Ads

Gmail account without verification, is it possible ? बिना फ़ोन नंबर के Gmail Id

Gmail account without verification, is it possible ?

इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए बहुत से लोग Google  पर Search करते है की Gmail account without verification हम कैसे बना सकते है. परन्तु इसका जवाब दे पाना बहुत ही सरल है क्योकि इसका जब है – नहीं और केवल नहीं. क्योकि Google के द्वारा एक Gmail account को निर्माण करने के लिए verification की प्रक्रिया बनायीं गयी है. जिसमें से गुजरने के बाद ही आप सभी Gmail का खाता बना सकते है. 

जीमेल खाता बनाने की लिए जो जरुरी प्रक्रिया होती है उस प्रक्रिया के बारे में हम इस पोस्ट मे सभी को अवगत करवाएंगे. उसके बाद बहुत से ऐसे प्रश्न है जो लोगों के द्वारा गूगल पर सर्च किये जाते है. परन्तु उनके जवाब पूरी तरह से संतुष्टि जनक नहीं मिल पाते है ऐसे सवालों के जवाब देने की कोशिस आज इस पोस्ट में करेंगे. तो आइये पहले Gmail में अकाउंट बनाने की प्रक्रिया को देख लेते है. 

First Step :- निचे दिए गए लिंक को खोले 


उसके बाद कुछ पैसे ऐसा पेज दिखाई देगा - निचे चित्र में देखे 

Gmail account without verification


  • उसमे अपना नाम जिसमे आपका First Name और Last Name डाले. 
  • बाद में आपको जो User Name रखना है वो डाले. जैसे की किसी का नाम Sanjay Shahu है तो उसका यूजर नाम कुछ ऐसा हो सकता है. - sanjayshahu@gmail.com
  • user name डालते समय ध्यान रखे की आपको सभी लेटर्स छोटे ही रखना है याने Small letters.
  • उसके बाद आपको अपना Password डालना है जो की आपको उस Gmail के खाते को खोलने के लिए भविष्य में काम आयेगा. ध्यान रखे की आपको ये पासवर्ड किसीको भी नहीं बताना है. ये सावधानी आपको लेनी ही पड़ेगी. अगर आपको भूलने की आदत है तो आप इसे लिख कर रख सकते है.
  • उसके बाद Next की बटन पर क्लिक करे 
  • उसके बाद कुछ पैसे ऐसा पेज दिखाई देगा - निचे चित्र में देखे 



gmail password recovery via sms


Second Step :-  ऊपर चित्र में दिखाए अनुसार आपको verify your phone number इस प्रकार की विंडो ओपन होगी 

  • वहा पर आपको अपना Mobile No. डालना है और फिर Next की बटन पर क्लिक करना है .


  • आगे आपको आप्शन मिलेगा की आपको Verification के लिए आपको फोन के द्वारा करवाना है या फिर SMS के द्वारा करवाना है उसमे से आप SMS का आप्शन चुने उसके बाद आपको एक Next की बटन पर क्लिक करना है  नीचे Image - 1 देखे 


  • आपको आपके मोबाइल पर Image - 2 में दिखाये अनुसार Google Verification Code आएगा जो कुछ छः अंको का होगा


  • उसके बाद आपको वही छः अंको का Verification Code ठीक Image - 3 में दर्शाए अनुसार वहा डालना है. फिर Next की बटन पर क्लिक करना है .


  • यदि आपके द्वारा सही  Google Verification Code डाला गया है, तो आपका Identification Process पूरा हो चूका होगा और आगे की प्रोसेस Automated System के द्वारा हो जाएगी और आपको सीधे सीधे आगे की प्रोसेस करते करते Gmail Account में Login हो जाना है. 


  • यहाँ पर आपकी जीमेल बनाने की प्रोसेस समाप्त हो जाती है . 
  • फिर भी आप अपनी तरफ से पुष्टि करने के लिए Gmail अकाउंट में आपके दाहिने बाजू में LogOut के Option से बाहर निकलकर फिर से Login करके देख सकते है की आपका अकाउंट सही में काम कर रहा है या नहीं 



google account recovery date of birth

आशा है हमारा आपको समझाने का प्रयास सफल रहा होगा. आगे हम Google Search में खोजे गए कुछ सवालो के माध्यम से इस विषय को और भी अच्छे तरीके से समझाने के कोशिश करेंगे.

gmail account without phone number

gmail account with phone number

recover gmail account without phone number


google account recovery phone number lost


recover deleted gmail account

google account recovery by phone call

google account recovery date of birth

google account recovery phone number change

google account recovery for android

gmail password recovery by mobile number

gmail password recovery via sms


ऊपर दिए गए सवालों को सभी अपनी-अपनी जरुरत के हिसाब से काम करते है यही कारण है की अपनी जरूरतों की मुताबिक Google Search करते है.

परन्तु उन्हें कोई भी संतुष्ट जवाब नहीं मिलता है. उनके जवाब बहुत से ब्लॉगर ने देने की कोशिस की है इसी करना हम अपना समय उस प्रकार से सवालों के जवाब देने में व्यर्थ नहीं गवाना चाहते है. 

उनके जवाब जो कुछ ब्लॉगर ने दिए है उनमे से कुछ मुख्य जवाब आपको तक पहुचने की कोशिश करे रहे है. कुछ जवाब कुछ इस तरह है.  

First Question - Click here 

Second Question - Click here 


Third Question - Click here 


इस प्रकार के जवाब से आप लोग समझ ही गये होंगे की गूगल में खाता बनाना कितना आसन है. उसके लिए जो Google के द्वारा जो वेरिफिकेशन की प्रोसेस है उसे पूरा करना अनिवार्य ही होता है. क्योकि verification process का मतलब ये होता है की, जो व्यक्ति खाता बना रहा है. वो व्यक्ति है या नहीं बस ये ही उसे जांचना परखना होता है. 

Google का Gmail का खाता बनाने के लिए जो व्यक्ति अपनी जानकारी डालता है वह सही है या नहीं ये जांचने के लिए Google के कर्मचारी आपके घर तो नहीं आ सकते है. इसीलिए फोन वेरिफिकेशन की प्रोसेस बनाई गई है जिसपर आपको कॉल करे या फिर OTP के माध्यम से अपने ग्राहक की जाँच गूगल के द्वारा की जाती है. 

इस प्रकार के प्रक्रिया के कारण जो Fake account होते है वो नहीं बन पाते है. क्योकि जरुरी नहीं है की gmail का उपयोग आप जैसे अच्छे लोग ही करे. कुछ देश के या पुरे मानव समाज के कुछ दुसमन होते है जो इसका उपयोग कुछ ऐसे कामो के लिए करते है. जिससे की पुरे मानव समाज को खतरा निर्माण हो जाता है. ऐसे में हमें Google की समजदारी को सलाम करना चाहिए.

इस बात को आगे समझाने के लिए आपको एक छोटा सा उदाहरन देते हुए ये समझाते है की किस प्रकार आपको किसी बैंक में खाता खोलने के पहले अपने दस्तेवज देने होते है. जो की सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त ही दस्तेवज उसमे आप पेश करते है. 

उसके बिना आपको बैंक अकाउंट नहीं खोलने दिया जाता है वही करना है की किसी भी संस्था, संगठन, योजना से जुड़ने के लिए आपको कोई न कोई अपनी आइडेंटिफिकेशन देनी होती है. उसी प्रकार Google भी अपने ग्राहक की सत्यता का पता लगाने के लिए सत्यापन की प्रक्रिया का निर्वहन करता है. 

यही करना है की Gmail account without verification, is it possible ? इस सवाल का जवाब हमारे इस आर्टिकल में आपको मिलेगा – नहीं और सिर्फ नही.

Conclusion :- 

इस आर्टिकल के अंत में यही निष्कर्ष निकलता है की, किसी भी छोटे से छोटे और बड़े से बड़े संगठन, संस्था के साथ जुड़ने के लिए हमें किसी न किसी सत्यापन की आवश्यकता होती है. और उसी प्रकार Gmail Account बनाने के लिए भी हमें सत्यापन अर्थात Verification करना अनिवार्य हो जाता है. और बिना फ़ोन नंबर के Gmail Id नहीं बनाना Google के नियमो के विरुद्ध है.


Post a Comment

0 Comments