Ads

अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है - Answer With Facts and Reality

अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है और आप क्या सोच रही हैं? - Facts and Reality


आज का सवाल अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है ये काफी गंभीर और कठिन सवाल है. आप क्या सोच रही हैं?, क्या चल रहा है तुम्हारे मन में या आपके मन में क्या चल रहा है ऐसा जब हम किसी दुसरे से पूछते है. इसमें हमारा ये पूछना ही इस बात का संकेत है की, इसका जवाब केवल वो ही व्यक्ति बता सकता है. लेकिन क्या हो जब उस व्यक्ति के द्वारा ही आपसे उल्टा सवाल कर लिए जाये की, अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है बताना जरा या फिर अभी मेरे मन में क्या चल रहा है बताओ ...तो आप क्या जवाब देंगे. आप सचमुच एक मिनट के लिए तो शांत ही हो जायेंगे. ये मेरा दावा है.


लेकिन हमारे द्वारा आपके अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है बताओ इस सवाल के बारे में आपको पूरीतरह संतुष्ट किया जायेगा. लेकिन उसके पहले मेरे साथ हुआ जो किस्सा हुआ इस सवाल को लेकर वो आपको बिलकुल संक्षेप में सुनाता हूँ, फिर इस विषय पर आगे बढ़ते है. 


मेरी पत्नी से मेरा जब छोटी सी नोकझोक हुई तब मैंने कुछ देर शांत होने के बाद उससे सहजता से ही पूछ लिया की, आप क्या सोच रही हैं?.......! आपके दिमाग में क्या चल रहा है....! इस पर श्रीमती ने कुछ देर शांत रहकर जो जवाब दिया वो जवाब नहीं अपने आप में सवाल था.


उसने कहा अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है आप ही बता दीजिये. बड़े कहते हो न हर बार के आपके मन में क्या चल रहा है मै जानता हूँ तो आप अब बता ही दीजिये.


अब चुप रहने की बारी मेरी थी. क्योकि किसी के मन में क्या चल रहा है कैसे जाने. ये हम जैसे साधारण मनुष्यों की बात नहीं है. ये तो कोई पंहुचा हुआ महात्मा ही बता सकता है की, दूसरों के दिमाग में क्या चल रहा है.

अभी-मेरे-दिमाग-में-क्या-चल-रहा-है
अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है

इसके बाद मैंने निश्चय किया की, अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है (Abhee Mere Dimaag Mein Kya Chal Raha Hai) इस सवाल का जवाब किसी न किसी तरह से खोजना ही पड़ेगा. 


इसके लिए मैंने वही किया जो आप कर रहे है....मैंने भी Google की और रुख किया. पर वहा पर जाकर देख की इस सवाल से तो पहले ही बहुत से लोग परेशान है. वहा मुझे ये समझ में आया की लोग कुछ इस प्रकार से इस सवाल को गूगल पर सर्च कर रहे है. 


जैसे की,👇👇👇👇


1. अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है बताएं ?

2. अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है बताओ ?

3. अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है गूगल ?

4. अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है बताना जरा ?

5. आपके दिमाग में क्या चल रहा है ?

6. अभी मेरे मन में क्या चल रहा है ?

7. आपके मन में क्या चल रहा है ?

8. किसी के मन में क्या चल रहा है कैसे जाने ?

9. क्या चल रहा है तुम्हारे मन में ?

 

उसके बाद मैंने बहुत से वैज्ञानिक शोध पेपर्स को पढ़ा. वैसे ही अलग-अलग एक्सपर्ट की राय को समझा उसके बाद मेरे द्वारा जो जानकारी एकत्रित की गयी है. वो आगे के लेख में आपसे साझा करने जा रहे है.   


इस लेख में इंडियन गप्पा के द्वारा दी जाने वाली जानकारी की तालिका


  • अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है बताएं – आपके सवाल का कारण 

  • अभी मेरे मन में क्या चल रहा है - दिमाग और मन में अंतर

  • आपके दिमाग में क्या चल रहा है (आपके मन में क्या चल रहा है) - कैसे जाने

  • अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है गूगल बता सकता है क्या 

  • सब पता चल जाएगा- अभी आपके दिमाग में क्या चल रहा है - वैज्ञानिक दृष्टिकोण

  • अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है - माइंड रीडिंग चिप के द्वारा 

  • दूसरों के दिमाग में क्या चल रहा है कैसे जाने – योगसाधना के द्वारा


तो आइये जान लेते है की, आपके दिमाग में क्या चल रहा है........!

👇👇👇👇

अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है बताएं –आपके सवाल का कारण


आपके सवाल अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है इसके ऊपर शोध करने समय हमारे द्वारा सबसे पहले इस सवाल के कारण पर शोध की. ये सवाल आपके दिमाग में आने का क्या कारण है. इसके ऊपर हम कुछ मुद्दे के अनुसार आपको इस सवाल को पूछने के कारण इस प्रकार हो सकते है :-


1. आप सच में जानना चाहते है की, अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है. 

2. आप अपने दिमाग की स्थिति को समझ नहीं पा रहे.

3. या फिर यु ही मजे के लिए ये सवाल पूछ रहे.

4. गूगल इसका जवाब दे पता है ये देखने के लिए.

5. आपका अपने दिमाग पर काबू न होना.

6. किसी और के पूछने पर आप भी इसका उत्तर खोज रहे. जैसे मैंने खोजा मेरी पत्नी के पूछने पर.

7. या फिर आप देखना चाहते है की, विज्ञान ने कहातक प्रगति की है.


इसके आलावा आपके इस सवाल को पूछने के बहोत से कारण हो सकते है. यदि आप लेडिज है. तो आपको आप क्या सोच रही हैं? इस सवाल का जवाब खोजना होगा. आइये आगे दिमाग और मन में अंतर को जान लेते है. जो आपके सवाल के जवाब के लिए मदत करेगा. 


अभी मेरे मन में क्या चल रहा है - दिमाग और मन में अंतर 


हमें अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है बताएं ये जानने के लिए दिमाग (Brain) और मन (Mind) में क्या अंतर होता है. इसे जानना जरुरी है. 


दिमाग क्या है? 

दिमाग जिसे इंग्लिश भाषा में Brain कहा जाता है. दिमाग हमारे शरीर का देखे जा सकने वाला और छु सकने वाला एक भाग होता है. हमारा दिमाग मन और चेतना के साथ सामजस्य बनाकर कार्य करता है. Brain हमारे शरीर में कपाल में स्थित होता है. सिर के पिछले हिस्से को कपाल कहते हैं. दिमाग का कार्य चीजों को सही तरीके से समझन होता है. इसीमे याददाश्त (Memories) भी होती है. जो चीजों को याद रखने में मदत करती है. 


मन क्या है ? 

मन को इंग्लिश में Mind कहते हैं. सभी जानते हैं कि मन क्या होता है. पर बहुत से लोग एक गलती करते है. की  मन को ही दिमाग समझ लेते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. मन को छुआ जा नहीं सकता है बस महसूस किया जा सकता है और न ही इसे देखा जा सकता है. मन को हम अपने स्वाभाव, इमेजिनेशन, ऐटिटूड, आन्तरिक भाव आदि को व्यक्त करता है.


आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

भारतीय स्टेट बैंक खाता का बैलेंस चेक करना - SBI Account Balance Check

Divorce Hindi mein kya kahate hain

Police Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain - बिलकुल सरल जवाब 

मेरा जन्मदिन कब है - When Is My Birthday कैसे पता करें?

दिमाग और मन में अंतर 

1. ब्रेन दिमाग को कहते हैं, जबकि माइंड मन को कहते हैं.

2. दिमाग को देखा और छुआ जा सकता है, जबकि माइंड को देखा या छूआ नहीं जा सकता है.

3. दिमाग शारीरिक अंग है, जबकि माइंड इमेजिनेशन, फीलिंग, ऐटिटूड भरोसा, आदि को कहा जाता है.

4. मन और चेतना के साथ मिल के दिमाग काम करता है. इसके बिना दिमाग कुछ नहीं कर सकता है. 

5. दिमाग चीजों को केवल समझने और याद रखने का कार्य करता है, जबकि मन के आदेश पर शरीर काम करता है.

6. दिमाग शरीर से जुड़ा होता है, जबकि मन आत्मा से.

7. दिमाग स्थूल शरीर का रूप है जबकि मन सूक्ष्म शरीर का रूप है.


अब सीधे आते है आपके सवाल पर की, अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है ?👇👇👇👇


आपके दिमाग में क्या चल रहा है (आपके मन में क्या चल रहा है) - कैसे जाने सटीक जवाब 


मनुष्य को भगवान ने बनाया ऐसा कहा जाता है. अलग-अलग धर्मो में इसकी अलग अलग धारणा है. वैसे चाहे मनुष्य को जिसने भी बनाया हो, बनाया बड़ा ही गजब है. उससे भी गजब मनुष्य के दिमाग (Brain) को बनाया है. उससे भी गजब मनुष्य के मन (Mind) को बनाया है. ऊपर हमारे द्वारा ये देख लिया की, दिमाग और मन में क्या अंतर है. दूसरों के दिमाग (मन) में क्या चल रहा है. ये हम इसीलिए नही बता पाते है. 


क्योकि दिमाग के अन्दर की सोच न ही कानो से सुनायी देती है न ही आँखों से दिखाई देती है. न ही उसे हम अपने नाक से सूंघ सकते है. ये सभी पर लागु होता है. कोई भी साधारण मनुष्य किसी दुसरे मनुष्य के मन की बात को नहीं जान सकता है. किसी के मन में क्या चल रहा है कैसे जाने इस बाए में हम आगे जानेंगे.


अभी अपने रहस्य पर से पर्दा उठाते है की, अभी आपके दिमाग में क्या चल रहा है ? तो हमारे मुताबिक आपके दिमाग में अभी ये बात चल रही होगी की, 

Indian Gappa" ये जानकारी से भरपूर ब्लॉग है. इसके लेख में बहुत अच्छी जानकारी दी जाती है.


सही बात है न आप यही सोच रहे है ना......! देखिये मैंने सही कहा न.


मेरे इस जवाब को सुनकर अब आपके दिमाग में क्या चल रहा है ये भी बता देता हु.

आप मन मन में मुस्कुरा रहे होंगे और ये भी सोच रहे होंगे की, इस ब्लॉग लेखक का कॉन्फिडेंस बहुत ही ऊँचे लेवल का है जो इतने कठिन सवाल का जवाब दे रहा है. ये भी सोच रहे होंगे की क्या फेक रहा है....भाई.....!


वैसे सभी एक जैसा सोचे ये जरुरी नहीं है. ये तो हमारे द्वारा लगाया गया अंदाज है. क्योकि हम भी ये सटीक नहीं बता सकते है की, आपके मन में क्या चल रहा है या आपके दिमाग में क्या चल रहा है.


वैसे दिमाग के बारे में किसी वैज्ञानिक रॉबर्ट फ्रॉस्ट (Robert Frost) ने कहा है की, 

मस्तिष्क एक अद्भुत अंग है; यह उस क्षण काम करना शुरू कर देता है जो आपको मिलता है ...मस्तिष्क एक अद्भुत अंग है; यह आपके द्वारा सुबह उठने के क्षण में काम करना शुरू कर देता है और तब तक नहीं रुकता जब तक आप कार्यालय में नहीं पहुंच जाते.


अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है गूगल बता सकता है क्या


अभी आपके दिमाग में क्या चल रहा है इस बात को आप जब गूगल पर जाकर सर्च करते है. और लिखते हो की, अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है गूगल.......! तो क्या गूगल आपके इस सवाल का जवाब दे सकता है. 


हमारे अनुसार Google आपके इस सवाल का जवाब नहीं दे सकता है. क्योकि गूगल अभी तक इतना विकसित नहीं हुआ है. माना जाता है की गूगल के पास सभी सवालों का जवाब होता है. लेकिन यहाँ पर जो आपको Search Result दिखाए जाते है. ये किसी न किसी के द्वारा तैयार किया जाते है. जैसे ये ब्लॉग हमारे द्वारा तैयार किया गया है. उसी को गूगल के द्वारा दिखाया जाता है.


अभी-मेरे-दिमाग-में-क्या-चल-रहा-है-गूगल
अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है गूगल


दिमाग में एक क्षण के अन्दर अनगिनत विचार आते है. और कुछ विचार आते ही समाप्त हो जाते है. इन विचारो के आने और जाने का समय इंतना सूक्ष्म होता है की, ये कोई भी नहीं समझ पायेगा. यहाँ तक की आप खुद भी अभी नहीं बता पाएंगे की, आपके मन में क्या चल रहा है.


आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

45 + Future Business Ideas 2020 In India : बिज़नेस आईडिया इन इंडिया

Manufacturing Business Ideas In Hindi : मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया

नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा ग्रिड आधारित सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने संबंधी योजना का नाम है ?


वैसे ही मन की महिमा तो दिमाग से भी बहुत बड़ी है. मन इतनी तेजी से कही पर भी पहुच सकता है. मन के लिए हमारे द्वारा यही कहा जा सकता है.

ब्रम्हांड में सबसे तेज मन की गति है, इसीलिए किसी के मन की बात को पता कर पाना काफ्फी मुस्किल है.


लेकिन आगे हमारे द्वारा इसके वैज्ञानिक दृष्टिकोण पर भी विचार किया जायेगा. 👇👇👇👇


सब पता चल जाएगा - अभी आपके दिमाग में क्या चल रहा है - वैज्ञानिक दृष्टिकोण


हमारे दिमाग में चलने वाले विचारों को वैज्ञानिक जल्दी ही आवाज में बदल सकते है. वैज्ञानिक तेजी से इस क्षेत्र सामने बढ़ रहे इसके लिए वे तकनीक की मदद ले रहे हैं. जिन मरीजो में बोलने की क्षमता नहीं हैं इससे उन मरीजों को फायदा होगा. अगर मस्तिष्क और शरीर का कोई हिस्सा किसी बीमारी की वजह से ख़राब हो चूका है. इस तकनीक से उनकी सहायता की जा सकेगी.


हालांकि इस बाए में अभी सफलता हाथ नहीं लगी हैं, ये सब प्रत्यारोपण के जरिए संभव होगा. जो ‘मस्तिष्क कंप्यूटर इंटरफेस’ के रूप में कार्य करेगा. 


दिमाग के सिग्नलों को सुनकर वैज्ञानिक बताएँगे आपके दिमाग में क्या चल रहा है


जो वैज्ञानिक तथा इंजीनियर मस्तिष्क/दिमाग भाषा को समझने का प्रयास कर रहे है उनमे न्यूयॉर्क के नॉर्थवेल हेल्थ और कोलंबिया विश्वविद्यालय आगे है. अभी तक की शोध में बताया गया है की, इलेक्ट्रिकल इम्पल्सस और कैमिकल संदेशों के द्वारा दिमाग के भिन्न हिस्से आपस में से वार्तालाप करते है. 


शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि इलेक्ट्रिकल सिग्नलों को शब्दों में ढालने का कार्य वे जल्दी ही कर पाएंगे. व्यक्ति जब बोलने की क्षमता खो देता है. तो ये नहीं के उसके दिमाग में विचार उत्पन्न नहीं होते है. बस उन विचारो को आवाज नहीं मिल पाती है.  


दिमाग में क्या चल रहा है जानने के लिए किया जा रहा प्रयोग


डॉक्टर नीमा मेसगारानी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग है. वे दिमाग में इलेक्ट्रॉड पट्टियों को प्रत्यारोपित कर दिमाग में जो बातचीत होती है उसे सुन रहे हैं. दिमाग के भीतर की गतिविधियों को रिकॉर्ड करके इलेक्ट्रॉड के द्वारा कंप्यूटर को भेजा जाता है. 


आपके-दिमाग-में-क्या-चल-रहा-है,अभी-मेरे-दिमाग-में-क्या-चल-रहा-है
आपके दिमाग में क्या चल रहा है

मेसगारानी के कंप्यूटर को अन्य भाषाओं की तरह दिमाग की इलेक्ट्रिकल शब्दावली को समझना पड़ रहा है. इसलिए डॉक्टर अशेष मेहता ने उनकी मदद की है. 


दिमाग में क्या चल रहा है – वैज्ञानिक के लिए मंजिल अभी दूर है 


वैज्ञानिको के अनुसार जितने अधिक मरीजों के दिमाग में प्रत्यारोपण किया जाएगा, उतने ही ज्यादा बेहतर परिणाम हमे मिलने की उम्मीद बढ़ेगी जाएगी. लेकिन इसकी गति काफी धीमी है. हालांकि जटिल सोच को आवाज में ढालने में अभी समय लगेगा, ऐसा वैज्ञानिकों का कहना है.


अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है - माइंड रीडिंग चिप के द्वारा


एलन मस्क (Elon Musk) जो टेस्ला (Tesla) के CEO है. एलॉन मस्क की ह्यूमन कंप्यूटर इंटरफेस कंपनी, न्यूरालिंक (Neuralink) दिमाग को पढनेवाली चिप बनाने जा रही है. उनकी कंपनी ने इसकी टेस्टिंग आरंभ कर दी है. 


उन्होंने ये भी बताया कि, इसके प्रयोग के लिए हमने बंदर के सिर में एक वायरलेस कंप्यूटर चिप लगाई गई है. जिसे बिलकुल सूक्ष्म वायर के जरिए उसके दिमाग से प्लांट किया गया है. जिसके बाद बंदर वीडियो गेम खेल सकता है इसके लिए वो अपने दिमाग की मदद लेता है. ये हमें साफ दिखाई देता है.

अभी-मेरे-दिमाग-में-क्या-चल-रहा-है-बताओ
अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है 

कहा बंदर पूरी तरह से ठीक है और खुश दिखता है और न्यूरालिंक अमेरिकी नियमों के तहत ही काम कर रही है। उन्होंने बताया कि चिप इतनी बारीकी से लगाई गई है कि आप ये पता भी नहीं कर सकते कि बंदर के दिमाग वो चिप आखिर कैसे लगाई गई है।


एलॉन मस्क ने एक इंटरव्यू में इस बारे में पूरी जानकारी दी. मस्क ने ये भी कहा की, क्या भविष्य में हम बंदरों के साथ वीडियो गेम खेल सकते हैं इसे जानने की कोशिश हम कर रहे हैं और ऐसा होता है, ये बहुत ही अच्छा होगा.


हालांकि, मस्क ने बताया कि बंदर के दिमाग में वायरलेस चिप लगाई है, जिसने दिमाग के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक इंटरफेस को कंट्रोल करने में बन्दर को सक्षम बनाया है. मस्क ने कहा चिप लगाने के बाद बंदर के स्वाभाव में कोई फर्क नहीं पड़ता है. चिप बंदर के दिमाग में कहां से लगाई गई है पता नहीं चल पाएंगा.


आगे हम ये आशा कर सकते है की, आगे इस प्रकार की चिप न्यूरालिंक के द्वारा मनुष्य के दिमाग में क्या चल रहा है इस बारे में भी आगे कार्य करेगी. 


आगे हम ये जानेंगे की, किसी के मन में क्या चल रहा है कैसे जाने


आइये आगे देखते है. 👇👇👇👇


दूसरों के दिमाग (मन) में क्या चल रहा है कैसे जाने – योगसाधना के द्वारा


अब हम अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है बताना जरा इस प्रश्न पर चर्चा करते करते इसके अंतिम पड़ाव पर पहुच गए है. अंतिम में हम ये जान लेते है की, दूसरों के दिमाग में क्या चल रहा है कैसे जाने.  


चेहरे के भावों को पढ़कर कुछ लोग दूसरों के दिल की बात जान लेते हैं. इसका मतलब वे मनोभाव के जानकार होते हैं. लेकिन आपके दिमाग (मन) में क्या चल रहा है इसे जानकर बता पाना उनके बस की बात नहीं होती है. 

दूसरों-के-दिमाग-में-क्या-चल-रहा-है-कैसे-जाने,अभी-मेरे-दिमाग-में-क्या-चल-रहा-है-बताना-जरा
दूसरों के दिमाग में क्या चल रहा है कैसे जाने ?

आज आपको ऐसी बात बताने जा रहे हैं किसी के मन में क्या चल रहा है ये बता पाएंगे. 

वो कैसे आगे सुनिए....!👇👇👇👇


1. ज्ञान की स्थिति में संयम होने पर दूसरे के दिमाग (मन) की बात का ज्ञान होता है. ऐसा योग कहता है. हमेशा हम अपने ही मन में रमे रहते हैं, इसी कारण तो हम दूसरों के मन की बात कभी जान नहीं पाते हैं. इस दिमाग (मन) को शांत करेंगे तब दूसरे के मन की आवाज हम सुन सकते है. 

2. मन:शक्ति योगा के बारे में योग के विभूतिपाद में बताया गया है. मन:शक्ति योगा के अभ्यास से यह मुमकिन हो सकता है. मन:शक्ति योगा करने से व्यक्ति दूसरों के दिमाग (मन) की बात शब्दश: सुन सकते है. यह बहुत ही सरल साधना है.

3. हमारा दिमाग (मन) शांत कैसे होगा. तो यह जान लीजिये अभ्यास और ध्यान से संभव होगा. 

4. सीधी और सरल सी बात है, सामने वाले व्यक्ति की आवाज आप तभी सुन सकते है जब आप बोलना बंद करेंगे. इसीलिए जब आपका दिमाग (मन) चुप है तब जाकर आप दूसरों के दिमाग में क्या चल रहा है जान पाएंगे. 


इसके लिए किसी ने कहा है की, 

मन:शक्ति योग के बलपर चींटियों के पैरों में बंधे घुंघरू की आवाज को भी सुना जा सकता है


Conclusion :-

इस लेख अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है - Answer With Facts and Reality में आपके मन में क्या चल रहा है,आपके दिमाग में क्या चल रहा है, क्या चल रहा है तुम्हारे मन में , या फीर आप क्या सोच रही हैं? इस सवालो पर एक सार्थक चर्चा हुई ऐसा हमें लगता है. इस चर्चा में हमारे द्वारा वैज्ञानिक दृष्टिकोण पर भी चर्चा हुई. उसी प्रकार आपके द्वारा  दूसरों के दिमाग में क्या चल रहा है कैसे जाने,  वैसे ही किसी के मन में क्या चल रहा है कैसे जाने इस ट्रिक पर भी प्रकाश डाला गया है. 


अब आपकी बारी है. इस सवाल को आप अपने दुसरो से पूछिए देखिये वे लोग इसके बारे में क्या बोलते हैं. .....इसके बारे में कमेंट जरुर करे. धन्यवाद......!

Post a Comment

0 Comments