Ads

21+ Tips How to Live a Happy Life With Happy Life Quotes - हैप्पी लाइफ

Tips How to Live a Happy Life With Happy Life Quotes : खुशहाल जिंदगी जीने के तरीके


हैप्पी लाइफ सभी को अच्छी लगती है. लेकिन How to Live a Happy Life ये एक ऐसा सवाल है. जिसके लिए आपको खुशहाल जिंदगी जीने के तरीके जान लेना जरुरी है. एक हैप्पी लाइफ कैसे जिए इसे जानने के लिए बड़े ही आतुर रहते है. 

Happy Life Quotes के साथ आप अपने life को जोड़ लेना जरुरी है. जिससे आप अपने लाइफ को एक हैप्पी लाइफ बना पाएंगे. How Live a Happy Life इस सवाल का जवाब आप कहा कहा नही खोजते ये मालूम है. 

इसके लिए आप Google पर जाकर कुछ ऐसे सवालो को सर्च करते है. 

जैसे की कुछ Question देख लेते है.....!

Question No. 1. How to Live a Happy Married Life?

Question No. 2. How to Live a Happy Life Alone In Hindi ?

Question No. 3. How to Live a Positive Happy Life In Hindi ?

Question No. 4. How To Live Stress Free and Happy Life?

इन सभी सवालो के जवाब आपके पास ही है. जो आपके जीवन में कही न कही आपको मिल ही जायेंगे. लेकिन आपके सवालो के जवाब हमें देना भी अच्छा लगेगा. 

क्योकि हम भी कभी न कभी इन सवालो में घिर ही जाते है.

आज के लेख में आपको Happy Life Quotes के साथ 21+ Tips How to Live a Happy Life बताने जा रहे है. जिसे पढ़कर आपको ऐसा लगेगा की ये मेरे जिंदगी=जीवन की ही कहानी है.

तो आइये शुरू करते है. 

how-live-a-happy-life,happy-life-quotes,खुशहाल-जिंदगी-जीने-के-तरीके


Table of Contents Covered In This Post by Indian Gappa

  • What is Happy Life ? क्या होती है हैप्पी लाइफ ?
  • How Live a Happy Life - हैप्पी लाइफ कैसे जिए 
  • 21+ Tips How to Live a Happy Life - खुशहाल जिंदगी जीने के तरीके
  • Happy Life Quotes by Indian Gppa


आइये शुरू करते है अपना सफ़र ......!


What is Happy Life ? - क्या होती है हैप्पी लाइफ ?


Happy Life एक ऐसी भावनात्मा गतिविधि कही जा सकती है. जिसमे आप अपने आप को Happy होने अनुभव करते है. वैसे ख़ुशी के बारे में कहा गए है की ये एक अनुभव से ज्यादा कुछ नहीं है. 

ये बात सत्य है की, ख़ुशी को आजतक कोई देख नहीं पाया है. जब इसे देखा ही नहीं गया तो फिर ये कैसे पता चलती है. इससे ये सिद्ध होता है, ख़ुशी एक अनुभव और महसूस करने का विषय है.

ठीक उसी अनुभव को जब हम अपने Life में उतार लेते है तो वो Happy Life  बन जाती है. खुशहाल जिंदगी जीने के तरीके तो सभी बताये है. लेकिन किसी ने भी पहले खुशहाल जिंदगी क्या होती है. इसका अर्थ ही नहीं समझाया है.

इसीलिए हमारे द्वारा पहले जीवन जीने के लिए क्या जरूरी है इस बात को बताना चाहेंगे. फिर उसके बाद how to live a happy life इस बात पर चर्चा करेंगे. यही एक विषय पर चर्चा करने का सही तरीका है. 

जब भी हम किसी व्यक्ति से बात करते है, उससे व्यव्हार करते है, उसके साथ कोई क्रिया करते है, उससे कुछ मांगते है, उसे कुछ देते है तो हमारे मन में बहुत से भावनाए उमड़ती है. कुछ भावनाए हमारे मन को निराश करती है तो कुछ उमंग से भर देती है.

इन सभी भावनाओ का हमारे happy life गहरा सम्बन्ध है. इस भावनाओ के आदान प्रदान में जो हमारे अन्दर उमंग और उत्साह की लहर उठती है. उसे आप ख़ुशी कह सकते है.

जब व्यक्ति अपनी आतंरिक ख़ुशी से प्रसन्न होता है तब वह अपने आप को बहुत हल्का महसूस करता है. 

इसके विपरीत जब वह व्यक्ति परेशानी में होता है तब उसके कार्य में चिंता और विचलता देखि जा सकती है.

हमें यह भी ज्ञात होना चाहिए की किसी व्यक्ति को खुश रहने है तो उसे उसके लिए कारण ढूंढने की जरुरत नहीं होती है. लेकिन दुःख किसी न किसी कारण से ही आता है.

इसीलिए व्यक्ति को हर समय खुश ही रहना चाहिए. जिससे की उसके आस पास के लोग भी उसे देखकर खुश रह सके.


What is Happy Life - Definition of Happy Life By Indian Gappa 



Happy Life का हिंदी अर्थ एक खुशहाल जिंदगी होता है. एक खुशहाल जिंदगी वो होती है जो जिंदगी के हर पहलु पर खरी उतरे और हमसे जुड़े हर व्यक्ति को खुश रहने के लिए प्रेरित करे.” 



How Live a Happy Life - हैप्पी लाइफ कैसे जिए


दुनिया में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो हैप्पी लाइफ नहीं चाहता हैं. जिंदगी एक अनमोल उपहार है जो हमें माता-पिता के द्वारा मिली है इसीलिए हमें माता-पिता को ही भगवान मानना चाहिए. 

इस उपहार को हमें इस प्रकार जीना चाहिए की, उपहार देने वाले को भी लगे की हमारा उपहार खाली नहीं गया. इसीलिए हमें अपनी life को Happy Life की तरह जीना चाहिए.

ऐसे बहुत से व्यक्ति है जो हमेशा भाग्य को लेकर रोते रहते है. उन्हें लगता है की, भाग्य में जो है वही होगा. लेकिन मेरे मित्रो, ऐसा बिलकुल भी नहीं है. आप स्वय ही अपने भाग्य के विधाता है. 

इसके लिए आप हमारी एक बात हमेशा याद रखना की, “अगर आप मानते है की भाग्य पहले से ही लिखा जा चुका है, तो आपको ये भी मानना पड़ेगा की भाग्य में लिखा हो कि कोशिश करने के बाद ही प्राप्त होगा.”

अब हमें Happy Life जीना चाहिए ये तो कह दिया गया. लेकिन अब सवाल यही आता है की, How to Live a Happy Life ? 

तो आये आज आपको हमारे ब्लॉग के माध्यम से how live a happy life ? इस मुस्किल का हल देते है और एक सुन्दर और खुशहाल जिंदगी से आपकी मुलाकात करवाते है.


21+ Tips How to Live a Happy Life - खुशहाल जिंदगी जीने के तरीके


जैसा की हमारे द्वारा आपको बताया गया की खुशहाल जिंदगी से आपकी मुलाकात करवाने वाले है. उसके लिए आपको कुछ How Live a Happy Life के Tips का जान लेना जरुरी है. जिसे अपनाकर आगे खुशहाल जिंदगी जी सकते है. 

तो आइये देखते है. 


1. Good and Positive Thinking - अच्छा और सकारात्मक ही सोचे :-  


मेरे मित्रो मै आपको जीवन की एक सच्चाई से रूबरू करना चाहूँगा की हमारी जिंदगी हर समय एक जैसी नहीं होती है. कभी कोई समय इतना कठिन आता है की इन्सान ने अपने जीवन में कभी उसकी कल्पना नहीं किया होगा.

इसीलिए Live a Happy Life के लिए Fist Tips यही है की चाहे जिंदगी में कितना भी Negative समय क्यों न आये. हमें हर समय Good and Positive Thinking को ही सपने जीवन में स्थान देना चाहिए. 

इसके लिए आपको ये करना है की, कोई भी परेशानी हो उसका डटकर सामना करना है. उससे डरकर हमें निराश होकर नहीं बैठना है. 


2. Maintained Sweet Relationships - रिश्तो की मिठास बनाये रखे :-


हमें एक बात जान लेनी चाहिए की हमारे रिश्ते एक LIC Policy की तरह होता है. जो हमें पालिसी से भी ज्यादा Returns देते है. इन रिश्तो को हमें सदा संभालकर रखना चाहिए.

रिश्ते आपके जिंदगी के अकेलेपन और खालीपन को भरते है. हमारा मानना है की, खुशहाल जिंदगी जीने के लिए परिवार और मित्र का होना बहुत जरुरी है. यही कारण है की हमारा परिवार और हमारे मित्र ही हमें किसी भी परेशानी से लड़ने की हिम्मत देते है.

यदि हमारे रिश्तो कुछ गलत फहमिया निर्माण हो रही है. तो हमें जल्दी ही उसे प्रेममार्ग से दूर कर लेना चाहिए. छोटी छोटी गलतियों को माफ़ करके आगे बढ़ना ही जिंदगी का पहला सबक है.

हमें किसी न किसी बहाने ख़ुशी से रिश्ता जोड़कर अपने रिश्तो में मिठास घोल देनी चाहिए. जिससे आपका live a happy life का Goal  पूरा हो सके. 


3. Not Think About What People Say  - सबसे बड़ा रोग की लोग क्या कहेंगे :-


जिन्दगी अपने ऊपर बोझ समजने बाले कभी भी एक happy life नहीं जी पाते है. इसीलिए हमें इसे बोझ न समझकर हसते खेलते बिता देना चाहिए. 

जिसकी शादी हो जाती है, बच्चे हो जाते है और अपनी नौकरी करते हुए वो एक व्यस्त जिंदगी जी रहे है. ऐसे में क्या वो जिंदगी जीना भूल गये है. नहीं वो पानी जिंदगी के एक पक्ष का आनंद ले चुके और दुसरे का आनंद ले रहे है.

इसीलिए ये नहीं सोचना चाहिए की, “लोग क्या कहेंगे” हमें बस अपने जीवन का आनंद लेना चाहिए.


4. Keep Body Healthy : तन को स्वस्थ रखे :-


हमें यदि live stress free and happy life जीना है तो इसके लिए एक बात जान लेना जरुरी है की, स्वस्थ शरीर ही हमारे जीवन का धन है. यदि ये शरीर ही नहीं रहेगा तो इस जीवन का क्या करेंगे.

इसीलिए अपने जीवन में कभी भी तनाव न ले न ही अपने परिवार के सदस्यों को लेने दे. अनावश्यक तनाव लेने से अनिद्रा, दिल की बीमारी, मोटापे का बढ़ना ऐसी बिमारिया होने लगती है.  

आपको जरुरी है की अपने परिवार के हर एक सदस्य का ख्याल रखे. आपको खुद अपनी दिनचर्या में व्यायाम को स्थान देना होगा. सुबह जल्दी उठकर थोडा टहलना जरुरी है और उसके साथ ही साथ कुछ हल्का फुल्का व्यायाम भी करे. 

जो आपके शरीर और मन दोनों को प्रसन्नचित्त बनाकर रखेगा. साथ ही आपके जीवन में नए उर्जा का संचार करेगा. 


5. Keep Mind Cool – दिमाग को ठंडा रखे :-


आपके सवाल how to live a happy life का जवाब इस पॉइंट में छुपा है. इसके लिए आपको अपने दिमाग को हर समय ठंडा रखना होगा. क्योकि यदि आप किसी छोटे से कार्य को लेकर अपना आप खो देते है तो इसका असर आपके प्रियजनों पर पड़ता है. 

यही कारण है एक आपको एक happy married life जीना है तो आपका Cool Mind इसमें आपकी मदत कर सकता है.

उन्हें अच्छे कार्यो के लिए प्रेरित करे और खुद प्रेरित रहे. इसके लिए आप अच्छी किताबे, कहानिया, मुहावरे इनका सहयोग ले. happy life quotes भी आपको इसमें मददगार साबित होगे.


6. First Love Yourself -  स्वय से के प्यार :-


इस बात का सदा हमें ध्यान रखना है की कोई भी पुर्णतः परिपूर्ण नहीं होता है. सभी में कुछ कमिया और खामिया होती है. इसीलिए हमें सबसे पहले अपने आपको प्यार करना चाहिए. 

जब हम खुद से प्यार करेंगे. उसके बाद ही हमें प्यार का असली मतलब समझेगा. इससे आपमें संतुष्टि का भावना का संचार होगा.

इस संतुष्टि की भावना के द्वारा आपको अपने जीवन का सही मतलब समझ में आयेगा. आपने अक्सर देखा होगा की happy life quotes भी हमें संतुष्टि की भावना ही सिखाते है. 

happy-life-quotes,how-to-live-a-happy-life,how-live-a-happy-life,खुशहाल-जिंदगी-जीने-के-तरीके



7. GivenUp Bad Habits - बुरी आदतों को छोड़े :-


बुरी आदतों से हमारा मतलब है. जो भी आप नशा करते है चाहे वह नशा दारू, सिगार कैसा भी हो. गाली गलौच करते है. किसी बात पर जल्दी गुस्सा हो जाते है. इस प्रकार की बुरी आदतों को छोड़ दे.

जब भी हम किसी नए साल में प्रवेश करते है उस समय हमें संकल्प लेना चाहिए की हमें इस वर्ष इस बुरी आदत को छोड़ देना है. जैसे कुछ लोगो को T.V. देखने की, बेफिजूल खर्चे की आदत होती है. ऐसी आदतों को तिलांजलि दे देनी चाहिए.


8 Drop by Drop Fills The Ocean - बूंद बूंद से सागर भरता है :-


हमें अपने फिजूल खर्चा करने की आदतों को बदल देना चाहिए. यदि हमें how to live a happy life in hindi इस सवाल का सही जवाब चाहिए तो हमें अपनी दैनिक बचत पर ध्यान देना चाहिए.

हमें पैसो की बचत की आदत डालनी चाहिए. अगर आप इस आदत को अपने जिंदगी में समझ लेते हो तो आपकी जिंदगी खुशियों से भर जाएगी. 

जब आप भविष्य के लिए बचत करते हुए वर्तमान में खुश रहने की कला सिख जायेंगे. उस दिन सही मायने में आप happy life जीने के काबिल होंगे.

इसीलिए हमें एक बहुचर्चित हिंदी कहावत की तरह “बूंद बूंद से सागर भरना” है.  


9. Live Joyful EveryTime – हमेशा हँसते और हँसाते रहे:-


अगर हमें live a positive happy life in hindi इस वाक्य को अपने जीवन में सार्थक बनाना है तो हमें हमेशा हसी और खुसी से जीवन जीना है. इसके लिए दुसरो को भी प्रेरित करना है.

किसी ने कहा है की हसने के लिए बहाना ढूंढने की जरुरत नहीं है. हंसी तो आंतरिक उल्हास का विषय है. आप जब अपने आन्तरिक आत्मा से प्रसन्न होते है तो खुद ही आपको हसी और ठहाको का अनुभव होगा.   


10. Small Life Live Happy - दो दिन की जिंदगी ख़ुशी से जिए :-


हमें अपनी जिंदगी में खुशियों के साथ जीना है तो ख़ुशी से जीना सीखना होगा. उन खुशियों को अपने जीवन में महसूस करना होगा. जब भी हम अपने जिंदगी में how live a happy life इस सवाल का जवाब चाहेंगे. तो हमें यही जवाब मिलेगा की सबसे पहले आप ख़ुशी को महसूस करना सीखे.

एक positive happy life जीने के लिए हमें अपने जिंदगी को क्षणभंगुर मानकर कुछ ऐसा करने की सोचना चाहिए जिससे की लोगो के होंठो पर हसी आये और उनके जीवन में खुशियों का संचार हो. 

आप ऐसा करने में जिस दिन सफल हो गए उस दिन समझ लेना आपका जीवन सार्थक हो गया.

11. Hear The Voice of Heart - सुने दिल की बात :-


अभी कुछ दिन पहले मुझे मेल आया की सर हमें happy life quotes के कुछ गुर बताये. तो मैंने उन्हें एकदम से कुछ नहीं बताया क्योकि मुझे उन्हें प्रेक्टिकल बताना था.

तब मैं उनसे एक एक कर उनके कार्यक्षेत्र के बारे में पूछा तो सभी ने अपना अपना कार्यक्षेत्र बताया. उसके बाद उनसे पूछा की आप अपना कार्य करने के बाद खुश होते है.

उनमे से बहुत से लोगो का जवाब आया की नहीं हमें अपना कार्य करने में ख़ुशी नहीं होती है. बस ये तो हम अपनी जीविका चलने के लिए कर रहे है.

बस तब ही उन्हें मैंने कहा की live a happy life ये उन लोगो के लिए है. जो अपने दिल की बात सुनते है. जरा सोचियेगा की जब आप अपने दिल के मुताबिक कार्य करते है तब आपको थकान नहीं होती है. 

लेकिन एक कार्य जो आप अपने दिल के विरुद्ध करते है. तब आप जल्दी ही थक जाते है.

बस इसी छोटी सी बात को आप समझ जाये तो एक stress free and happy life जीना कोई मुस्किल कम नहीं है. 

इसके लिए महापुरुष चाणक्य ने कहा ही है की, 

“आप जब किसी कार्य को आरंभ करे तब, असफल होने से भयभीत न हो और वो कार्य न छोड़े. क्योकि जो व्यक्ति ईमानदारी और निष्ठां से कार्य करते है. वे दुनिया के सबसे प्रसन्न व्यक्ति होते है.”

12. Live at Present – वर्तमान में जीना सीखे :-


जो व्यक्ति how to live a happy life इस सवाल के जवाब को जानना चाहते है. उन्हें मेरा एक सवाल है. यदि आप उत्तर देना चाहे तो कमेंट में बता सकते है.

तो वो सवाल ये है. क्या आप बीते हुए समय को वापिस ला सकते है. क्या आप बहती हवा को रोक सकते है. मुझे पता है आपका जवाब क्या होगा.

फिर क्यों हम अपने बीते हुए कल को याद करके रोते है. happy life quotes के किसी भी विद्यार्थी को यदि आप पूछेंगे तो वो यही कहेगा की 

“अब रोवत क्या होत है जब चिड़िया चुग गयी खेत”.

याने हमें अपने वर्तमान में इस प्रकार कार्य करना है की हमें अपने भविष्य में सोचने की जरुरत न हो और अपने भुतकाल को कोसने की जरुरत ना हो.

इसीलिए आपसे निवेदन है की सदा अपने वर्तमान में जिए. यही सुखी जीवन जीने के उपाय है. 


13. Find Solutions of Problems – समस्या पर नहीं समाधान गौर करे :-


happy life quotes के पहले ही चरण में हमें यह सिखाया जाता है की आप अपने जिंदगी में केवल Problems पर ज्यादा ध्यान देंगे. तो आप एक happy married life नहीं जी पाएंगे.

कुछ लोगो का स्वभाव ही कुछ ऐसा होता है की वो छोटी सी बात का एकदम Tension ले लेते है. उन सभी को हमारा एक ही कहना है की, आप Solutions पर जब Focused करेंगे तो आपकी Problems अपने आप समाप्त हो जाएगी.   



14. Don't Hating  Spread Loveliness - नफरत नहीं प्यार फैलाये :-


इस बात पर एक गाना याद आ रहा है की “जिंदगी हंसने गाने के लिए है पल दो पल” इस Song को आप सुन भी सकते है और उसके Lyrics भी देख कर गुनगुना सकते है. 

इस Song को किशोर कुमार ने गया था और ये अपने समय का काफी फेमस गाना था. 

इस गाने में जिंदगी का असली मलतब बताया गया है. जिसमे बताया गया है की जिंदगी केवल हसने गाने और खुशिया फ़ैलाने के लिए है. लेकिन हम क्या कर रहे है सिर्फ नफरते फैला रहे है.

how to live a happy life ये जो शीर्षक वाली हमारे लेख में हमारा यही उद्देश्य है की आपको खुशिया बाटी जाये. 


15. Laugh Even Sad Time - दुखो को भी हंसकर गए लगाये :-


खुशहाल जिंदगी जीने के तरीके जीने के लिए हमें दुखो को भी हंसकर गले लगाना ही पड़ेगा. कोई व्यक्ति अगर सोचे की हमारी जिन्दगी में कोई दुःख ही न आये तो ऐसा हो ही नहीं सकता है.

इसके लिए एक मशहूर फिर मदर इण्डिया का एक Song है. जिसे आज भी लोग गुनगुनाया करते है. 

दुनिया में हम आये हैं तो जीना ही पड़ेगा जीवन है अगर ज़हर तो पीना ही पड़ेगा

ऐसी कालजयी फिल्मो से हमें कुछ सिख लेनी चाहिए. जिनसे हमें positive happy life जीने की प्रेरणा मिलती है. 


how-to-live-a-happy-life,how-live-a-happy-life,happy-life-quotes,खुशहाल-जिंदगी-जीने-के-तरीके


16. Do Not Compare to others Life - दूसरो से अपनी तुलना ना करे :-


सुखी जीवन जीने के उपाय में सबसे सफल और कारगर उपाय ये है की दूसरो से अपनी तुलना ना करे. अगर आप ऐसा करते है तो अपने नजर में अपने को ही गिरा हुआ महसूस करते है.

लाइफ को कैसे जीना चाहिए इस बात को सीखना है तो हमें इसके लिए किसी दुसरे के जीवन से तुलना करते ही जरुरत नहीं है.

लेकिन how to live a happy life in hindi हमारे इस लेख से निराश होकर नही जा सकते है. इसीलिए हमारे द्वारा आपको एक मंत्र दिया जाता है जिसे अपनाकर खुशहाल जिंदगी जीने के तरीके में एक सबसे जरुरी तरीका सिख जायेंगे.

वह तरीका है, अपना आत्मपरीक्षण करे. याने खुद की तलना खुद से करे. जिससे आपको अपने आप में हर दिन कुछ न कुछ बदलाव करने में सहायता होगी. 


17. Friendship With Good Person-अच्छे लोगो से दोस्ती करे :-


हमें अपने ज़िन्दगी को कैसे जीना चाहिए इस बात को समझना ही एक stress free and happy life की सार्थकता है. इसके लिए हमारे आसपास के लोगो का भी योगदान होता है. जिनमे हमारे दोस्तों का भी काफी सहयोग होता है.

इसीलिए कहा गया है की अच्छी संगत से व्यक्ति जीवन की स्वर्ग बना सकता है. ठीक वैसे ही बुरी संगत जीवन को नरक बना देती है. हमें सदा अच्छे लोगो से संपर्क रखना चाहिए.


18. Watch Your Inside First – खुद के विचारो परखे :-


मानव स्वभाव ही कुछ ऐसा है की, उसे अपनी गलतिया नहीं दिखाई देती है. लेकिन वो दुसरो के गलतियों को झट से पकडकर उजागर करता है. ऐसा करने से कभी कभी वैमनष्य की स्थिति भी आ जाती है.

happy life quotes में हमें इसके लिए कबीर के दोहे याद आते है जिसमे वे करते है की, 

बुरा जो देखन मैं चला..... बुरा न मिलिया कोय...... जो दिल खोजा आपना...... मुझसे बुरा न कोय

इसीलिए हमें अपने अन्दर की बुराई को भी देखना चाहिए. उनसे मुक्ति पाने की कोशिश करनी चाहिए.


19. Focus on Your Work - अपने कार्य पर ध्यान दे :-


हमें हमेशा अपने कार्य पर ही ध्यान देना चाहिए. दुसरो के कार्य की आलोचन करने में हमारा काफी समय निकल जाता है. इससे हमारी प्रगति रुक जाती है.

हमारे एक पाठक ने how to live a positive happy life in hindi इस बात पर कुछ सवाल मुझसे पूछे थे. जिसमे मैंने उन्हें यही सलाह दी थी की, आप यदि अपने लाइफ में दुसरो के कार्यो को देखकर चलोगे तो आप हर समय Negativity से भरी Life जीने के लिए विवश हो जाओगे.

इसीलिए आपको चाहिए की, आप केवल और केवल अपने कार्य पर फोकस करे. जिससे आप एक positive happy life जी पाएंगे.  

20. Continue Your Reading and Learning -  पढना और सीखना जारी रखे :-


जीवन जीने के लिए क्या जरूरी है ? इस Question के सबके अलग अलग Answer आएंगे. कुछ कहेंगे खुश रहना, खाना, घर, रोटी, कपडा, मकान ऐसे कई जवाब आएंगे.

लेकिन हमारा जवाब कुछ अलग होगा. हमारा मानना है की, जीवन जीने के लिए हमें सीखते रहना जरुरी है. याद रखिये जब अपने सीखना छोड़ दिया उस दिन आपका जीवन समाप्त हो गया समझिये.

इसीलिए जीवन को बचा पाएंगे तभी तो सुखी जीवन जीने के उपाय कुछ काम आएंगे. अगर Life ही नहीं होगी तो ये Tips How to Live a Happy Life क्या काम आयेगी.


21. Listen & Watch Funniest Songs/Movies – हंसी ठहाको वाली फिल्मे देखे :-


याद रहे की हमें हैप्पी लाइफ जीने के लिए हसना बहुत जरुरी है. हसने के लिए बहाने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन फिर भी कुछ अंतर्मुखी स्वभाव के व्यक्ति होते है. उनके लिए हसना काफी मुस्किल होता है.

ऐसे लोगो को हमारी सलाह है की आप कुछ हंसी ठहाको वाली फिल्मे देखे. इसके लिए हमारा तो Favorite Show है Kapil Sharma Show जिसमे हसी ठहाको की बरसात होती है.

आप चाहे तो और भी बहुत से फिल्मे और शो है happy life quotes को बांटते है.


22. Relaxing Music Therapy – आरामदायक संगीत चिकित्सा :-


वर्तमान के व्यस्तता भरे जीवन में हमारा मन कुछ बोझिल हुआ जा रहा है. हमारे बोझिल होते मन के लिए Relaxing Music Therapy की जरुरत है. 

जिसकी Help से positive happy life के लिए उर्जा का संचार होता है. आप ऐसे Relaxing Music को Gaana App की मदत से सुन सकते है. जिसमे बहुत से ट्रैक आपको मिल जायेंगे.


23. Join The Group of Happy People – खुश लोगो से मिलकर रहे :-


Tips How to Live a Happy Life में एक और Tips को जोड़ते हुए आपको एक साधारण तरीका बताने जा रहे की आप जितना अपने Happy People के Group को बढ़ाएंगे. उतना आपके जीवन में happiness का संचार होगा.


24. Don Not Take Personally – व्यक्तिगत वैमनस्य न ले :-


live a happy married life के लिए हमें अपने दिमाग में घर कर रही निरर्थक बातों को निकाल फेकना चाहिए. ऐसा करने की लिए हमें हमारी एक आदत बदलनी चाहिए.

जिसमे हमें हर बात के व्यक्तिगत वैमनस्य नहीं रखना चाहिए. अगर किसी ने गुस्से में हमें कुछ बोल दिया तो उसे अपने दिल में ज्यादा दिन तक न रखकर आगे की खुशहाल जिंदगी की ओर बढ़ना चाहिए.


25. Something Do Best For Yourself-रोजाना कुछ बेहतर करे :-


ज़िन्दगी को कैसे जीना चाहिए ? इसे सीखना इतना भी आसान नहीं और इतना भी मुस्किल नहीं है. इसके लिए रोज कुछ न कुछ अच्छा करने की कोशिश करे.

जैसे आपको इसकी आदत हो जाएगी. उसके बाद आप अच्छा को बेहतर में बदला हुआ महसूस करेंगे. उसके कुछ समय बाद बेहतरीन कार्य आपका इंतजार कर रहा होगा. 

ये ही बेहतरीन काम आपको इतनी ख़ुशी देगा जो की दुनिया की कोई वास्तु आपको नहीं दे सकती है. इसीको live a happy life कहा जाता है. 


Conclusion :-

आप सभी के पसंदीदा ब्लॉग इंडियन गप्पा के माध्यम से 21+ Tips How to Live a Happy Life With Happy Life Quotes इस लेख के द्वारा How to Live a Happy Life इस सवाल का जवाब देकर एक खुशहाल जिंदगी जीने के तरीके को जानने की आपकी उत्सुकता भरे प्रश्न जिनमे हैप्पी लाइफ कैसे जिए, live a positive happy life, live stress free and happy life, Happy Life Quotes के साथ How Live a Happy Life की सार्थक चर्चा को विराम देते है.

आपको ये लेख कैसा लगा कमेंट में सूचित करे.. धन्यवाद..

Post a Comment

0 Comments