Ads

Which is Best Wordpress and Blogger ?

Which is Best Wordpress and Blogger ? With Conclusion

बहुत से New Bloggers ये सवाल अक्सर पूछा करते है की, Which is best Wordpress and Blogger ? इस प्रकार के सवालो का जवाब दे पाना काफी मुस्किल होता है. क्योकि सभी के अंदाज और जरूरत के आधार पर इस सवाल का जवाब अक्सर बदल जाया करता है. जैसे जिसकी जरूरत है वैसे ही आपको Hosting Plane लेना चाहिए होता है. 

इसीलिए हम आपको ये शास्वती तो नहीं दे पाएंगे की हम ये जो पोस्ट लिख रहे है वो आपको सम्पूर्ण तरीके से संतुष्ट कर पायेगी, परन्तु ये जरुर विश्वास दिलाते है की, आपको सही और सटीक जानकारी दी जाएगी. तो आइये देख लेते है की Which is best Wordpress and Blogger ?

कुछ मुद्दों के द्वारा हम इन्हें समझाने की कोशिश करते है. 

1. ज्यादा ट्राफिक के लिए :- 

अगर आप अपने वेबसाइट के बारे में ये सोचते है के आगे चलकर उस वेबसाइट में काफी मात्र में ट्राफिक आने वाला है. और आप चाहते है की आपकी लागत में कोई फर्क न पड़े, तो उसके मामले में Blogger एक अच्छा विकल्प हो सकता है. क्योकि Blogger गूगल के प्रोडक्ट है और गूगल के सर्वर पर ही वो चतला है. ऐसे समय में उसके स्पीड में कोई भी फर्क नहीं पड़ता है. 

इसके मुकाबले यदि आप Wordpress के ऊपर वेबसाइट बनाते है तो आपको इसके लिए किसी बड़ी कंपनी की Hosting लेनी पड़ेगी. जैसे की Goddady, Namecheap ऐसे और भी बहुत सी कंपनिया है जो होस्टिंग प्लान बेचती है. परन्तु आगे चलकर जैसे जैसे ट्राफिक बढ़ने लगता है. 

इनके प्लान के हिसाब से इसमें स्पीड कम होता जाती है. ऐसे समय में आपकी वेबसाइट की स्पीड के कारण आपके रैंकिंग में बहुत ज्यादा फर्क पद जाता है. यही करना है की इस मामले में Blogger ये Wordpress से अच्छा option है.

Wordpress and Blogger

2. पैसो की लागत के मामले में :- 

इस मामले में देखा जाये तो न्यू ब्लॉगर के लिए ये एक मुस्किल होती है, की शुरवाती दौर में उनके पास ब्लॉग शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं होता है. ऐसे समय Blogger जैसे मुफ्त वाला प्लेटफार्म ही उनके लिए ठीक होता है. क्योकि Blogger में उन्हें Domain Name भी फ्री में मिल जाता है. 

यदि वे अपनी blogging की शुरवात कर रहे है तो ऐसे समय में उनके लिए ब्लॉगर ये एक अच्छा प्लेटफार्म होता है. काफी बड़े बड़े ब्लॉगर है जो अपनी शुरवाती दौर में ब्लॉगर पर ही blogging किया करते थे बाद में उन्होंने अपने ब्लॉग Wordpress पर ट्रान्सफर किया है. ऐसे समय में नए ब्लॉगर के लिए ब्लॉगर एक सही प्लेटफार्म है. 

वही यदि आप पर्याप्त लगत लगाकर अगर ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो इसमें आपको Wordpress को ही चुनना चाहिए. क्योकि आपकी वेबसाइट जब बड़ी जो जाएगी और काफी मात्र में ट्राफिक उसमे आने लगेगी और आप चाहेंगे की कुछ और नए फिचेर्स हमें अपने यूजर को देना चाहिए. 

इसके लिए आपको अपने वेबसाइट को Wordpress पर ही लेकर जाना होगा. क्योकि ऐसे समय यही एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

More Articles For You 



3. फिचर्स की दृष्टी से :- 

जितने भी एडवांस फेचेर्स देखा जाये तो हमें वर्डप्रेस में मिल जायेंगे वही पर हमें ब्लॉगर में कुछ हद तक ही एडवांस फिचेर्स मिलते है. क्योकि अगर आप फ्री में ही सब कुछ लेना चाहेंगे तो ये संभव नहीं है. ब्लॉगर एक शुरवाती दौर में हमें blogging की लिए एक स्टैंड प्लेटफार्म देता है. 

यही हमारे लिए काफी है. ये google के एक बड़ी पहल समाजना चाहिए की उसके द्वारा नए ब्लॉगर लेखको के लिए एक संजीवनी के रूप में ब्लॉगर को बनाया गया है. जिसमे सिखने के लिहाज से और छोटे मोटे वेबसाइट को बनाकर अपना अनुभव बाधा सकते है. 

लेकिन अगर professional website हमें बनानी है तो वो केवल और केवल Wordpress पर ही बन सकती है. तो फीचर्स की मामले में हम इस निष्कर्ष पर आये है की यहाँ पर Wordpress ये Blogger से बेहतर है. 

4. Simplicities के मामले में :- 

अगर मान के चलिए की हमें कोई एक साधारण सी वेबसाइट बनानी है तो ऐसे समय Blogger ही एक अच्छा उपाय साबित होता है. 

क्योकि इसमें काफी सिंपल से option है. जिसे कोई भी साधारण ज्ञान वाला व्यक्ति जिसे Technological Knowledge नहीं है वो भी अच्छी तरफ से चला सकता है. वही Wordpress में बहुत से option ऐसे है जिसे हेंडल करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. इस पैमाने पर Blogger ही सटीक बैठता है. 

Conclusion :- इस पोस्ट Which is best Wordpress and Blogger ? के निष्कर्ष के रूप में यही कहा जा सकता है की दोनों ही प्लेटफार्म अपने अपने स्थान पर एक महत्त्व रखते है. इसीलिए या बता पाना मुस्किल है की कौनसा प्लेटफार्म अच्छा है क्योकि समय और परिस्थिति के मुताबिक दोनों ही प्लेटफार्म उपयोगी सिद्ध होते है.

Post a Comment

0 Comments