Ads

Mortgage Meaning In Hindi - What Is Mortgage - Mortgage Meaning सटीक जवाब

Mortgage Kya Hota Hai - Mortgage Meaning In Hindi - What Is Mortgage - Mortgage Meaning


मित्रो आज के लेख में आपको Mortgage Meaning In Hindi याने What Is Mortgage इस बारे में जानकारी देने वाले है. वैसे इस बारे में जानने के लिए अपने हमारे ब्लॉग पर आने के पहले भी Mortgage Kya Hota Hai, Mortgage In Hindi, मॉर्गेज मीनिंग इन हिंदी और Mortgage Meaning ऐसे सवालो को श्रीमान Google महोदय इनसे पूछा ही होगा ऐसा हमें पूरा यकीन है. लेकिन आपको कोई भी सटीक जवाब नहीं मिल पाया है. परन्तु आप जब हमारे ब्लॉग Indian Gappa पर आ ही चुके है तो आपको यहाँ निराशा से वापस नहीं जाना पड़ेगा. 

mortgage-meaning-in-hindi
Mortgage Meaning In Hindi

इस लेख में आपको मॉर्गेज क्या होता हैTypes Of Mortgage, How To Pronounce Mortgage इन सब के साथ ही कुछ Mortgage Companies के बारे में भी इनफार्मेशन दी जाएगी. Mortgage के बारे में ये जानकारी निचे Table of Content के अनुसार दी जाएगी. 


Table of Content About What Is Mortgage

  • मॉर्गेज क्या होता है ? - मॉर्गेज मीनिंग इन हिंदी - Mortgage In Hindi की प्रस्तावना

  • Mortgage Meaning In Hindi - Mortgage In Hindi (मॉर्गेज का हिंदी में शाब्दिक अर्थ)

  • What Is Mortgage Short Answer -मॉर्गेज क्या होता है ? संक्षिप्त जवाब

  • How To Pronounce Mortgage – Mortgage शब्द का उच्चारण कैसे करे ?

  • Types Of Mortgage – मॉर्गेज के प्रकार – बंधक के प्रकार 

  • Mortgage Kya Hota Hai के सन्दर्भ में Mortgage का शाब्दिक अर्थ जानिए 

  • Google Translate के अनुसार Mortgage Meaning In Hindi

  • विभिन्न शब्दकोष के अनुसार मॉर्गेज का हिंदी में शाब्दिक अर्थ (Mortgage Meaning In Hindi According to Dictionary)

  • YouTube पर बताये विडियो में What Is Mortgage In Hindi

  • Q&A Forums के आधार पर Mortgage Meaning In Hindi

  • Indian Gappa अनुसार मॉर्गेज मीनिंग इन हिंदी – अनुभव के बोल 

  • Mortgage In Hindi इस लेख में Indian की कुछ Mortgage Companies के बारे में जानकारी


तो आइये जान लेते है......! 


मॉर्गेज क्या होता है ? - मॉर्गेज मीनिंग इन हिंदी - Mortgage In Hindi की प्रस्तावना


आप इस लेख में मॉर्गेज क्या होता है ? इस बारे में चर्चा का हिस्सा बनेगे. तो “Mortgage” या “मॉर्गेज” इसके अर्थ को समझने के लिए आप इस प्रकार समझ सकते है की, 

किसी कर्ज के रूप में अग्रिम तौर पर ली जाने वाली रक्कम या ली गयी रक्कम, कोई भविष्य ऋण या विधमान ऋण अथवा किसी आर्थिक देनदारियों के उत्तरदायित्व के रूप में भुगतान की सुरक्षा के लिए किसी विनिर्दिष्ट अचल संपत्ति में हित के अंतरण को Mortgage कहा जाता है. 


!...😆😆😆😆😆..!


अब तो आपको समझ ही गया होगा. आप कहेंगे की, ये तो काफी कठिन भाषा में समझा दिया आपने और कह रहे समझ गया होगा. क्या नहीं समझा आपको Mortgage Meaning In Hindi तो रुकिए थोडा इसको निचे और सरल करके समझाते है और साथ में उदाहरण भी दे देंगे. लेकिन सबसे पहले मॉर्गेज का हिंदी में शाब्दिक अर्थ देखेंगे जिससे इसका अर्थ आपको थोडा थोडा समझ आ जायेगा. अब खुश हो जाइये और निचे चलिए.


Mortgage Meaning In Hindi - Mortgage In Hindi (मॉर्गेज का हिंदी में शाब्दिक अर्थ)


आइये आपको Mortgage Meaning In Hindi या What Is Mortgage का बिलकुल Short Answer देते है. उसके बाद Mortgage के बारे में विस्तृत चर्चा करेंगे. 


Mortgage का हिंदी मीनिंग यदि देखे तो 1. ऋण, 2. बंधक, 3. गिरवी, 4. रेहन, 5. रहन, 6. ओल इत्यादि शब्द इसके लिए हिंदी में प्रयोग किये जाते है. 👌👌👌


जब Mortgage को क्रिया के रूप में देखा जाता है. तब 1. बंधक रखना, 2. गहन रखना, 3. गिरवी रखना, 4. रेहन रखना इस प्रकार के शब्दों का प्रयोग हिंदी में किया जाता है. 👌👌👌


ये तो हुआ मॉर्गेज का शाब्दिक अर्थ आगे आपको इसके एक उदाहरण के साथ ही इसका बिलकुल सटीक और संक्षिप्त में Mortgage Meaning In Hindi जानने को मिलेगा. 


What Is Mortgage Short Answer -मॉर्गेज क्या होता है ? संक्षिप्त जवाब


आगे आपको मॉर्गेज क्या होता है ? इसको समझने के लिए एक उदाहरण देख लेते है. वैसे Mortgage ये शब्द बैंकिंग क्षेत्र में ही ज्यादा प्रयोग होता है. इसीलिए हम बैंकिंग का ही उदाहरण यहाँ देखेंगे.


उदा:- 👇👇👇

राजेश नाम का एक व्यक्ति अपने घर के निर्माण कार्य के लिए बैंक से लोन लेने की सोच रहा है. इसके लिए वह बैंक में जाकर जानकारी लेता है तब उसे पता चलता है की, उसकी कमी को देखते हुए उसे बैंक लोन नहीं दे पायेगी. लेकिन उसके पास दूसरा रास्ता है उसके पुस्तैनी घर को बैंक के पास गिरवी रखना पड़ेगा. फिर उसके बाद उसके एवज में बैंक उसे लोन देगी. इस प्रकार की जानकारी उसे बैंक से मिलती है. 


इस उपरोक्त उदाहरण में राजेश का पुस्तैनी घर ही Mortgage (मॉर्गेज) है. क्योकि बैंक उसके एवज में राजेश को लोन दे रही है. इससे हम ये समझ में आ रहा है की, कोई भी अचल वास्तु जिसे गिरवी या बंधक रखकर हमें बैंक या और कोई व्यक्ति तब ये प्रक्रिया भी Mortgage (मॉर्गेज) रखने की प्रक्रिया कहलाती है. जिस वास्तु को इसमें गिरवी रखा जाता है उसे Mortgage कहा जाता है.  


ये तो हो गया हमारे साधारण भाषा में हमे समझने के लिए Mortgage Meaning In Hindi लेकिन What Is Mortgage  का सुसंगठित अर्थ जानना भी आवश्यक है. जो निचे आपको कुछ मुद्दों के आधार पर बताने जा रहे है :-


1. वास्तविक संपत्ति जैसे (भूमि, एक इमारत, एक पक्का घर) का उपयोग जब लोन प्राप्त करने के लिए उस लोन की गारंटी के रूप में किया जाता है, तब वह Mortgage कहलाता है. 


2. वर्तमान में बहुत से लोग घर खरीदने के लिए Mortgage का उपयोग करते हैं. जिसमे लोन से निर्माण होनेवाला घर ही लोन की गारंटी होता है, और उस पर ही लोन भी मिल जाता है. 


3. Mortgage में एक तरफ देनदार और दूसरी तरफ लेनदार होता है. इन दोनों के बिना Mortgage शब्द अधुरा है. इसमें देनदार कर्ज लेने वाला होता है और लेनदार को आप बैंक समझ सकते हो. 


4. देनदार उस अचल संपत्ति का असली मालिक है. जबकि लेनदार यह लोन का मालिक है. जब Mortgage की प्रक्रिया होती है. देनदार को लोन के साथ में पैसा प्राप्त होता है. लोन का भुगतान वह समय-समय पर करेगा ऐसा देनदार वचन देता है.


5. लेनदार (बैंक) ब्याज और मूलधन सही निर्धारित समय पर वापस प्राप्त करता रहता है. यदि इस लोन का देनदार भुगतान नहीं करता तब लेनदार (बैंक) यह देनदार (कर्ज लेने वाला) से लोन के एवज में गिरवी रखी गई संपत्ति जप्त कर सकता है. 


6. अपने लोन की वसूली के लिए लेनदार (बैंक) न्यायलय का दरवाजा खटखटा सकता है. 


7. इन लेनदार (बैंक) और देनदार (कर्ज लेने वाला) के बीचा में सुलह करने का कार्य पुलिस, न्यायलय, विशेष कमिटी आदि की प्रक्रिया भारत में बनायीं गयी है. 


How To Pronounce Mortgage – Mortgage शब्द का उच्चारण कैसे करे ?


आपको Mortgage Meaning In Hindi इसके साथ ही Mortgage शब्द का उच्चारण कैसे करे ? ये ये भी जानना जरुरी है. क्योकि गलत उच्चारण से अर्थ का अनर्थ हो जाता है.


तो आइये निचे How To Pronounce Mortgage इसे जान लेते है. निचे आप Mortgage का सही उच्चारण सुन सकते है. 👇👇👇


आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

भाषा किसे कहते हैं - परिभाषा और भेद - Bhasha Aur Boli Mein Antar

भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या है- “वर्ण” या “अक्षर”  या “ध्वनि” - बिलकुल सटीक जवाब

शिव शंकर भोलेनाथ का भजन वीडियो में - Bholenath Song By Lokesh- Shiv Shankar Bholenath Hindi Bhajan


Types Of Mortgage – मॉर्गेज के प्रकार – बंधक के प्रकार

 

इस लेख में अपने अभी तक Mortgage Kya Hota Hai ? इस बारे में जानकारी प्राप्त की है. आगे आपको Types Of Mortgage याने मॉर्गेज के प्रकार के बारे में जानकारी देंगे.👀👀  


1. साधारण बंधक (Simple Mortgage) - What Is Simple Mortgage :-


Mortgage का पहला प्रकार Simple Mortgage है. जिसमे देनदार Mortgage रखी हुई सम्पत्ति का कब्जा लेनदार (बैंक) को नहीं देता है. लेकिन देनदार व्यक्तिगत रूप से Mortgage Loan की रक्कम के भुगतान करने के लिए अपने आप को बाध्य करता है. निहित और स्पष्ट रूप से सहमति देता है कि, यदि मै देनदार इस लोन को चुकाने में असफल रहा तो, लेनदार (बैंक) को Mortgage Loan के भुगतान हेतू Mortgage की गई सम्पत्ति को बचने या मिलाम करने का अधिकार होगा. इस प्रकार के Mortgage को Simple Mortgage कहा जाता है. 


इसे एक पर्सनल लोन के रूप में भी देखा जा सकता है लेकिन उसमे लोन मिलने के पैमाने देनदार के सालाना आय का सबूत भी बैंक को देना होता है. 


2. अंग्रेजी बंधक (English Mortgage) - What Is English Mortgage


Mortgage का दूसरा प्रकार English Mortgage है. जिसमे Mortgage Loan की अवधि, ब्याजदर आदि निश्चित होती है. इसमें देनदार याने कर्ज लेने वाला एक निश्चित तारीख को लोन चुकाने का वादा करता है.


इसमें एक मकान के लिए लोन का उदाहरन ले तो देनदार उस मकान के जमीन की रजिस्ट्री को लेनदार (बैंक) के पास Mortgage (बंधक) के रूप में निश्चित अवधि के लिए रखता है. इसके बाद उस मकान की जमीन और उस पर निर्माण होने वाले मकान पर लेनदार (बैंक) का उतना ही अधिकार होता है जितना की, देनदार याने कर्ज लेने वाले का. क्योकि उसी की एवज में उसने कर्ज लिया है. 


यदि देनदार निश्चित समयावधि में अपना लोन लेनदार (बैंक) को वापिस कर देता है. तब जाकर देनदार पूरीतरह से मकान और जमीन का मालिकाना हक़ प्राप्त कर लेता है. 


वैसे प्रत्यक्ष रूप में तो मालिक वह व्यक्ति ही होता है लेकिन इसमे शर्त केवल कर्ज चुकाने की होती है. क्योकि उस मकान को ही Mortgage के टूर पर उपयोग किया गया है. 


3. रिवर्स मॉर्गेज (Reverse Mortgage) - What Is Reverse Mortgage


Mortgage का तीसरा प्रकार Reverse Mortgage है. जिसमे लेनदार (बैंक) के देनदार (कर्ज लेनेवाले) को मासिक किस्तों में लोन देती है. Reverse Mortgage में भुगतान की प्रक्रिया उलट होती है. अपने मकान या प्रॉपर्टी के मूल्य से कर-मुक्त इनकम प्राप्त करने की सुविधा Reverse Mortgage में प्रदान की जाती है. रिवर्स मॉर्गेज मुख्य रूप से व्यक्तिगत और वित्तीय स्वतंत्रता में सुधार लाने का प्रयास हैं.


4. सूदखोरी बंधक (Usufructuary Mortgage) - What Is Usufructuary Mortgage


Mortgage का तीसरा प्रकार Usufructuary Mortgage है. जिसमे Mortgage की जाने वाली संपत्ति को लेनदार(बैंक) को एक सुरक्षा के रूप में दिया जाता है. जिसको किराये आदि पर चढ़ाकर भी लेनदार(बैंक) कर्ज वसूल सकता है. 


इसे हम ऐसे समझ सकते है की, राजेश की दुकान किराये पर है. जिसका प्रतिमाह रु. 10 हजार किराया मिलाता है. लेकिन राजेश को अचानक रु. 2 लाख की जरूरत होने पर वह बैंक से रूपये लेकर अपनी दुकान को Mortgage याने गिरवी रखता है. इसमें बैंक उसका प्रतिमान मिलने वाला रु. 10 हजार किराया लेती रहेगी ऐसा अनुबंध होता है जब तक की रु. 2 लाख और उसका ब्याज वसूल नहीं हो जाता है. 


इस प्रकार सूदखोरी बंधक में ऋणदाता संपत्ति को अपने कब्जे में ले लेता है. ऋणदाता को उस संपत्ति से होने वाले लाभ (किराया, लाभ, ब्याज, आदि) से आय प्राप्त करना का अधिकार होता है.


Mortgage Kya Hota Hai के सन्दर्भ में Mortgage का शाब्दिक अर्थ जानिए 


आपको उपरोक्त जानकारी में Mortgage को पूर्णत परिभाषित करके मॉर्गेज क्या होता है ? इसकी सम्पूर्ण इनफार्मेशन बताई गयी है. जिसमे Types Of Mortgage भी बताये गए है. लेकिन आगे हम Mortgage शब्द का शाब्दिक अर्थ को जानेंगे. याने हिंदी भाषा में Mortgage शब्द का हिंदी मीनिंग क्या होगा. जैसा की हमारे इस लेख का शीर्षक Mortgage Meaning In Hindi ही है.


जिसमे हम इसका शाब्दिक अर्थ जानने के लिए Google Translate, विभिन्न शब्दकोष, YouTube, Question and Answer Platform के ऊपर जाकर हमें इसके हिंदी अर्थ हमे जानने को मिले आपके सामने रखेंगे. ध्यान रहे की ऊपर हमारे द्वारा आपको Mortgage का प्रायोगिक अर्थ बयाता गया है. अब इसका शाब्दिक अर्थ बताया जायेगा. 


Google Translate के अनुसार Mortgage Meaning In Hindi


आइये अब जान लेते है की, Google Translate के द्वारा Mortgage In Hindi का जवाब क्या दिया गया है. निचे इमेज में देखिये. 👇👇👇 

mortgage-in-hindi
Mortgage In Hindi


इसमें गूगल के द्वारा Mortgage का हिंदी में मतलब “बंधक” बताया गया है. ये इसका शब्दश: मतलब है. 


विभिन्न शब्दकोष के अनुसार मॉर्गेज का हिंदी में शाब्दिक अर्थ (Mortgage Meaning In Hindi According to Dictionary )


इस सेक्शन में हम दो वेबसाइट ShabdKosh और Shabdkosh Raftaar के ऊपर बताये गए Mortgage In Hindi याने Mortgage के हिंदी शाब्दिक अर्थ को आपके सामने रखेंगे.


ShabdKosh की आधार पर Mortgage Kya Hota Hai ?


आपको तो पता ही होगा की ShabdKosh इंग्लिश से हिंदी में शब्दों के अर्थ जानने के लिए एक बहुत अच्छी वेबसाइट है. इसमें Meanings of Mortgagee in Hindi कुछ इस प्रकार बताया गया है. 1. गिरवीदार, 2. बंधकग्राही, 3. बंधकी, 4. रेहनदार, 5. गिरवीदर. इसे निचे आप इमेग में देख सकते है.👇👇👇 

mortgage-meaning-in-hindi
Mortgage Meaning In Hindi


Shabdkosh Raftaar के अनुसार मॉर्गेज मीनिंग इन हिंदी


हमारे अनुभव के आधार पर Shabdkosh Raftaar भी एक English से Hindi में शब्दों के अर्थ के लिए एक विश्वसनीय वेबसाइट है. इसमें Mortgage Meaning In Hindi कुछ इस प्रकार बताया गया है. 1. रहन, 2. बन्धक, 3. गिरवी, 4. ऋण, 5. बंधक 6. रहन करना, 7. बन्धक करना, 8. बन्धक बन्ध ये अर्थ संज्ञा के रूप में बताये गए है. 


उसी प्रकार क्रिया के रूप में मॉर्गेज मीनिंग इन हिंदी 1. बंधक रखना, 2. गिरवी रखना, 3. रेहन रखना, 4. गहन रखना इस प्रकार बताये गए है. निचे आप इमेज देख सकते है. 👇👇👇

mortgage-meaning-in-hindi-Shabdkosh-Raftaar
Mortgage Meaning In Hindi Shabdkosh Raftaar


YouTube पर बताये विडियो में What Is Mortgage In Hindi


इन दोनों ही वेबसाइट पर हमे काफी सटीक अर्थ मिले लेकिन फिर भी ज्ञान जितना अधिक लिया जाए उतना कम लगता है. इसी कारण हम YouTube पर थोडा ज्ञान लेने निकल पड़े. Mortgage Meaning In Hindi के बारे में उतना तो हमें ज्ञान नहीं मिला लेकिन Asset Yogi इस YouTube Channel की विडियो में जो What Is Mortgage को समझाया गया है. वो काबिले तारीफ है. वे अपना नाम मुकुल बताते है. उनका फाइनेंस सेक्टर का ज्ञान काफी सटीक है. इसीलिए इस लेख में उस विडियो को सम्मिलित करना तो बनता ही है. आप निचे उनका विडियो देख सकते है. 👇👇👇



आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

Vivo किस देश की कंपनी है? Vivo Mobile Company सटीक जानकारी

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं - सटीक जवाब बिना बकवास

Oppo किस देश की कंपनी है? Oppo Company Belongs To Which Country सटीक जानकारी 


Q&A Forums के आधार पर Mortgage Meaning In Hindi


यदि आप हमारे नियमित पाठक है तो आपको पता ही होगा की, किसी भी सवाल के जवाब के लिए हम Q&A Forums पर जाते ही है. जिनमे एक Quora Answer तो दूसरी Vokal होती है. उसी प्रकार आज भी Mortgage Kya Hota Hai ? इसके खोज में हम इन्हें छोड़ना नहीं चाहते थे.  


Quora Answer के अनुसार मॉर्गेज क्या होता है ?


Quora Answer पर What Is Mortgage In Hindi इस सवाल का जवाब तो हमे हिंदी भाषा में तो नहीं मिला लेकिन जो मिला काफी महत्वपूर्ण है. Hardeep Korde के द्वारा दिया गया जवाब हम काफी सही और सटीक लगा. आप उसे निचे देख सकते है. 👇👇👇

what-is-mortgage
What Is Mortgage


उपरोक्त जवाब English में है इसलिए उसका हिंदी में अनुवाद आपको निचे बताने जा रहे है. 👇👇


लोन एक लोन देने वाले और लोन लेनेवाले के बीच का संबंध है. लोन देने वाले को लेनदार भी कहा जाता है और लोन लेनेवाले को ऋणी या देनदार कहा जाता है. इस लेन-देन में दिए गए धन को लोन कहा जाता है और इसे लोन के रूप में जाना जाता है. लेनदार ने "लोन" दिया है. जबकि ऋणी या देनदार ने "लोन" लिया है. शुरू में लोन ली गई राशि को मूलधन कहा जाता है. ऋणी या देनदार न केवल मूलधन बल्कि अतिरिक्त शुल्क भी याने ब्याज भी चुकता है. लोन चुकौती का भुगतान आमतौर पर मासिक किस्तों में किया जाता है और लोन की अवधि आमतौर पर पूर्व निर्धारित होती है.


Vokal  के नज़र में Mortgage Meaning


Vokal भी एक अच्छा और सफल सवाल जवाब का प्लेटफार्म है. इसमें Mortgage Meaning कुछ इस प्रकार से बताई गयी है. निचे इमेज में देखिये 👇👇👇

mortgage-meaning
Mortgage Meaning

Indian Gappa अनुसार मॉर्गेज मीनिंग इन हिंदी – अनुभव के बोल 


हमारे ब्लॉग के सम्पूर्ण विशेषज्ञों में “रमेश जयते” नाम के हमारे मेम्बर है. जिन्हें Mortgage के बारे में अच्छा अनुभव है. क्योकि वे हमारे से जुड़ने से पहले एक Mortgage Company में कार्यरत थे. उनके अनुभव के आधार पर उन्होंने Mortgage की हिंदी परिभाषा बतायी है आप उसे ध्यान से पढ़िए. उससे आपका What Is Mortgage पर आपके पुरे संदेह दूर हो जायेगे.  


Mortgage की हिंदी परिभाषा :- 

जब किसी कोई व्यक्ति, संस्था या अन्य किसी के द्वारा उसे मिलने वाले पैसे के बदले में अपने किसी अचल सम्पति को ऋणदाता (बैंक या फर्म) के पास गिरवी रखा जाता है. उसके बदले में ऋणदाता (बैंक या फर्म) उसे पैसो की पुर्तता कुछ शर्तो के आधार पर करती है. तब यह प्रक्रिया Mortgage कहलाती है.

 

इसे ऐसे भी समझ सकते है की, Mortgage एक लोन है. Mortgage ऋणदाता (बैंक) द्वारा प्रदान किया जाता है. जो किसी व्यक्ति को घर या संपत्ति खरीदने में सक्षम बनाता है. जबकि घर की पूरी लागत को कवर करने के लिए ऋण लेना संभव है, घर के मूल्य के लगभग 80 प्रतिशत के लिए ऋण को सुरक्षित करना अधिक आम बात है.


Mortgage In Hindi इस लेख में Indian की कुछ Mortgage Companies के बारे में जानकारी 


Mortgage उद्योग पिछले कुछ वर्षों में छलांग और सीमा से बढ़ा है. Mortgage बैंकिंग का विचार भारत में अपेक्षाकृत ताजा है और आवास वित्त उद्योग के रूप में जाना जाता है. इस क्षेत्र के हालिया शोधों के अनुसार आवास वित्त क्षेत्र का शुद्ध मूल्य 18 बिलियन अमेरिकी डॉलर आंका गया है. वाणिज्यिक बैंकों ने प्रत्यक्ष आवास वित्त खंड में पर्याप्त विकास दिखाया है जो वर्ष 2000 में 27% से बढ़कर वर्ष 2003 में लगभग 57% हो गया. बंधक बैंकिंग में लगे प्रमुख बैंक हैं आवास विकास वित्त निगम, औद्योगिक ऋण और निवेश निगम भारत, भारतीय स्टेट बैंक और सिटी बैंक. भारतीय बंधक कंपनियां पीछे नहीं हैं और भारत में सबसे प्रमुख बंधक कंपनियां हैं:-


1. Housing Development Finance Corporation Ltd.

2. LIC Housing Finance Ltd.

3. ICICI Home Finance Company Ltd.

4. PNB Housing Finance Ltd.

5. Can Fin Homes Ltd.

6. BOB Housing Finance Ltd.


Conclusion :- 


आज के Mortgage Meaning In Hindi - What Is Mortgage - Mortgage Meaning इस लेख में आपको Mortgage Kya Hota Hai ? इस बारे में काफी सटीक जानकारी उपलब्ध करवाई गयी है. जिसमे Types Of Mortgage को भी काफी अच्छी तरह से समझाया गया है. हमे पूरा यकीन है की, इस लेख को पढने के बाद आपको What Is Mortgage को जानने के लिए कोई दूसरा ब्लॉग नहीं पढना पड़ेगा. 

Post a Comment

0 Comments