Ads

Vivo किस देश की कंपनी है? Vivo Mobile Company सटीक जानकारी

Vivo Kaha Ki Company Hai - Vivo Kis Desh Ki Company Hai - सटीक जानकारी


मित्रो आज इस लेख में Vivo Company (वीवो कंपनी) के बारे में आपके सबसे महत्वपूर्ण सवाल Vivo Kaha Ki Company Hai ? इस बारे में जानकारी देंगे. वैसे अपने अभी तक Vivo Kis Desh Ki Company Hai और Vivo Company Kaha Ki Hai ऐसे सर्च करके गूगल की नाक में दम दर दिया होगा.


वैसे मुझे ये समझ नहीं आ रहा है की, लोग वीवो किस देश की कंपनी है इसको जानने में इतने उतावले क्यों हुए जा रहे है. खैर छोडिये हमें क्या करना है. हमें तो आपको सटीक जानकारी देनी है. तो आइये विवो कंपनी कहां की है ये निचे एक लाइन में जान लेते है.


vivo-kaha-ki-company-hai
Vivo Kaha Ki Company Hai


Vivo Kaha Ki Company Hai लाइन में जवाब : Vivo Phone From Which Country One line Answer 


आपके उपरोक्त सवाल का एक लाइन में जवाब कुछ इस प्रकार है:- 


1. Vivo चाइना (China) Ki Company Hai. (वीवो चाइना की कंपनी है)

2. Vivo चीन (China) Desh Ki Company Hai. (वीवो चीन देश की कंपनी है)

3. Vivo Company चाइना (China) Ki Hai. (विवो कंपनी चीन की है)

4. Vivo Mobile Company चाइना (China) Hai. (वीवो मोबाइल कंपनी चाइना (China) की है)

5. Vivo Phone From China Country.

6. Vivo From China Country.


इसका सन्दर्भ ऐसा है. वीवो कंपनी बी.बी.के. इलेक्ट्रॉनिक्स की एक शाखा कंपनी है. ये बी.बी.के. इलेक्ट्रॉनिक्स एक चाइनीस कंपनी है. इसीलिए विवो कंपनी भी एक चाइनीस कंपनी हुई.


आपको पता चल गया न की, Vivo Company Kaha Ki Hai तो आइये निचे चलते है. 


अब हम अपने लेख को वास्तविक रूप में शुरू करते है, क्योकि यदि आप हमारे नियमित पाठक होंगे तो आपको मालूम होगा की, हमारे ब्लॉग में किसी भी विषय की विस्तृत जानकारी दी जाती है. परन्तु इसके पहले ये भी जानना जरुरी है की, इस बारे में लोग क्या-क्या सर्च करते है. लोग कुछ इस प्रकार से गूगल पर सर्च करते है.


1. Vivo किस देश की Company है ?

2. Vivo Kaha Ki Company Hai ?

3. Vivo Kis Desh Ki Company Hai ?

4. Vivo Company Kaha Ki Hai ?

5. वीवो किस देश की कंपनी है ?

6. विवो कंपनी कहां की है ?

7. वीवो कंपनी कहा की है ?

8. Vivo Mobile Company Kaha Ki Hai ?

9. Vivo कंपनी कहा की है ?

10. वीवो मोबाइल कंपनी कहा की है ?

11. Vivo Kaha Ki Hai ? 


आज आपको Vivo Mobile Company Kaha Ki Hai इस बारे में इनफार्मेशन के साथ ही Vivo Mobile Company के बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगी. जो निचे Table of Content के आधार पर मिलेगी. 


VIVO की जानकारी के लिए Indian Gappa की विषय तालिका 


  • Vivo Kis Desh Ki Company Hai विस्तृत जवाब : Vivo From Which Country Descriptive Answer

  • Vivo Company Kaha Ki Hai - Vivo Mobile Company का परिचय

  • ये भी जाने की Vivo कंपनी का मालिक कौन है ?

  • वीवो किस देश की कंपनी है : History of Vivo Company

  • Vivo Company Kaha Ki Hai : Marketing of Vivo Company

  • Vivo Company की भारत में IMEI number controversy

  • Vivo Kaha Ki Company Hai इस बारे में Quora के विचार क्या है 

  • Vivo Kis Desh Ki Company Hai इस बारे में Vokal क्या कहना है

  • Vivo Kaha Ki Company Hai - BBK Electronics का संक्षिप्त परिचय

तो आइये जल्दी से शुरू करते है....!


Vivo Kis Desh Ki Company Hai विस्तृत जवाब : Vivo From Which Country Descriptive Answer 


हमारे पाठक मित्रो अब Vivo किस देश की कंपनी है इस बारे में विस्तृत जानकारी आपको दी जाएगी. सीधे-सीधे कहे तो Vivo चाइना (China) Ki Company Hai और बी.बी.के. इलेक्ट्रॉनिक्स इसकी पेरेंट कंपनी है. पेरेंट कंपनी का मतलब बी.बी.के. इलेक्ट्रॉनिक्स ने ही विवो मोबाइल को बनाया है. 


ये कंपनी स्मार्टफोन, सॉफ्टवेयर और ऑनलाइन सेवा को डिजाइन करने का कार्य करती है. विवो मोबाइल की तरह OnePlus, RealMe और OPPO जैसे मोबाइल भी बी.बी.के. इलेक्ट्रॉनिक्स ही बनाती है. 


Vivo कंपनी को चाइना से आरंभ करके सम्पूर्ण दुनिया में अपनी छाप छोड़ी है. इस कंपनी ने एशिया के सभी देशों में अपने बिजनेस शुरू किया. इसके बाद वर्तमान में ये एशिया की सबसे बड़ी मोबाइल बनाने वाली कंपनी बन गयी है.


इसकी कैमरा क्वालिटी इसके साथ ही प्रोडक्ट क्वालिटी के लिए भी वीवो कंपनी जानी जाती है. इस कंपनी विशालता का अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है की, Vivo Company पुरे भारत में 10 हजार से अधिक लोग रोजगार देती है.


Vivo Company Kaha Ki Hai - Vivo Mobile Company का परिचय


VIVO का फुलफॉर्म - वीवो कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड है. याने वीवो संचार प्रौद्योगिकी कंपनी लिमिटेड. VIVO की स्थापना 2009 में इसके मूल कंपनी BBK Electronics की एक शाखा के रूप की गयी थी. 


मोबाइल फोन के लिए VIVO कंपनी सॉफ्टवेयर का विकास और विपणन वीवो ऐप स्टोर के माध्यम करती थी. फ़नटच ओएस और एंड्रॉइड-आधारित प्रचालन प्रणाली को इसी कंपनी ने विकसित किया था.


सन 2016 में Vivo विश्व में छठवी सबसे बड़ी कंपनी बन गयी थी जो मोबाइल फोन उत्पादन करती थी. थाईलैंड, भारत और मलेशियाई बाज़ारों में इसके अपनी अच्छी पकड़ बनायीं है. वैसे ही एशियाई में यह 2017 से लगातार अपने व्यवसाय में वृधि कर रही है.


जनवरी 2016 तक वीवो में इसके शेन्ज़ेन तथा नानजिंग के अनुसंधान और विकास केंद्रों को मिलाकर 1,600 शोध-विकास कर्मचारी कार्य करते थे. वर्तमान में इनकी संख्या लगभग 3000 है. 


ये भी जाने की Vivo कंपनी का मालिक कौन है ?


मित्रो अब जान लेते है की, Vivo कंपनी का मालिक कौन है. "डुआन योंगपिंग, शेन वेई" (Duan Yongping, Shen Wei) विवो कंपनी के मालिक है. शेन वेई (Shen Wei) इस कंपनी के संस्थापक है. इसकी सुरुवात सन 2009 में शेन वेई ने ही थी. Vivo का मुख्यालय डोंगगुआं, गुआंग्डोंग, चीन में है. 


वैसे बी.बी.के. इलेक्ट्रॉनिक्स के संस्थापक डुआन योनपिंग (Duan Yongping) है. वे भी इसके मुख्य मालिक कहे जा सकते है. क्योकि विवो बी.बी.के. इलेक्ट्रॉनिक्स की एक शाखा के रूप में स्थापित हुई थी. लेकिन शेन वेई (Shen Wei) को विवो का संस्थापक बताया गया है.


  Read More Articles   

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

मेरे पापा का नाम क्या है - तुम्हारे पापा का नाम क्या है गजब के सवाल

गूगल मेरा नाम क्या है - Mera Naam Kya Hai Google जानिए कैसे ?

अंधभक्त किसे कहते हैं - Andh Bhakt Kise Kahate Hain सटीक जवाब यहाँ मिलेगा


लेकिन हमारे नजरिये में जो बी.बी.के. इलेक्ट्रॉनिक्स का मालिक है. वही Vivo कंपनी का मालिक है. क्योकि वीवो मोबाइल B.B.K. electronics के द्वारा बनाया गया है. इसीलिए डुआन योनपिंग (Duan Yongping) ही का मूल मालिक है.


आपको ये भी बता दे की, जो Realme, Oneplus, Oppo जैसे मोबाइल बी.बी.के. इलेक्ट्रॉनिक्स ने ही बनाया है. इसीलिए इनका भी मालिक डुआन योनपिंग (Duan Yongping) है ये कहना गलत नहीं होगा. 


निचे आप VIVO Company और B.B.K. electronics की जानकारी एक नजर में देख सकते है. इमेज देखे. 👇👇👇

vivo-kis-desh-ki-company-hai
Vivo Kis Desh Ki Company Hai

वीवो किस देश की कंपनी है : History of Vivo Company


2015 में VIVO को शीर्ष 10 मोबाइल निर्माता कंपनीयो में स्थान दिया गया. 2009 में अपनी स्थापना के बाद VIVO ने पूरी दुनिया में 100 से अधिक देशों में अपना विस्तार किया. 2014 में इस कंपनी ने थाईलैंड के मार्केट में प्रवेश किया तब से इसके अंतर्राष्ट्रीय विस्तार की सुरवात हुई. वीवो ने भारत, मलेशिया, इंडोनेशिया, फिलीपींस, म्यांमार, वियतनाम और थाईलैंड में काफी लेजी से लांचिंग शुरू की थी. 


2017 में, विवो ने पाकिस्तान, श्रीलंका, रूस, हांगकांग, ताइवान, मकाऊ, ब्रुनेई, लाओस, कंबोडिया, नेपाल और बांग्लादेश में मोबाइल बाजार में प्रवेश किया. Vivo Mobile Brand वर्तमान में भारत में एक लोकप्रिय स्मार्टफोन ब्रांड है.


2017 को नवंबर माह में वीवो ने अपने स्मार्टफोन के Y53 मॉडल और Y65 मॉडल के साथ नेपाली मार्केट में प्रवेश किया. उसी प्रकार अक्टूबर 2020 में, विवो ने अपने उत्पादों को यूरोप में भी बेचना शरू करने के बारे में घोषणा की.


वर्तमान में 2021 अप्रेल माह में हांगकांग के माध्यम से VIVO फोनों के हवाई माल पर प्रतिबंध लगा दिया क्योकि VIVO फोन के तीन पैलेटों ने हांगकांग इंटरनॅशनल एयरपोर्ट पर आग लगा दी थी. 


Vivo Company Kaha Ki Hai : Marketing of Vivo Company


वर्ष 2016 के इंडियन प्रीमियर लीग (आई.पी.एल.) सीज़न दो साल के अनुबंध का शीर्षक प्रायोजक बन गया. उसके बाद जुलाई 2017 में ये अनुबंध वर्ष 2022 तक के लिए बढ़ाया गया. हालांकि, वर्ष 2020 में जब भारत और चीन के बीच सीमा की झड़पों चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की इसके लिए आलोचना भी की गयी थी. VIVO और B.C.C.I. ने पारस्परिक रूप से आई.पी.एल. 2020 सीज़न के अनुबंध को स्थगित करने पर सहमति जताई थी.


विवो फीफा के साथ 2018 और 2022 फीफा फुटबाल विश्व कप का आधिकारिक स्मार्टफोन ब्रांड होने के लिए प्रायोजन अनुबंध पर जून 2017 में पंहुचा. VIVO ने यूईएफए यूरो 2020 और 2024 के आधिकारिक भागीदार के रूप में UFA के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए. भारत के Pro Kabaddi का शीर्षक प्रायोजक बन गया. 


Vivo Company की भारत में IMEI number controversy


वर्ष 2020 में मेरठ पुलिस की साइबर अपराध इकाई ने खुलासा किया कि, भारत में इस्तेमाल किए जा रहे करीब 13,500 से अधिक विवो स्मार्टफोन एक ही IMEI नंबर पर चल रहे थे. 


दरसल IMEI नंबर एक 15-अंकीय कोड होता है. जो मोबाइल डिवाइस के लिए विशिष्ट होता है,. इसका उपयोग साइबर अपराध इकाई अपराधियों को ट्रैक करने के लिए करती है. सभी मोबाइल डिवाइस में एक जैसा ही IMEI नंबर होगा तो पुलिस ट्रैकिंग में बाधा उत्पन्न हो सकती है. 

Read More Articles 

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

RIP Full Form Meaning in Hindi - रिप फुल फॉर्म - RIP Ka Matlab

मेरा जन्मदिन कब है - When Is My Birthday कैसे पता करें

Corn Flour को हिंदी में क्या कहते हैं-What Is Corn Flour in Hindi - सटीक जवाब


सभी मोबाइल उपकरणों के लिए अद्वितीय IMEI नंबर होना आवश्यक है ऐसा बयान वर्ष 2017 में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने जारी किया. ऐसा होने पर 3 साल तक की कैद हो सकती है.


इस प्रकार की घटनाओं के चलते विवो और उसके सेवा केंद्र के खिलाफ मामला दर्ज किया गया. 24 सितंबर 2019 तक विभिन्न राज्यों में एक ही IMEI नंबर के 13,557 मोबाइल फोन बाद में देश पर चल रहा थे. इस बात का खुलासा कंपनी ने किया था. 


कथित तौर पर मेरठ पुलिस ने VIVO Indian के नोडल अधिकारी हरमनजीत सिंह को Cr.P.C. की कलम 91 के तहत नोटिस दिया तथा कलम 420 भारतीय दंड संहिता के तहत मामला भी दर्ज किया गया.


Vivo Kaha Ki Company Hai इस बारे में Quora के विचार क्या है 


मित्रो आपको तो पता है. यदि किसी सवाल का जवाब हमारे विशेषज्ञों के द्वारा खोजा जाता है. तब Quora पर जाकर जरुर देखा जाता है. इसीलिए Vivo Kaha Ki Company Hai ? इस सवाल के बारे में भी Quora के विचार क्या है. ये जानना हमने जरुरी समझा.


इसके लिए हमारे द्वारा बहुत से जवाब खंगाले गए. लेकिन हमे Vikas Tiwari इन महाशय का सटीक लगा. जो आपके लिए लेकर आये है. उन्होंने भी यदि बताया है की, वीवो चीन की स्मार्टफोन कंपनी है. निचे इमेज में देख सकते है. 👇👇👇👇

vivo-company-kaha-ki-hai
Vivo Company Kaha Ki Hai

Vivo Kis Desh Ki Company Hai इस बारे में YouTube पर उपलब्ध जानकारी


जब हमारे द्वारा Vivo कंपनी कहा की है ? इस बारे में YouTube खोजा गया तब हमे और भी अच्छी जानकारी मिली. जो की विडियो फोर्मेट में उपलब्ध है. क्योकि जरुरी नहीं की हर किसी को लेख पढना ही पसंद हो. यदि आपको विडियो देखना पसंद है. तब आपके लिए विवो किस देश की कंपनी है ? इस बात को जानने और समझने के लिए निचे बताई गयी विडियो काफी लाभकारी सिद्द होगी. 


इसमें पहला विडियो है Neelesh Patel इन महाशय का जिन्होंने काफी अच्छी जानकारी दी है. निचे देख सकते है. 👇👇👇👇


 

उसी प्रकार दूसरा विडियो है Next9Tech इस YouTube Channel का वीवो कंपनी का इतिहास से लेकर पहले मोबाइल लॉन्च तक की जानकारी को बताया गया है. 👇👇👇👇



Vivo Kaha Ki Company Hai - BBK Electronics का संक्षिप्त परिचय


चीनी बहुराष्ट्रीय समूह के रूप में BBK Electronics को जाना जाता है. जिसे एमपी 3 प्लेयर, टेलीविजन सेट, स्मार्टफोन और डिजिटल कैमरा जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण के निर्माण में विशेषज्ञता हासिल है. बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन की स्थापना दिनांक 18 सितंबर, 1995 को डुआन योनपिंग (Duan Yongping) के द्वारा की गई.


Vivo चाइना Ki Company क्यों है – Vivo को China की कंपनी कहना उचित है  


Vivo चाइना Ki Company क्यों है इस बात का सन्दर्भ ऐसा है. Vivo कंपनी भले ही व्यापर भारत में कर रही हो. या फिर किसी और देश में कर रही हो. वीवो कंपनी बी.बी.के. इलेक्ट्रॉनिक्स की एक शाखा कंपनी के रूप में शुरू की गयी थी और बी.बी.के. इलेक्ट्रॉनिक्स एक चाइनीस कंपनी है. 


जो  इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण के निर्माण में चाइना में प्रसिद्द है. इसी प्रकार विवो कंपनी भी एक चाइनीस कंपनी हुई. मेरी नजर में Vivo को China की कंपनी कहना बिलकुल उचित है.


Conclusion :-


आज वीवो किस देश की कंपनी है - Vivo Mobile Company सटीक जानकारी इस लेख में हमने जाना की, Vivo Kis Desh Ki Company Hai. अपने हमारे Vivo Kaha Ki Company Hai जानकारी को पूरा पढ़ा उसके साथ ही Vivo Company Kaha Ki Hai यह जानकारी को पढ़कर Vivo कंपनी की शुरुवात किसने और कब की, Vivo कंपनी का मालिक कौन है, इसके बारे में पूरी जानकारी से आप रूबरू हुए हमें इस बात की ख़ुशी है. आपको हमारा ये लेख कैसा लगा कमेंट जरुर करे.  

Post a Comment

0 Comments