Ads

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए [Sex After Period] एक महत्वपूर्ण सवाल

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाए - Period Ke Kitne Din Baad Sambandh Banana जानिए


आज के लेख में आपको पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए इस में बताने वाले है. जिसे इंग्लिश में Sex After Period भी कह सकते है. वैसे ये बता पाना काफी कठिन है की, पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाए या फिर माहवारी के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए क्योकि सभी के शारीरिक संरचना के आधार पर इस सवाल का जवाब सभी के लिए अलग-अलग हो सकता है. 


फिर हमारे पाठको का प्रत्येक सवाल हमारे लिए महत्वपूर्ण है और Period Ke Kitne Din Baad Sambandh Banana या Period Ke Kitne Din Baad Sex Karna Chahie इन सभी सवालों के साथ ही पीरियड कितने दिन तक चलता है?, पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है, बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है, गर्भाधान या गर्भावस्था कैसे होती है? छोटे-छोटे प्रश्नों के समाधान भी करेंगे. 


पीरियड-के-कितने-दिन-बाद-संबंध-बनाना-चाहिए,period-ke-kitne-din-baad-sambandh-banana,पीरियड-के-कितने-दिन-बाद-संबंध-बनाए
पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए


वर्तमान युग में नवविवाहित जोड़े क्वालिटी टाइम गुजारने के लिए फैमिली प्लानिंग के बारे में उतना नहीं सोचते है. गर्भावस्था और बच्चे का जन्म कुछ लोगो को खुशी तो कुछ को संदेह आशंका लगता है. यह गर्भावस्था में आपकी उम्र पर भी निर्भर करता है. जिन महिलाओ की कब उम्र में शादी हो जाती उन्हें बच्चे की ज़िम्मेदारी को टालते हुए देखा गया है. कभी-कभी ये निर्णय वित्तीय कारणों से भी जुड़ा होता हैं. इस परिस्थिति में ये नवविवाहित अक्सर संबंध बनाने को ही तवज्जो देते हैं और सिर्फ आनंद लेते हैं.


लेकिन जब वह प्रेगनेंसी के लिए सही समय और सही तरीकों के बारे में भी सवाल पूछते हैं, जिसमे पीरियड्स के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए - ये सवाल काफी कॉमन है. जिसका जवाब यहाँ इस लेख में आपको मिलने वाला है. 


पीरियड्स के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए - Period Ke Kitne Din Bad Sex Karna Chahie – प्रस्तावना 


आपको ये जानने के पहले ही पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए (Period Ke Kitne Din Bad Sex Karna Chahiye) इसे जानने से पहले आपको जान लेना चाहिए की, पीरियड 30 दिन के बाद आते है जिसे हम नियमित पीरियड (Regular Period) कहते है. यदि आपको 30 दिन से अधिक दिनों के बाद पीरियड आता है तो आपके मासिक धर्म का चक्र नियमित नहीं है और ये चिंता की बात है यदि आप प्रेगनेंसी के लिए सोच रहे है.


यदि आप प्रेगनेंसी के लिए पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए ये जानना चाहते है तो आपको ओव्युलेशन का समय देखकर शारीरिक संबंध बनाना चाहिए


ओव्युलेशन (Ovulation) का मतलब उस समय से होता है. जब महिला के अंडाशय में अंडे का का निर्माण होकर फेलोपियन ट्यूब में पहुचता है और गर्भाशय में निषेचित होने के लिए पुरुष के स्पर्म का इंतजार करता है. जिसमें अगर आप शारीरिक संबंध निर्माण करके संभोग करते हैं तो आपके प्रेग्नेंट होने के चांस बढ़ जाते है. “ओव्युलेशन” का समय शारीरिक संरचना के हिसाब सभी में अलग-अलग हो सकता है. 


लेकिन आपको चिंतित होने के कोई बात नहीं है. आज आपको इस लेख में Sex After Period या Period Ke Kitne Din Bad Sex Karna Chahie इस बारे में सटीक जानकारी मिलेगी. 


माहवारी के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए - Period Ke Kitne Din Bad Sex Karna Chahiye – संक्षिप्त जवाब 


प्रेगनेंसी के लिए पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए इस बारे में जैसा की आपको बताया ही गया है की, ये समय महिला के माहवारी के चक्र याने Period Cycle के ऊपर निर्भर करती है. लेकिन यहाँ आपको Sex After Period इस सवाल के संक्षिप्त जवाब में एक सटीक सा जवाब बताएँगे जो साधारणरूप से सभी पर लागु हो सकता है. 


period-ke-kitne-din-baad-sambandh-banana,पीरियड-के-कितने-दिन-बाद-संबंध-बनाना-चाहिए,पीरियड-के-कितने-दिन-बाद-संबंध-बनाए
Period Ke Kitne Din Baad Sambandh Banana

वो जवाब संक्षिप्त जवाब कुछ इस प्रकार है :-  

प्रेगनेंसी के लिए (गर्भावस्था प्राप्त करने के लिए) पीरियड आने के 8 दिन बाद से लेकर अगले 10 दिनों तक (आने वाले पीरियड के 14 दिन पहले तक) एक दिन के गैप में शारीरिक संबंध बनाना चाहिए


आइये आगे इस जवाब को विस्तृत रूप में जानते है.....!


पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए (Period Ke Kitne Din Baad Sambandh) विस्तृत जवाब 


यदि आप नवविवाहित है और फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको बता दे की, प्रेगनेंसी के लिए पीरियड आने के 8 दिन बाद से लेकर अगले 10 दिनों तक (आने वाले पीरियड के 14 दिन पहले तक) एक दिन के गैप में शारीरिक संबंध बनाना चाहिए जिससे आपके प्रेग्नेंट होने के चांस काफी ज्यादा होते है. क्योकि इस बिच में ओव्युलेशन का चक्र शुरू होता है. वैसे इसमें आपको अपने डॉक्टर की सलाह भी लेनी चाहिए.


इसमें कुछ डॉक्टर हप्ते में 2 से 3 बार ही शारीरिक संबंध बनाने की सलाह देते है और आपको पीरियड आने के 5 दिन बाद शारीरिक संबंध बनाने के लिए कहते है लेकिन ऐसा कुछ ही महिलाओ में होता है. अधिकतर नवविवाहितो को पीरियड आने के 8 दिन बाद से लेकर अगले 10 दिनों तक (आने वाले पीरियड के 14 दिन पहले तक) एक दिन के गैप में शारीरिक संबंध बनाने की सलाह दी जाती है. 


प्रेगनेंसी के लिए या कंसीव करने के लिए आपको अपनी पीरियड साइकिल पर ध्यान देना बहुत जरुरी होता है. यदि आप प्रेग्नेंट होना चाहती है तो ओवुलेशन के दिनों को जानना होगा अपने ओवुलेशन पीरियड को समझकर आप बिलकुल सटीक समय पर सेक्से करके प्रेगनेंट हो सकती हैं.


ओवुलेशन पीरियड के बारे में जानकर प्रेगनेंसी के लिए सम्बन्ध बनाने का सबसे सही दिन (Best Day After Period To Get Pregnant?) इस बार में जानकारी को आप निचे विडियो को देखकर समझ सकते है. जिसमे Dr. Neeraj Pahlajani इस YouTube Channel के द्वारा बहुत अच्छी जानकारी बताई गयी है. 👇👇👇👀

 

आशा है की ऊपर के विडियो को देखकर आपको पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए के बारे में कुछ हद तक समाधान प्राप्त हुआ होगा.

आपके लिए अन्य आर्टिकल  

निचे लेख में जानिए आपके दिमाग में क्या चल रहा है

👇👇👇निचे पढ़ें-👇👇👇

अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है  👈👈👈जानिए  


पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है? - Period Ke Kitne Din Baad Sambandh Banana


आज के इस लेख में Sex After Period के बारे में जानकारी आपको बताई गयी है. लेकिन उसके लिए आपको पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है इसकी जानकारी भी होनी चाहिए. क्योकि यदि आप माहवारी के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए ये जानना चाहते है तो आपको मासिक धर्म के कितने दिन में सेक्स करने पर गर्भधारण होता है. इस बारे में भी जानकारी होनी आवश्यक है.  


period-ke-kitne-din-baad-pregnant-hota-hai-sex-after-period,पीरियड-के-कितने-दिन-बाद-संबंध-बनाना-चाहिए,period-ke-kitne-din-baad-sambandh-banana,पीरियड-के-कितने-दिन-बाद-संबंध-बनाए
Period Ke Kitne Din Baad Pregnant Hota Hai


इसका जवाब कुछ इस प्रकार है :- 

यदि पति-पत्नी पीरियड के 8 दिन बाद अगले 10 दिनों तक एक दिन के आड़ में शारीरिक संबंध बनाते हैं तब गर्भधारण याने उनके प्रेगनेंसी के ठहरने की संभावना बहुत ज्यादा होती है. अर्थात शारीरिक संबंध महावारी के 8 से 18 दिनों में कभी भी बनाते हैं तब भी गर्भधारण की संभावना बनी रहती है.


पीरियड कितने दिन तक चलता है? Period Ke Kitne Din Baad Sex Karna Chahie के सन्दर्भ में 


Period Ke Kitne Din Bad इस हमें क्या करना चाहिए. इस प्रश्न के जवाब को जान लेने के बाद पीरियड कितने दिन तक चलता है? ये भी जान लेना आवश्यक है. 

जैसा की आपको पता ही है की, पीरियड (Period) को मासिक धर्म, महावारी, पाडी इन शब्दों से भी जाना जाता है.  कुछ लोग इसी बताने में हिचकिचाहट के कारण इसे कोडवर्ड में “छुट्टी” भी कहते है. 


तो ये पीरियड महिलाओ में साधारणरूप से प्रत्येक 30 दिन से आता है. किसी-किसी को ये 28 दिन या फिर 35 दिन का भी हो सकता है. लेकिन ये नियमित पीरियड नहीं माने जायेंगे. 


उसी प्रकार महिलाओं को नॉर्मल पीरियड 4 से 6 दिन तक ही आता है. जिसमे 4 से 6 दिनों तक ही ब्लीडिंग होती है. यदि ये ब्लीडिंग ज्यादा दिन तक होती है तो ये नॉर्मल पीरियड के लक्षण नहीं है. तब इसके लिए आपको किसी विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 


यहाँ पर ये भी बात जानना जरुरी है की, शुरुआती दिनों में याने जब लड़की कौमार्य अवस्था (किशोर अवस्था) में पहली बार प्रवेश करती है तो पीरियड का टाइम ज्यादा होता है ये पीरियड 7 से 8 दिन तक आता है. क्योकि ऐसा माना जाता है की, पीरियड की शुरवात ही कौमार्य अवस्था (किशोर अवस्था) की शुरवात मानी जाती है. 


लेकिन बाद में जैसे-जैसे उम्र बढती है तो महिलाओ में पीरियड का टाइम भी घटता जाता है नॉर्मल महिलाओं की तरह 4 से 6 दिन तक ब्लीडिंग वाले पीरियड होने लगते हैं.


आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है - प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है 

पीरियड मिस होने के 7 दिन बाद क्या करना चाहिए – मासिक धर्म - Menstrual Cycle In Hindi - जानिए 

प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए - गर्भावस्था और संभोग

अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है – जानिए

पुरुष का स्पर्म कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सकता है - दिलचस्प जानकारी 

25 + तरीके Online Paise Kaise Kamaye - घर बैठे पैसे कैसे कमाए - हिंदी में सीखे 

पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे - प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए

बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है और पीरियड के कितने दिन बाद संबंध


इसी लेख में जब बात प्रेगनेंसी के लिए Period Ke Baad Sambandh इस विषय में सबसे महत्वपूर्ण बात बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है? इसे भी जान लेना आवश्यक है. 


यदि पीरियड आने के बाद 12 से 18 दिन के समय बीच में सेक्स करते हैं तब प्रेग्नेंट होने के चांस सर्वाधिक होते हैं अर्थात पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह इसी समयावधी में खुला रहता है. इसे ही हम ओवूलेशन की समयावधी भी कहते है.


ओवूलेशन की समयावधी के बारे में आपको उपर समझाया गया है. इसी समय महिलाओं की बच्चेदानी में एक अंडा विकसित होता है और इस समय संभोग करके संबंध बनाते हैं तो आपके जीवनसाथी को इसका लाभ जरुर मिलेगा और वो प्रेग्नेट हो जायेंगे. 


गर्भाधान या गर्भावस्था कैसे होती है? [Sex After Period]


अपने लेख में अभी तक ये तो जान ही लिया है की, पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए. आइये अब ये जान लेते है की, गर्भाधान या गर्भावस्था कैसे होती है? 


जब पुरुष का स्पर्म/शुक्राणु महिला के बच्चेदानी में परिपक्व अंडे को फर्टिलाइज़ करता है और जब फर्टिलाइज अंडा गर्भाशय में प्रत्यारोपित हो जाता है इस प्रक्रिया को गर्भाधान कहा जाता है. इसे ही किसी महिला की गर्भावस्था कहा जायेगा. इस प्रक्रिया को सही तरीके से होने के लिए शुक्राणु सेल को महिला के योनि से और गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से फैलोपियन ट्यूब में सही समय रहते पहुचना आवश्यक होता है. फर्टिलाइजेशन की क्रिया के पश्चात् परिपक्व अंडा फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से अंडाशय से गर्भाशय तक का सफर तय करता है और गर्भाशय के अस्तर चिपक जाता है.


पीरियड-के-कितने-दिन-बाद-संबंध-बनाए,period-ke-kitne-din-bad-sex-karna-chahie,period-ke-kitne-din-bad-sex-karna-chahiye
पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाए


गर्भाधान अर्थात प्रेगनेंसी संभोग के 5 से 6 दिन बाद तक किसी भी समय हो सकता है. शुक्राणु सेल फैलोपियन ट्यूब में एक मेहमान की तरह 5 दिनों तक रह सकते हैं और फिर भी ओवम को फर्टिलाइज़ करने का अपना प्राथमिक काम करती हैं. इसमें ध्यान देने वाली बात ये है की, ये सब तब ही होगा जब 5 दिन बाद ओव्यूलेशन शुरू होगा. यदि ओव्यूलेशन की क्रिया नहीं होगी तो गर्भाधान संभव नहीं है. 


ओव्यूलेशन को साधारण शब्दों में समझे तो जब गर्भाशय एक जीवन देने वाले अंडे को स्वीकार करता है इस कालावधि को “ओव्यूलेशन” कहा जाता है. 


पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए प्रेगनेंसी के लिए विशेष टिप्स और पहलु 


इस सेक्शन में Period Ke Kitne Din Baad Pregnancy Hoti Hai इस बारे में जायेंगे. क्योकि भले ही हमारे इस लेख का शीर्षक पीरियड्स के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए ये है लेकिन यदि आप इसके लिए कुछ टिप्स को फोलो करते है तो आपको जरुर ही जल्दी खुशखबरी सुनने को मिलेगी. तो आइये जान लेगे है :- 


1. वास्तविक रूप में देखा जाये तो, गर्भावस्था प्राप्त करने के लिए पीरियड्स के बाद के 5 से 6 दिन और ओव्यूलेशन वाला दिन भी शामिल होता है. इसी कारण इस बात को भी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता की, पीरियड की अवधि पूर्ण होने के बाद भी महिला गर्भवती हो सकती हैं.  


2. आप जब प्रेगनेंसी के लिए सोच रहे होते है तो आपको हफ्ते में 2 या 3 बार संभोग करने की सलाह दी आपके डॉक्टर द्वारा दी जाती है. यह एक सटीक उपाय है क्योकि ओव्यूलेशन का सटीक पता लगा पाना काफी मुस्किल होता है.   


3. आपके प्रेग्नेंट होने के लक्षण पीरियड के बीच में ही कुछ दिनों बाद नजर आ सकते हैं. उदा. पीरियड के 6 दिन पहले और 4 दिन बाद तक ये लक्षण दिखाई दे सकते है.


4. ओव्यूलेशन की प्रक्रिया लगभग 12 से 24 घंटे तक चलती है. इसी समय जब आप संभोग (सेक्स) करते है तब फर्टिलाइज़ होकर आप प्रेग्नेंट हो जाते है. 

आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है - सटीक जवाब

Manufacturing Business Ideas In Hindi : मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया

45 + Future Business Ideas 2020 In India : बिज़नेस आईडिया इन इंडिया

Best Motivational Speech For Students - छात्रों के लिए प्रेरक भाषण


5. यदि ओव्यूलेशन की प्रक्रिया के 12 से 24 घंटे में अंडाशय में स्थित अंडा शुक्राणु द्वारा फर्टिलाइज़ ना होने पर मर जाता है. उसके बाद गर्भाशय के एंडोमेट्रियम को बहा देता है इसमें ब्लीडिंग होती जिसे हम मासिक धर्म कहते है.


6. उपरोक्त बात का अर्थ ये नहीं है कि, कोई भी महिला सिर्फ इस एक दिन ही गर्भवती हो सकती हैं. पुरुष का एक शुक्राणु महिला के शरीर में पांच दिनों तक रह सकता है. 


7. इसलिए, आपको इस प्रकार से पीरियड के 8 दिन बाद संबंध बनाना शुरू करके आगे 10 दिन तक संबंध बनाये है तो ओव्यूलेशन वाले दिन भी इसी बिच में आ जाते है. 


मासिक धर्म के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए [Sex After Period] महत्वपूर्ण सुझाव:


आगे आपको प्रेगनेंसी के लिए Sex After Period में महत्वपूर्ण सुझाव आपको बताएँगे. जिसमे आपको उन लक्षणों के बारे में बतायेंगे जिसे आपको प्रेगनेंसी के शुरवाती दिनों में ध्यान रखना होगा. 


1. अपने पीरियड साइकिल में हुई देरी भी प्रेगनेंसी का एक लक्षण है. 

2. पेट में होने वाली हलकी सी ऐंठन प्रेगनेंसी का एक लक्षण है. 

3. महिलाओ में स्तनों का मुलायम होना प्रेगनेंसी का एक लक्षण है. 

4. यदि आपकी मनोदशा में कुछ परिवर्तन होने वाले लक्षण पर आपको विशेष नज़र रखना चाहिए.  

5. आपको अपने ओव्यूलेशन के दिनों के ग्राफ को ध्यान में रखना है. 

6. लगभग तीन अवधियों के लिए शारीरिक तापमान पर ध्यान रखें. जिससे आपको ओव्यूलेशन के बाद होने वाले तापमान में वृद्धि को समझने में सहायता मिलेगी. 


उपरोक्त सभी छह बातो पर गौर करके आप अपनी प्रेगनेंसी के लिए समझ को निर्माण कर सकती है. 


पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए वीडियो – YouTube की सलाह 


यदि आप हमारे ब्लॉग के नियमित पाठक है तो आपको ज्ञात ही होगा की, किसी भी सवाल के जवाब के लिए हमारी जिज्ञासा YouTube की सलाह पर आकार समाप्त होती है. आपके Period Ke Kitne Din Baad Sambandh Banana  इस सवाल के बारे में भी Dr Jai Health Education इस YouTube Channel का जानकारी से भरा विडियो आपके लिए लेकर आये है. 


जिसमे उनके द्वारा Sex After Period, ओव्यूलेशन कब होता है, और Period Ke Kitne Din Baad Pregnancy Hoti इस बारे बहुमूल्य चर्चा की है. विडियो आप निचे देख सकते है.  👇👇👀


 

Note :- पीरियड और गर्भाधान या गर्भावस्था के बारे में ये जो लेख आपके सामने रखा गया है ये केवल इनफार्मेशन के लिए है और इन्टरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर ही बनाया गया है. आपसे अनुरोध है की, कोई बात अपने  डॉक्टर को पूछे बगैर न करे. 


Conclusion :- 


आज पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए [Sex After Period] महत्वपूर्ण सवाल इस लेख में Sex After Period , माहवारी के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए या फिर पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाए, Period Ke Kitne Din Baad Sambandh Banana या Period Ke Kitne Din Baad Sex Karna Chahie इस सवालो पर सार्थक चर्चा की गयी. उसी के साथ इनसे जुड़े पीरियड कितने दिन तक चलता है?, पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है, बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है और गर्भाधान या गर्भावस्था कैसे होती है? ऐसे सवालों को भी लेख में सम्मिलित किया. आशा है आपको आपके सवालो के जवाब पाकर संतुष्टि हुई होगी.

Post a Comment

0 Comments