Ads

6 Most Proven Health Tips in Hindi for Busy Person | हेल्थ टिप्स इन हिंदी

Health Tips in Hindi for Busy Person : Proven Techniques


आज के भागा दौड़ी की युग में जाना सभी लोग इतने व्यस्त और नजर आते है. उनके पास बात करने तक की फुर्सत नहीं होती है. ऐसे ही लोगो के लिए या ब्लॉग पोस्ट हमारे द्वारा लिखी गयी है जिसका विषय है “health tips in hindi for busy person”  जैसे की जिनके ऑफिस की दैनिक गतिविधिया होती है. 

ऐसे समय में कुछ लोग बीमारियों की शिकार हो जाया करते है. हमे जो कर रहे है वो सब अपने जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए कर रहे है. लेकिन वो ज़िन्दगी अगर ऐसे ही बीमारियों की शिकार होते चली गयी तो फिर क्या कहा जा सकता है. 

Health Tips in Hindi, हेल्थ टिप्स इन हिंदी


अग्रेजी की एक कहावत भी है की, “health is wealth” याने हमारा स्वास्थ्य ही सबसे बड़ी पूंजी है. जरा सोच कर देखिये की हमारे पास सभी सुख सुविधाए है जिनके लिए हम इतनी मेहनत करते है परन्तु अगर हमारे पास हमारी जिन्गदी ही न हो हम बार बार बीमार पड़ते रहे तो ये सुविधाये किस काम की रहेगी. 

इसीलिए हमारे द्वारा हमारे व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय अपने स्वास्थ्य की लिए भी निकलना चाहिए. फिर भी कुछ ऐसे भी लोग है जो चाहते तो है की हम स्वास्थ्य की लिए कुछ समय निकले परन्तु नहीं निकल पाते है. 

ऐसे लोगों के लिए कुछ नुस्के हम इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले है :-

1. नियमित आहार का ध्यान रखे :- 

अगर आप ज्यादा ही व्यस्त जीवनशैली में है और चाहकर भी कुछ नहीं कर पा रहे है. तो सावधान हो जाए क्योकि ऐसे समय में आपको कोई भी बीमारी घेर सकती है. 

इससे बचने की लिए आपको अपने नियमित आहार का ध्यान रखना होगा. भोजन में आपको कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड ये युक्त चीजों का शामिल करना होगा. वैसे ही , दाल, फल, ड्रायफ्रूट्स, हरी सब्जियां और सलाद को अपनी भोजन थाली में शामिल करना होगा. 

वैसे ही आपको अधिक कार्बोहाइड्रेट वाले पदार्थ खाने से बचाना पड़ेगा. ग्रीन चाय का प्रयोग आप कर सकते है. ताज़ी हरी सब्जियों के सेवन से हमारे शरीर में में लोहतत्व की कमी की पूर्ति होती है. 

इसीलिए हमें अपने नियमित आहार में ताज़ी हरी सब्जियों को उच्च स्थान देना चाहिए. 

2. रोज जल्दी उठने की आदत डाले :- 

जैसे की हम काफी व्यस्त है और अपने लिए वक्त नही निकल पा रहे है. ऐसे समय में सबसे अच्छा तरीका है की जड़ी उठकर रोज सुबह की ताज़ी हवा का मजा लिया जाए, जो की हमें स्पूर्ति प्रधान करेगी. 

सुबह की हवा काफी कारगर उपाय सिद्ध होती है. हमारे बड़े बुजुर्ग इसीलिए हमें जल्दी से उठ जाने की सलाह देते थे यही एक करना था की कहरे बड़े बुजुर्ग हमसे काफी फिट और दिर्गायु तक जी पाते है.

3. भरपूर नींद लिया करे :- 

जब हम अपने व्यस्त दिनचर्या के बाद जब घर पर आते है तो इतने थक जाते है की अपनी किसी भी बात पर ध्यान नहीं दिया करते है. ऐसे समय में हमें जल्द से जल्द सोने की कोशिश करनी चाहिए. 

क्योकी हमारे शरीर को जब आराम की जरुरत हो तब हमें आराम करना चाहिए. यही करना है की हमें डॉक्टर्स भी रात में जल्दी सोने की और सुबह जल्दी उठने की सलाह देते है.

4. रोजाना आदतों में कसरत को ढूंढें :- 

अपनी रोजाना की आदतों को हमें कुछ बदलकर उनमे कसरतो को शामिल करना होगा. जिससे हमारे शरीर को लचीलापण मिल जायेगा और हमारे रोज के काम भी हो जाया करेंगे. 

जैसे की हम आने जाने के लिए लिफ्ट का प्रयोग कम करे और ज्यादा से ज्यादा सीढियों का प्रयोग करे. अगर हमें पास ही कही जाना हो तो सायकल का प्रयोग कर सकते है. 

वैसे तो हमें ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने की कोशिश करनी चाहिए. बड़े बड़े डॉक्टर्स पैदल चलने की सलाह देते है. उसका सीधा सम्बन्ध हमारे स्वास्थ्य से है. ऐसे ही कुछ आदतों को लेकर हम अपने ठीक रख सकते है और “health is wealth” इस कहावत को सार्थक सिद्ध कर सकते है.


More Articles For You





5. कंप्यूटर पर कार्य करने वालो के लिए :- 

जो कंप्यूटर पर अधिकतर कार्य करते है. उन लोगो को अधिकतर स्वस्थ्य संभंधित समस्याए जैसे की उनकी आँखों में समस्या, गर्दन में दर्द, पीठ का दर्द, हाथों में दर्द इस प्रकार की समस्या होती है. 

ऐसे लोगो को अपने कार्य करते समय कुछ कसरते करने चाहिए. जिसके लिए उन्हें कुछ खास नहीं करना पड़ेगा. संगणक पर कार्य करते समय उन्हें अपने कमरे में भरपूर लाइट लगाकर रखने चाहिए. जिससे की उनके आँखों में कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. 

उसी प्रकार बार बार थोड़ी थोड़ी देर में अपने कार्य की गति को कम करना चाहिए. जिसके कारण उनके हाथो को आराम मिलेगा. 

वैसे ही उन्हें अपने बैठने के स्थिति को बार बार बदलते रहना चाहिए. जिसके उनके पीठ में होने वाली तकलीफ में आराम मिलेगा. इस प्रकार के छोटे छोटे उपाय वो कर सकते है. 

6. समय पर भोजन करे :- 

कुछ लोगो का खाने का समय का कोई ठिकाना नहीं होता है. जिसके करना उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. इस बारे में उन्हें पूछने पर वे कहते नाजर आते है, की हमारे पास समय की कमी है. 

हम काफी बिजी होते है जिसके कारण हमें समय नहीं मिल पता है और हम समय पर खाना नहीं खा पाते है. लेकिन ऐसे लोगों को हमारी यही सलाह है है की आप कितने भी बिजी क्यों न हो. 

आपको खाना समय पर खाना चाहिए. क्योकि भोजन पर ही हमारा स्वास्थ्य निर्भर करता है. उसीके अधर पर हमारे शरीर में स्फूर्ति कर प्रसार होता है.

Conclusion :- 

health tips in hindi for busy person” इस पोस्ट को लिखने का हमारा उद्धेश्य आज के व्यस्त दौर में जब की सभी लोगों को बात करने की फरसत नहीं है तो अपने स्वास्थ्य का ध्यान वो कैसे रख पाएंगे इसी कारण उन्हें कुछ ऐसे नुस्खो से अवगत कराया जाये जिसके द्वारा वो लोग अपने व्यस्त दिनचर्या में ही इसका हल खोज पाये. आशा करते है की आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी. धन्यवाद ....


Post a Comment

0 Comments