Ads

Divorce को हिंदी में क्या कहते हैं - तलाक इन हिंदी - Divorce in Hindi

Talak Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain - Divorce Meaning in Hindi


आज के लेख में आपको Divorce (डिवोर्स) और Talak (तलाक) इन शब्दों के Hindi Meaning के बारे में अर्थात Divorce Meaning in Hindi बताएँगे. जिसके लिए आप Divorce Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain और Talak Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain ये गूगल पर सर्च कर कर के थक गए लेकिन आपको अभी तक सटीक जवाब नहीं मिला ऐसा मुझे लगता है.  

जब आप डिवोर्स को हिंदी में क्या कहते हैं तब आपको गूगल पर बहुत से वेबसाइट, विडियो देखने को मिलते है. जिसमे आपको डाइवोर्स का हिंदी मीनिंग, Divorce Meaning, Divorce in Hindi, Talak Meaning in Hindi और Divorce Meaning in Hindi वैसे ही तलाक को हिंदी में क्या कहते हैं, तलाक का हिंदी नाम बताने का दावा किया जाता है. परन्तु उसमे कही न कही आधी अधूरी जानकारी देकर खत्म कर दिया जाता है.

लेकिन आपको बता दू की हमारे ब्लॉग “इंडियन गप्पा” का एक ही उद्देश्य है की हमारे पाठको की सटीक जानकारी मिल सके. तो आइये आगे देखते है - Divorce Meaning in Hindi (तलाक को हिंदी में क्या कहते हैं) जो आपको आगे सही मायने में हमारे द्वारा बताई जाने वाली है.

Divorce-Ko-Hindi-Mein-Kya-Kahate-Hain
Divorce-Ko-Hindi-Mein-Kya-Kahate-Hain

Table of Contents Covered In This Post by इंडियन गप्पा


  • Divorce किस भाषा का शब्द है - Divorce in Hindi

  • डिवोर्स को हिंदी में क्या कहते हैं - Divorce Meaning in Hindi

  • Divorce Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain - डिवोर्स का हिंदी अर्थ एवं परिभाषा 

  • हिन्दू धर्म के अनुसार : डिवोर्स (Divorce) और तलाक (Talak)

  • तलाक किस भाषा का शब्द है - तलाक शब्द हिंदी है या उर्दू

  • तलाक की परिभाषा – Hindi Meaning of Word Talaq

  • Talak Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain - तलाक इन हिंदी

  • तलाक को हिंदी में क्या कहते हैं - तलाक का हिंदी नाम

  • Divorce Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain by Vokal and Quora

  • Divorce Ko Hindi Mein “विवाह विच्छेद” और “Talak” कहते है


आज हमारी चर्चा का विषय है Divorce (डिवोर्स) और Talak (तलाक) ये दो शब्द जिसके सटीक अर्थ को सामान्यतः कहने पर तो हम कर सकते है की, "Divorce" को "Talak" और "तलाक" को "डिवोर्स" कहते है. बस बात ख़त्म कर सकते है. लेकिन इसका विस्तृत अर्थ जानना हमारे लिए जरुरी है. क्योकि जब Divorce in Hindi जब हम सर्च करते है तो क्यों न उसका सटीक अर्थ ही खोजा जाये. आधा अधुरी जानकारी क्यों रखी जाये.

तो आइये जान लेते है......!


Divorce किस भाषा का शब्द है - Divorce in Hindi


Divorce ये English (अंग्रेगी) भाषा का शब्द है. इंग्लिश भाषा के जब noun के रूप में इसे देखते है. तब इसका अर्थ “the legal end of a marriage” याने “क़ानूनन विवाह-विच्छेशद” कहा जाता है. जिसे “तलाक़” भी कहा जाता है. 

जैसे किसी वाक्य में इस शब्द का उपयोग किया जाये तो कहा जायेगा की, “to get a divorce” याने “तलाक़” लिया जाये. 

यदि verb याने क्रिया के रूप में जब इसे देखते है. तब Divorce in Hindi को कुछ इस प्रकार समझा जा सकता है की, “to legally end your marriage to somebody” याने क़ानून के अनुसार किसी व्यक्ति तलाक़ देना या तलाक़ लेना या तलाक़ होना”

इसे डाइवोर्स का हिंदी मीनिंग को एक उदाहरन से भी समझ सकते है. 

जैसे My father and mother got divorced when I was three years old.

अब आप ये समझ गए होंगे की, अंग्रेगी भाषा के शब्द Divorce (डिवोर्स) को हिंदी में “क़ानूनन विवाह-विच्छेयद” और “तलाक़” कहा जा सकता है.

लेकिन रुकिए अभी पिक्चर अभी बाकि है दोस्तों.......क्योकि दूसरी तरफ यदि देखे तो Divorce Meaning in Hindi केवल “क़ानूनन विवाह-विच्छेयद” और “तलाक़” के लिए ही उपयोग करते है. 

अगर आप ऐसा समझते है तो सिर्फ ऐसा नहीं है. इसे जब केवल किसी वास्तु के सन्दर्भ में अर्थ में ले तो डिवोर्स का हिंदी अर्थ (Meaning of Divorce in Hindi) कुछ इस प्रकार होता है, की “एक वस्तु  को दूसरी वस्तुा से पृथक करना” जिसे इंलिश में “To Separate” ऐसा बोला जाता है. 


डिवोर्स को हिंदी में क्या कहते हैं - Divorce Meaning in Hindi

जब आप “Divorce Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain” इस प्रश्न को Google में जानने की कोशिश करते है तब आपको क्या उद्देश्य होता है. ये तो आप ही बता सकते है. लेकिन जहा तक हमारे ब्लॉग के एक्सपर्ट समझ पाए है. इसके पीछे आपका उद्देश्य केवल “Divorce” इस शब्द का हिंदी मीनिंग जानना बस इतना ही होता है. 

इस बात का सटीक अनुमान हमें है. जिसके लिए आप गूगल पर कुछ इस प्रकार के सवाल पूछते है.

जैसे 

1. डिवोर्स का मतलब क्या होता है

2. डिवोस को हिंदी में क्या कहते हैं

3. डिवोर्स को हिंदी में क्या कहते हैं गूगल

4. Divorce Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain

5. Divorce Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain Bataiye

6. डाइवोर्स को हिंदी में क्या कहते


जिसके लिए आपको इतना जी का जंजाल करना पड़ता है. जबकि इसका सटीक जवाब सिर्फ इतना है, की “डिवोर्स को हिंदी में क़ानूनन विवाह-विच्छेद कहते हैं” 


आपके लिए अन्य आर्टिकल  

यह भी पढ़ें-

online ko hindi mein kya kahate hain

Manufacturing Business Ideas In Hindi : मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया

45 + Future Business Ideas 2021 In India : बिज़नेस आईडिया इन इंडिया


Divorce Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain - डिवोर्स का हिंदी अर्थ एवं परिभाषा


Divorce Meaning in Hindi के बारे में उपरोक्त जो जानकारी आपको दी गयी है उससे एक बात तो स्पष्ट हो जाती है की, Divorce का हिंदी अर्थ अलग-अलग अर्थ में लिया जा सकता है. जब भाषा के व्याकरण के आधार पर देखा जाये तो इसके अर्थ भिन्न जगहों पर भिन्न हो सकते है. लेकिन हम यहाँ पर विवाह के मामले में इसका अर्थ लेते है तब इसको “क़ानूनन विवाह-विच्छेकद” कहते है. सामान्य रूप से इस शब्द को सुनने पर सभी के दिमाग में वही चित्र बनता है.

इसकी के आधार पर हमारे द्वारा Divorce एक छोटी सी परिभाषा को आपके सामने रखने का प्रयत्न किया गया है. जो कुछ इस प्रकार है.


डिवोर्स (Divorce) की हिंदी परिभाषा :- 

जब विवाहिता (पति-पत्नी) इनका आपस में तालमेल न हो पाने की वजह से (ठोस कारण) उन्हें अलग रहने और अपनी जिंदगी अपने ढंग से जिने, उनके विवाह (शादी) को विच्छेदित करके (तोड़कर) उन्हें दुसरे व्यक्ति से विवाह (शादी) करने की कानूनन अनुमति को डिवोर्स (Divorce) कहा जाता है. विवाह-विच्छेदन का फैसला करने का अधिकार भारत में केवल न्यायालय को है.  


हिन्दू धर्म के अनुसार : डिवोर्स (Divorce) और तलाक (Talak)


ये तो इसकी परिभाषा हो गयी. Divorce Meaning in Hindi की विस्तार से चर्चा करते है. विवाह के बाद अपने जीवन साथी से विवाह तोड़ने के लिए सामान्य रूप से दो शब्दों का उपयोग होता है. जिसमे 1. Divorce जो अग्रेजी भाषा का शब्द है. 2. तलाक जिसकी आगे हम चर्चा करेंगे. 

हिन्दू धर्म में डिवोर्स (Divorce) और तलाक (Talak) इसकी कोई भी जगह नहीं है. क्योकि "हिन्दी एक संस्कृति है" केवल एक भाषा नहीं वैसे ही "हिन्दू भी एक सभ्यता है केवल एक धर्म ही नही है. 

सबसे बड़ी बात है की, हिन्दू धर्म के अन्दर विवाह विच्छेद जैसा कोई शब्द ही नहीं है. हिन्दू धर्म के अनुसार जब विवाह किया जाता है तो वह सात जन्मो तक का साथ निभाने का वादा होता है. हिन्दू धर्म में पति-पत्नी के बीच अलग रहने का कोई नियम नहीं है. एक बार विवाह हो गया तो हो गया.

इसे ऐसे कर सकते है की, विवाह ये पक्की नौकरी है. मैरिज़ और निकाह कोई प्राइवेट नौकरी की तरह है जो कभी भी कोरोना जैसे महामारी आने पर संकट में आ सकती है. अगर ये कहा जाये तो गलत नहीं होगा के Marriage करते हो तो आप Divorce ले सकते हो और “निकाह” करे तो “तलाक” ले सकते हो. लेकिन अगर आप जब “विवाह” करते हो इसका मतलब ये कि, ये सात जन्मो का नाता है. जो आपके जीवन तक बना रहेगा. ये हमारी राय है आशा है इससे किसी व्यक्ति को कोई आक्षेप नहीं होना चाहिए.


तलाक किस भाषा का शब्द है - तलाक शब्द हिंदी है या उर्दू 


अभी तक हमारे द्वारा देखा गया की, Divorce Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain. अब हमे Talak Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain इस विषय की और आगे बढ़ना है. इसके लिए सबसे पहले हमें तलाक इस शब्द के बारे में जानकारी लेंगे. 


तलाक हिंदी शब्द है या उर्दू :-


शब्द का निर्माण रीती-रिवाजों के चलते होता हैं. जिस प्रकार के हमारे प्रथाए होती है उसी के अनुसार शब्दों के रचनाये जो जाती है. मुस्लिम धर्म में निकाह के बाद मिया बीबी के विचार और व्यव्हार एक दुसरे को हा रास आने पर दोनों में “तलाक़” की प्रथा है. जिसके माध्यम से मिया और बीबी दोनों एक दुसरे से अलग रहते है. इस प्रक्रिया को “तलाक़” कहा जाता है. 

बहुत से विचारक “तलाक़” शब्द को उर्दू भाषा का बताते है. परन्तु यह शब्द मूलतः अरबी भाषा से लिए गया है. लेकिन उर्दू भाषा में अरबी, फारसी, तुर्की इन भाषाओ के शब्दों का मात्र अधिक है. तो “तलाक़” शब्द उर्दू भाषा का भी कहा जा सकता है.


तलाक की परिभाषा – Hindi Meaning of Word Talaq


तलाक की उत्पत्ति (Birth of Talak Pratha) सन 1959 में इराक इस देश में हुई. सर्वप्रथम इस प्रथा को मुस्लिम देशों में ही अपनाया गया. इराक में मुस्लिम आबादी ज्यादा मात्रा में है.

तलाक के परिभाषा देने से पहले आपको बता दे की, तलाक का पर्यायवाची शब्द डिवोर्स (Divorce) है. जिसको हम किसी दो व्यक्तियों के विवाह के सन्दर्भ में ही देखा जा सकता है. वैसे तो Divorce के अलग अलग परिस्थिति में अलग अलग अर्थ होते है. लेकिन तलाक का पर्यायवाची शब्द के रूप में केवल शादी,निकाह,विवाह के बारे में ही लिए जा सकता है. 


तलाक की परिभाषा (Hindi Meaning of Word Talaq) :- 

जिसमे दो व्यक्तियों के निकाह की जीवन भर के लिए किया गया वादा, प्यार, कसम, मोहब्बत, मोह, माया सब कुछ एक शब्द के बिच में ख़तम हो जाता है. उसको तलाक कहा जाता है” इसे ही इंग्लिश भाषा में डाइवोर्स कहा जाता हैं.

 

तलाक के बाद पति पत्नी के बिच किये हुए वादे समाप्त हो जाते है. उनका अब कोई महत्त्व नहीं रह जाता है. इसका शाब्दिक अर्थ हम अलगाव से लगा सकते है. दोनों को एक दुसरे के प्रति कोई लगाव नहीं रह जाता है. पति पत्नी के बिच शादी के सभी बंधन का टूट जाना ही Talak कहा जाता है. 

जिस व्यक्ति का Divorce या तलाक हो जाता है उसे divorcé (a person who is got divorced) तलाक़शुदा व्याक्ति कहा जाता है.

 

Talak Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain - तलाक इन हिंदी


हम ऊपर ही आपको बता चुके है की, Talak का पर्यायवाची शब्द Divorce है. इसका ही अर्थ हमारे हिंदी भाषा में “विवाह-विच्छेद” माना जाता है. 

ऐसा हो नहीं सकता के हिंदी भाषा के शब्दकोश में किसी शब्द का अर्थ न मिले. क्योकि हिंदी भाषा ये संस्कृत भाषा से सम्बंधित है. इसका एक विशाल शब्दकोश है Talak (तलाक) का हिंदी अर्थ “विवाह विच्छेद” होता है. इसकी कही पर सही तरीके से पुष्टि नहीं मिलती लेकिन दोनों शब्दों की भावना और परिस्थिति के आधार पर दोनों एक दुसरे के पर्यायवाची शब्द है ऐसा कहने में कोई हर्ज नहीं है.

आशा है आपको आपके सवाल Talak Meaning in Hindi (तलाक इन हिंदी) का जवाब मिल गया होगा. लेकिन मेरे मन की शंका बही भी समाप्त नहीं हुई है. 


आपके लिए अन्य आर्टिकल  

यह भी पढ़ें-

शिक्षा का अर्थ - शिक्षा की परिभाषा क्या है - Shiksha In Hindi

शिक्षा का उद्देश्य पर निबंध - शिक्षा का अर्थ एवं उद्देश्य - हिंदी में जाने

गिलोय के फायदे और नुकसान इन हिंदी - इंडियन गप्पा की कलम से


तलाक को हिंदी में क्या कहते हैं - तलाक का हिंदी नाम


आपके सवाल तलाक को हिंदी में क्या कहते हैं इसकी खोज के लिए मैंने प्रचलित Online Dictionary की कुछ प्रचलित वेबसाइट भी छान मारी जिसके बाद मै इस तलाक के हिंदी अर्थ के बारे में सही नतीजे पर पहुच गया. आगे हम उस बारे में बात करेंगे. 


Google Translate के अनुसार Talak Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain


गूगल ट्रांसलेट को एक अच्छा Translation Tool कहा जाता है. लेकिन Talak Meaning in Hindi के बारे में ये टूल थोडा चुक गया. इसके अनुसार जो तलाक का हिंदी नाम बताया गया वो कुछ इस प्रकार था आप निचे दी गयी दोनों इमेज देखे


Talak-Ko-Hindi-Mein-Kya-Kahate-Hain
Talak-Ko-Hindi-Mein-Kya-Kahate-Hain

Divorce-Meaning-In-Hindi-Google-Translate
Divorce-Meaning-In-Hindi-Google-Translate


पहली इमेज में Google Translate के में तलाक को हिंदी भाषा का शब्द ही डिटेक्ट किया है. इसी लिए तो “तलाक” का मतलब “तलाक” ही बता रहा है. लेकिन दूसरी इमेज में आप देख सकते है जब इंग्लिश में तलाक इन हिंदी देखा गया तो Divorce के साथ ही तलाक, अलगाव, विवाह-विच्छेद ये तिन अर्थ बताये गए है. इससे हम एक ही नतिजे पर पहुचे है. वो ये की, Google Translate के मुताबिक  Divorce, तलाक, अलगाव और विवाह-विच्छेद ये एक दुसरे के पर्यायी शब्द है. 


Hindi2Dictionary के अनुसार तलाक का हिंदी नाम


Google Translate की तरफ से तसल्ली मिलने के बाद मै इसकी पुष्टि के लिए Hindi2Dictionary के पास गया. www.hindi2dictionary.com इस वेबसाइट पर गया. यहाँ पर सर्च बार में “तलाक” शब्द को सर्च करने पर निचे इमेज में दिखये अनुसार रिजल्ट मिला.

डिवोर्स-को-हिंदी-में-क्या-कहते-हैं
डिवोर्स-को-हिंदी-में-क्या-कहते-हैं

ऊपर इमेज में बताये Talak (तलाक) Meaning in Hindi कुछ इस प्रकार बताया गया है. 1) पति-पत्नी का संबंध टूटना याने विवाह-विच्छेद होना और 2) वैधानिक रूप से विवाह संबंध का विच्छेद हो जाना. 


Shabdkosh Raftaar नज़र में तलाक हिंदी अर्थ


मेरा एक विचार है की किसी भी बात की जड़ तक जाना जरुरी है. इसीलिए Meaning of तलाक In Hindi को जानने के लिए मेरे द्वारा Shabdkosh Raftaar इस वेबसाइट पर जाकर तसल्ली कर ली गयी. निचे इमेज में आप देख सकते है की, वहा पर Hindi Meaning of Word Talaq प्रकार बताया गया. 

तलाक-को-हिंदी-में-क्या-कहते-हैं
तलाक-को-हिंदी-में-क्या-कहते-हैं

यहाँ तलाक हिंदी अर्थ को तिन प्रकार से बताया गया है :-

1. विधि या नियम के अनुसार पति-पत्नी का संबंध-विच्छेद हो जाना. 

2. पति तथा पत्नी का कानून के नियम के अनुसार वैवाहिक संबंधों का होनेवाला पूर्ण विच्छेद.

3. बोल चाल में किसी चीज को हर समय के लिए छोड़ देने की भाव या क्रिया


ShabdKosh के अनुसार तलाक इन हिंदी


आगे फिर मैंने सोचा की ShabdKosh इस वेबसाइट को क्यों छोड़ा जाये. इसकी भी राय ले ही ली जाये. इसीलिए इस वेबसाइट पर जाकर जो हमें मिला वो तो बहुत ही बेहतरीन था. वो एक कहावत है न की, चाबी के गुच्छो को तब तक नहीं फेकना चाहिए जब तक के ताला खुल न जाये. क्या पता के आखरी चाभी से ताला खुल जाये. 

Talak-Ko-Hindi-Mein-Kya-Kahate-Hain
Talak-Ko-Hindi-Mein-Kya-Kahate-Hain


ShabdKosh के द्वारा पूरा Description ही बता दिया गया. जो “तलाक” इस शब्द की पूरी व्याख्या ही कर देता है. जिसमे हिन्दू धर्म और संस्कृति के बारे में विवाह की महत्ता का भी सच्चा उदहारण की व्याख्या भी समायी है. 


Divorce Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain – by Vokal and Quora


अगर आपका कोई सवाल है जिसका जवाब आपको थोडा भ्रमित कर रहा है. तो इसके लिए Quora और Vokal एक अच्छा विकल्प है. हमारे सवाल Divorce Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain इसे भी हमारे द्वारा यहाँ खोजने का प्रयास किया गया है.  


Vokal के अनुसार Divorce Meaning in Hindi


डाइवोर्स को हिंदी में क्या कहते इस बारे में Vokal के विचार बिलकुल साफ दिखाई दिए. निचे इमेज में देख सकते है की, एक Nikhil Kumar नाम के महोदय के द्वारा इसकी कुछ इस प्रकार व्याख्या की गयी है. गलती से उन्होंने डाइवोर्स को ड्राइवर टाइप कर दिया है. लेकिन उनका जवाब ठीक ही है.


Divorce-Meaning-in-Hindi
Divorce-Meaning-in-Hindi

उनके अनुसार भी Divorce का Hindi Meaning “तलाक देना” और “विवाह-विच्छेद” ही होता है. 


Quora Answer की आधार पर Divorce Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain 


मजेदार सवाल Divorce Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain इसके लिए Quora Answer से हमारे द्वारा दो महानुभावो के जवाब को लिया गया. जिसमे एक Ashish Chhabra और दुसरे Pranendra Nath Mishra है जो बी.ई. (मेकैनिकल) इंजीनियरिंग, एम.बी.ए. एन.आई.टि. इलाहाबाद से ताल्लुक रखते है.    

Divorce-Ko-Hindi-Mein-Kya-Kahate-Hain-Quora-Answer
Divorce-Ko-Hindi-Mein-Kya-Kahate-Hain-Quora-Answer


Divorce Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain-Quora
Divorce Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain-Quora


दोनों के ही जवाब में Divorce के हिंदी मतलब के लिए एक जैसा ही मत मिलता है. जो इस प्रकार है:-

हमारे समाज में विवाह के पश्चात जीवन साथी के साथ सम्बन्ध मधुर न होने पर उसे छोड़ने के लिए दो शब्दों का उपयोग किया जाता है 1. Divorce (अंग्रेजी) 2. तलाक (उर्दू)


Divorce Ko Hindi Mein “विवाह विच्छेद” और “Talak” कहते है - IndianGappa


डिवोर्स को हिंदी में क्या कहते हैं और Divorce Meaning in Hindi इस सवाल की तह तक जाने के लिए ऊपर हमारे द्वारा जो चर्चा की गयी. जिसमे हमे द्वारा Divorce in Hindi के सभी पहलुओ पर विचार किया गया है. 

उसके बाद Google Translate, Hindi2Dictionary, Shabdkosh Raftaar, ShabdKosh वैसे ही Vokal, Quora Answer जैसे सवाल जवाब की वेबसाइट पर भी इसका बारीकी से अध्यन किया गया है. वैसे भी इंडियन गप्पा किसी बात के नतीजे पर पहुचने से पहले उसकी छोटी से छोटी शंका पर भी विचार करता है. 

ऊपर की गयी चर्चा में हमारे ये निष्कर्ष निकलता है की, तलाक को अंग्रेजी में डाइवोर्स भी कहा जाता हैं याने Divorce का हिंदी मीनिंग (Divorce Meaning in Shudh Hindi) तलाक, संबंध विच्छेद या विवाह विच्छेद होता है. इसीलिए “तलाक” का पर्यायवाची शब्द “Divorce” और “Divorce”  का पर्यायवाची “तलाक” है.


Conclusion :- 

आज के लेख में आपको Divorce Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain (डिवोर्स को हिंदी में क्या कहते हैं) या Talak Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain, इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी. जिसमे आप बेज़िजक किसी भी व्यक्ति को Divorce in Hindi के साथ ही Divorce Meaning in Hindi पूरा भाषण दे सकते हो. और उसे Divorce Meaning अच्छी तरह से समझा सकते है.  

Post a Comment

0 Comments