Ads

मेरे पापा का नाम क्या है - तुम्हारे पापा का नाम क्या है गजब के सवाल

Mere Papa Ka Naam Kya Hai - Tumhaare Paapa Ka Naam Kya Hai गजब के सवाल


आज इस लेख में मेरे पापा का नाम क्या है ? इस सवाल के बारे में चर्चा करेंगे. वैसे आपको तुम्हारे पापा का नाम क्या है ? ये प्रश्न तो ठीक है. लेकिन Mere Paapa Ka Naam Kya Hai इस सवाल को सुनकर हैरानी होगी. क्योकि सभी को अपने पापा का नाम तो मालूम होता ही है. सभी अपने पापा को मेरे फादर, मेरे डैडी, मेरे फादर, My Father ऐसा कहकर अपने अपने हिसाब से पुकारते है. जब भी हम किसी को पूछते है की, Tumhaare Paapa Ka Naam Kya Hai ? तो उसका जवाब बड़ा ही सीधा होता है. जैसे My Father's Name is………..! कुछ इस प्रकार से होता है.


मेरे फादर का क्या नाम है इस सवाल को गूगल पर पूछने वाले लोगो की संख्या हजारो में है. ये जानकर आपको आश्चर्य जरुर होगा. आखिर ऐसा क्यों है की लोग गूगल तुम्हारे पापा का नाम क्या है ? वे कुछ इस प्रकार के सवाल गूगल पर खोजते है. 


1. मेरे पापा का नाम क्या है ?

2. तुम्हारे पापा का नाम क्या है ?

3. गूगल तुम्हारे पापा का नाम क्या है ?

4. Mere Paapa Ka Naam Kya Hai ? 

5. Tumhaare Paapa Ka Naam Kya Hai ? 

6. मेरे फादर का क्या नाम है ? 

7. आपके पापा का नाम क्या है ? 

8. मेरे डैडी का नाम क्या है ? 

9. मेरे पापा का नाम ऐड करो ? 

10. मेरे फादर का नाम ? 

11. मेरे पापा का नाम सेव करो ? 

12. What is My Father's Name ?


इस प्रकार सर्च करते है. इसके पीछे के कारण जानने से पहले एक घटना जान लेते है. जब एक बच्चे ने सच में अपने रिश्तोदारों से पूछ लिए की, मेरे पापा का नाम क्या है ? 


Table of Content by Indian Gappa

  • मेरे पापा का नाम क्या है – एक सत्य घटना के आधार पर

  • मेरे पापा का नाम क्या है – लोगो के सवालों का कारण

  • तुम्हारे पापा का नाम क्या है- इसके विभिन्न पहलुओ पर चर्चा

  • मेरे पापा का नाम क्या है – कैसे जाने सटीक जवाब और स्पेलिंग

  • मेरे पापा का नाम क्या है से कुछ मिलते जुलते सवाल


आइये जल्दी शुरू करे है......!📢📢


मेरे पापा का नाम क्या है – एक सत्य घटना के आधार पर


ये घटना एक बच्चे की है. जिसका नाम था मनोज. इस घटना के समय वो पांच वर्ष का था. जब उसने पांचवे वर्ष में प्रवेश किया. तब उसके पहली कक्षा में दाखले के लिए उसे उसकी माताजी पास के स्कूल में लेकर गयी. लेकिन उसे क्या पता था की वहा पर उसके बेटे के साथ ये बात होने वाली है.

मेरे-पापा-का-नाम-क्या-है,तुम्हारे-पापा-का-नाम-क्या-है, mere-paapa-ka-naam-kya-hai,tumhaare-paapa-ka-naam-kya-hai
मेरे पापा का नाम क्या है ?

वहा पर एडमिशन के समय वहा के मुख्याध्यापक के द्वारा पूछा गया की, तुम्हारे पापा का नाम क्या है ? इस समय उसकी माताजी भी थोड़ी सी चौक गयी थी. उसके बाद फिर से मुख्याध्यापक ने पूछा बोलिए आपके पापा का नाम क्या है. तब उसने अपनी माता से ही पूछ लिया की, माँ मेरे पापा का नाम क्या है ? क्या है माँ Mere Paapa Ka Naam.


उस पर उसकी माता ने जवाब दिया की, मै ही इसकी माता और पिता दोनों हु. इस पर मुख्याध्यापक चौक गए. वे बोले ये कैसे हो सकता है. तब उसकी माता ने बताया. मुकेश मेरा सगा लड़का नहीं है. फिर भी बहुत प्यारा है. वास्तव में ये मुझे एक मंदिर में मिला और तब ये अपने पापा को ढूढ़ रहा था. तब इसकी उम्र दो साल की थी. इसकी आगे की परवरिश मैंने ही की है. वैसे तो ये अनाथ है परन्तु मेरे होते हुए इसे इसके पापा की कमी नहीं होगी.


वो दोस्तों जरुरी नहीं है की सभी के पापा उनके पास ही हो. जिनके पास भी उनके पापा है. वे बड़े ही खुशनसीब होते है. इसीलिए अपने पापा से प्यार करो.


मेरे पापा का नाम क्या है – लोगो के सवालों का कारण


जब भी हमारे किसी व्यक्ति को उसके पापा का नाम पूछा जाता है. तब उसके द्वारा बिलकुल फाटक से जवाब दिया जाता है. फिर भी लोगो के द्वारा तुम्हारे पापा का क्या नाम है गूगल असिस्टेंट ये सवाल क्यों गूगल पर बार बार सर्च किया जा रहा है. इसके क्या कारण हो सकते है. इस बारे में खोजबीन की गयी. हमारे ब्लॉग के विशेषज्ञों ने इसके कुछ कारण इस प्रकार बताये है :-


1. कुछ लोग गूगल असिस्टेंट इस मोबाइल अप्लिकेशन पर बोलकर मेरे पापा का नाम क्या है ? ऐसा पूछते है. गूगल असिस्टेंट का उपयोग किस प्रकार करते है. इस बारे में हमारे ब्लॉग का ये लेख जरुर पढ़े. 

👇👇👇👇👇

Mera Naam Kya Hai Google - गूगल मेरा नाम क्या है जानिए कैसे ?


2. मेरे डैडी का नाम क्या है ऐसा सवाल पूछकर लोग मजाक करते है.


3. इस सवाल का जवाब गूगल क्या देता है. केवल ये देखने के लिए ही कुछ लोग सर्च करते है.


4. कुछ लोग ऊपर बताये मनोज की तरह वाकई में अपने पापा का नाम नहीं जानते है. और भावुक होकर गूगल से ही पूछ लेते है की, मेरे पापा का नाम क्या है


5. ऐसे भी लोग है जो Google के पापा का नाम जानने के लिए भी ऐसा सर्च करते है. 


इस प्रकार से लोगो के द्वारा What is My Father's Name इस सवाल को पूछने का कारण हमारे द्वारा जाना गया.  

आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇


अंधभक्त किसे कहते हैं - Andh Bhakt Kise Kahate Hain सटीक जवाब यहाँ मिलेगा

Manufacturing Business Ideas In Hindi : मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया

RIP Full Form Meaning in Hindi - रिप फुल फॉर्म - RIP Ka Matlab


तुम्हारे पापा का नाम क्या है- इसके विभिन्न पहलुओ पर चर्चा

 

मित्रों अब हम इस सवाल के एक दुसरे पहलु पर विचार करेंगे. जब किसी भी आप फॉर्म को हमें भरना होता है. चाहे वो किसी बैंक का फॉर्म हो, किसी एग्जाम का फॉर्म हो, स्कोलरशिप का फॉर्म हो. या फिर और किसी भी सेवा का फॉर्म हो. हमें वह पर एक प्रश्न जरुर होता है. तुम्हारे पापा का नाम क्या है ? ऐसे समय हमें ये बात याद रखना जरुरी है की, अपने पापा का नाम हमें सही सही लिखना जरुरी होता है. 


यहाँ पर सही-सही का मतलब आपके पापा के नाम की स्पेलिंग से है. क्योकि बहुत बार ऐसा होता है. हम सभी के द्वारा स्पेलिंग की गलतिया एक आम बात है. मानो की हमें आधार कार्ड बनवाना है. उसके फॉर्म में हमे आपके पापा का नाम क्या है इस सवाल के कॉलम में आपने स्पेलिंग गलत लिख दी है. इसी स्पेलिंग को आधार कार्ड बनाने वाले ने भी लिख दिया. फिर आपका कार्ड बनने के बाद आपको इस बात का पता चलता है. 

तुम्हारे-पापा-का-नाम-क्या-है, मेरे-पापा-का-नाम-क्या-है, mere-paapa-ka-naam-kya-hai,tumhaare-paapa-ka-naam-kya-hai
तुम्हारे पापा का नाम क्या है ?

ऐसे समय आपको अपने आधार कार्ड में फिर से दुरुस्ती करवाना पड़ता है. इस प्रकार की परिस्थिति पेन कार्ड, इलेक्शन कार्ड आदि बनाने में आ सकती है. 


इस बात से हमें ये सवाल Mere Paapa Ka Naam Kya Hai कितना महत्वपूर्ण है ये समझ में आता है. इसीलिए आपके पापा का नाम, डैडी का नाम, फादर का नाम, Father's Name और Paapa Ka Naam की स्पेलिंग बिलकुल याद कर लीजिये. 


मेरे पापा का नाम क्या है – कैसे जाने सटीक जवाब और स्पेलिंग 


मेरे पाठक मित्रो आपके पापा का नाम क्या है ये चाहे आप जानते हो या नहीं जानते हो. लेकिन इतना जरुर जान लीजिये की, ये लेख आपके लिए ही है. आपको डरने की कोई जरुरत नहीं है. क्योकि आगे Tumhaare Paapa Ka Naam Kya Hai इस सवाल का जवाब आपको कैसे फॉर्म में भरना है और याद कैसे रखना है. इस बारे में पूरी जानकारी देने वाले है. 


आगे जो इन्फोर्मेशन हम आपको देने वाले है. उसके द्वारा आपके पापा का नाम पता लगाने में आपको आसानी होगी. यहाँ पता लगाने का मतलब उसकी स्पेलिंग से है. 


मित्रो कुछ नाम ऐसे होते है. जिनको याद रख पाना बहुत मुश्किल होता है. कुछ नाम काफी लम्बे होते है. जिनकी स्पेलिंग भी याद नहीं होती है. इस प्रकार दी दिक्कत हमें जब आती है जब हम उस नाम को लिख रहे होते है. बोलते समय हमें कोई भी तकलीफ या समस्या नहीं होती है


इसीलिए आपको आज कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिनके माध्यम से आप मेरे पापा का नाम क्या है इस प्रकार के सवाल आप गूगल से न पूछे. आप बड़े ही आसानी से अपने पापा का नाम लिख सके. 


1. आपके पापा से ही पूछ लीजिये - आपके नाम की स्पेलिंग क्या है


ये सबसे बढ़िया उपाय है. मेरा तो ये मानना है गूगल पर मेरे पापा का नाम क्या है ये सर्च करने से हजारो गुना सही उपाय है. सीधे सीधे अपने पाप से ही उनके नाम के बारे में पूछा लेना चाहिए. क्योकि आपके पापा अपना नाम अपना नाम भूल जाये ये हो नहीं सकता. 


वैसे ही उनसे उनके नाम के सही स्पेलिंग भी पूछे लेवे. लेकिन एक बात तो है की, एक पुत्र को अपने पिता का नाम गूगल पर सर्च करना पड़े ये कितने शर्म की बात है. हर एक पुत्र को अपने फादर का नाम पता होना ही चाहिए. उसके डैडी का नाम ही उसकी पहचान होती है. 


2. आपकी मम्मी से पूछ लीजिये - पापा का नाम क्या है 


ऐसे कोई पत्नी नहीं होगी. जिसे अपने पति का नाम न मालूम हो. वैसे ही आपकी मम्मी आपके पापा की पत्नी होगी. इसीलिए अपने पापा का नाम और पापा का नाम की स्पेलिंग आप अपने मम्मी से पूछ सकते है. 

इसी जगह पर आपको सटीक जवाब मिल सकता है. एक हास्य व्यंग की बात बोली जाए तो आप अपने पापा की पत्नी से भी पूछ सकते है की, Mere Paapa Ka Naam Kya Hai ?  


3. जन्म प्रमाणपत्र पर पापा का नाम देखिये 


देखिये हो सकता है. आपके पापा और मम्मी दोनों कम पढ़े लिखे हो या फिर अनपढ़ हो. क्योकि भारत में शिक्षा का स्तर काफी निचे गिर रहा है. पढ़े लिखे गवारो की संख्या भी काफी बढ़ रही है. मै आपको नहीं कह रहा हु. लेकिन ये बात बिलकुल सत्य है.


ऐसे समय आपके पापा और मम्मी दोनों ही आपको आपके पापा का नाम क्या है ? स्पेलिंग के सन्दर्भ में नहीं बता पाएंगे. ऐसे समय आप क्या करेंगे. इस समय आप उन्हें उनके जन्म प्रमाणपत्र को मांगकर वहा अपने पिता का पूरा नाम पता पता लगा सकते है. क्योकि भारत में हर एक व्यक्ति का जन्म का प्रमाणपत्र तो होता ही है.  


4. इलेक्शन कार्ड से जाने आपके पापा का नाम क्या है 


ऊपर हमारे द्वारा आपके पापा का नाम पता करने के लिए उनके जन्म प्रमाणपत्र का सहारा लेने की बात बताई है. लेकिन अगर किसी कारणवश उनका जन्म प्रमाणपत्र नहीं है. तो फिर आप क्या करेंगे. इस समय आपको उनसे उनके इलेक्शन कार्ड याने मतदाता प्रमाणपत्र की मांग करनी चाहिए. 


वैसे इलेक्शन कार्ड हमारे भारत में हर 18 वर्ष पूर्ण कर चुके व्यक्ति का होता ही है और ना भी हो तो नेता अपने फायदे के लिए बनवाने के लिए काफी कार्यक्रमों को चलाते है.


इलेक्शन कार्ड को ही वोटर आय.डी. भी कहा जाता है. इसमें व्यक्ति का पूरा नाम और उसके फादर का नाम वैसे ही उसका पूरा पता दिया होता है. 


 5. आपके पापा के आधार कार्ड पर देखिये 


आधार कार्ड (AADHAR CARD) सभी भारत के नागरिको का होता है. जिस व्यक्ति का आधार कार्ड होता है उसमे उसकी पूरी जानकारी होती है. जैसे नाम, पता इस प्रकार से.


आधार कार्ड में हर के व्यक्ति को यूनिक आय. डी. दी जाती. है. इसके ऊपर देखकर भी आप आपके पापा का नाम क्या है ये पता लगा सकते है.  


6. मेट्रिक की मार्कशीट पर जाने Paapa Ka Naam Kya Hai


देखिये आज शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो मेट्रिक की परीक्षा पास करके भारत की बेरोजगारी नहीं बाढा रहा होगा. लेकिन ये मेट्रिक की मार्कशीट उनके जीवन में कोई काम आये ना आये लेकिन आपके सवाल मेरे पापा का नाम क्या है इसका जवाब जरुर दे सकती है.


मेट्रिक की मार्कशीट में उसको पास करने वाले या नापास होने वाले व्यक्ति का नाम तो जरुरी ही लिखा होता है. आपको बता दे आपके फादर चाहे मेट्रिक में फ़ैल हुए हो. आपको उस पर से फादर का नाम जरुर पता चल जायेगा. 


7. Facebook Profile से जाने तुम्हारे पापा का नाम क्या है


अब जो तरीका आपको बताने वाले है. ये वो व्यक्ति भी कर सकता है. जो खुद मेट्रिक में हो. याने कहने का मतलब ये है चाहे कोई भी हो आज बच्चे बच्चे को फेसबुक के बारे में पता है. अगर आपके पापा की Facebook Profile हो तो वहा पर जाकर आप उनके नाम की सटीक स्पेलिंग देख सकते है. इसमें आपको कोई भी परेशानी आपको नहीं उठानी पड़ेगी. 

आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

मेरा जन्मदिन कब है - When Is My Birthday कैसे पता करें? 

अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है - Answer With Facts and Reality

Corn Flour को हिंदी में क्या कहते हैं-What Is Corn Flour in Hindi - सटीक जवाब


मेरे पापा का नाम क्या है से कुछ मिलते जुलते सवाल 


इस बारे में लोगो के कुछ मिलते जुलते सवाल आपके सामने रख रहे है. जिनके जवाब शायद अपने भी काफी जाने अनजाने में खोजने की कोशिश की होगी. निचे कुछ सवाल हम देख लेते है.


1. Amitabh Bachchan के Paapa Ka Naam Kya Hai ?

जवाब :- अमिताभ बच्चन भारत के प्रसिद्द फिल्म अभिनेता, टेलीविजन होस्ट, फिल्म निर्माता, सामयिक पार्श्व गायक के साथ ही एक पूर्व राजनीतिज्ञ हैं. अमिताभ बच्चन भारतीय सिनेमा में सबसे प्रभावशाली अभिनेताओं में अपना नाम दर्ज करवा चुके है. इनके पापा का नाम हरिवंश राय बच्चन है. वे भी भारत के एक महान कवी थे.

 

2. आलिया भट्ट के पापा का नाम क्या है? 

जवाब :- आलिया भट्ट को कौन नहीं जानता है. उनके पापा का नाम महेश भट्ट है. महेश भट्ट एक फिल्म निर्माता और निर्देशक है. 


3. Salman Khan के Paapa Ka Naam Kya Hai ?

जवाब :- सलमान खान का भी एक प्रसिद्द फिल्म अभिनेता है. इनको देखकर कई लडकियों का दिल अभी भी धडकता है क्योकि ये अभी भी कुवारे है. सलमान खान के पापा का नाम सलीम खान है. 


4.  नरेंद्र मोदी के पापा का नाम क्या है?

जवाब :- भारत वर्तमान प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के पापा का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी है. नरेन्द्र दामोदरदास मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री के में 2001 से 2014 तक कार्यरत थे. वर्तमान में वे वाराणसी संसद हैं. 


5.  वरुण धवन के Paapa Ka Naam Kya Hai ?

जवाब :- वरुण धवन भारतीय हिंदी फिल्मों में कामवाले के प्रसिद्द अभिनेता हैं. उनके पापा का नाम डेविड धवन है. 


6. श्रद्धा कपूर के पापा का नाम क्या है?

जवाब :- श्रद्धा कपूर भारतीय अभिनेत्री हैं. श्रद्धा कपूर का नाम इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली भारतीय अभिनेत्रियों में शामिल है. श्रद्धा कपूर के पापा का नाम Shakti Kapoor है. 


7. Akshay Kumar के Paapa Ka Naam Kya Hai ?

जवाब :- अक्षय कुमार का असली नाम राजीव भाटिया है. वे एक भारतीय फिल्म अभिनेता है. अक्षय कुमार के Paapa Ka Naam हरिओम भाटिया है. 


8. "टाइगर" श्रॉफ के पापा का नाम क्या है ?

जवाब :- "टाइगर" श्रॉफ भारतीय अभिनेता हैं. उनका असली नाम जय हेमंत श्रॉफ है. उनके पापा भी एक प्रसिद्द भारतीय अभिनेता है. "टाइगर" श्रॉफ के पापा का नाम जैकी श्रॉफ है और उनकी माता का नाम आयशा दत्त है. 


Conclusion :-  


इस लेख में मेरे पापा का नाम क्या है? इस विषय पर चर्चा की गयी. इस चर्चा में आपको तुम्हारे पापा का नाम क्या है (Tumhaare Paapa Ka Naam Kya Hai) इसके विभिन्न पहलुओ पर चर्चा की गयी. मेरे फादर का क्या नाम है और गूगल तुम्हारे पापा का नाम क्या है? ऐसे सवालो को गूगल पर खोजने का कारण भी जानने की कोशिश की गयी. Mere Paapa Ka Naam Kya Hai इसको जानने के लिए 7 सरल तरीके बताये गए है. 

आपको ये लेख अच्छा लगा तो कॉमेंट जरूर करे और शेयर करे. 

Post a Comment

0 Comments