Ads

“Money” is an Important Factor When Choosing Career In Hindi

“Money” is an Important Factor When Choosing Career


Money”  एक ऐसा शब्द है जिसके पीछे पूरी ज़िन्दगी लगा देने के बाद भी Career इसके शब्द के आस पास भी हम नहीं पहुच पाते है. आज इस पोस्ट में हमारे द्वारा इसी मुद्दे पर चर्चा की जा रही है. जब हम किसी जॉब में जुड़ने की सोचते है तो क्या “Money”  एक  Important Factor होता है, या फिर नहीं. ऐसा है तो क्या सिर्फ “Money” ही एक महत्वपूर्ण पैमाना होता है. इन सभी बातों पर हम यहाँ एक चर्चा करेंगे. आशा है की आपको ये चर्चा बहुत ही अच्छी लगेगी. कुछ मुद्दों के द्वारा हम इसे समझ लेते है.

“Money” is an Important Factor When Choosing Career In Hindi


  •  जीवन के निर्वहन के लिए पैसा जरुरी है :-



इस बात पर गौर करना जरुरी है की, हमारे जीवन के अच्छे से निर्वहन के लिए पैसा एक जरुरी पैमाना है यही कारण है की किसी भी जॉब, बिज़नस को को चुनते समय हमे उसके भविष्य में हमें देने वाले फायदे का विचार करते हुए उसे अपनाने की सोचते है. 


More Articles For You



इस दौरान हमारे मन में एक ही विचार होता है. जो की होता है पैसा याने की “Money”. क्योकि पैसा यदि हमारे पास सही समय पर नहीं हो तो वो एक मजबूरी का जन्म ले लेता है. 

यही कारण है के हम जब भी किसी जॉब, व्यवसाय को अपनाने की सोचते है, की ये करने के बात हमें कितना पैसा मिलेगा और कितना पैसा बचेगा वगैरा वगैरा. इन सभी बातों को देखने पर ऐसा लगता है की मनुष्य केवल और केवल पैसो के लिए ही कार्य कर रहा है. इसे कुछ इस तरह बताया जा सकता है की “Money is not the most important thing in life


  • केवल पैसा ही सबकुछ नहीं होता है :- 



इस बात को हम पूरी तरह जुठला भी नहीं सकते है की, पैसा भी सबकुछ नहीं होता है. क्योकि पैसा कमाना हमारे जीवन का एकमात्र लक्ष्य नहीं हो सकता है. जैसे की यदि हमें किसी कार्य के लिए पैसे दिए जाये जो की हम नहीं कर सकते ये हमारे नैतिकता के खिलाफ है तो हम वो कार्य नहीं किया करते है. 

परन्तु ऐसे समय में पैसा काम नहीं आता है. ठीक उसी प्रकार कुछ आपातकालीन परिस्थिति में पैसो के दम पर लोगों ने अपना लोहा मनवाने की कोशिश की है. परन्तु वह पर कुछ ऐसी मिसाले कायम हुई है. जिसके बारे में आज भी दुनिया गर्व करती है. 

जैसे की जब दो प्रेमी जब किसीसे प्रेम करते है तो वो ये नहीं देखा करते की वो अमीर है या गरीब. वो तो सिर्फ प्यार किया करते है. ठीक वैसे ही कुछ और भी उदाहरन हमारे आस पास हमें देखने को मिलते है जो अपने आप में बेमिसाल है. यही कारण है की पैसा ही सबकुछ नहीं हुआ करता है.

Conclusion :- 

इस प्रकार के मुद्दों का अध्यन करने की बाद हम इसी निष्कर्ष पर पहुचे है की “Money” is an important factor when choosing career ये एक सही सोच है. परन्तु ये बात हर जगह पर लागु नहीं हो सकती है. क्योकि पैसे हर समय हमें वैसा आनंद नहीं दे पता है जो की हमें सामाजिक जीवन एंव सांसारिक क्रियाकलाप दे पाते है. 

Post a Comment

0 Comments