Ads

भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या है- “वर्ण” या “अक्षर” या “ध्वनि” - बिलकुल सटीक जवाब

Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai Kya Hai ? - भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या है Answer


आइये मित्रो आज का सवाल शुरू करते है. वो सवाल है Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai Kya Hai ? (भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या है?) इसके जवाब के बारे में आज इस लेख में चर्चा करेंगे. Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai, भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या कहलाती है, भाषा की सबसे छोटी इकाई को क्या कहते है वैसे ही भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या है ans, भाषा की सबसे छोटी इकाई कौन सी है?, शब्द ध्वनि की कोनसी ईकाई है? ऐसे और भी बहुत से सवाल पूछकर आप Google महाशय को परेशान कर देते है. ऐसी शिकायत आप लोगो की हमारे पास आयी है. 


जिनमे आपके कुछ और सवाल निचे दिए गए है. 


1. भाषा की सबसे छोटी सार्थक इकाई क्या है?

2. भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या होती है ?

3. भाषा की सबसे छोटी इकाई कौन है ?

4. भाषा की सबसे छोटी इकाई कहलाती है ?

5. मौखिक भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या है ?

6. लिखित भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या है ?

7. Bhasha Mein Arth Ki Sabse Chhoti Ikai Kya Hai ?

8. भाषा में अर्थ की सबसे छोटी इकाई क्या है ?


इन सवालो को आप जरुरु पूछते है लेकिन आपको इसका जवाब सभी जगहों पर अलग-अलग दिखाई देता है. लेकिन आप Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai Kya Hai? इस सवाल को खोजते खोजते सही स्थान पर आ चुके है. इस लेख को पढने के आप आपको कोई भी संदेह नहीं रह जायेगा की, आखिर भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या है ?



bhasha-ki-sabse-chhoti-ikai-kya-hai
Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai Kya Hai


लेकिन यदि आपको ये नहीं पता की भाषा किसे कहते हैं ? और भाषा के प्रमुख प्रकार-रूप-भेद कौनसे है ? तो आप हमारे ही ब्लॉग के लेख को पढने के लिए निचे क्लिक करे 👇👇

Bhasha Kise Kahate Hain - परिभाषा और भेद 👈👈👈👈

भाषा के प्रमुख प्रकार-रूप-भेद - Bhasha Ke Kitne Roop Hote Hain - Bhasha Ke Kitne Bhed Hote Hain 👈👈👈👈 इन लेख को पढ़कर पूरी जानकारी ले सकते है.

 

Table of Content About भाषा की इकाई

  • Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai के बारे में प्रस्तावना

  • Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai Kya Hai का सटीक जवाब इंडियन गप्पा के द्वारा

  • मौखिक भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या है ?(Moukhik Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai Kya Hai)

  • लिखित भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या है ?(Likhi Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai Kya Hai)

  • भाषा की सबसे छोटी इकाई को क्या कहते है - इस बारे में Quora के विचार 

  • भाषा की सबसे छोटी इकाई कौन सी है - इस बारे में Vokal के विचार

  • भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या कहलाती है – इनमे YouTube की जानकारी

  • Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai Kya Hai इसके जवाब पर अंतिम सारांश 


तो आइये इन मुद्दों पर आगे चर्चा करते है……!


Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai के बारे में प्रस्तावना


आज का विषय काफी विवादास्पद विषय है. जिसमे हम Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai (भाषा की सबसे छोटी इकाई) के बारे में चर्चा करने वाले है इनसे जुड़े आपके सवालो के सटीक जवाब पूरी रिसर्च के साथ आपके सामने रखेंगे. जिसके बात आपके मन में इस बारे में कोई भी शंशय नहीं रह जायेगा की, भाषा की सबसे छोटी इकाई कौन है ? या फिर भाषा की सबसे छोटी इकाई कहलाती है ?


तो आइये…! आगे सटीक जवाब जानते है जो हमारे ब्लॉग के विशेषज्ञों के द्वारा पूरी रिसर्च के आधार पर आपके सामने रखा गया है. 


Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai Kya Hai का सटीक जवाब इंडियन गप्पा के द्वारा


Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai इस में हमारे हमारे ब्लॉग के विशेषज्ञों के द्वारा जो रिसर्च की गयी है. उस रिसर्च का मूल स्त्रोत हमारी साहित्यिक जानकारी है. जिनके आधार पर हम आपको इस सवाल के दो जवाब बताएँगे और कैसे वे दोनो ही सही है. निचे इनके बारे में निचे सारांश भी रखेंगे.


Answer No. 1 :- भाषा की सबसे छोटी इकाई “वर्ण” है. Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai “Varn” (वर्ण) Hai.

Answer No. 2 :- भाषा की सबसे छोटी इकाई “ध्वनी” है. Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai “Dhvani” (ध्वनी) Hai.


ये दोनों दी जवाब सही है लेकिन इसके लिए हमे इस बात को समझना होगा की, 


मौखिक भाषा के सन्दर्भ में सबसे छोटी इकाई “ध्वनी” है 

लेकिन....! 

लिखित भाषा के सन्दर्भ में सबसे छोटी इकाई “वर्ण” है. 


इसकी इस बात को आपने गांठ बांध लेनी चाहिए. मौखिक भाषा और लिखित भाषा को विस्तार से समझेंगे. 


मौखिक भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या है ?(Moukhik Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai Kya Hai)


अब आपको पता चल ही गया है की, मौखिक भाषा की सबसे छोटी इकाई “ध्वनि” है. इस बारे में स्पष्टिकरण देना भी जरुरी है सिर्फ कर देने मात्र से नहीं होगा. ये हमारे नैतिक जिम्मेदारी है. इसके लिए सबसे पहले हमे मौखिक भाषा किसे कहते है? इसे जान लेते है. 


मौखिक भाषा का अर्थ और परिभाषा :-

अर्थ :- इसका सरल सा अर्थ है की, 

जो भी हम मुख से उच्चारित करते है उसे हम मौखिक भाषा कहेंगे. मौखिक भाषा में व्याकरण के कोई मायने नहीं होते है. हर एक ध्वनि, शब्द, वाक्य जो हमारे मुख से निकलती है वो मौखिक भाषा का ही रूप है. इसमें एक बोलने वाला और दूसरा सुनाने वाला होता है. एक से ज्यादा सुनने वाले भी हो सकते है ये उस व्यक्ति के संबोधन पर निर्भर करता है.


इंडियन गप्पा के द्वारा मौखिक भाषा की परिभाषा :- 

मनुष्य के द्वारा अपने मन के भावों, मनोदशा, भावनाओ, परिस्थिति, स्थिति, को अपने मुख से उच्चारित ध्वनि और शब्दों एक सार्थक वाक्य का निर्माण करके दुसरे व्यक्ति को वह बोलकर बताता है. तो वह बोलने का संवाद मौखिक भाषा में हुआ है. इसीलिए वह मौखिक भाषा कहलाती है. 


स्पष्टीकरण :- इस प्रकार मौखिक भाषा के मतलब को समझने के बाद इस बात को आप भली भांति समझ गए होंगे की, “ध्वनि” यह मौखिक भाषा की सबसे छोटी इकाई है. क्योकि इकाई का मलतब सबसे छोटा रूप होता है. आपके मुख से कोई शब्द निकलता तो उसकी सबसे प्रथम शुरवात एक “ध्वनि” से होती है. उन “ध्वनियो” से मिलकर एक “शब्द” और “शब्दों” से मिलकर एक वाक्य बनता है. 


इस प्रकार जब हम मौखिक भाषा के सन्दर्भ में सबसे छोटी इकाई “ध्वनि” है. इस बात को आपके सामने सिद्ध कर चुके है. 

आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

Mobile App से ऑनलाइन लड़कियों से बात करना है? तो ऐसे करे 

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं - सटीक जवाब बिना बकवास

Oppo किस देश की कंपनी है? Oppo Company Belongs To Which Country सटीक जानकारी 

लिखित भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या है ?(Likhi Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai Kya Hai)


अब आपको पता चल ही गया है की, लिखित भाषा के सन्दर्भ में सबसे छोटी इकाई “वर्ण” है. “वर्ण” का मतलब “अक्षर” भी होता है. जैसे “हिंदी वर्णमाला” या “अक्षरमाला” में लेखन के आधार पर 52 वर्ण समाविष्ट हैं जिसमें 13 स्वर, 35 व्यंजन है इन 35 व्यंजन में 4 संयुक्त व्यंजन (क्ष, त्र, ज्ञ, श्र) हैं. वैसे ही उच्चारण के आधार पर 45 वर्ण समाविष्ट हैं. जिसमें 10 स्वर और 35 व्यंजन हैं.

हिंदी-वर्णमाला-अक्षरमाला-Hindi-Varnmala-Chart,bhasha-ki-sabse-chhoti-ikai-kya-hai
हिंदी-वर्णमाला-अक्षरमाला-Hindi-Varnmala-Chart

इस बारे में स्पष्टिकरण देना भी जरुरी है सिर्फ कर देने मात्र से नहीं होगा. ये हमारे नैतिक जिम्मेदारी है. इसके लिए सबसे पहले हमे लिखित भाषा किसे कहते है? इसे जान लेते है. 


लिखित भाषा का अर्थ और परिभाषा :-

अर्थ :- इसका सरल सा अर्थ है की, 

जब भी हम किसी विशिष्ठ लिपि में विशिष्ठ भाषा का प्रयोग करके जब हम कुछ लिख कर दुसरो को कुछ बताना चाहते है तब वह संवाद लिखित भाषा में हुआ है. 


इंडियन गप्पा के द्वारा लिखित भाषा की परिभाषा :- 

जब कोई मनुष्य अपनी इच्छाओ, भावनाओ, स्थिति, मनोदशा, परिस्थिति, विचारों को लिख कर किसी किसी दुसरे मनुष्य को लिपिबद्ध तरीके से व्यक्त करता है. इस प्रक्रिया में वो जिस भाषा का प्रयोग करता है. वह लिखित भाषा कहलाती है. 


लिखित भाषा को लिखने के लिए वो जिस भाषा में लिखना चाहता है उस भाषा की लिपि ज्ञान होना आवश्यक है. जैसे की हम अपने ब्लॉग के माध्यम से अपनी विचार आप तक पहुचाते है. हमारी भाषा हिंदी है और इसकी लिपि देवनागरी है.


स्पष्टीकरण :- इस प्रकार लिखित भाषा के मतलब को समझने के बाद इस बात को आप भली भांति जान गए होंगे की, “वर्ण” याने “अक्षर”  यह लिखित भाषा की सबसे छोटी इकाई है. 


क्योकि जब भी हम लिखने की शुरवात करते है तब सबसे पहले “वर्ण” याने “अक्षर” को लिख जाता है. 


जैसे “अपना” लिखे के लिए सबसे पहले “अ” को लिखना पड़ेगा. उसके बाद “प” और फिर “न” लिखकर उसमे “आ” मात्र का प्रयोग करना होगा. इस प्रकार किसी भी लिखित भाषा में शब्द के निर्माण की प्रक्रिया “वर्ण” याने “अक्षर” से शुरू होती है. इन्ही शब्दों से मिलकर वाक्य बनता है. इसीलिए “वर्ण” याने “अक्षर” यह लिखित भाषा की सबसे छोटी इकाई है. इस बात को आपके सामने सिद्ध कर चुके है.


Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai Kya Hai पर Social Media और Q & A Platform की जानकारी 


आपने Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai के बारे में ऊपर तो सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ही ली है. वैसे ही इस बारे में हमारे द्वारा सपष्टीकर भी देकर बताया गया गया है. लेकिन फिर भी यदि आप हमारे नियमित पाठक होंगे तो आपको हमारे ब्लॉग की एक विशेषता जरुर मालूम होगी की, हम अपने लेख में एक विषय के बारे में सम्पूर्ण निचोड़ आपके सामने रखने की सफल कोशिश करते है. इसके लिए हम विभिन्न Social Media Platform, Q & A Platform, YouTube आदि पर जाकर भी उस विषय की जानकारी आपके सामने रखते है. 


इसलिए भाषा की सबसे छोटी इकाई कौन है इसको अधिक स्पष्ट करने के लिए Quora, Vokal और YouTube में उपलब्ध इनफार्मेशन आपके सामने रख रहे है.


आइये निचे देखते है......!


भाषा की सबसे छोटी इकाई को क्या कहते है - इस बारे में Quora के विचार


सबसे बड़े Question & Answer प्लेटफार्म Quora पर जाकर जब भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या है ? इस सवाल के उत्तर को खोजने का प्रयास किया गया. तब इसमें बहुत से लोगो के द्वारा इस सवाल का उत्तर दिया गया है. सभी ने अपने अपने मत इस बारे में प्रकट किये है. 


भाषा की सबसे छोटी इकाई को क्या कहते है इसके सभी लोगो के उत्तर तो आपको यहाँ बता पाना मुस्किल है. इसीलिए यहाँ दो व्यक्तियों के द्वारा बताये गए जवाब आपको यहाँ आपके सामने रख रहे है.


जिसमे पहला जवाब है किरन शर्मा इनका जो शिक्षा विभाग में कार्यरत है. इनका जवाब आप निचे देख सकते है. 👇👇👇

bhasha-ki-sabse-chhoti-ikai-kya-hai
Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai Kya Hai


दूसरा जवाब है Ramdeep Parashar इनका जो दमोह में कार्यरत Quora के एक एक्टिव यूजर है. उनका जवाब निचे देखिये👇👇👇 

भाषा-की-सबसे-छोटी-इकाई-क्या-है
भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या है


भाषा की सबसे छोटी इकाई कौन सी है - इस बारे में Vokal के विचार


Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai Kya Hai इस सवाल के जवाब के लिए Quora के बाद Vokal के विचार भी जानना जरुरी था. इसलिए इसमें हमे एक ही जवाब सही और सटीक लगा जो आपके सामने रख रहे है. निचे आप दे सकते है. 👇👇👇 

भाषा-की-सबसे-छोटी-इकाई-क्या-है
भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या है

भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या कहलाती है – इनमे YouTube की जानकारी


दुनिया के दुसरे सबसे सर्च इंजिन YouTube पर भी भाषा की सबसे छोटी इकाई कौन सी है ? इस सवाल का जवाब खोजने का प्रयत्न किया जिसमे हमे काफी सफलता हासिल हुई. जिसमे SSC CGL Pinnacle Coaching  इस YouTube Channel का विडियो आपके लिए लेकर आये है. जिसमे भाषा की सबसे छोटी सार्थक इकाई के बारे में काफी सटीक जानकारी बताई गयी है. जिसमे इसका काफी विस्तार से चर्चा की गयी है. विडियो निचे आप देख सकते है.👇👇👇  


आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

अंधभक्त किसे कहते हैं - Andh Bhakt Kise Kahate Hain सटीक जवाब यहाँ मिलेगा

गूगल मेरा नाम क्या है - Mera Naam Kya Hai Google जानिए कैसे ?

मेरे पापा का नाम क्या है - तुम्हारे पापा का नाम क्या है गजब के सवाल

Vivo किस देश की कंपनी है? Vivo Mobile Company सटीक जानकारी


Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai Kya Hai इसके जवाब पर अंतिम सारांश 


ऊपर की गयी चर्चा में आपको काफी उपयुक्त जानकारी बताई गयी और भाषा की सबसे छोटी इकाई के ऊपर काफी विस्तृत चर्चा की गयी. इस चर्चा के आधार पर आपके सामने Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai Kya Hai इस सवाल के जवाब पर अंतिम सारांश के रूप में आपके सामने कुछ वाक्य रखना चाहते है. जो उपरोक्त चर्चा के आधार पर इस सवाल का बिलकुल सही और सटीक जवाब है.


1. लिखित भाषा के बारे में जब हम बात करते है तब भाषा की सबसे छोटी इकाई “वर्ण” या “अक्षर” है.

2. मौखिक भाषा के सन्दर्भ में मौखिक भाषा की सबसे छोटी “ध्वनि” है.

3. भाषा की सबसे छोटी इकाई “ध्वनि” और “वर्ण” या “अक्षर” दोनों ही है. लेकिन इसमें शर्त सिर्फ एक है की, भाषा का रूप “लिखित” है या “मौखिक” इसका निर्णय आपको करना है. 


Frequently Asked Questions  - बार बार पूछे जाने वाले सवाल


आगे आपको भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या है इस लेख में बार बार हमारे पाठको के द्वारा पूछे जाने वाला एक सवाल जिसका जवाब आपके सामने रखने जा रहे है. वो सवाल है शब्द ध्वनि की कोनसी ईकाई है? या फिर इंग्लिश में Shabd Dhoni Ki Kaun Si Ikai Hai इस प्रकार गूगल में सर्च किया जाता है. तो निचे इस सवाल का जवाब आपको बता देते है.


1. शब्द ध्वनि की कोनसी ईकाई है? (Shabd Dhoni Ki Kaun Si Ikai Hai?)


स्वनिम शब्द ध्वनी की सबसे छोटी इकाई है. इसके लिए हम ध्वनीग्राम और स्वनग्राम आदि का प्रयोग करते है. यह अब तक की किसी भी भाषा में उच्चारण की सबसे छोटी इकाई मानी गयी है.


Conclusion :-


आज इस लेख भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या है- “वर्ण” या “अक्षर”  या “ध्वनि” - बिलकुल सटीक जवाब इसमें आपको विभिन्न उदाहरण के माध्यम से Bhasha Ki Sabse Chhoti Ikai Kya Hai ? और शब्द ध्वनि की कोनसी ईकाई है? इस बारे में पूरी इनफार्मेशन दी गयी है. इस सवाल का सटीक जवाब आपके सामने रखा गया है. आपको ये लेख कैसा लगा इस बारे में कमेंट करे....!

Post a Comment

0 Comments