Ads

How to Build a Successful Career In any Field in Hindi

How to Build a Successful Career In any Field in Hindi with Conclusion 


इस विषय के बारे में जब भी हम शोचेंगे या समझेंगे तो किसी भी के निर्णय पर हम नहीं पहुच सकते है की how to build a successful career क्योकि ये एक ऐसा ज्वलत विषय है जिसके बारे में सोच सोच कर हर के विद्यार्थी घनघोर विडंबना में पडा हुआ है. 


जैसे की हम किसी भी प्रकार की पढाई कर ले क्या उसके द्वारा हमें कोई जॉब लगेगी या नहीं वो हमें भविष्य में हमारे उदर निर्वाह में कोई मदत करेगी या नही, इस प्रकार के कई सवाल हमारे जहन में रहते है. 

इन्ही सवालों से जुड़े कुछ जवाब यहाँ इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आज हम देने की कोशिश कर रहे है. इन सभी सवालो का हम मुद्देवार हल खोजेंगे :-


How to Build a Successful Career In any Field in Hindi
   

Some Answer for how to build a successful career

1. Choose a Good Subject : - 

किसी भी विषय को चुनते समय हमें इस बात का ध्यान जरुर ही वो विषय हमें भविष्य में किस प्रकार की जॉब दे सकता है. या फिर किसी प्रकार का कार्य करने में हमें मदत कर सकता है या नहीं. 

जैसे की यदि आप किसी इंजीनियरिंग विषय का चुनाव करते है तो उसमे हमें या सोच लेना चाहिए की हमारे द्वारा जिस भी विषय का चुनाव किया जा रहा है वो हमें हमारे आने वाले जीवन में किसी प्रकार की मदत कर सकता है या नहीं. 

क्योकि हमारे भारत देश की शिक्षा प्रणाली का ठीक से अध्यन करे तो ऐसा लगता है की हमें कार्यमूलक शिक्षा दी ही नहीं जा रही है जो की हमारे उदार निर्वाह का साधन बन सके. 

यही करना है की हमारे देश में बेराजगारी के बहोत बड़ी समस्या बन रही है. इस कारण हमें एक successful career बनाने में बहोत ही कठिनाइयों का सामना करना पड रहा है.


2. Get a needful knowledge :- 


वर्तमान परिस्थिति में उतना की ज्ञान लेना चाहिए जितना की आवश्यकता हो. अर्थात यदि आप किशी विषय की पारंगत होने की राह अगर देखते रह गए तो फिर आपको काफी समय का इन्तेजार करना पड़ेगा. 

आगे ऐसा भी हो सकता है, की आपको समय निकलने के बाद उस विषय में किसी प्रकार का भी काम न मिल सके जैसे की उदाहरण के लिए हम इंजीनियरिंग की विद्यार्थियों को ही ले लिया जाये तो भारत देश में हर वर्ष कुल 10 लाख विद्यार्थी Pass Out होकर निकलते है परन्तु सभी को जॉब दे पाना सरकार के लिए संभव नहीं है. 

इसी के कारण हमें जल्द से जल्द जिस भी विषय में हम अपना successful career बनाना चाहते है उसके वास्तविक धरातल पर कार्य करना शुरू कर देना चाहिए. जो की हमारे लिए ठीक होगा.


More Articles For You 





3. Get just small opportunity :- 


इस मुद्दे को पढ़कर की आपको अंदाजा लग गया होगा की हम क्या बताने वाले है. जब भी हमें छोटी सी छोटी opportunity मिले हमें उसे जल्दी से जल्दी अपनी और मोड़ लेना चाहिए. 

क्योकि क्या पता भविष्य में हमें ऐसा मौका मिले न मिले. एक कहावत भी है की, “अब रोवत होत क्या जब चिड़िया चुग गई खेत” याने जब आपके पास समय था बात अपने उस समय का सही उपयोग नहीं किया और बाद में उस बात के लिए अफ़सोस करने से कोई भी फायदा नहीं है.

Conclusion :- इन सारे मुद्दों से हम एक ही Conclusion पर पहुचते है की, यदि हमें successful career बनाना है तो हमे उपरोक्त सभी बातों का ध्यान रखते हुए आगे बढ़ाना होगा. इस प्रकार हमें सफलता जरुर ही मिलेगी.



Post a Comment

0 Comments