Ads

Benefits Of Yoga In Hindi In References Of Coronavirus -योग के फायदे या लाभ

Benefits Of Yoga In Hindi In References Of Coronavirus - बेनिफिट्स ऑफ योग इन हिंदी


योगासन याने हमारे प्राचीन चिकित्सा शास्त्र का मूलमंत्र है. आज के वर्तमान युग में इसे योगा इस बहुचर्चित नाम से बुलाया जाता है. योगा करने से बहुत सी असाध्य बीमारियों से मुक्ति पाने में सफलता मिलती है. जिसे हम आज के हमारे इस ब्लॉग पोस्ट Benefits Of Yoga In Hindi में आपको बताने वाले है. आज के इस ब्लॉग पोस्ट में Coronavirus के सन्दर्भ को लेकर मुख्य बाते आपको बताई जाएगी.


बेनिफिट्स ऑफ योग इन हिंदी - योग करने के फायदे या लाभ


योग हमारे सेहतमंद जीवन के लिए अत्यंत आवश्यक क्रिया मानी जाती है. इसका करना है योग के फायदे इतने सारे फायदे होना. योगसन कब्ज और शुगर जैसी बीमारियों में हमें आशा की किरण की दिखाई देता है. 


योग बेहतर सेहत और मन की शांति के लिए आवश्यक माना जाता है. ज्यादातर लोग ये सोचते है कि, योग केवल शरीर को लौचिक बनाने के लिए ही किया जाता है, लेकिन ये सोच काफी गलत है. 


benefits-of-yoga-in-hindi-in-references-of-coronavirus, योग-के-लाभ, बेनिफिट्स-ऑफ-योग-इन-हिंदी, योग-करने-के-फायदे-या-लाभ
Benefits Of Yoga In Hindi In References Of Coronavirus


योग के बहुतो आसन हैं, जिनके अनेको फायदे आपको बताये जा सकते हैं. यदि हम योग नियमित रूप से करते रहे तो हम जीवन भर जवां और स्वस्थ बने रह सकते हैं. 


बहुत से लोग योग एक स्वस्थय सुधार कर धीमा माध्यरम मानते हैं. लेकिन योग आपको स्वस्थ रखने में बहुतो प्रकार से मदद करता है. Benefits Of Yoga In Hindi याने योग के फायदे आपको निचे देखने को मिलेगे. 


Benefits Of Yoga In Hindi - योग करने के लाभ या फायदे 


योगासन को अपने जीवन में अपनाने से सबसे फायदे वाली बात ये है के इसके द्वारा आपको अपने सम्पूर्ण जीवन भर के लिए रोगी होंने से बचे रहने में भी मदत मिलेगी. तो आइये जान लेते है की योगासन से हमें किस प्रकार के फायदे हो सकते है :-


1. शांत चित्त की प्राप्ति :- 

योगासन करने से शरीर की सभी इन्द्रियों का व्यायाम होता है. सभी मासपेशियो को ब्लड प्रेशर बनाये रखने में मदत मिलती है. इस प्रकार हमारा हाजमा संतुलित रहता है. हमें नींद अच्छी आती है. इन सभी कारण से हमें शांत चित्त की प्राप्ति होती है.


2. व्यायाम की पूर्ति :- 

आज के वर्तमान भाग दौड़ की जिंदगी में हमें व्यायाम के लिए समय नहीं मिल पता है. इस कारन से हमें बहुत से असाध्य बिमारिया हो रही है. जो की अपने आप में एक बड़ी समस्या बन रही है. इन सभी के लिए एक ही उपाय बन कर हमारे सामने योगासन ही दिखाई देता है. जो की कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुचता है. जो लोग व्यायाम करने समय नहीं निकल पा रहे है उनके लिए ये बहुत अच्छा विकल्प है. क्योकि योगासन करने के बाद आपको किसी भी प्रकार के अलग व्यायाम की जरुरत नहीं होती है. इसीलिए योगा से व्यायाम की पूर्ति हो जाती है.

आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

Mortgage Meaning In Hindi - What Is Mortgage - Mortgage Meaning सटीक जवाब 

2s In Train क्या होता हैं? What Is 2s In Train - 2s In Train Means जानिए

CC In Train क्या होता हैं - What Is CC In Train - CC In Train Means जानिए  

3. असाध्य रोगों की दावा है योग :- 

आप अपने आस-पास के परिसर में ऐसे कई लोगो को देखते होंगे जो की असाध्य रोगों से ग्रस्त है और उनके उन रोगों से बचकर ठीक होने की कोई उम्मीद नहीं होती है. ऐसे समय में बहुत से लोग योगासन के द्वारा असाध्य रोगों से मुक्ति पा लेते है. क्योकि योगासन नियमित रूप से करने से हमारे सम्पूर्ण रोगप्रतिकारक प्रणाली को एक बहुत बाडा सहारा मिलता है. जिसके कारण बहुत से रोगी जल्दी ही से बीमारियों से अपने आपको को निजात दिलाने में सफल हो जाते है.


4. वजन को नियंत्रण में रखता है :- 

ऐसे काफी लोग है जो अपने वजन के बढ़ने की कारन परेशान नजर आते है. उन लोगों के लिए योगासन एक बहुत ही बढ़िया रामबाण उपाय है. जिसके नियमित अभ्यास से वजन को नियंत्रण में रखने के कार्य में सफलता मिलती है. योगासन के अभ्यास से वजन को नियंत्रित रखा तो जाता ही है उसके साथ साथ बढे हुए वजन को कम भी किया जाता है. योगा में कुछ ऐसे आसन ही जो की केवल एक हफ्ते के अभ्यास के अच्छा ख़ासा वजन कम किया जा सकता है.


5. उच्च रक्तचाप, मधुमेह जैसे रोगियों के लिए रामबाण :- 

हमारे जीवन में हमें बहुत से बीमारियों का सामना करना पड सकता है. जिनमे कुछ मुख्य बिमारिया है जो अगर किसी को हो जाये गो जीवन भर पीछा नहीं छोड़ती है. जिसमे उच्च रक्तचाप, मधुमेह जैसे भिमरिया मुख्य है जो की आज के दौर में सामान्य बीमारी बन गयी है. हर पांचवे व्यक्ति को ये बीमारी घेरे हुई है. ऐसे रोगियों को इस प्रकार के रोंगों को कंट्रोल में रखने और इन्हें जड़ से खत्म करने में योगा काफी कारगर उपाय साबित होता है.

आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

Andh Bhakt Kise Kahate Hain अंधभक्त किसे कहते हैं - सटीक जवाब यहाँ मिलेगा

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं - सटीक जवाब बिना बकवास

RIP Full Form Meaning in Hindi - रिप फुल फॉर्म - RIP Ka Matlab


6. आलस्य से छुटकारा :- 

आजकल के युवावर्ग में आलस्य बहुत बड़ी समस्या बन गयी है. क्योकि आज का युग बहुत से सुविधाओ से लेस है जिसके कारन युवा पीढ़ी अपने काम को एकदम शोर्ट में निपटने के लिए टूली हुई है. आज के whatsapp, Facebook के युग में देर रात तक जगाना आम बात हो गयी है. जिसके कारन युवा वर्ग काफी आलसी हो गया है. योगासन को नियमित रूप से करने वाले युवा को कभी भी आलस्य का अनुभव नहीं होगा, या योगा की खास बात निकलकर सामने आती है. 


7. Fight with Coronavirus :- 

योगा के नियमित अभ्यास से Coronavirus से लड़ने में हमें काफी मदत मिलती है. यही करना है सभी Doctors हमें यही सलाह देते है की हमें नियमित रूप से योगासन करना चाहिए. यहाँ तक की कुछ स्वामी रामदेव बाबा इन्होने भी अपने पतंजलि योगपीठ के कार्यक्रमों और न्यूज़ चेनल के माध्यम से यही बताया है की योगासन करने से हमारा इमुन सिस्टम ठीक होता है और इसके द्वारा हमें Coronavirus से लड़ने हमें काफी मदत मिलेगी. 


Conclusion :- 

Benefits Of Yoga In Hindi In References Of Coronavirus (बेनिफिट्स ऑफ योग इन हिंदी) इस ब्लॉग पोस्ट में हमारा जो उददेश्य था की आपको योगासन के फायदों से आपको अवगत करवाना था जो की हमें लगता है. हम आपको योग करने के लाभ बखूबी बता पाये है. उम्मीद है आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी.

Post a Comment

1 Comments

  1. Thanks for sharing this great information about yoga thanks again

    ReplyDelete