Ads

अंधभक्त किसे कहते हैं - Andh Bhakt Kise Kahate Hain सटीक जवाब यहाँ मिलेगा

Andh Bhakt Kise Kahate Hain - अंधभक्त किसे कहते है – सटीक जवाब जानिए


जय हो अंधभक्त की. हा आज इस लेख में अंधभक्त (Andh Bhakt) के बारे में बात करेंगे. ये सवाल अंधभक्त किसे कहते हैं (Andh Bhakt Kise Kahate Hain) ये जो सवाल बारे-बारे गूगल पर पूछा जा रहा है. ऐसा नहीं है की, Andh Bhakt Kise Kahte Hai (अंधभक्त किसे कहते है) ये सवाल केवल गूगल पर ही पूछा जा रहा है. सोशल मीडिया जैसे Facebook और WhatsApp पर भी Andh Bhakt Kise Kahte Hai, Andh Bhakt Meme, Andh Bhakt Mukt Bharat, Andh Bhakt Ke Liye Shayari, अंधभक्त की परिभाषा ऐसे शब्द देखने को मिलते है.


अंधभक्त-किसे-कहते-हैं
अंधभक्त किसे कहते हैं


Andh Bhakt (अंधभक्त) इस शब्द के बारे में एक हास्यास्पद घटना मेरे साथ हुई जिसने इस शब्द के बारे में मेरे कौतुहल बढ़ा दिया. सुनिए वो बात.   


कल जब मै अपनी फेसबुक पर था तब एक हास्यास्पद पोस्ट मेरे सामने आयी. वो पोस्ट थी. अंधभक्त किसे कहते हैं ? जानिए सटीक जवाब 

और निचे उसका जवाब भी निचे लिखा था. जवाब था :- 

जिस इंसान के पास गधे जितना दीमाग होने के बावजूद वो एक कुत्ते के सामान भौंकता है, ऐसे 3 आत्माओं वाले (कुत्ते+गधा+इन्सान) को अंध भक्त (Andh Bhakt) कहा जाता है.

मै तो इस पोस्ट को पढ़कर ठहाका लगाये बिना नहीं रह सका.😃😃😃😃 


आज इस लेख में अंधभक्त किसे कहते हैं इस बारे में विस्तृत इनफार्मेशन देंगे. इस लेख में कुछ हंसी ठहाको के साथ एक सटीक फेक्ट की भी बात करेंगे. जिसमे वर्तमान राजनितिक परिप्रेक्ष्य के सन्दर्भ के साथ ही कुछ शब्दावली और ट्रांसलेटर के आधार पर भी Andh Bhakt Kise Kahate Hain इस बात की पुष्टि करेंगे. 


अंधभक्त किसे कहते हैं - Andh Bhakt Kise Kahte Hai – एक सार्थक चर्चा


वर्तमान की परिस्थिती में अंधभक्त इस शब्द का उपयोग राजनीति क्ष्रेत्र में हो रहा है. मेरे अनुमान से राजनीति में अंधभक्त किसे कहते है इस बात को जानने के लिए आप उतने ही उत्सुक होंगे. परंतु आप जानते ही है. हमारा ब्लॉग जब किसी विषय पर चर्चा करता है. तो किसी भी एक पहलु पर विचार नहीं करना है. इसीलिए हम भी राजनीतिक, धार्मिक, शाब्दिक अर्थ में अंधभक्त किसे कहते हैं हिंदी में समझाने वाले है. 


जब हम द्वारा किसी व्यक्ति को अंधभक्त कहा जाता है. इसका अर्थ होता है की, ऐसा व्यक्ति  किसी की बताई गयी बात को बिना अपना दिमाग लगाये और सही-गलत की जानकारी के आभाव में आँख बंद करके उस बात पर विश्वास करता है. ऐसा व्यक्ति अंधभक्त कहलाता है.


जो व्यक्ति भूत प्रेत, जादूगिरी और टोन टोटके के ऊपर अन्धविश्वास करते है. इस प्रकार के व्यक्ति भी हमारे समाज में देखे जा सकते है. मेरी नजर में ये लोग भी अंधभक्त कहते जा सकते हैं 


उसीप्रकार हमारे पास पड़ोस में जब इंसान देवी देवताओं पर ज्यादा विश्वास करके अपना काम और मेहनत छोड़ देता है. वैसे ही सुनी सुनायी बातों पर बिना किसी विचार के सत्य मान लेने वाले व्यक्ति को अंधभक्त कहते हैं


लेकिन वर्तमान में जब मैंने Andh Bhakt Kise Kahte Hai इस बात पर खोजबीन की तो इसमें कुछ अलग ही मसाला मेरे सामने निकलकर आया. दरसल इस Andh Bhakt का मतलब उस अंधभक्त से नहीं है. जिसके बारे में हम ऊपर चर्चा कर रहे थे. ये तो एक जुमला है जो BJP के समर्थको के लिए उनको चिढाने के लिए बोला जाता है. 


अब जब “अंधभक्त” इस शब्द का प्रयोग होता है. तो भाजपा के समर्थकों की तस्वीर हमारे दिमाग में आती है. ये जो Andh Bhakt है वो मोदी जी की बातो को शतप्रतिशत सत्य मानते है. उनके खिलाफ कोई बात सुन नहीं सकते है. इस प्रकार का वर्णन उनका दिया जाता है. 


जब मैंने Andh Bhakt (अंधभक्त) ये शब्द सुना तब मेरे जहन में इसके राजनितिक एंगल का कोई भी क्लू नहीं था. इसी कारण मैने अंधभक्त किसे कहते हैं इस सवाल के तह तक जाने का फैसला किया. इसके लिए मैंने किस प्रकार से विभिन्न लोगो से बात की, वैसे ही अलग अलग वेबसाइट पर जाकर इस बात का पता लगाने की एक सफल कोशिश की उसी करे बारे में आगे चर्चा करेंगे. 


Andh Bhakt Meaning in English - Andh Bhakt Meaning 


मैंने सबसे पहले Andh Bhakt Kise Kahate Hain इसके लिए Andh Bhakt Meaning in English को जानने के लिए हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेशन करने वाली वेबसाइट पर जाने का फैसला किया. 

जिसमे पहली वेबसाइट थे HinKhoj और Aamboli ये दूसरी वेबसाइट थी. 


HinKhoj और Aamboli के नजर में Andh Bhakt Kise Kahate Hain

इन दोनों ही वेबसाइट के द्वारा अंधभक्त (anadhabhakt) का English में अर्थ Noun के रूप में WORSHIPPER बताया. निचे इमेज में देखे 


andh-bhakt-kise-kahte-hain-english
Andh Bhakt Kise Kahate Hain



andh-bhakt-meaning-in-english
Andh Bhakt Meaning in English


Google Translate के अनुसार Andh Bhakt Kise Kahte Hai

फिर मैंने सबसे विश्वसनीय टूल Google Translate के द्वारा इस अंधभक्त किसे कहते हैं ये पता लगाने का प्रयत्न किया. 

गूगल ट्रांसलेटर के द्वारा अंधभक्त (anadhabhakt) का अर्थ “Blind devotee” इस शब्द के द्वारा बताया गया. निचे इमेज में देखे

andh-bhakt-meaning-in-english
Andh Bhakt Meaning in English


Andh Bhakt Meaning in Hindi - Andh Bhakt Kaun Hota Hai 

इस प्रकार से आगे अंध भक्त किसे कहते हैं गूगल इस प्रकार जब आप सर्च करते है तो आपको कोई खास रिजल्ट देखने को नहीं मिलता है. Andh Bhakt Meaning in Hindi इस बारे में हमारे द्वारा इसका शब्दश: अंधभक्त का अर्थ पता लगाने की एक सफल खोशीश में लग गए. आइये आगे देखते है. 


Hindi2Dictionary के अनुसार अंधभक्त किसे कहते हैं

Andh Bhakt Kise Kahate Hain इस बार का पता लगाने के लिए जब Hindi2Dictionary इस वेबसाइट पर जाकर सर्च किया तब इसमें अंधभक्त meaning in hindi इस प्रकार बताई गयी. 

1. आँख मूँदकर किसी पर श्रद्धा रखने वाला व्यक्ति 

2. ऐसा भक्त (Andh Bhakt) जो किसी विरोधी तर्क को न सुने

3. अंधविश्वासी

andh-bhakt-meaning-in-hindi
Andh Bhakt Meaning in Hindi


Bsarkari के अनुसार अंधभक्त किसे कहते हैं हिंदी में 

हमरे Hindi2Dictionary इस वेबसाइट पर जाकर Andh Bhakt Kise Kahte Hai इस बारे में जानकारी लेने के बाद Bsarkari इस वेबसाइट पर जाने का फैलसा किया. 

अंधभक्त-किसे-कहते-हैं-हिंदी-में
अंधभक्त किसे कहते हैं हिंदी में

यहाँ पर अंधभक्त Meaning in Hindi को खोजने पर हमें अंधभक्त का मतलब हिंदी में इस प्रकार बता गया. 

1. आँख मूँदकर किसी पर श्रद्धा रखने वाला व्यक्ति

2. ऐसा भक्त (Bhakt) जो किसी विरोधी तर्क को न सुने 

3. अंधविश्वासी


उसके बाद हमें पता चला की Hindi2Dictionary और Bsarkari  इन दोनों ही वेबसाइट में अंधभक्त का अर्थ बिलकुल एक जैसा ही बताया गया. 


YouTube पर बताये विडियो में Andh Bhakt Kise Kahte Hai

अगर हम यही रुक जाते तो, Andh Bhakt Kise Kahte Hai इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको नहीं दे पाते इसके लिए आगे हमारे द्वारा YouTube में विडियो में माध्यम से इस सवाल का जवाब खोजने का प्रयास किया गया. 

इसके लिए हमारे ब्लॉग के विशेषज्ञों के द्वारा सैकड़ो विडियो देखे. उसके बाद दो विडियो को इसके लिए चुना गया. 

जिसमे पहली विडियो Economics With Hemant इस YouTube Channel की है. आप विडियो निचे देख सकते है.👇👇👇👇👇




वैसे ही दूसरी विडियो Jai Himachal इस YouTube Channel की है. आप उसे निचे देख सकते है. 👇👇👇👇



Q&A Forums में लोग अंधभक्त की परिभाषा क्या है

Youtube में इसके बारे में जानने के बाद आगे अंधभक्त की परिभाषा क्या है को जानने के लिए हमारे द्वारा Question & Answer Forums के तरफ रुख किया गया. जिसमे सबसे पसंदीदा और विस्वसनीय Platform है Vokal और Quora. इन दोनों ही Q&A Forums पर जाकर अंधभक्त किसे कहते हैं इसके जवाब खोजने का प्रयास किया गया.  


Vokal  के नज़र में Andh Bhakt Kise Kahate Hain

आये हम Vokal  के नज़र में अंधभक्त किसे कहते हैं हिंदी में जान लेते है. जिसमे इस प्रकार से जवाब बताया गया. जवाब बताने वाली मोहतरमा है Snehlata Kumari. जिनके द्वारा कुछ इस प्रकार के विचार प्रगट किये गए. निचे इमेज में आप देख सकते है. 

andh-bhakt-kise-kahte-hai
Andh Bhakt Kise Kahte Hain


Quora Answer के अनुसार अंधभक्त Kise Kahte Hai 

अंधभक्त किसे कहते हैं इस बारे में जब Quora Answer पर जाकर जवाब खोजने का प्रयास सफल रहा इसमें हमे बहुत सी बाते समझने को मिली जो हमें Andh Bhakt Ki Paribhasha को समझाने में कारगर सिद्ध हुए. जिसमे से सभी जवाब तो यहाँ इस लेख में शामिल करना असंभव है. इसमें से केवल दो ही जवाब हम इसमें सम्मिलित कर रहे है. 

जिसमे माननीय ऋषि सानुज जी के द्वारा दिए गए जवाब को पहले स्थान पर रखा जा रहा है जिसमे Andh Bhakt किसे कहते है  इस बारे में सही जानकारी बताई गयी है. आप निचे इमेज में जान सकते है.

अंधभक्त-किसे-कहते-हैं
अंधभक्त किसे कहते हैं


दुसरे स्थान पर श्री आर सरन सिंह (M. Sc.Botany drop out Gwalior, M.P, India) जो आगरा, उत्तर प्रदेश के रहने वाले है इनके जवाब को रखा गया है. जिनके द्वारा एक विस्तृत चर्चा के माध्यम से Andh Bhakt Kise Kahate Hain ये बताया गया है. 

andh-bhakt-kise-kahate-hain
Andh Bhakt Kise Kahate Hain


उपरोक्त सभी वेबसाइट पर जाकर अंधभक्त के बारे में एक सफल विचार विमर्श के बाद राजनीतिक परिप्रेक्ष्य में अंधभक्त का अर्थ को देखेगे. 

आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

RIP Full Form Meaning in Hindi - रिप फुल फॉर्म - RIP Ka Matlab

मेरा जन्मदिन कब है - When Is My Birthday कैसे पता करें?

अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है - Answer With Facts and Reality


अंधभक्त किसे कहते हैं – भारतीय राजनीतिक परिप्रेक्ष्य में अंधभक्त का अर्थ


इस सेक्शन में आपको यही बताने वाले है की, भारतीय राजनीतिक परिप्रेक्ष्य में अंधभक्त किसे कहते है. आप सभी ने WhatsApp पर, फेसबुक पर और यूट्यूब Andh Bhakt Mukt Bharat Jokes और Andh Bhakt Ke Liye Shayari जरूर सुने होंगे. लेकिन ये अंधभक्त किसे कहते है ये जानने का प्रयास भी कभी नहीं किया होगा. इसके लिए कोई चिंता की बात नहीं होनी चाहिए. आज सब साफ-साफ आपको समझ में आ जायेगा. 


वर्तमान राजनीतिक परिप्रेक्ष्य सभी लोगो की राय यही है की, भारतीय जनता पार्टी (BJP) या हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी को अपना आदर्श मानने वाले व्यक्ति को अंधभक्त कहा जाता है.


मोदी जी के लिए गए सभी फैसलों को ये लोग सही मानते है. उसी प्रकार चुनाव में हर बीजेपी उम्मीदवार को बिना किसी विचार के वोट देते है, ऐसे व्यक्ति अंधभक्त कहे जाते है.

 

वैसे हमें किसी भी राजनितिक पार्टी का समर्थन नहीं करना है. लेकिन जो अभी वर्तमान में चल रहा है. वो आपके सामने रखने का प्रयास कर रहे है.

andh-bhakt-kise-kahte-hain-indian-politics
Andh Bhakt Kise Kahate Hain Indian Politics


इसे सरलता से समझे तो B.J.P. के किसी भी फैलसे का बिना किसी विचार-विमर्श के उसे सही बता देने वाले व्यक्तियों को अन्य पार्टी के व्यक्ति अंधभक्त कहते है. लेकिन आजकल B.J.P. के सही फैसले का समर्थन करने वाले व्यक्तियों को भी दूसरी पार्टी के लोग अंधभक्त कहते है.


याने हमारे देश के विभिन्न राजनितिक पार्टियों (Political Parties) के लोग एकदूसरे को अंधभक्त ठहराने में लगे है. लेकिन इसमें वे खुद ही Andh Bhakt की श्रेणी में आ जाते है. 


भारतीय राजनीतिक परिप्रेक्ष्य में अंधभक्त वे लोग होते है जो भाजपा के समर्थक है और भाजपा के द्वारा दिये बयान तथा मोदी की हर बात को सही साबित करने में लग जाते है. उन्हे अंधभक्त (Andh Bhakt) कहा जाता है.


यदि इसे राजनीति की भाषा में समझाया जाये तो भारतीय जनता पार्टी के समर्थन में कार्य करने वाले व्यक्ति जिनके पास ज्यादा दिमाग नहीं है वे मोदी जी के द्वारा बताई गयी किसी भी बात का कुत्ते की तरह भोंककर- भोंककर समर्थन करते है. ऐसे लोगो को अंधभक्त (Andh Bhakt) कहते है.


क्या सिर्फ मोदी जी को आदर्श मानने वालों को ही अंधभक्त कहते है


इस बात का कोई स्पष्ट कारण नहीं बताया जा सकता की, मोदी जी को आदर्श मानने वालों को ही अंधभक्त क्यों कहते है. लेकिन हम एक बात यहाँ स्पष्ट रूप से कहना चाहते है. हमारे देश में बहुमत से चुने जाने वाली सरकार के मुखिया जिसे हम प्रधानमंत्री कहते है. ऐसे हमारे माननीय प्रधानमंत्री के द्वारा किए जाने वाले अच्छे कार्यों और भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने वाले कानून को निर्गमित किये जाने पर जिन लोगो को ये बात गले से निचे नहीं उतर रही है. ऐसे लोग मोदी जी को आदर्श मानने वालों को अंधभक्त कहकर अपने दिल की भड़ास निकलती है.

 

लेकिन ये कहा तक सही है की, अच्छे कार्य करने प्रधानमंत्री को मनाने वाले और उनकी अच्छे कार्यो का बोलबाला करने वाले लोगो को अंधभक्त कहकर उन्हें लज्जित किया जाता है. इसके विपरीत हमें ये सब न करकर वर्तमान स्थिति और भूतकाल की स्थिति पर डिबेट करना चाहिए. 


Andh Bhakt Kise Kahate Hain - बीजेपी कार्यकर्ता को अंधभक्त कहना उचित है ?


अब हमें इस बात पर विचार करना है की, क्या बीजेपी कार्यकर्ता को अंधभक्त कहना उचित है ? वैसे इस सवाल का कोई भी सटीक जवाब बता पाना संभव नहीं है. लेकिय यदि एक व्यक्ति BJP के उम्मीदवार को बिना विचार विमर्श किये वोट देता है या उसका प्रचार प्रसार करता है. इसलिए उसे अंधभक्त कहा जाता है. ये बात बिलकुल गलत है. 


क्योकि इसका केवल एक ही पहलु नहीं होना चाहिए. लेकिन एक दुसरे एंगल से देखे तो एक व्यक्ति BJP के द्वारा पारित किसी कानून जो की सही है. या फिर BJP उम्मीदवार जो की लायक उमीदवार हो उसे वोट देता देता है. ऐसे समय दूसरे पक्ष के लोग उसके केवल इसीलिए अंधभक्त कहते है, क्योकि वो हमारे पार्टी का नहीं है. हम विपक्ष में है और हमें सिर्फ विरोध ही करना है. ये बिलकुल गलत बात है. 


हमारा विचार इस बारे में ये है, की BJP की गलत बात को मालूम होकर या अनजाने में समर्थन करने वाला व्यक्ति अंधभक्त है. इसे तो पक्का अंधभक्त बोला जायेगा. लेकिन यदि सिर्फ वो BJP के कामों का समर्थन करता है चाहे वो सही और न्यायसंगत क्यों न हो. वो अंधभक्त ही है ये किसी भी तरह से गलत ही होगा.


इस सफल चर्चा में आपको राजनीति में Andhbhakt Kise Kahate Hain (अंधभक्त किसे कहते है) जब किसीको हम अंधभक्त कब कहते सकते है और कब नहीं. आगे हम देखेंगे की, राजनीति में अंधभक्त बोलने के पीछे तर्क क्या है?


अंधभक्त किसे कहते हैं - राजनीति में अंधभक्त बोलने के पीछे तर्क क्या है?


राजनीति में अंधभक्त इस शब्द का का उपयोग बहुत अधिक किया जाने लगा है. लेकिन ये बोलने के पीछे तर्क क्या है, इस बात को जान लेना भी आवश्यक है. इसे हम दो आधार पर समझेंगे. पहला है BJP के समर्थक के रूप में और दूसरा कांग्रेस के समर्थक के रूप में. 


BJP के समर्थक के रूप :-

देखिये जो BJP के समर्थक है उनका कहना है की, कांग्रेस सबसे पुरानी पार्टी है और 70 साल तक कांग्रेस ने भारत के विकास के लिए कुछ नहीं किया है. ये बात न तो पूरी तरह गलत है ना ही पूरी तरह से सही है. 


वही BJP के समर्थक बीजेपी के द्वारा जो भी कार्य किये जाते है. चाहे वह देशहित में हो या नहीं हो. बस अगर बीजेपी ने की है तो सब सही है चाहे उसका कोई सर पर या पैर हो या न हो.


दूसरी तरफ बीजेपी के समर्थन में ये मानते है की, मोदी जी जो भी कार्य करते है वो देश के हित में ही होता है और काँग्रेस सिर्फ घर में पैसा भरने का काम करती है और ये एक घर की पार्टी है. BJP समर्थकों का ये भी मानना है की, काँग्रेस की सरकार में राबर्ट वाड्रा जैसे लोगो के नाम पर अरबो की जमीन हो जाती है. जिसके ऊपर किसानो का हक़ था. इस प्रकार की बाते अंधभक्त करते है. जो बिलकुल सही प्रतीत होती है.


कांग्रेस के समर्थक के रूप में :- 

काँग्रेस पार्टी के समर्थकों का मानना है की, मोदी जी जो कर रहे है वो सब कुछ गलत कर रहे है. दूसरी तरफ काँग्रेस ने आज तक जो किया बिलकुल सही किया है. वैसे ही ये भी बाते हो रही है की, मोदी जी तो अदानी और अंबानी जैसे उद्योग पतियों के साथ है. फिर भी भाजपा के लोगो पर तो अंधभक्त होने का बुखार चढ़ा हुआ है. ये बिना सोच विचार किये उनका समर्थन करने वाले ही अंधभक्त कहे जाते हैं. 


अब इन दोनों पहलुओ पर विचार करने के बाद किसकी बातो को सच माना जाये और किसकी बात को झूठ माना जाये. ये हमें समझ नहीं आता है. बस इससे एक बात तो साबित जरुर होती है. 


ये जो हमारे नेता है चाहे किसी भी पार्टी के हो सभी चोर चोर मौसेरे भाई है.


अंधभक्त किसे कहते हैं - हिन्दू धर्म के अनुसार जानिए 


इस सेक्शन में हम बात करेंगे की, हिन्दू धर्म के अनुसार अंधभक्त किसे कहते हैं. इसके लिए आगे इस बात पर प्रकाश डाला जायेगा. 


ऐसा कहा जाता है की, हिन्दू धर्म सिर्फ एक धर्म नहीं है. इसमें एक परम्परा है कुछ भक्त परम्परा का भी उल्लेख है. जिसमें मात्रु भक्त, पित्र भक्त और गुरु भक्त या देश भक्त प्रमुख है. लेकिन कहीं किसी ग्रन्थ में अंधभक्त का उल्लेख नहीं मिलता है.

आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

Corn Flour को हिंदी में क्या कहते हैं-What Is Corn Flour in Hindi - सटीक जवाब

Bharat Ka Shiksha Mantri Kaun Hai-भारत के शिक्षा मंत्री कौन है 2021 

Police Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain - बिलकुल सरल जवाब 


वैसे मोटा-माटी बात की जाये तो हिन्दू धर्म के अंतर्गत जब किसी व्यक्ति के द्वारा आंखो को बंद करके किस को पूर्ण रूप से विश्वास कर लिया जाता है, तो वह व्यक्ति अंध भक्त कहलता है.  


वैसे ही अगर किसी व्यक्ति के द्वारा बताई गयी बात बिना किसीसे पूछे विचारे, बिना किसी जांच पड़ताल किए सही मान लेता है. तो उसे अंधभक्त कहा जाना चाहिए. हम तो ये कहेंगे की, उससे बड़ा अंधभक्त कोई नहीं हो सकता है. 


Andh Bhakt Kise Kahte Hai  - मुस्लिम धर्मानुसार जानिए


अगर मुस्लिम धर्मानुसार Andh Bhakt Kise Kahate Hain इस बात का अध्यन किया जाये तो एक अलग कहानी सामने आती है. 


अधिकतर मुस्लिम धर्म को मानने वाले लोग हिन्दू राष्ट्र की संकल्पना के समर्थको को अंधभक्त का दर्जा देते है. ऐसे लोगो को वो हिन्दू राष्ट्र अंधभक्त कहते हैं.


इसके साथ ही मुस्लिम समुदायों के लोग राम मंदिर के समर्थन खड़े राम भक्तों को भी अंधभक्त (Andh Bhakt) कहते हैं.


अंध भक्त किसे कहते हैं गूगल - अंधभक्त किसे कहते है गूगल के अनुसार 


जब आप गूगल पर सर्च करेंगे की, Andh Bhakt Kise Kahate Hain (अंधभक्त किसे कहते है) तो आप आश्चर्य चकित हो जायेंगे. क्योकि यहाँ पर अंधभक्त की परिभाषा कुछ ऐसी ही बताई गयी है.


गूगल के अनुसार ये बताया गया है की, अंधभक्त तीन जीवों से मिलकर बनता है जब इंसान, गधा और कुता मिलकर एक अंधभक्त बनता है और इन तीनो जीवो के मिश्रण को अंधभक्त कहते हैं. 

अंध-भक्त-किसे-कहते-हैं-गूगल
अंध भक्त किसे कहते हैं गूगल


गूगल पर कही कही इसे इस बात से भी समझाया गया है. कोई व्यक्ति जिसके पास गधे जितना दीमाग होने के बाद भी वो कुते की तरह भौंकता ही रहता है. ऐसी तिन आत्माओं के मिलन से बना इंसान अंध भक्त कहलाता है. 


ये बात बीजेपी और कांग्रेस या फिर कोई भी पार्टी हो उन सभी के अंधभक्तो पर लागु होती है. लेकिन ये कहातक सत्य है इस बारे में हमारी कोई राय नहीं है. इस बारे में के बात और कहना चाहते है की, केवल राजनितिक हितो के लिए जानवरों के साथ इंसानों की तुलना न्यायसंगत नहीं है. 


अंधभक्त किसे कहते है विकिपीडिया - Andh Bhakt Kise Kahate Hain Wikipedia


हमारे द्वारा Andh Bhakt Ki Paribhasha के बारे में Wikipedia के क्या विचार है इस बात का पता लगाने के लिए भरपूर प्रयास किया गया. लेकिन विकिपीडिया इस वेबसाइट पर अंधभक्त का अर्थ या अंधभक्त की परिभाषा इस नाम से कोई भी पेज उपलब्ध नहीं है. 


लेकिन हमें वहा पर भक्त किसे कहते है इस बात का पता चला जो आपसे साझा करना चाहेंगे.


आराधना करने वाले को भक्त कहा जाता है. और इनके समूह को भक्तों की संज्ञा दी जाती है . किसी धार्मिक जगह विशेष पर सामूहिक रूप से इकट्ठा होने वालो को भक्तों की श्रेणी मे गिना जाता है.

जिसमे 1. नरसिंह महेता 2. चैतन्य महाप्रभु और 3. आण्डाल जैसे उदाहरन भी बताये गए. 


Indian Gappa अनुसार Andh Bhakt किसे कहते हैं


हमारे Andh Bhakt Kise Kahte Hai इस लेख में जो उपरोक्त चर्चा की गयी है. उसके आधार पर हमारे ब्लॉग के विशेषज्ञों के द्वारा अंधभक्त किसे कहते हैं हिंदी में जानकारी देने की कोशिश की है. 


हमारे विचार में हर एक अंधभक्त है. विभिन्न परस्थितियो में सभी अंधभक्त के रूप में नजर आते है. लेकिन इसमें एक आस्था और श्रद्धा का प्रश्न होता है. अगर ऐसा न होता तो लोग ऐसे ही किसी की बात पर बिना सोचे समझे विश्वास नहीं कर लेते. क्योकि सोचने और समझने की शक्ति तो भगवन ने सभी की दी है. 


इन बातो को हम आपके सामने कुछ मुद्दों के आधार पर सामने रखने की कोशिश करते है. 


1. जब आप रेलगाड़ी से जाते समय नदी में सिक्के फेकते है की हमें नदी का आशीर्वाद मिलेगा इस समय आप एक अंधभक्त की भूमिका (Andh Bhakt ki Bhumika ) में होते है. 


2. जब आप मंदिर, मस्जित, गुरूद्वारे (सभी धर्मो की बात) में जाकर आप की मूर्त या अमूर्त रूप के सामने अपनी आस्था प्रगट करते है अपनी परेशानियों को बताये है. चढ़ावा, दान पुन्य जैसे बात करते है. तब भी आपकी भूमिका यही होता है.


3. जो जादू, टोन-टोटके को मानने वाले लोग होते है. उनकी श्रद्धा उसी पर होती है. इस कारण से वे इस समय अंधभक्त कहलाते है. 


ऐसे ही अनगिनत उदाहरण हमारे रुढ़िवादी समाज में देखे जा सकते है. लेकिन इसमें कोई बुराई नहीं है. इस देश में सभी अपने अपने धर्म और संप्रदाय के आस्था और विश्वास को मानने के लिए स्वतंत्र है. 


हमारे मुताबिक अंधभक्त किसे कहते हैं इस सवाल का जवाब यदि हम आस्था के बवंडर में फंसकर देंगे तो फिर इसकी सही व्याख्या करने में आपको Indian Gappa सफल नहीं हो पायेगा. फिर तो हमारे लिए मोदी के अंधभक्त हो या फिर कांग्रेस के अंधभक्त हो सभी अपनी-अपनी जगह सही है. क्योकि उनकी जहा पर आस्था और विश्वास है उसी हिसाब से वे अपने मत रखते है. तो आइये हम इन सभी बातो से परे रहकर अंधभक्त की परिभाषा क्या है ये जन लेते है. 


अंधभक्त की परिभाषा - इंडियन गप्पा के द्वारा :-

जब बिना विश्वास और आस्था के केवल अपने आपसी स्वार्थ को साधने के लिए किसी व्यक्ति विशेष, पार्टी विशेष, मत विशेष, हित विशेष का समर्थन करने के लिए किसी प्रभावी विचार या पहलु को पेश किये बिना केवल एकाधिकार के भाव से किसी बात के लिए अडिग और अडियल रवैया होना ही अंधभक्ति है. इस प्रकार के कृत्य करने वाले व्यक्ति को अंधभक्त कहते है


भारतीय राजनितिक आधारपर अंधभक्त की परिभाषा (Andh Bhakt Ki Paribhasha) :-

भारतीय राजनीति में जो व्यक्ति किसी Political Party (BJP & Congress) या Political Party के प्रमुख नेता जब अपना आदर्श मानते है और उनके किसी भी निर्णय चाहे वो सही हो या गलत उनका आँख मूंदकर समर्थन करते है. ऐसे लोगो को अंधभक्त कहते है. ये दृश्य हमारे भारतीय राजनीती में विगत कुछ वर्षो से ही दिखाई दे रहा है.


Andh Bhakt Kise Kahte Hai - Frequently Asked Questions (बार बार पूछे जाने वाले सवाल) 

राजनीति के अंदर अंधभक्त के पिता का नाम मोदी जी को कहा गया हैं. वो इसीलिए की BJP के समर्थक मोदी जी के काम को सही बताते है और अपना आदर्श मानते है. इसीलिए काँग्रेस और अन्य राजनीति पार्टी के लोग अंधभक्त के पिता मोदी जी हैं. ऐसा मत व्यक्त करते है. लेकिन ये बात सरासर गलत है. क्योकि भारत एक लोकतान्त्रिक देश है इसमें सभी को अपने विचार रखने का अधिकार है. इसीलिए यदि कोई आपके विचार का समर्थक नहीं है तो उसे अंधभक्त कहकर बदनाम करना ये बिलकुल गलत बात है. 


वैसे ही “अंधभक्त किसे कहते हैं” इस बारे में लोगो के बार बार पूछे जाने वाले सवालो को भी देख लेना जरुरी है. आइये आगे देखते है. 


अंधभक्त कौन होते हैं (Andh Bhakt Kaun Hota Hai)

अंधभक्त कौन होते हैं…! इस बारे में ऐसा मत है कि, भारतीय जनता पार्टी की सभी बातो का समर्थन करने वाले और Narendra Modi Ji को अपना Role Modal मानकर उनके देशहित में किए गए कार्यो का गुणगान करने वाले BJP के समर्थक अंधभक्त होते है.


अंधभक्त कैसे बनते हैं (Andh Bhakt Kaise Bante Hai)

अंधभक्त कैसे बनते हैं…! इस बारे में ऐसा मत है कि, अंधभक्त के पिता से दीक्षा लेने के बाद ही अंधभक्त बना जा सकता है. किसी भी परस्थिति में हमारा विरोध नहीं करना ऐसी शपथ दिलाकर उन्हें अंधभक्त बनाया जाता है. 


अंधभक्त बनाने की प्रक्रिया क्या है (Andh Bhakt Banane Ki Prakriya Kya Hai)

इसके बारे में निचे आप इमेज देख करे समझ सकते है. 

अंधभक्त-बनाने-की-प्रक्रिया-क्या-है


अंधभक्त होने की अनिवार्य शर्त क्या है. (Andh Bhakt Hone Ki Anivary Shart Kya Hai)

अंधभक्त होने की अनिवार्य शर्त क्या है….! इस बारे में ऐसा मत है कि, जो अंधभक्त बनना चाहता है उसका प्रचंड मूर्ख होना अंधभक्त होने के लिए अनिवार्य शर्त है.


अंधभक्त क्या होता है (Andh Bhakt Kya Hota Hai)

अंधभक्त क्या होता है….! इस बारे में ऐसा मत है कि, गधे जितना दीमाग होने के बावजूद जब कोई इन्सान कुते की तरह भौंकता रहता है, तो ऐसे तिन आत्माओं से मिलकर बना इंसान अंधभक्त होता है. 


अंधभक्त का अर्थ (Andh Bhakt Ka Arth Hai)

अंधभक्त का अर्थ….! इस बारे में ऐसा मत है कि, “जब बिना विश्वास और आस्था के केवल अपने आपसी स्वार्थ को साधने के लिए किसी व्यक्ति विशेष, पार्टी विशेष, मत विशेष, हित विशेष का समर्थन करने के लिए किसी प्रभावी विचार या पहलु को पेश किये बिना केवल एकाधिकार के भाव से किसी बात के लिए अडिग और अडियल रवैया होना ही अंधभक्ति है. इस प्रकार के कृत्य करने वाले व्यक्ति को अंधभक्त कहते है”


“भारतीय राजनीति में जो व्यक्ति किसी Political Party (BJP & Congress) या Political Party के प्रमुख नेता जब अपना आदर्श मानते है और उनके किसी भी निर्णय चाहे वो सही हो या गलत उनका आँख मूंदकर समर्थन करते है. ऐसे लोगो को अंधभक्त कहते है. ये दृश्य हमारे भारतीय राजनीती में विगत कुछ वर्षो से ही दिखाई दे रहा है.”


अंधभक्त कितने प्रकार के होते हैं (Andh Bhakt Kitne Prakar Ke Hote Hai)

India में Kitne Prakar Ke Andh Bhakt पाए जाते हैं? इस बारे में Quora इस Question & Answer वेबसाइट पर काफी अच्छे जवाब मिलेंगे. आप भी देख सकते है. Click Here


अंध भक्त मुक्त भारत कब बनेगा (Andh Bhakt Mukt Bharat Kab Banega) 

देखिये Andh Bhakt Mukt Bharat का सपना कभी भी नहीं हो पायेगा. क्योकि अंध भक्त हमारे बिच में किसी न किसी रूप में रहेंगे ही रहेंगे.


अंध भक्त मुक्त भारत चुटकुले  (Andh Bhakt Mukt Bharat Jokes)

भले ही आपका Andh Bhakt Mukt Bharat का सपना पूरा न हो लेकिन इसके बारे में जोक्स सुनाने आपके लिए मुमकिन है. आइये एक Andh Bhakt Mukt Bharat Jokes हमारे ब्लॉग से भी सुन लीजिये. 


"Agar" Chaukeedaar "Unake Munh Par Paan Khaakar Bhee Sunenge to Bolenge,"Zaroor Desh Hit Me Thooka Hoga Ye Haal Andhabhakto Ka Gaya Hai ”


"Mene Pahale Hee Nirdisht Tha, Chaay Ko Doosaree Baar Garm Karake Peene Se" Jahar "Ban Jaata Hai ... Ab Bhugatana"


अंधभक्त के लिए शायरी – (Andh Bhakt Ke Liye Shayari)

इस बारे की शायरी कांग्रेस के अंधभक्तो जिन्हें चमचे भी कहा जाता है. उनके ऊपर है. क्योकि हमारे लिए दोनों ही पार्टी के समर्थक अंधभक्त की श्रेणी में आते है.

"Mitro Chamache Hona Bhee Bahut Hin Kee Baat Hai, Aisee Samajhiye Kee Thoonk Ka Dariya Hai Aur Chaant Kar Jaana Hai Kya Jabaradast Udaaharan Hai."


Conclusion:-


हमारे ब्लॉग के अंधभक्त किसे कहते हैं - Andh Bhakt Kise Kahate Hain सटीक जवाब यहाँ मिलेगा इस लेख में हमारे द्वारा Andh Bhakt Kise Kahte Hai (अंधभक्त किसे कहते है) इसके बारे में विस्तृत चर्चा की गयी. इसके लिए हमारे द्वारा अंधभक्त की परिभाषा, अंधभक्त की परिभाषा क्या है, Andh Bhakt Meaning in Hindi और Andh Bhakt Meaning in English इस प्रकार के विषयों का सन्दर्भ लेकर भी जानकारी दी गयी है. इस लेख में हमारे द्वारा एक निष्पक्ष विचार प्रकट किया गया है. हमारे द्वारा किसी विशेष पार्टी का पक्ष नहीं लिया गया है. ये एक निष्पक्ष लेख है. आशा करते है आपको पसंद आया होगा. 

Post a Comment

0 Comments