Ads

45 + Future Business Ideas 2020 In India : बिज़नेस आईडिया इन इंडिया

45 + Future Business Ideas 2020 In India : भविष्य के टॉप बिज़नेस आईडिया


अगर आप बिज़नेस आईडिया इन इंडिया ढूंढ रहे है. तो हमारे Future Business Ideas 2020 In India इसे पोस्ट को पढ़कर आपकी बिजनेस प्लान के प्रति जो जिज्ञासा है वो मिट जाएगी. इस पोस्ट में आपको business ideas in india with low investment तथा upcoming business ideas in india के बारे में बताएँगे. जो आप India में निसंकोच शुरू कर सकते है.

कुछ ऐसे लोग है जो agriculture business करना चाहते है. उनके लिए money making agriculture business ideas in india के बारे में बताकर उनकी समस्या का समाधान करना इस पोस्ट का उद्देश्य है.

ऐसे बहुत से ऐसे ब्लॉग है जो business ideas in india के बारे में लिख चुके है. परन्तु हमारे ब्लॉग में आपको बिलकुल नए बिजनेस के बारे में जानकारी आपको बताई जाएगी. 

कुछ लोगो को बिजनेस के बारे में जानकारी चाहिए होती है. थोडा तलाश करने के बाद उन्हें कुछ जानकारी मिल भी जाती है. लेकिन उन्हें best business ideas in india की तलाश होती है. 

जो तलाश Indian Gappa इस ब्लॉग पर आकर समाप्त हो जाएगी. इस बात की आपको शास्वती देते है.

इस लेख दे अन्दर आपको कम लागत वाले बिजनेस आईडिया के बारे में बताएँगे. साथ ही साथ home based business ideas in india और new business ideas in india के बारे में जानकारी देंगे.

अगर आप किसी नौकरी में है और कोई side business ideas in india चाहते है तो आपको भ कुछ न कुछ समाधान यहाँ जरुर ही मिलेगा. 

कुछ हमारे पाठको ने सवाल किया था की which are the small business ideas for rural areas in india ? इस सवाल का जवाब भी इस पोस्ट में देने की कोशिश हमारी टीम के द्वारा किया जा रहा है. आशा है आप इस पोस्ट को पसंद करेंगे.


Future-Business-Ideas-2020-In-India,बिज़नेस-आईडिया-इन-इंडिया


Table of Contents Covered In This Post by Indian Gappa

--Small Business Ideas In India : छोटे बिजनेस आईडिया इन हिंदी

--Small Business Ideas For Rural Areas In India : स्माल बिज़नेस आइडियाज हिंदी 

--Business Ideas In India With Low Investment : कम लागत वाले बिजनेस आईडिया

--Home Based Business Ideas In India : होम बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी

--Money Making Agriculture Business Ideas In India : खेती वाले बिज़नेस आईडिया

--Upcoming Business Ideas In India : टॉप बिज़नेस आईडिया


तो आइये आगे देखते है........ 



Small Business Ideas In India : छोटे बिजनेस आईडिया इन हिंदी


छोटे बिजनेस के आईडिया के बारे में सभी जानने के लिए उत्सुक रहते है. क्योकि ये Small Business Ideas को अपनाने में कोई परेशानी नहीं आती है. कुछ ऐसे Small Business होते है जो India में कोई भी कर सकता है.

Small Business Ideas In India इस विषय में हम ऐसे ही कुछ छोटे बिजनेस के आईडिया के बारे में जानकारी देने वाले है. जिन्हें लघु उद्योग भी कहा जाता है. जिसमे आपको एक छोटे बिजनेस को शुरू करने में सहायता मिलेगी. 

तो आइये देखते देखते है कुछ छोटे बिजनेस के आईडिया जिससे आपकी हेल्प हो जाएगी.


1. Gardening Business (बागबानी का बिजनेस) 


प्रकृति के साथ प्यार करने वाले व्यक्ति के लिए ये Gardening Business एक सही विकल्प हो सकता है. जिससे आपके प्रकृति के प्रति जो आपका प्रेम है वो भी बना रहेगा और इससे आपको आवक भी बढ़ेगी.

इसके लिए आपको एक छोटे सी बाडिनुमा नर्सरी कर निर्माण करना पड़ेगा. जहा आप छोटे छोटे पौधे लगाकर उन्हें बाद में बेच सकते है. जो की अच्छा मुनाफे वाला बिजनेस है.

ये Small Business Ideas आपको केवल मुनाफा ही नहीं देगा इसके साथ साथ मन की शांति प्रदान करेगा. आपके प्रकृति प्रेम को सार्थक करेगा.


2. Business of Decoration (डेकोरेशन का बिजनेस)


डेकोरेशन का बिजनेस एक अच्छा छोटे बिजनेस के आईडिया है. अगर Creativity के साथ इस कार्य को किया जाये तो यही काम आपको बहुत मुनाफा कमाकर दे सकता है.

ये small business ideas in india के श्रेणी में आता है. आज कल के दौर में बहुत से शादी और समारोह में आपको अच्छे काम मिल जायेंगे Decoration से रिलेटेड हो.

इस कार्य के लिए आपको कोई विशेष ट्रेनिंग की भी आवश्यकता नही होती है न ही ज्यादा पैसा की जरूरत होती है. बस आपको अपनी कलाकारी के दम पर अपने ग्राहकों के लिए डेकोरेशन का कार्य करना है.

इसके बदले में आपको मुनाफा होगा. डेकोरेशन का बिजनेस एक फायदेमंद बिजनेस प्लान है.


3. जन औषधि केंद्र खोलना  (Business of Janaushadhi Kendra)


यदि आपके पास लगभग 400 फुट जगह है और वहा पर आवागमन का साधन है. तो आपके लिए जन औषधि केंद्र खोलना फायदेमंद small business ideas हो सकते है.

लेकिन आपको Janaushadhi Kendra खोलने के लिए 1 से 2 लाख रुपए की लागत लगनी होगी. अगर आपके पास पर्याप्त राशी नहीं है फिर भी सरकार ऐसे व्यवसायियों को मदत देती है तो की जन औषधि केंद्र खोलना चाहते है.

इस सरकारी मदत के लिए आपको Janaushadhi Kendra online application करना होगा.


4. Mobile Repairing Shop (मोबाइल सुधारने की दुकान)


ये काम उन लोगो के लिए है जो कुछ Technical Knowledge रखते है या फिर उनमे रूचि रखते है. यदि आप इस कार्य को यदि एक छोटे बिजनेस के आईडिया के रूप में देखते है तो आपको इसको सीखना होगा.

वर्तमान में हर दुसरे व्यक्ति के पास मोबाइल है. जब मोबाइल उपभोक्ता बढ़ रहे है तो Mobile Repairing करने वाले के लिए भी व्यापार बढेगा.

अगर आप इस कार्य को पूरी तरह सिख जाते है. तब आप एक small business के रूप में मोबाइल सुधारने की दुकान खोल सकते है.


Home-Based-Business-Ideas-In-India, छोटे-बिजनेस-आईडिया-इन-हिंदी,business-ideas-in-india


5. Business of Chalk Making (चाक बनाना)


छोटे बिजनेस के आईडिया के बारे में विचार कर रहे तो करने की सोच रहे हैं तो Chalk Making का Business एक अच्छा चुनाव हो सकता है

चाक की मांग मार्किट में दिनों दिन बढती चली जा रही है. ऐसे समय में Small Business Ideas In India के लिए ये एक सार्थक बिजनेस होगा.


6. Open Juice Shop (जूस की दुकान खोले)



शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसे जूस पीना पसंद नहीं. Juice shop में लगने वाली भीड़ ही इस बात की ओर इशारा करती है. 

इस बात को एक मौका मानकर आप एक जूस की दुकान खोल सकते है. और जमकर कमाई करके अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते है.

7. Business of Incense Stick Making (अगरबत्ती बनाना)


Incense Stick Making एक छोटी लागत से होनेवाला बिजनेस आइडिया है. आज अगरबत्ती का उपयोग हर प्रकार के लोग करते है.  इसीलिए एक best business ideas बन सकता है.

आपको अगरबत्ती बनाने के बारे में Internet पर अच्छे जानकारी मिल जाएगी. जिसकी मदद से आप इस व्यापार की पूरी जानकारी ले सकते है.

आप चाहे तो हमारे ब्लॉग के माध्यम से भी आपको ये जानकारी दी जा सकती है. इसके लिए आप निचे कमेंट कर सकते है.

आपके लिए अन्य आर्टिकल  
यह भी पढ़ें-

241543903 के पीछे की कहानी क्या है ? Story Behind Head Inside The Freezer

गजब के संता बंता चुटकुले हिन्दी मे - मजा आ जायेगा

8. Xerox Copy & Book Binding (झेरॉक्स कॉपी और बुक बाइंडिंग)



ये एक छोटा बिजनेस प्लान ही सही लेकिन अच्छी कमाई का प्लान है Xerox Copy & Book Binding बिजनेस आपकी कमाई को दुगने से तिगना कर सकता है.

इसे आप किसी दुसरे small business के साथ मिलकर भी कर सकते है. परन्तु इसके लिए पाको स्पॉट अच्छा मिलना चाहिए. जैसे स्कूल, कॉलेज, कोर्ट, सरकारी कार्यालय, इन स्थानों पर ये कार्य एक अच्छा बिजनेस प्लान हो सकता है.



Small Business Ideas For Rural Areas In India : स्माल बिज़नेस आइडियाज हिंदी 

आजकल ग्रामीण अंचलो में भी बहुत से लोग है जो बिज़नेस करने की इच्छा रखते है. लेकिन उनके पास पर्याप्त लागत नहीं होने के कारण वे लोग बिज़नेस नहीं कर पाते है.

उनके लिए हमारे द्वारा कुछ Small Business Ideas For Rural Areas In India लाये गये है जो की एकदम ही low investment में किये जा सकते है.

हमारी पोस्ट के शीर्षक future business ideas 2020 in india in hindi का लक्ष्य यही है की लोगो को कम लागत में अच्छा बिज़नेस करते आना चाहिए. इसीलिए ये पोस्ट लिख रहे है.

तो आइये देखते है 


1. Business of Poultry Farming (मुर्गी पालन का बिजनेस)



Small Business Ideas For Rural Areas के लिए एक सटीक उदाहरन हो सकता है. 

Poultry Farming का बिजनेस वर्तमान समय में तेजी से बढ़ रहा है. मुर्गी पालन को आप एक Small Business Ideas For Rural Areas के रूप में कर सकते है. 

इस बिजनेस को करके आप महीने के 1 लाख तक कमा सकते है. क्योकि आजकल नोंवेग खानेवालो की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है. जिसके कारण मुर्गियों की मांग भी बढती जा रही है. 

इस बिजनेस को करने के लिए आपको किसी भी शिक्षनिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है. पर ये बिजनेस अगर आप अच्छी तरीके से करे तो आपकी जिंदगी बदल सकती है.


2. Business of Hair Saloon (हेयर सैलून बिज़नेस)


आपके पास बाल काटने का हुनर है तो आप Hair Saloon की दुकान खोल सकते है. इसके लिए लागत भी काफी कम होती है और फायदा जायदा होता है.

क्योकि आज के दौर में रोज नए नए Hair Style करने की शौक लोग रखते है. वैसे भी ये लोगो के जरुरतो के आधार पर किया जाने वाला बिज़नेस है.

जिसके लिए आपको ग्राहक नहीं खोजना पड़ता है. ग्राहक आपको खुद खोजता हुआ आता है.

Small-Business-Ideas-For-Rural-Areas-In-India, स्माल-बिज़नेस-आइडियाज-हिंदी, new-business-ideas-in-india


3. Business of Animal Feed (जानवरों के उत्पाद का बिज़नेस)



एनिमल फीड का बिज़नेस Rural Areas में Small Business Ideas है. एनिमल फीड का मतलब जानवरों के लिए चारा होता है.

इसका उपयोग गौशाला, मुर्गी पालन, बकरी पालन, किसान ये लोग करते है. क्योकि जानवर उन्ही के पास होते है 

इसीलिए ये Rural Areas में प्रॉफिट देनेवाला एक सही बिज़नेस है.


4. Business of Fish Farming (मछली पालन का बिज़नेस)


आप Rural Areas में निवास करते है. तो आप आसानी से मछली पालन का बिज़नेस कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक तालाब की जरुरत होगी.

सरकार के द्वारा इसके लिए आपको मदत भी मिलती है. Business of Fish Farming के लिए किसी भी बैंक से लोन मिल सकता है. जिसकी सहायता से आप इसे शुरू कर सकते है.

आप कोशिश करे तो Fish Farming के लिए आपको बैंक से लोन भी आसानी से मिल जाता है.


5. Open Grocery Shop (किराना की दुकान)


Grocery Shop खोलकर मुनाफा कमाना हमेशा से अच्छा बिजनेस माना जाता है. इस व्यापर के लिए आपको थोडा सा Investment करना पड़ेगा.

इस किराना की दुकान के बिजनेस के लिए आपको किसी भी स्पेशल टेलेंट की जरुरत ही नहीं है. future business ideas 2020 in india के list में अग्रिम बिजनेस की सूचि में है. 



Business Ideas In India With Low Investment : कम लागत वाले बिजनेस आईडिया

कुछ लोगो के पास Business Ideas तो बहुत होते है. परन्तु वे पर्याप्त investment नहीं होने के चलते कोई बिजनेस शुरू नहीं कर पाते है. 

future business ideas 2020 in india in hindi इस पोस्ट को लिखने का हमारा यह एकमात्र उद्देश्य है यही है, की आपको low investment high return business idea के बारे में बताया जाये.

तो आइये देखते है.


1. Vehicle Washing & Servicing Business (वाहन धोने और सर्विसिंग का व्यवसाय)


Vehicle Washing के साथ ही Vehicle Servicing एक सरल सा बिजनेस प्लान है. Business Ideas के लिए आपको सिर्फ एक Vehicle Washing Machine लेनी होगी. 

वर्तमान में गाडियों की संख्या बहुत बढ़ गयी है. एक गाड़ी की सर्विसिंग के आज की स्थिति में २०० से ३०० रूपये तक लिए जा रहे है. इससे low investment high return कमाया जा सकता है.

इसीलिए कम लागत वाले बिजनेस आईडिया में इसे पहले रखा गया है. 


2. Buying & Selling of Old Goods (पुराना सामान का व्यवसाय)



इस बिजनेस के शुरवात करने के लिए आपको बहुत ही कम लागत की जरुरत होगी. इसमें आपको लोगो से पुराने सामान को खरीदकर उसी पुराने सामान को दुसरो को अपना प्रॉफिट निकल कर बेच देना होता है.

पुराने समय में इसे टिन टप्पर खली बोतल वाला बिजनेस भी कहा जाता था. लेकिन आज के ऑनलाइन दौर में इसे quikr और olx इस प्रकार की वेबसाइट ने एक नया आयाम दिया है.

इन वेबसाइट के हेल्प से आप इस बेहतरीन बिज़नेस आईडिया को बिलकुल जीरो लगत में शुरू कर सकते है.


3. Real Estate Services & Brokerage (रियल एस्टेट सर्विसेज व दलाली)


वर्तमान में सभी अपना खुद का घर चाहते है तो कुछ नए व्यापार के लिए जमीन की खोज में होते है. ऐसे में Real Estate Services & Brokerage का बिजनेस आपके लिए बहुत बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

आप प्रापर्टी के मालिक और लेवालदार के बिच एक मध्यस्थ का कार्य कर सकते है. उनकी डील होने के बाद आप उनसे अपना मेहनताना अपनी दलाली के रूप में ले सकते है.

low investment high return business idea के रूप में ये हमारा पसंदीदा बिजनेस प्लान इन हिंदी है.

Business-Ideas-In-India-With-Low-Investment, कम-लागत-वाले-बिजनेस-आईडिया


4. Open Cyber Cafe (साइबर कैफे का बिजनेस)


हमें ये भलीभांति ज्ञात है की, सभी व्यक्ति Computer नहीं रख पाते है. जब किसी कार्य के लिए उन्हें Computer की आवश्यकता होती है तब वे उसके लिए Cyber Cafe में आते है. जिससे आप ये सुविधा देकर लोगो से पैसे ले सकते है. 

Cyber Cafe के बिजनेस में आपको थोड़ी लागत तो लगेगी. जिसमे कंप्यूटर और इन्टरनेट कनेक्शन की लागत मुख्य होगी. थोडा कुर्सी टेबल का भी खर्चा हो सकता है.

इसके माध्यम से आप अपने ग्राहकों से Per Hours के लिए पैसे ले सकते है. उसी के साथ आप दुसर ऑनलाइन कार्य भी शुरू कर सकते है. जैसे ऑनलाइन फॉर्म भरना इत्यादि.

5. Invitation Card Printing (निमंत्रण पत्रिका छपाई का व्यापार) 


वर्तमान मोर्डन युग में छोटे से छोटे समारंभ के लिए Invitation Card छपवाए जाते है. इसी की वजह से Invitation Card Printing बहुत ही प्रचलित व्यापर बन चुका है

आपको यदि बिजनेस के बारे में जानकारी है तो अच्छी बात है. नहीं तो आप इसे कुछ महीनो में सिख सकते है. इस प्रिंटिंग के बिजनेस प्लान से आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते है.


6. Blanket and Quilt Making Small business (कंबल एवं रजाई बनाने का व्यवसाय)


अगर आप समय के आधार पर low investment high return business करने की सोच रहे है तो कंबल एवं रजाई बनाने का व्यवसाय एक अच्छा बिजनेस प्लान है 

क्योंकि ठंडी के समय में कंबल, रजाई उनके सही कीमतों से ज्यादा में बिकते है. क्योकि ये जरूरतों पर आधारित बिजनेस प्लान है. ये आपके लिए अच्छा अवसर हो सकता है.

कुछ महीनो में ये कार्य आप सिख सकते है. उसके बाद आप इसमें लगने वाले कच्चे माल को खरीद कर रजाई, कंबल के साथ ही गद्दों का भी निर्माण करके अपना छोटे बिजनेस के आईडिया को साकार कर सकते है.


7. ATM Installation (एटीएम लगवाना)


कम लागत वाले बिजनेस आईडिया में ये हमारा सबसे पसंदीदा बिजनेस आईडिया है. जिसमे आपको 100 से 120 Square Foot की जमीन की जरुरत होती है. जो चहल पहल और भीडभाड वाले एरिया में हो तो अच्छा होगा.

ऐसे स्थानों पर बैंक के द्वारा ATM Installation करवाया जाता है. इसके बदले में आपकी जगह का किराया आपको दिया जाता है. इसका किराया लगभर १५ से २० हजार तक दिया जाता है. ये उस स्थान पर होनेवाले ट्रांजिक्शन पर निर्भर होता है

अगर आपके पास ऐसी जगह है तो आप ऑनलाइन बैंक की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते है.

आपके लिए अन्य आर्टिकल  
यह भी पढ़ें-






Home Based Business Ideas In India : होम बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी



यह सेक्शन उन गृहणियो को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. जो घर में कौन सा बिजनेस करें ऐसी इच्छा रखते है. लेकिन उन्हें प्रॉपर गाईडेंस की जरुरत होती है.

इस Home Based Business Ideas के सेक्शन में उन्ही गृहणियो के लिए कुछ new business ideas in india को लेकर हम आये है.


1. Home Tuition Business (घर में ट्यूशन पढ़ाना)


सभी को हरएक विषय में पारंगतता हासिल कर पाना बहुत मुश्किल है. लेकिन यदि आप किसी विषय में पारंगतत है तब आप Home Tuition Classes की शुरवात कर सकते है.

वर्तमान में जब शिक्षा को इतना महत्व है ता अच्छे टीचरों की कमी होती जा रही है. ऐसे समय में बच्चो को Home Tuition Classes देकर आप एक अच्छा Business शुरू कर सकते है.

इसका एक फायदा यह भी होगा के पढ़ाते पढ़ाते आप उस विषय के और भी पारंगत होते जायेंगे. क्योकि कहावत है की “ज्ञान बाटने से ही बढ़ता है”


2. Ice-Cream Making Business (आइसक्रीम बनाने का व्यवसाय)


Ice-Cream Making एक सफल होम बिज़नेस आइडियाज में से एक है. बच्चों में आइसक्रीम आकर्षण की वस्तु होती है. जिस जगह पर बच्चो के खेलने, घुमने का स्थान होता है. उनके स्कूल होते है ऐसे जगहों पर ये होम बिज़नेस आइडियाज मुनाफा देता है.

इसमें आपको कच्चे माल के लिए थोड़े लागत की जरूरत होगी. लेकिन ये एक अच्छा रोलिंग का बिजनेस प्लान है.


3. Popcorn Making Business (पॉपकॉर्न बनाने का बिजनेस)


अगर आप एक होम बिज़नेस आइडियाज की तलाश में है तो पॉपकॉर्न बनाने का बिजनेस ही आपके लिए सही बिजनेस होगा. 

इसके लिए मक्का की कच्चे माल के रूप में उपयोग किया जाता है. घर पर ही पॉपकॉर्न बनाने का बिजनेस शुरू किया जा सकता है.

इसके लिए आपको एक छोटी से पॉपकॉर्न बनाने की मशीन लेनी पड़ेगी और ये बिजनेस शुरू कर सकते है.

4. Business of Embroidery (कपड़ों में कढ़ाई का व्यवसाय)


सभीको अच्छे कपडे पहनना अच्छा लगता है. कढ़ाईवाले कपड़ो की आज बहुत मांग है. महिलाओ को इस प्रकार के कपडे सबसे ज्यादा पसंद आते है. 

अगर आप कढ़ाई करने का हुनर जानते है तो आपके लिए Embroidery होम बिज़नेस आइडियाज के रूप में एक संजीवनी है. जिसे आप अपने घर से ही कर सकती है.

5. Home Canteen Is Best Business (होम कैंटीन खोलिए)


वर्तमान में सभी का जीवन व्यस्तता से भरा हुआ है. ऐसे में जो व्यक्ति ऑफिस वर्कर है या फिर किसी व्यस्त ऑफिस में कार्य करते है. या फिर किसी दुसरे शहर से आकर काम करते है. 

उन्हें भोजन देने के लिए आप अपने घर पर ही Home Canteen की शुरवात कर सकते है. जिसकी मदत से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है

Home-Based-Business-Ideas-In-India, best-business-ideas-in-india, होम-बिज़नेस-आइडियाज-इन-हिंदी


6. Beauty Parlor Business (ब्यूटी पार्लर बिजनेस)


अगर आप एक लेडिस है और एक Home Based Business Ideas की तलाश में है तो फिर आपके लिए ब्यूटी पार्लर बिजनेस एक सही और सटीक बिजनेस प्लान है. जो काफी low investment में शरू किया जा सकता है.

इसके लिए आपको ब्यूटीशियन कोर्स करना होगा. जिसके बाद आप इसमें पारंगत हो जायगी. वर्तमान में सुन्दर दिखने का क्रेज बढ़ता जा रहा है जिसमे ये बेहतरीन बिजनेस का विकल्प हो सकता है. 

वैसे भी कुछ वर्षो में ये एक कम लागत वाले बिजनेस आईडिया में सबसे सफल बिजनेस बनकर सामने आया है.


7. Pickle and Papad Making (आचार एवं पापड़ बनाकर कमाए)


समय के साथ साथ आचार एवं पापड़ बनाकर लाखों कमाने के बहुत से उदाहरन हमारे सामने आ चुके है. जिसमे लिज्जत पापड़ ने इस व्यापर में एक मिल का पत्थर बनकर बताया है.

लिज्जत पापड़ कैसे बना ब्रांड बारे में आप यहाँ पढ़ सकते है.

ये एक Home Based Business ही है जिसे हम बड़ी आसानी से घर पर ही कर सकते है. जिसमे आप पहले एक ही प्रकार के आचार एवं पापड़ बनाकर बेच सकते है. इस व्यापर में आपकी क्वालिटी ही आपके व्यापर को बढ़ने में कारगर उपाय होगी.

जिससे आपके ग्राहक आपसे जुड़ेंगे और आप जल्दी ही इस व्यापार में मशहूर हो जायेंगे.

8. Bread Making Business (ब्रेड बनाने का बिजनेस)


ब्रेड बनाने का बिजनेस आप अपने खुद के मोहल्ले पड़ोस से ही शुरू कर सकते हो. ब्रेड खाने खाने वाले की तादात दिन ब दिन बढती जा रही है. इसका एक करना ये भी है की ब्रेड एक जल्द नाश्ते के लिए उपयोगी है.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत कम investment की जरुरत होगी. जिससे आप काफी high return निकाल सकते है.

9. Yoga Coaching (योगासन क्लासेस)


जिन लोगो को फिट रहना पसंद है और दुसरो को भी फिट रखना चाहते है. इसे वो अपना पेशन बनाकर अच्छी कमाई कर सकते है.

ऐसे लोग कुछ Yoga Coaching के द्वारा लोगो तक फिट रहने का सन्देश पंहुचा सकते है. साथ ही साथ इससे अच्छी कमाई कर सकते है.

आज के युग में सभी लोग फिट रहना चाहते है. इसीलिए ये एक बेहतर अवसर उनलोगों के लिए है जो इन्समे मास्टर हो चुके है. सामान्य योगासन क्लासेज में भी ३०० से ४०० रूपये महीने के लिए जाते है.

10. बिंदी बनाने का बिजनेस (Bindi Banane ka Business)


बिंदी बनाने का बिजनेस महिलाओ के पसंदीदा होम बिज़नेस आइडियाज में आता है. इसमें कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है. 

इसमें लगने वाला कच्चा माल भी काफी सस्ता मिलता है. अगर आप ज्यादा मात्र में खरीदेंगे तो और जायदा किफायती दम में आपको मिल जायेगा.

Home Based Business Ideas In India में बिंदी बनाने का बिजनेस अपने आप में महिलाओ के पहली पसंद है. 

11. मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय (Candle making)


वर्तमान समय में मार्केट में मोमबत्ती की खपत काफी बढ़ गयी है. मोमबत्ती बनाने की बिजनेस को आप काफी low investment में शुरू कर सकते है. 

इस नए युग में मोमबत्ती का उपयोग सजावट से लेकर त्योहारों तक बहुत ज्यादा मात्र में होता है. इसीलिए यदि आप एक low investment high return business idea की तलाश में है तो आपकी तलाश पूरी हो चुकी है. 


आपके लिए अन्य आर्टिकल  
यह भी पढ़ें-





Money Making Agriculture Business Ideas In India : खेती वाले बिज़नेस आईडिया

अगर आप future business ideas 2020 in india के बारे में सोच रहे जो की कृषि आधारित हो तो आपके लिए ये जानकारी बहुत आवश्यक है.

Agriculture Business Ideas In India इस शीर्षक में हमारे द्वारा आपको जो हिंदी भाषा में है वो कुछ इस तरह है.

1. गौशाला खोलना 


यदि आप किसी गाँव के निवासी है तो आपके लिए ये एक अच्छा बिजनेस हो सकता है. क्योकि ये एक ऐसा Agriculture Business Ideas जो Money Making तो है ही साथ ही साथ आपको गौसेवा का पुन्य भी प्रदान करेगा.

इस गाँव में चलनेवाले बिजनेस से आपको दूध बेचकर प्रॉफिट होगा. ठीक वैसे ही आप अपनी खुद की दूध डेअरी भी खोल सकते है.   

2. खाद का बिजनेस


अगर आप खाद मानना जानते है तो आप इस बिजनेस को आसानी से कर सकते है. इसके साथ ही ऊपर बताये अनुसार गोशाला बनाकर उसमे गौपालन करके उससे तो प्रॉफिट कम ही सकते है.

ठीक वैसे ही उनके गोबर से खाद बनाकर भी आप खाद का बिजनेस कर सकते है.

3. सूखे फूलो का कारोबार


ग्रामीण अंचलो में सूखे फूलो का कारोबार भी एक अच्छा बिजनेस विकल्प हो सकता है. जिसमे फूलों की खेती करके उन्हें बेचा जाता है.

बाकि बचे फूलों को सुखाकर उसे भी बेचकर प्रॉफिट कमाया जाता है. ये ज्यादातर सुगन्धित द्रव्य बनानेवाली कपनियो के द्वारा ख़रीदा जाता है.

4. मशरूम की खेती


मशरूम की काफी ज्यादा मांग बढ़ रही है. जिससे इस क्षेत्र में बिजनेस करके बहुत मुनाफा कमाया जा सकता है.

future business ideas 2020 in india के हमारे list में ये idea पहले पायदान पर है. जिसमे भविष्य में बहुत से अवसर बढ़ने वाले है.

Money-Making-Agriculture-Business-Ideas-In-India


5. एलोवेरो की खेती 


कहा जा रहा है की एलोवेरो की खेती करने में जितना फायदा है उतना किसी भी खेती में नहीं है. क्योकि एलोवेरो का उपयोग करके बहुत सी औषधीय बनायीं जाती है.

यही कारण है की एलोवेरो की खेती करना एक Money Making Agriculture Business Ideas In India हो सकता है. 
   

6. रजनीगंधा की खेती 


रजनीगंधा को सुगन्धित फूलों का राजा कहा जाता है. जिसके लिए बहुत सी सुगन्धित द्रव्य बनाने वाली कंपनी अच्छी खासी किमत देती है.

रजनीगंधा की खेती करके आप भी best business ideas in india के श्रेणी में काम कर सकते है.

7. काजू प्रोसेसिंग


काजू एक ऐसा ड्रायफ्रूट है जिसे काफी माँगा ड्रायफ्रूट माना जाता है. इसीलिए इसकी मांग भी काफी बढ़ रही है. इसके सेवन से सेहत सुरक्षित रखी जाती है. डॉक्टर्स भी इसे खाने की सलाह देते है.

इसलिए काजू प्रोसेसिंग प्रोसेसिंग एक अच्छा Money Making Agriculture Business हो सकता है.  



Upcoming Business Ideas In India : टॉप बिज़नेस आईडिया

इस सेक्शन में आपको भविष्य में जो बिज़नेस आपको अच्छा मुनाफा कमाकर दे सकते है. जो आपके जीवन को एक अलग दिशा दे सकते है. ऐसे ही कुछ टॉप बिज़नेस आईडिया के बारे में बताने जा रहे है.

1. Graphic Designing Business (ग्राफिक डिजाइनिंग का बिज़नेस)


Graphic Designing के हुनर को यदि आप सिख लेते है. तो भविष्य में आपको एक अच्छा बिज़नेस का विकल्प नजर आएगा. इसके लिए किसी भी इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं होती है. 

अगर आप पाने अन्दर के कलाकार को जगाकर सटीक ग्राफिक डिजाइनिंग कर सकते है तो ये बिज़नेस आप से बेहतर कोई नहीं कर सकता. इसमें भविष्य में काफी अवसर बनेंगे. बड़ी से बड़ी कंपनियों में इनकी मांग बढ़ेगी. 

इसीलिए Upcoming Business Ideas In India में ये सबसे पहले स्थान पर है. इसके जरिये आप ग्राफिक डिजाइनिंग करके अच्छे पैसे बना सकते है.


2. Social Media Expert (सोशल मीडिया एक्सपर्ट)


सोशल मीडिया में हमारे वर्तमान युग में काफी आमूलाग्र परिवर्तन ला दिए है. अगर इसमें अप्प मास्टरी हासिल कर चुके है तो ये Social Media Expert के बिजनेस को आपके सिवा कोई नहीं कर सकता है.

क्योंकि Upcoming Business Ideas में ये हमारे द्वारा दुसर स्थान पर रखा गया है. बहुचर्चित कंपनियां के लिए अपने प्रोडक्ट लोगो तक पहुचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्छा साधन है.

इसके लिए उन्हें एक सोशल मीडिया एक्सपर्ट की जरुरत होती है. यदि आप में वो हुनर है तो आने वाले समय में ये आपको पहचान बन सकती है.


3. Professional Freelancing  (प्रोफेशनल फ्रीलांसिंग)


Freelancing वर्तमान में एक अच्छा बिजनेस विकल्प है. Upcoming Business में Professional Freelancing के द्वारा लोग करोडो रूपये कमाने वाले है.

फ्रीलांसिंग याने जब आप किसी कंपनी या व्यक्ति के लिए ऐसा काम करते है जिसके लिए आपको वो पैसे देता है और ये एक प्रोफेशनल वर्क होता है. 

ऐसा काम आप घर बैठे भी कर सकते है. ऐसी ढेरो वेबसाइट आपको मिल जाएगी

हमारे मुताबिक Professional Freelancing के लिए Freelancer.in ये विश्वसनीय वेबसाइट है.

फिर भी आप Google पर Freelancing सर्च करेंगे तो आपको और भी जानकारी मिल जाएगी.



Upcoming-Business-Ideas-In-India,टॉप-बिज़नेस-आईडिया, new-business-ideas-in-india


4. Business of Interior Decorator (इंटीरियर डेकोरेटर का बिजनेस)


सभी चाहते है की हमारा घर सुंदर दिखे. इसके लिए वो Interior Decorators पर काफी पैसा भी खर्च करते है. 

आपमें इंटीरियर डेकोरेटर बनाने की क्षमता है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद इंटीरियर डेकोरेटर बनकर ये बिजनेस करना चाहिए. 

जिसके द्वारा आप अच्छा मुनाफा कमाकर एक प्रोफेसनल इंटीरियर डेकोरेटर के रूप में उभर सकते है.


5. Professional Blogging (ब्लॉगिंग का बिजनेस)


ब्लॉगिंग करके भी आप अच्छा मुनाफा कम सकते है. अगर आप किसी विषय में अच्छा ज्ञान रखते है और उसे अपनी भाषा में एक्सप्रेस कर सकते है तो आपमें एक अच्छा ब्लॉगर छुपा है.

इसके लिए आपको अपना एक ब्लॉग वेबसाइट बनाना होगा. आज के समय में ब्लॉगिंग काफी कॉम्पिटिशन को चूका है. लेकिन यदि आपकी लेखन शैली अच्छी है तो आपको सफलता जरुर ही मिलेगी.

ये बात हम अपने पर भी लागु कर सकते है. क्योकि हम भी कही न कही Professional Blogging का हिस्सा है. थोडा समय देकर आप बहुत अच्छी इनकम इसमें निकल सकते है. 

इस बिजनेस में आपको बहुत कम investment करके बहुत अच्छा पैसा बना सकते है. 


6. YouTube Videos Making (यूट्यूब बनाकर कमाई करे)


आज के समय में YouTube एक अच्छा बिजनेस के आईडिया बनकर सामने आया है. Upcoming Business Ideas In India में ये हमारा सबसे फेवरेट विषय है. 

एक यूट्यूब चेनल बनाकर और उसे मोनेटाइज करवाकर आप अच्छे खासे पैसे बना सकते है. आपका चैनल मोनेटाइज (monetise) तभी होगा जब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाएगा. फिर चैनल पर Ads आने लगेंगे और आपकी कमाई शुरू होगी.


7. Online Tuition Classes (ऑनलाइन ट्यूशन क्लासेस)


इस ऑनलाइन युग में पढाई भी ऑनलाइन होते जा रही है. जिसके बहुत से उदाहरन हमारे सामने है. अगर आप कुछ ऐसी सुविधा अपने विद्यार्थियों को दे पाये की उन्हें आपके ट्यूशन क्लासेस में आये बिना Online Tuition दे पाये.

यदि आप ऐसा कर सकते है तो ये Upcoming Business Ideas आपके लिए एक आपकी उन्नति का ब्रम्हास्त्र साबित होगा.   


8. DJ Sound Business (डीजे साउंड)


बहुत सी पार्टियों में लोग आपको डीजे साउंड पर थिरकते नजर आते होंगे. इसके लिए डीजे साउंड सर्विस वाले को काफी मोटी रक्कम लोगो को देनी पड़ती है.

ऐसे में यदि आप डीजे साउंड के बारे में जानकारी रखते है तो आपके लिए ये एक सुनहरा मौका हो सकता है. इसके लिए आपको कुछ लागत की जरुरत जरुर होगी. लेकिन ये लागत बहुत जल्दी ही आप कमा सकते है.


9. Event management (इवेंट मैनेजमेंट)


Future Business Ideas 2020 In India के लिए एक बहुत अच्छा उदाहरण हो सकता है. क्योकि इवेंट मैनेजमेंट करने वाले लोगो की मांग काफी बढ़ रही है.

इस कार्य के लिए आपको उन व्यक्तियों के द्वारा पैसे दिए जाते है जो बहुत व्यस्त होते है उनमे बड़े व्यवसायी, उद्यमी होते है. जो अपने घर के शादी, फंक्शन को एक वेल अरेंज्ड बनाना चाहते है. 

इसके लिए आपको Event management के हुनर सिखने होंगे और अगर ये हुनर आप पहले से जानते है तो आपके लिए ये बहुत अच्छा मौका है. 

क्योकि Upcoming Business Ideas In India के लिए इवेंट मैनेजमेंट हमारी बेस्ट चोइस है.


Conclusion :-

इस लेख के शीर्षक 45 + Future Business Ideas 2020 In India को सार्थकता की प्राप्ति हुई ऐसा हमे लगता है. क्योकि इस लेख में निम्न best business ideas, small business ideas, home based business ideas, agriculture business ideas के बारे में सटीक जानकारी दी गयी है. इसकी हमें ख़ुशी है.


Post a Comment

0 Comments