Ads

21 Proven Health Tips in Hindi For Healthy Living

Health Tips in Hindi For Healthy Living : Proven Techniques 


आइये Health Tips in Hindi के बारे जान लेते है. चाहे boy हो Man, Women, Girl, Students, Old Age Person हो. आप Health पर ध्यान दिए बिना नहीं रह पाएंगे. Health Tips ज्यादा Small Children’s और Pregnancy Women के लिए होनी चाहिए. स्वस्थ रहना है तो हेल्थ टिप्स इन हिंदी जरुर पढना चाहिए.

इस Health In Hindi पोस्ट में Natural Health Tips In Hindi याने हेल्थ टिप्स घरेलू नुस्खे और हेल्थ टिप्स इन हिंदी पर एक अच्छी health ki jankari hindi में दी जा रही है. जिसमे हेल्थ टिप्स इन हिंदी फॉर गर्ल तथा हेल्थ टिप्स इन हिंदी फॉर वुमन बॉडी को भी विशेष तौर से बताया गया है.

आज के लेख में Fitness Tips In Hindi  पर ज्यादा जोर देकर कुछ 21 Proven Health Tips आपको बताएँगे जिसके द्वारा आपको हेल्थ नोलेज भी मिलेगी और ये सभी घरेलू नुस्खे अपनाकर आप अपना जीवन स्वस्थ और निरोगी जी पाएंगे. 

इस लेख में हम Health Tips in Hindi के बारे में जाने के पहले हम What Is Health In Hindi याने हेल्थ क्या है इसके Importance क्या है. ये सब जानना जरुरी है. तो आइये शुरू करते है :-

natural-health-tips-in-hindi, हेल्थ-टिप्स-इन-हिंदी


Table of Contents Covered In This Post by Indian Gappa

  • What Is Health In Hindi : हेल्थ क्या है 

  • Types of Health : स्वास्थ्य के प्रकार

  • Health Tips in Hindi : By Human Nature - (14 Plus)

  • 21 Proven Health Tips in Hindi : Proven Techniques 

  • Importance of Healthy Lifestyle In Hindi : Special Touch with “Health Is Wealth”

  • हेल्थ टिप्स घरेलू नुस्खे : Special Added Techniques 


What Is Health In Hindi | हेल्थ क्या है 


Health” का शाब्दिक अर्थ स्वास्थ्य होता है. इसे स्वास्थ्य के अंग्रेजी रूपांतरण में इस्तेमाल किया जाता है. 

परन्तु जब किसी व्यक्ति के लिए “Health” इस शब्द का प्रयोग किया जाता है. तब इसका मतलब उसकी तबियत से होता है. मतलब वह व्यक्ति स्वस्थ है या नहीं इस बारे में पूछा गया है. 

हेल्थ क्या है. इस सवाल का जवाब केवल इतना नहीं होता की उसकी तबियत ठीक है या नहीं. हेल्थ ये शब्द अपने आप में बहुत ही सघन अर्थ को छुपाये हुए है. 

what-is-health-in-hindi


किसी व्यक्ति का केवल एक ही प्रकार की स्वास्थ सम्बन्धी गतिविधि नहीं हो सकती है. एक मनुष्य में शारीरिक, मानसिक, बौधिक, सामाजिक, आध्यात्मिक ऐसे गतिविधियों का समावेश होता है. 

ठीक उसी आधार पर स्वास्थ्य में इन्ही भागो में बटा हुआ होता है. तो हम स्वास्थ से केवल किसी व्यक्ति के शारीरिक गतिविधि सम्बन्धी क्रिया को नहीं ले सकते है. इसमें हमें सभी गतिविधियों का समावेश करना होगा.

Health” का मतलब यहाँ स्पष्ट होता है की किसी व्यक्ति के शारीरिक, मानसिक, बौधिक, सामाजिक, आध्यात्मिक ऐसे क्रियाओ के तंत्र को को “Health” कहा जाता है. 


 Health Tips in Hindi : Definitions of “Health”


आयुर्वेद के द्वारा परिभाषा 

आयुर्वेद-के-अनुसार-स्वास्थ्य-की-परिभाषा, 3-definitions-of-health


आचार्य चरक के द्वारा परिभाषा

आचार्य-चरक-के-अनुसार-स्वास्थ्य-की-परिभाषा, definition-of-health-by-various-authors

काश्यपसंहिता में बताये आरोग्य के लक्षण

काश्यपसंहिता-के-अनुसार-आरोग्य-के-लक्षण, definition-of-health-by-various-authors


Indian Gappa के द्वारा “Health” के परिभाषा, “Health” का शाब्दिक अर्थ “स्वास्थ” होता है. स्वास्थ्य मनुष्य या किसी भी प्राणी के समग्र शारीरिक, मानसिक, बौधिक, सामाजिक, आध्यात्मिक कल्याण की वह अवस्था है, जिसमे मनुष्य सम्पूर्ण स्फूर्ति का अनुभव करता है. इसका अर्थ उस मनुष्य की केवल बीमारी या दुर्बलता की अनुपस्थिति से नहीं लगाया जा सकता है.”   


Types of Health : स्वास्थ्य के प्रकार 



हेल्थ का मतलब जान लेने के साथ की हेल्थ के बारे में बहुमुखी ज्ञान होना अवश्यम्भावी है. इसीलिए हम आगे स्वास्थ्य के प्रकार के बारे में जानकर उनका सविस्तार अध्यन करेंगे.

Physical Health (शारीरिक स्वास्थ्य)


शारीरिक स्वास्थ्य से तात्पर्य हमारे शरीर की बाहरी स्थिति से है. इसके अंतर्गत मनुष्य के शरीर की संरचना प्रणाली, विकास प्रणाली, के साथ ही कार्यप्रणाली शामिल होती है. शारीरिक स्वास्थ्य एक प्राणी के कार्यात्मकक्षमता को दर्शाता है. 

इसमें दोड़ना, सुनना, खेलना, चलना, देखन इस प्रकार की सामान्य गतिविधियां आती है. अच्छे Fitness और Human body को सुदृढ़ करने के लिए की भावना ही Physical Health कहलाती है. 

Mental Health (मानसिक स्वास्थ्य)


Mental Health अर्थात मानसिक स्वास्थ्य का सम्बन्ध हमारे मनोवेज्ञानिक तथा सामाजिक कल्याण की क्रिया से है. इसका प्रभा हमारे सोचने की शक्ति पर पड़ता है. और जैसे हम सोचते है वैसा ही कार्य करते है. 

इसके अंतर्गत हमारे दूसरो के साथ कैसा व्यव्हार है ये भी देखा जाता है. मानसिक स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियों का जब हम अनुभव करते है. 

तब आपको कुछ Health Tips in Hindi को अपनाना चाहिए. उन तरीको के बारे में हम आगे हमारे 21 Proven Health Tips in Hindi इस सेक्शन में देखेंगे

4-types-of-health,स्वास्थ्य-के-प्रकार


Spiritual Health (अध्यात्मिक स्वास्थ्य)


किसी व्यक्ति के अध्यात्मिक स्वास्थ्य के मापन के लिए आजतक कोई मशीन नहीं बनी है. जो यह बता सके की किसी व्यक्ति का Spiritual Health कैसा है. परन्तु ये जरुर कहा जा सकता है कि, अध्यात्मिक स्वास्थ्य के ठीक रहने से सभी प्रकार के स्वास्थ ठीक रहते है. 

अध्यात्मिकता हमें जीवन को समझने में मदत करती है. वही हमें जीवन को कैसे जीना है उसके प्रेरणा देती है. एक समृद्ध अध्यात्मिक स्वास्थ मनुष्य के कुछ आपसी मनन इसमें सुख, अर्थ, सदभाव, उदेश्य, आशा, शक्ति इन्हें समझाता है. 

Intellectual health (बौद्धिक स्वास्थ्य)


Intellectual health व्यक्ति के जीवन को सफल बनाने के लिए कौशल विकसित करने के लिए जरुरी शक्ति प्रदान करता है. यह व्यक्ति को सोचने और समझाने की ताकत देता है.

वर्तमान घटनाओं को जानने, बाधाओं दूर करने, रचनात्मकता को जीवन में उतरना, ऐसे बौधिक क्रियाकलापों को करना Intellectual health के अंतर्गत आता है.  

जिनका बौद्धिक स्वास्थ्य ठीक है वे व्यक्ति साधन सम्पन है माने जा सकते है. वो मनुष्य संपन्न विचारधारा को बनाये रखते है एक अलोकिक बौद्धिक क्षमता को दर्शाते है.

Social Health (सामाजिक स्वास्थ्य)


समाजिक स्वास्थ्य का तात्पर्य Social Health से लिया जाता है. जिसमे किसी अन्य प्राणी के साथ सम्बंधो सही करने की क्रिया और शक्ति शामिल है. 

कारण हम मनुष्य सामाजिक प्राणी कहे जाते है. सामाजिक तौर पर समाज दारा मान्य होना हमें भावनात्मक मजबूती प्रदान करता है. 

इसके कुछ मापदंड बताये जा सकते है. जैसे a) अन्य व्यक्तियों से रिश्ते बढ़ाना. b) पहचान बढ़ाना. c) समाज का कल्याण की दिशा में कार्य करना.

एक उत्तम स्वास्थ्य जरुरत हम सभी को है. वर्तमान में सभी Importance of Healthy Lifestyle याने समृद्ध स्वास्थ्य के महत्व को जानते है या जानकर भी अनजान बनते है. 

हम जब भी Health की चर्चा करते है तब हमारा केवल Physical Health का ही विचार किया जाता है. परन्तु हमें कुछ बातों अवश्य ध्यान में रखना चाहिए. जिनका अध्यन हम आगे करेंगे.


Health Tips in Hindi : By Human Nature 



हेल्थ टिप्स इन हिंदी के इस शीर्षक को हमने निम्न भागो में बाँट दिया है. जिसमे Small Childrens, Old Age Persons, Boy, Girl Body, Students, Man Body, Woman Body, Pregnancy Health Tips, Weight Gain, Weight Loss, Slim Body, Footballers, Cricketers इन शीर्षकों के आधार पर जानकारी दी जा रही है. 

तो आइये शुरू करते है.


Health Tips in Hindi For Small Childrens



छोटे बच्चो के लिए स्वास्थ्य संबधी लापरवाही उनके माता पिता को बहुत महँगी पद सकती है. Small Childrens के लिए उनके स्वास्थ्य के लिए कुछ हेल्थ टिप्स इन हिंदी बताये जा रहे है जिनका ध्यान देना आवश्यक है.

i) छोटे बच्चो को बाहरी पहुच से दूर रखे.

ii) उन्हें बाहरी खानपान से दूर रखे.

ii) पौष्टिक आहार का सेवन करवाए.

iv) मा का दूध महत्वपूर्ण होता है.

v) माता को भी पाना ख्याल रखना जरुरी है.


Health Tips in Hindi For Old Age Persons



Old Age Persons के लिए जैसे बच्चो के लिए स्वास्थ्य सेवा होनी चाहिए. ठीक वैसे ही सेवा उन्हें भी मिलनी आवश्यक है. क्योकि उम्र पचपन की और दिल पचपन का होता है. 

यही कारण है की, वयोवृद्ध लोगो को छोटे बच्चो के तरह ही देखरेख में रखना चाहिए. उनके लिए कुछ Health Tips in Hindi बताये जा सकते है.

i) उनके क्रिया कलापों का ध्यान रखे.

ii) उन्हें रूचि अनुरूप और मौसम के अनुरूप भोजन देवे.

iii) उनके आहार में सलाद को विशेष स्थान देवे.

iv) उन्हें यदि कोई बीमारी हो तो उनके समय के हिसाब से दावा देवे. जैसे मधुमेह, डायबिटीज आदि के दावा समय पर देनी होती है.


Health Tips In Hindi For Boy



हमें यह मान लेना चाहिए की Boy और Girl दोनों के लिए अलग-अलग हेल्थ टिप्स पालन अनिवार्य है. बॉय और गर्ल के होरमोंस सामान नहीं होते है इसीलिए उनके Health Tips भी विपरीत होते है. 

जो इस प्रकार हो सकते है.

i) लड़के अपने लिए एक सुगठित दिनचर्या का चयन करे.

ii) वे सुबह उढ़कर शारीरिक कसरत जरुर करे.

iii) लड़को को नशा करने से दूर रहना चाहिए. ये सलाह सभी के लिए है परन्तु ज्यादातर युवक ही नशे की लत के आदि है ऐसे आकडे बताते है.

iv) उन्हें अपनी दिनचर्या में कुछ समय कार्य की गति को बढाकर कार्य करना चाहिए. इससे उनके कार्य भी जल्दी होगा और उनकी शारीरिक कसरत भी होगी. 


Health Tips In Hindi For Girl Body 



गर्ल्स ये बोयेज के मुकाबले कोमल होती है. उनकी शारीरिक बनावट लडको के अपेक्षा अलग होती है. इसीलिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी में उनके लिए कुछ अलग क्रियाये बताई गयी है.

लडकियों को अपनी शारीरिक शक्ति के मुताबिक ही कार्य करना चाहिए और उसके लिए उन्हें बचपन से ही सिख देनी चाहिए. जिससे उनके आनेवाले जीवन में कोई कठिनाई न आये.

उन्हें कुछ Health Tips अपनाने चाहिए

 i) उन्हें गर्म पेय का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए.

ii) अपने स्वास्थ्य संबधी कोई भी असावधानी नहीं बरतनी चाहिए.

iii) अपने मोटापे पर नियंत्रण रखना चाहिए. 

iv) अपने मासिक धर्म पर उचित डॉक्टर की सलाह से ही कार्य करना चाहिए. कोई उटपटांग दवाओ का सेवन नहीं करना चाहिए.


Health Tips In Hindi For Students : Proofed Techniques



भारत का हर विद्यार्थी हमारा आने वाला भविष्य है. इसीलिए हर एक Students के स्वास्थ को सही रखना हमारे राष्ट्र के नागरिको का कर्तव्य है. 

विद्यार्थियो में ही हमारे देश का प्रधानमंत्री और सैनिक छुपा होता है. उनके लिए विशेष हेल्थ टिप्स इन हिंदी बताये जा रहे है.

i) प्रातकाल में जल्दी उठाना एक सफल विद्यार्थी की निशानी है. 

ii) हर एक विद्यार्थी को अपने विद्यार्थी जीवन में योगाभ्यास की अच्छी आदत को ग्रहण करना चाहिए. जिससे की उसका समग्र विकास हो सकता है.

iii) उन्हें समय पर भोजन करना चाहिए. 

iv) विद्यार्थियो को आज के वर्तमान युग में मोबाइल से दुरी बनाकर अपने स्वास्थ्य को सफल बनाना चाहिए.


Health Tips For Man Body In Hindi



Man Body और Woman Body अपनी अलग संरचना के कारण अलग बीमारियों से ग्रसित होती है. जिसके लिए उन्हें Health Tips भी कुछ अलग ही देने पड़ जाते है. 

जैसे की अगर हम पुरुष और महिला दोनों के लिए एक ही प्रकार की एक्सरसाइज नहीं होती है. ठीक वैसे ही उनके लिए हेल्थ टिप्स भी एक जैसे नहीं होते है.

i) विवाहित पुरुष अपना खानपान मर्यादा में रखे. जिससे उनके बढती उम्र उनपर हावी न हो. 

ii) स्वसन संबधी समस्या के लिए उचित डॉक्टर की सलाह अवश्य लेवे.

iii) मदिरा का सेवन न करे. दुसरो को भी न करने दे.

iv) हो सके तो तैराकी के लिए समय निकलकर जाये.




आपके लिए अन्य आर्टिकल  

यह पढ़ें   -    Health Tips in Hindi for Busy Person

यह भी पढ़ें  -   How to Build a Successful Career In any Field in Hindi


यह भी पढ़ें  -   what is value education : types and importance in life


यह भी पढ़ें  - बेस्ट 101+ सुप्रभात अभिवादन - Suprabhaat Suvichaar Hindi

Health Tips In Hindi For Woman Body



Woman Body की अपनी अलग तासीर होती है. जिसके चलते उन्हें काफी सावधानियो को रखकर कार्य करना होता है. 

महिला का शरीर और मन काफी कोमल होता है. जिससे उनके लिए काफी आरामदायक उपाय बताये जा रहे है.

i) विवाहित महिलाये उनके बढती को ध्यान में रखकर अपना खानपान मर्यादा में रखे. 

ii) उपवास-व्रत करे, परन्तु उनका अतिकार न हो. सपने स्वास्थ्य के अनुकूल ही करे.

iii) कामकाजी महिलाये अपनी दिनचर्या पर जरुर कार्य करे और अच्छी दिनचर्या का चयन करे.

iv) तैराकी महिलाओ के लिए भी एक अच्छा हेल्थ टिप्स इन हिंदी है.  


Pregnancy Health Tips In Hindi 



Pregnancy हर एक महिला का सपना होता है. जिसे पूरा कर वह अपने महिला होने को साकार करती है. गर्भवती महिला को विशेष बातों का ध्यान रखना होता है. 

उनके लिए Pregnancy Health Tips में कुछ सावधानिया हमारे द्वारा बताई जा रही है. परतु इसका उपयोग आप उचित डॉक्टर की सलाह पर ही करे.

i) जब गर्भवती हो तो भारी कार्य न करे. जिनमे आपको कुछ भरी सामान उठाने की जरुरत पड़े.

ii) ऐसे समय में उपवास-व्रत न करने की सलाह ज्यादातर डॉक्टर के द्वारा दी जाती है.

iii) कामकाजी महिलाये अपनी दिनचर्या पर जरुर कार्य करे और अच्छी दिनचर्या का चयन करे.

iv) ऐसे समय में गर्भवती महिला को हर प्रकार के पोष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए.


Health Tips In Hindi For Weight Gain



वर्तमान में अपने Weight Gain और Weight Loss को लेकर काफी चिंतित दिखाई देने वाले लोगो की कमी नहीं है. कुछ है जो अपना Weight बढ़ाना चाहते है कुछ अपना Weight कम करना चाहते है.

ऐसे व्यक्तियों के लिए कुछ लाभकारी Health Tips In Hindi बताये जा सकते है जो एकदम सरलता के साथ किये जा सकते है.

i) जो व्यक्ति अपना वजन बढ़ाना चाहते है उनको नियमित व्यायाम पर ध्यान देना चाहिए.

ii) अपने नियमित खानपान में केलोरी युक्त भोजन को बढ़ाये. 

iii) पाचनतंत्र को मजबूत करना भी इसका एक सरल उपाय है.

iv) बाजार में मिलने वाले Weight Gain Products के सेवन से बचना चाहिए. क्योकि उन प्रोडक्ट्स में बड़ी मात्र में Antibiotics का उपयोग किया जाता है. 

v) अपने निद्रा और जागने का एक सही समय निर्धारित करना चाहिए.


Health Tips In Hindi For Weight Loss



आज के समय में ज्यादा Weight होना बीमारियों को बुलावा देने के बराबर है. यही कारण है के अधिकांश व्यक्ति अपने Weight Loss को ज्यादा महत्व देते है. 

बढ़ते वजन के कारण ज्यादातर Heart Attack की एक बड़ी जो प्राणघातक होता है होने का खतरा बना रहता है. 

शरीर में सुस्ती रहना, कार्य में मन न लगना ऐसे बहुत से वैधान हमारे जीवन में आते है. जिसके मुख्य कारण हमारा बढ़ता वजन होता है.

इसके लिए कुछ हेल्थ टिप्स घरेलू नुस्खे का प्रयोग आप कर सकते है. 

i) वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा उपाय योगासन करना है.

ii) उपवास और व्रत करने से भी Weight Loss में मदत मिलती है.

iii) बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स में बड़ी मात्र में Antibiotics का उपयोग किया जाता है इसीलिए इन Weight Loss Products के सेवन से बचना चाहिए.

iv) अपने दिनचर्या को परिश्रमी बनाना चाहिए ज्यादा से ज्यादा पसीना निकले और वजन कम हो.


Health Tips In Hindi For Slim Body



एक सुन्दर और पतली काया के लिए न जाने सभी लोग कितने जतन करते है. इस बारे में ज्यादातर महिलाये परेशान नजर आती है.

क्योकि उनके लिए अपने Zero Figure को बनाये रखना एक युद्ध की तरह होता है.

 i) ज्यादा फेट युक्त भोजन न खाए. आप खाने के लिए जो तेल उपयोग करते है उसका फेट लेवल चेक करे. 

ii) उपवास और व्रत करने से भी Slim Body में काफी सहायता मिलती है.

iii) भोजन में सलाद और हरी सब्जियों का प्रयोग करे.

iv) अधिक पसीना निकले इस प्रकार के कार्यो को अपनी Daily Routine में शामिल करे.


Health Tips In Hindi For Footballers and Cricketers (any other players)



Football और Cricket इस प्रकार के खेलो में खिलाडियों के स्वास्थ्य को काफी तवज्जो दी जाती है. वैसे हर एक खेल के लिए Fitness level एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है.

इसी बेहतर फिटनेस के लिए हर खिलाडी घंटो पसीना बहाकर मेहनत करता है. ये सब करने के साथ ही कुछ सावधानिय उन्हें बरतनी चाहिए. जिसके बारे में हेल्थ टिप्स इन हिंदी के माध्यम से बताया जा रहा है.

i) खिलाडियों को वसायुक्त भोजन से परहेज करना चाहिए.

ii) खिलाडियों को मदिरा, सिगरेट, बीडी, गुटखा, गांजा, ड्रग्स ऐसे व्यसनों से दूर रहना चाहिए.

iii) खिलाडी अपनी फिटनेस के लिए रक्तदान करके रक्त शुद्दिकरण को अपना सकते है और जीवनदान का भी कार्य कर सकते है.

iv) बेहतर खिलाडी को Meditation, ध्यान केन्द्रीकरण, योग ऐसे उपायों को भी करना चाहिए. इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए.


स्वास्थ्य-ही-धन-है,Health-Is-Wealth


21 Proven Health Tips in Hindi : Proven Techniques



हेल्थ टिप्स इन हिंदी के अंतिम पड़ाव पर पहुचने के साथ ही कुछ Proven Techniques जिसके बारे में इस लेख के शुरवात में आपको बताया गया था उन्हें बताने जा रहे है. 

1. पानी ज्यादा पीयें 


अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए पानी अधिक पीना चाहिए. हो सके तो तांबे के बर्तन में रात में पानी रखकर उसे सुबह खालिपेट वह पानी पीयें. इसका लाभ आपकी निरोगी काया के रूप में मिलेगा.

2. शरीर आराम दें


ज्यादा काम करने से भी हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. हमें अपने शरीर को इतना तो आराम देना ही चाहिए की हमारी सभी मॉसपेशियो को आराम मिल सके

क्योकि अगर हम ज्यादा से ज्यादा काम करने की लत में पड़ गये तो हमारी एनर्जी कम होती चली जाएगी और इसके दूरगामी परिणाम हमें भुगतने पद सकते है.

3. आरामदायक और भरपूर नींद लेवे 


हेल्थ टिप्स में एक महत्वपूर्ण मुद्दा ये होता ही है की आपको भरपूर नींद लेना चाहिए. मनुष्य की नींद ही उसे सम्पूर्ण निरोगी स्वास्थ्य प्रदान करती है.

नींद ही लेकर काम नहीं चलने वाला आरामदायक नींद की जरुरत आज के वर्तमान में हमें महसूस होती है. किसी भी मनुष्य के लिए 8 घंटे की नीद सही मानी गयी है. 

परन्तु आज के व्यस्त जीवन और रात्र जागरण के फेशन के युग में इसमें कही न कही कोताही बरती जा रही है.

4. व्रत और उपवास करें


हमारी हिंदू संस्कृति में व्रत और उपवास को अत्यधिक महत्व दिया गया है. वैसे ही मुस्लिम समाज और अन्य समाज में भी व्रत और उपवास को अलग अलग रूपों में किया जाता है.

इसका धार्मिक पहलु तो है ही लेकिन इसके पीछे का मुख्य हेतु हमारा उत्तम स्वास्थ ही है. जिसे हमारे पूर्वजो के द्वारा भली भांति जानकर अपनाया गया था.

5.  शरीर को सीधा रखे 


हमें अपनी दिनचर्या के क्रियाकलापों में शरीर सीधा रखने का प्रयास करना चाहिए. जिससे हमारी मांसपेशियों में होनेवाला खिचाव नियंत्रित हो सके. 

शरीर सीधा रखने से अनचाहे ऐठन और आलस्य से बचा जा सके इसके जैसे अनेक लाभ इसके द्वारा ले सकते है.

6. पंचतत्वों का पालन करे 


हेल्थ टिप्स का बहुचर्चित उपाय है जिसे हमारे पूर्वजो और महर्षियों के द्वारा हमें बताया जाता है. जो है हमें पंचतत्वों का पालन हमारे दिनचर्या में करना चाहिए.

7. योगासन और योगाअभ्यास करे


योगासन और योगाअभ्यास Health Tips in Hindi का सबसे विशेष आकर्षण का विषय है. योगासन का लोहा सम्पूर्ण दुनिया मान चुकी है.

योगासन सिखने के लिए आप बहोत से Youtube Channel की मदत ले सकते है. इसे अपने जीवन में अपनाकर आ एक निरोगी स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते है.

8. सुबह का ब्रेकफास्ट नियमित हो 


हमें नियमित ब्रेकफास्ट पर ध्यान देना चाहिए. क्योकि हमें जब खाने की आवश्यकता होती है. तभी हमें उस पोषण को मिलना जरुरी है.

सुबह का नाश्ता हमे एक अलोकिक उर्जा प्रदान करता है. जिसे हमें किसी भी हालत में छोड़ना नहीं चाहिए 

9. खाने में मसालेदार चीजों का त्याग 


अपने दैनिक आहार में मसालेदार चीजों का परित्याग करे. इतना न कर सको तो उन्हें कर करना ही आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए.

कोशिश करें कि खाने में प्रोटीनयुक्त भोजन को शामिल करे. जिससे अपमे उर्जा का संचार हो और स्फूर्ति बनी रहे.

10. हरी साग-सब्जियों का प्रयोग 


भोजन के दौरान हरी साग-सब्जियों का प्रयोग करे. हरी सब्जियों के साथ ही फलो और कुछ मूलों का भी प्रयोग आप कर सकते है.

ठण्ड के समय में मुली, गाजर, सकरकंद ये कंदमूल काफी फायदे पहुचाते है.

11. वजन कम करने पर जोर दे 


चाहते हैं तो खाने में नमक की मात्रा को कम करें। वजन कम करना है तो रोज खाना खाने से पहले कम कैलोरी वाला वेजिटेबल सूप लेना चाहिए, इससे 20 फीसदी कम कैलोरी कम कंज्यूम होंगी और आपका पेट भरा-भरा रहेगा। 

12. भोजन का रिकॉर्ड रखें 


 स्वास्थ्य को निरोगी बनाये रखने की लिए हमें अपने रोज के भोजन को नोट करके रखना चाहिए. जिसमे भोजन में मिलने वाला प्रोटीन मुख्यरूप से नोट होना चाहिए.

इस कार्य के लिए आप Daily Food Note तैयार कर सकते है. जिसमे आज हमने क्या खाया और कल हमें क्या खाना है. इस बारे में विवरण लिखा होना चाहिए. 

13. आराम और इत्मिनान से भोजन करे  


वर्तमान में देखा गया है की सभी लोग अपना कार्य जल्दी से जल्दी करना चाहते है. जिसके वजन से उन्हें बहुतसे विकारो का सामना करना पड़ता है. 

एक शोध के मुताबिक तो व्यक्ति खाना खाने में जल्दी करते है वे मोटापे का शिकार होते है. इसलिए भोजन इत्मिनान से करना चाहिए.

14. भोजन का समय निश्चित करे  


अच्छा स्वास्थ्य अच्छे भोजन से जुड़ा है. अपनी दिनचर्या में हमें भोजन का समय निश्चित करना चाहिए. जिससे की हमारे पाचनतंत्र को पाचनक्रिया में सरलता प्राप्त हो. 

एक सर्वे के मुताबिक आज के दौर में अधिकांश लोगो का खाने का समय निश्चित नहीं है. और ये भी बहुत से रोगों को बुलावा देने के लिए कारण है.

15. भोजन बनाते समय फेट कम करे


 भोजन बनाते समय गृहणियो को इस बात का ध्यान रखना जरुरी है की, भोजन में जायदा तैलीय पदार्थो को सम्मिलित करने से रोके. घीयुक्त, वसायुक्त पदार्थो को वर्जित किया जाये.

रात्रि के भोजन में दही आदि का सेवन न ही करे तो अच्छा है.

16. रात्रि के भोजन में कार्बोहाइड्रेट वर्जित हो


कार्बोहाइड्रेट युक्त पदार्थ को सुबह के भोजन में शामिल किया जाये. इससे शरीर को उर्जा मिलती है. परन्तु कार्बोहाइड्रेट युक्त पदार्थ रात्रि के समय लेने के की सलाह डॉक्टर्स भी नहीं देते है. 

17. डिनर के पश्चात कुछ ग्रहण न करे


आपको इस बारे में पूरी सावधानी बरतनी है की, रात में खाने पश्चात कुछ ग्रहण न करे. ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

18. भोजन को बांटकर खाए   


जब भी आप भोजन करते है. चाहे आप अपने कार्यालय में हो या घर में भोजन को हमेशा बांटकर खाना चाहिए.

इसके दो फायदे होंगे. एक तो आपकी दूसरो के साथ आत्मीयता भी बढ़ेगी. और आपके खाने की केलोरी को मापा जा सकेगा.

19. मन को संतुलित रखना


हमें पाने मानसिक स्वास्थ्य के लिए मन को संतुलित रखना चाहिए. ज्यादा गुस्सा, ज्यादा ख़ुशी, ज्यादा दुःख इस प्रकार किसी भी चीज का अतिसार नहीं होना चाहिए.

हमें अपना मानसिक संतुलन किसी भी अवस्था में खोना नहीं चाहिए. इसके लिए आप रोज योग करने का प्रयोग कर सकते है.

20. सकारात्मक सोच रखना 


हमें अपने स्वास्थ्य को अगर ठीक रखना है तो हमेशा सकारात्मक सोच के तरफ ही जाना है. उसी के साथ शारीरिक रूप से सदा पाने को सक्रिय बनाकर रखना है.

21. रोज की गतिविधि में स्वास्थ्य को ढूंढे


हमें अपनी रोजाना की गतिविधियों में स्वास्थ्य को ढूँढना है. जैसे की अपने कार्यालय में कुछ समय बाद एक वाक कर ले ताकि आपकी मांशपेशियों को रक्तप्रवाह मिले

हमें ज्यादातर सीधी का प्रयोग अपने आवागमन में करना चाहिए. अगर हमें ज्यादादूर नहीं जाना है तो सायकल का भी प्रयोग किया जा सकता है.
ऐसे छोटे छोटे कार्यो में हमें स्वास्थ्य को ढूंढे लेना चाहिए.


हेल्थ टिप्स घरेलू नुस्खे : Special Added Techniques 



वर्तमान में इस प्रकार की स्वास्थ्य संबधी समस्याओ का सामना हमें करना पड़ रहा है जिनका उपचार न तो डॉक्टर्स बता पा रहे न तो कोई हकीम. पर इनका इलाज छोटे से घरेलु नुस्के में मिल जाता है.

यही कारण है हेल्थ टिप्स घरेलू नुस्खे को यहाँ इस लेख में जोड़ने की जरुरत हमने समझी. 

Health Tips में घरेलू नुस्खे अपना विशेष महत्व रखते है. हमारे घरेलू रोजमर्रा की वस्तुओ से भी हम अपना स्वास्थ्य अच्छा बना सकते है. जो कुछ इस प्रकार बताये जाते है.

i) तुलसी का औषधि के रूप में प्रयोग.

ii) अदरक का एक खांसी के लिए प्रयोग.

iii) प्याज का धुप, गर्मी और लू में प्रयोग.

iv)  सौफ, शक्कर का पेचिस में प्रयोग.

v) भुइनिम का ज्वर के समय प्रयोग.

vi) गिलोय का प्रयोग.

iv) अमरबेल का प्रयोग.

इस प्रकार के हेल्थ टिप्स घरेलू नुस्खे का प्रयोग आप कर सकते है. इससे अपने स्वास्थ्य को अच्छा बना सकते है.


Importance of Healthy Lifestyle In Hindi : Special Touch with “Health Is Wealth”



वर्तमान में सभी अपनी Lifestyle को Healthy बनाने के लिए प्रयास करते रहते है. क्योकि उनके मन में कही न कही Healthy Lifestyle को पाने की चाह होती है. 

Importance-of-Healthy-Lifestyle-In-Hindi


वे लोग “Health Is Wealth” अर्थात “स्वास्थ्य ही धन है” इस बात को वे अच्छी तरह से जानते है. जो व्यक्ति Healthy Lifestyle के Importance को जान जाता है. वो ही अपने Health को Wealth की तरह जतन करके चलता है.

इस भाग में हम इसी बात पर चर्चा करेंगे. जो की इस 21 Proven Health Tips in Hindi इस लेख का सारांश मी कहा जा सकता है. जिसमे आपको “स्वास्थ्य ही धन है” इस बात पर ध्यान केन्द्रित करना होगा. 

इसका संक्षिप्त अर्थ समझाकर हम अपनी चर्चा को विराम देंगे. “Health Is Wealth” ये एक साधारण कहावत है परन्तु इसका अर्थ अत्यंत सरल और साधा है, जो ये है, ‘हमारी वास्तविक दौलत या धन हमारा उत्तम स्वास्थ्य और केवल उत्तम स्वास्थ्य है. 

जो हमारे जिंदगी की सभी चुनौतियो का सामना करने के लिए हमें शक्ति देता है. क्योकि अच्छी Health होने पर ही हम अच्छी Wealth बना सकते है. 

स्वास्थ्य हमारे जीवन के मानसिक, शारीरिक, सामाजिक पहलुओ को बढ़ावा देता है. हमारा ब्लॉग इस कहावत को सर्वोपरि मानता है की, “स्वास्थ्य ही वास्तविक धन है” 


Conclusion


इस लेख में जिसका शीर्षक 21 Proven Health Tips in Hindi रखा गया है. आपको हेल्थ से जुडी कुछ Health Tips in Hindi बताई गयी है. इसके निष्कर्ष रूप में यही कहा जा सकता है की पोस्ट में जो हम आप तक पहुचाना चाहते थे. वो आप तक पहुचाने में सफल रहे है.

हेल्थ टिप्स इन हिंदी ये एक ऐसा विषय है जो की सम्पूर्ण मानव जाती के लिए एक आवश्यक विचार है. चाहे वह Small Childrens हो Old Age Persons हो Boy-Girl हो Students हो Man-Woman  कोई भी हो सभी के लिए Health ये एक जरुरी विषय है.

इसमें what is health से शुरू कर हेल्थ के प्रकार, Tips by Human Nature, 21 proven health tips से लेकर हेल्थ टिप्स घरेलू नुस्खे और Importance of Healthy Lifestyle तक को इस लेख में सम्मिलित करके सम्पूर्ण जानकारी के साथ निष्कर्ष सिद्ध हुआ ऐसा हमें लगता है.

इस लेख के अंत में सभी को यही ध्यान रखना चाहिए की, “स्वास्थ्य ही धन है”  

Post a Comment

0 Comments