Ads

Is “HINDI” a Good Conversation Language in India ? | हिंदी भाषा के फायदे

Is “HINDI” a Good Conversation Language in India ? with Conclusion

इस पोस्ट के माध्यम से हम हिंदी भाषा के फायदे के बारे में बताने की कोशिश कर रहे है. conversation language जैसे की अपनी भाषा सभी को प्यारी होती वैसे ही सभी लोगो को अपनी मातृभूमि से प्यार होता है. जिस जगह हम रहते है वहा पर हमारी भाषा बोलने वाले लोग यही हो तो हमें अच्छा लगता है. इसी प्रकार भारत देश के अन्दर हिंदी भाषा बोलने वाले बहुसंख्य लोग है. यही कारण है की हिंदी ये भाषा हमारे देश के अन्दर बहुत ही सुलभ भाषा है.

Hindi is a good conversation language :-

हमारे इस पोस्ट के अन्दर भारत में good conversation language रूप में हिंदी भाषा को हम परिभाषित कर रहे है. इसके लिए एक छोटा सा उदहारण हम देख सकते है. एक व्यक्ति जब किसी भी अलग देश में जाकर रहने लगता है. 

मान लिया जाये की, वह पर English language बोलने वाले लोग रहते है. परन्तु उस व्यक्ति को हिंदी के आलावा कोई दूसरी भाषा नहीं आती है. ऐसे समय में उस व्यक्ति के लिए वहा पर रहना काफी कठिन हो जायेगा. 

क्योकि ऐसे समय में उसके लिए दुसरे लोगो को कुछ भी समझा पाना और उनसे कुछ समझ पाना असंभव होगा. इसीके ठीक विपरीत जब वो व्यक्ति अपने खुद के गाव आयेगा. तो उस समय उसके पुराने साथी मिलेंगे उसके घर के पुराने लोग मिलेंगे तो उसे काफी प्रसन्नता होगी.  

इस प्रकार हिंदी भाषा जानने वाले इस देश में काफी बड़ी संख्या में है इसी कारण से भारत जैसे हिंदी बहुभाषी देश में हिंदी भाषा को जानना काफी जरुरी है. 

वैसे भाषा और बोली में काफी फरक देखने को मिलता है. एक कहावत है की, हर 10 किलोमीटर के बाद भाषा बदलती रहती है. परन्तु यहाँ जिस भाषा का जिक्र किया गया है. वो भाषा न होकर बोली है. जिसके कुछ बोलने का लहजा भी कह सकते है. कुछ बोलिया कड़क होती है. तो कुछ नरमाहट भरी होती है. इसी प्रकार हिंदी एक सज्जन भाषा है.

हिंदी भाषा का साहित्य

हिंदी भाषा का साहित्य अतुल्य है :- 

हिंदी भाषा का साहित्य भी काफी बड़ा और गहरा है. इसके अन्दर कई कालजयी लेखक हुए है. जिन्होंने विश्वपटल पर अपना लोहा मनवाया है. हिंदी भाषा में रविंद्रनाथ टैगोर, मुंशी प्रेमचंद, हरिशंकर प्रसाद, जैसे बहुत से महान लेखक हुए है. जिनके साहित्य को दुनिया मानती है. 

उसी प्रकार से हिंदी का गद्य और पद्य दोनों की साहित्य अपने आप में परिपूर्ण रचनाओ से भरा पड़ा है. जिनमे बहुत कवियों ने अपनी कविताओ से युद्ध के समय भी अपनी कविताओ को पढ़ा और सैनिको को लड़ने का हौसला दिया है. 

हिंदी के कवियों में मुख्य कवी कुछ ये है कबीरदास, सूरदास, तुलसीदास, मीराबाई, रसखान आदी है. जिन्होंने अपने कविता साहित्य से हिंदी भाषा को अभिगृहीत किया है.

Relation with Bollywood Film Industry :-   

हिंदी भाषा साहित्य का Bollywood Film Industry से भी बहुत ही अच्छा सारगर्भित नाता रहा है. या यु कहा जाये तो गलत नहीं होगा की हिंदी साहित्य के ऊपर ही बॉलीवुड फिल्म की दुनिया ने अपनी अधिकतर फिल्मे बनायीं है. 

वैसे ही हिंदी कविताओ के ही बहुत सी फिल्मो में गाने बनाये गए है. जो की भारत में ही नहीं पुरे विश्व में प्रसिद्ध हुए और आज भी वो Songs सुने और गुनगुनाये जाते है. 

Online Available Language :- 

आज के ऑनलाइन युग में देखा जाये तो बहुत से हिंदी भाषा के लेख भी ऑनलाइन प्रकाशित हो रहे है. आज से दस साल पहले Internet पर केवल English भाषा के ही लेख मिला करते थे. 

परन्तु आज की परिस्थिति में हिंदी भाषा में भी सम्पूर्ण जानकारी मिल जाया करती है. भारत के बढ़ते Internet उपभोक्ताओ को देखते हुए बहुत से बड़ी बड़ी Websites अपना डाटा पूरी तरह हिंदी भाषा में रूपांतरित करके अपने उपभोक्ताओ को बढ़ाना चाहती है. 

यही कारण है की, भारत देख में हिंदी भाषा संपर्क की बहुत लोकप्रिय भाषा है.

हिंदी भाषा का व्यापारिक महत्व :- 

आप सभी लोग जानते है के भारत व्यापारिक दृष्टी से पुरे विश्व के देशो के लिए एक बड़ी बाजारपेठ है. ऐसे में भारत में फलते फूलते ऑनलाइन बिज़नस को बढ़ाने के लिए हिंदी भाषा का सहारा लेना बहुत जरुरी है. इस बात को सभी देशो ने समाज है. 

ऐसे समय में सभी बड़ी से बड़ी कंपनियों के द्वारा अपनी सभी प्रोडक्ट्स की जानकारी हिंदी भाषा में पहुचने के लिए पुरे कारगर उपाय किये है. जिसमे हिंदी वेबसाईट को बनाना ये एक बहुत बड़ा उदाहरन है. 

यही बात हिंदी भाषा के व्यापारिक महत्व को दर्शाता है.


Hindi is a good language to learn :- 

हिंदी भाषा अपने आप में एक सक्षम भाषा मानी जाती है. इसका अपना एक अलग इतिहास है. जो अपने आप में एक अलग महत्त्व रखता है. हिंदी को सीखना बड़ा ही अद्भुत अनुभव है. 

क्योकि अगर आप इस भाषा के खोल में जाकर इसका अभ्यास करना चाहते है तो ये एक महान चिरकाल से चली आ रही भाषा नजर आएगी. देवनागरी लिपि में लिखी जाने वाली सभी भाषाओ में ये सबसे श्रेष्ठ भाषा है. 

इसके साहित्य के अभ्यास करने में आपको पूरा जीवन भी कम पद जाये इतनी सखोल ये अपने आप में काफी रहस्यों को छुपाये रखे हुए है. यही करना है की इसे पढने वाले और इसका सम्पूर्ण ज्ञान लेने वाले अपने आप को कृतग्य मानते है.


More Articles For You

Hindi is not difficult language :-

हिंदी भाषा एक ऐसी भाषा है जिसे हम आसानी से सिख सकते है. जो की हमारी बोलचाल की भाषा है. उसी प्रकार से अगर कोई भी व्यक्ति इसी सीखना चाहता है तो बड़ी ही आसानी से सिख जाता है. 

क्योकि हिंदी अपने आप में भावो से जुडी भाषा है. यह भाषा भावना से बयां होने वाली भाषा है. इसी के कारण हम से कह सकते है की हिंदी भाषा को सिख पाना बड़ा ही सरल और सुगम है.

Some Questions People on Google Search

Can I learn Hindi in one month ? :- 

एक सवाल जो की हमें Google Search समय हमारे सामने आया है. जो की अपने आप में बहुत ही अच्छा लगा और इसका जवाब मई अपने इस पोस्ट में देना चाहता हु. जो की ये है Can I learn Hindi in one month याने क्या मै एक महीने में हिंदी सिख सकता हु ? 

तो इसका जवाब है बिलकुल आप एक महीने में हिंदी बोलना सिख सकते है. अगर आप पूरी निष्ठावान विद्यार्थी की तरह हिंदी का अभ्यास करे तो आप इसे एक महीने में आसानी से सिख सकते है.

इसके लिए आपको हो सकता है किसी Tutor की मदत लेना पड़े. या फिर आज कल तो बहुत से ऑनलाइन वेबसाइट है जो हिंदी की सिखाने के लिए मशहूर है. जिसमे से मुख्य वेबसाइट हम आपको यहाँ बताने वाले है. आप यहाँ पर जाकर हिंदी सिख सकते है. 

मुख्य वेबसाइट के लिए ---- यहाँ क्लिक करे  

Why is Hindi mixed with English ? 

दूसरा सवाल था जो मुझे जवाब देने की लिए उचित और सही लगा वो ये है की, Why is Hindi mixed with English ? याने क्यों हिंदी और अंग्रजी के अक्षर आपसे में मिक्स हो रहे है ? इसका भी एक साधारण और सरल सा जवाब है जो हमारी हिंदी भाषा को बहुत ही श्रेष्ठ बनता है. जो ये है की, हिंदी सभी को अपनाने वाली भाषा है. 

जैसे की आज कल WhatsApp, Facebook पर ज्यादातर हिंदी ही ऐसी language है जो मिक्स्ड ही जा रही है. इसीलिए हम ये मान सकते है की हिंदी को बहुत बड़ी मात्रा में English के साथ उपयोग कर रहे है.

Conclusion :- 

इस हिंदी भाषा के फायदे पोस्ट के सार के रूप में हम यही कह सकते है की, HINDI is a very good conversation language in india. याने हिंदी भाषा भारत में एक सबसे अच्छी संपर्क का साधन है और रहेगी. धन्यवाद..... 

Post a Comment

0 Comments