Ads

अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है – जानिए

अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है – Unwanted Kit Bleeding Time


आज के लेख में हर नव विवाहित जोड़ो के दिल में उठने वाले सवाल जो की, Unwanted Kit और उसमे होने वाले Bleeding या Period में लगने वाले टाइम से जुदा है जो कुछ ऐसा है की, अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है? या फिर अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है? ये सवाल काफी तो सभी के लिए है लेकिन इसका जवाब सभी के लिए अलग-अलग हो सकता है.

 

देखिये ऐसा हमारे साथ बहुतो बार हुआ है की, प्रेमी युगलों और नव विवाहित ने इस सवाल को हमें कमेंट में पूछा है. ये सब सवाल आज के बढ़ते मॉर्डन युग में की गयी उनकी गलतियों के कारण ही होता  है. 


प्रेम भावनाओं के वश में आकर बिना कोई सुरक्षा बरते वे अपनी जवानी के जोश कुछ ऐसा कर बैठते है और बाद में पछताते है. लेकिन वर्तमान में इन सभी समस्याओ का एक अच्छा समाधान है “अनवांटेड किट का उपयोग” याने “Use of Unwanted Kit” 


अनवांटेड-किट-खाने-के-बाद-कितने-दिन-बाद-पीरियड-आता-है
अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है 


देखिये अगर आपने गलती से अनचाहे सेक्स के चलते अनचाही प्रेगनेंसी (Unwanted Pregnancy) के बारे में मन में संदेह उत्पन्न हो रहा है तो इसमें घबराने की कोई बात नहीं है. वर्तमान में मार्किट में बहुत-सी गर्भपात की दवाई मिल जाती हैं जिसके उपयोग से अनचाही प्रेगनेंसी से निजात पाया जा सकता है. 

 

गर्भपात की इस दवा को अनवांटेड किट (Unwanted Kit) के रूप में जाना जाता है. अनवांटेड किट सुराक्षिता के साथ गर्भपात में सहायता करती है.


अनवांटेड किट भारत में काफी पोपुलर दवा है लेकिन फिर भी बहुत से लोगों को इसके उपयोग की पुरी जानकारी नही है. सिर्फ किसी के कहने पर ही लोग बिना किसी डॉक्टर के सलाह के इस Unwanted Kit का उपयोग शुरू कर देते है. जिसके कारण उन्हें Side effects भी होते है.


परन्तु आपके साथ इस प्रकार का Side effects हम नहीं होने देंगे. जिसके लिए अनवांटेड किट (Unwanted Kit) से जुडी बिलकुल सटीक जानकारी आपको बताने वाले है. जिसमे सबसे पापुलर सवाल कुछ इस प्रकार है जो आप बार-बार Google पर सर्च करते है.  


1. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है? 

2. अनवांटेड किट क्या है? 

3. अनवांटेड किट कितनी बार यूज कर सकते हैं?

4. अनवांटेड किट खाने के बाद ब्लीडिंग न हो तो क्या करें?

5. अनवांटेड ७२ लेने के कितने दिन बाद पीरियड आता है?

6. अनवांटेड किट खाने के बाद अगला पीरियड कब आता है?

7. अनवांटेड किट खाने के कितने देर बाद ब्लीडिंग होती है?

8. अनवांटेड 21 खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है?

9. अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन तक ब्लीडिंग होती है?

10. अनवांटेड ७२ खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है?

11. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए?


इन सभी प्रश्नों के जवाब आपको इस लेख में दिये जायेंगे…..! तो आइये जान लेते है.....!


अगर आप चाहते है की, अनवांटेड किट का कोई भी Side effects के सुराक्षित तरीके से आपका Abortion हो जाये. इसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ें. जिससे आप जान जायेगे की, अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है


देखिये मित्रो इस सवाल को बहुत से लोग अपने ज्ञान के आधार पर सर्च करते है. 

जैसे {1. Unwanted Kit Khane Ke Kitni Din Bad Bleeding Hoti Hai?}

{2. Unwanted Kit Khane Ke Kitni Der Bad Bleeding Hoti Hai?}

{3. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है?} 


लेकिन आपको बता दे की, सवाल भले ही भिन्न-भिन्न लगते हो. लेकिन इन सभी का जवाब एक ही है. 


अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है? जानिए 


इस लेख में आगे आपको Unwanted kit के बारे में सम्पूर्ण जानकारी बताएँगे. लेकिन यदि आप इस Unwanted Kit का सेवन सही तरीके से करते है तो 24 घंटे के अंदर आपको ब्लीडिंग शुरू हो जाएगी और पीरियड आ जायेगा


किसी-किसी महिला में ये भी देखा गया है की, ब्लीडिंग 4 घंटों के बाद भी शुरू हो जाती है. इसीलिए हम ये कह सकते है की, हर महिला में ये समय अलग अलग हो सकता है. ये उस महिला के शारीरिक सामर्थ्य पर निर्भर करता है.    


अनवांटेड किट खाने के बाद ब्लीडिंग शुरूआत में कुछ ज्यादा होती है और साथ में आपको ब्लीडिंग में सफेद धब्बे भी दिखाई देने लगते हैं. ये सफ़ेद धब्बे जो खून के भीतर टिश्यू की मौजूदगी को दिखाते हैं. 


यदि आपकी गर्भावस्था को काफी दिन हो चुके है. तब आपको ये लक्षण देखने को मिल सकते है. ब्लीडिंग में सफेद धब्बों का दिखाई देना गर्भपात शुरू होने का लक्षण होता है. लेकिन एक बात इसमें ध्यान देने वाली है की, ये लक्षण सभी में एक जैसे नहीं होते है. इसकी तीव्रता किसी में कम और किसी में ज्यादा होती है.


आशा है की, आपको अपने सवाल अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है? इस सवाल का जबाव समझ में आ गया होगा.


अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है ? विस्तार से समझे 


साधारणत: देखा गया है की, 

यदि सही तरीके से अनवांटेड किट इस्तेमाल किया जाये तो 4-6 घंटे के अंदर-अंदर ब्लीडिंग शुरू हो जाती है. लेकिन कुछ महिलाओं में ब्लीडिंग शुरू होने के लिए 24 घंटे तक का समय या फिर उससे भी अधिक समय लग जाता है.


आपके लिए ये भी जानना जरुरी है की, इस दवा का इस्तेमाल सही तरीके से नहीं किया जाता तो इसके कई गंभीर परिणाम भी आपको भुगतने पड़ सकते हैं. जैसे की पीरियड का समय में वृद्धि हो जाए. इसलिए अनवांटेड किट के उपयोग के बारे में आपको सही जानकारी नहीं है तो आप इस दवा का सेवन ना करें.


आपको बता दे की, अनवांटेड किट का सेवन हमेशा ही डॉक्टर की सलाह से करना ही लाभप्रद होता है. वो इसीलिए की महिला में इसके सेवन से कोई भी Side Effect दिखाई देते है तो डॉक्टर ही उस स्थिति में सही इलाज कर सकते है. 


गर्भपात (Abortion ) के कितने दिन बाद पीरियड आता है या Bleeding होती है


मित्रो अपने ऊपर जाना की, अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है? जो की हमारा मुख्य सवाल भी है. लेकिन आगे हम जानते है की, गर्भपात याने Abortion के कितने दिन बाद पीरियड आता है या Bleeding होती है


कहने का मतलब है की बच्चे के गिरने के कितने दिन बाद पीरियड्स प्रारंभ होते हैं. इस बारे में भी जानकारी यहाँ दे रहे है. जो की आपके मन में ज्यादातर उठता है. 


इसका जबाव बिलकुल सीधा है. देखिये गर्भपात के 4-6 सप्ताह के पश्चात ही माहवारी प्रारंभ हो जाती है. महिला के अबॉर्शन के बाद आनेवाले पहले पीरियड में महिला को काफी देख-भाल की जरूरत होती है. इसका कारण उस महिला के अबॉर्शन में काफी ज्यादा ब्लीडिंग होने से उसमे काफी कमजोरी आ जाती है.  


यदि आप पुरुष है तो हमारी आपको सलाह हैं की, ऐसे समय में आप अपनी पत्नी के साथ शारीरिक सम्बन्ध नही बनाये और यदि आप महिला है तो इस बारे में अपने पति को बताये. 


अगर आप इस समय भी शारीरिक सम्बन्ध बनाते है तो इसके बुरे परिणाम आपको देखने मिल सकते है. जैसे प्राइवेट पार्ट में जख्म और चोटिल होना, आगे और ज्यादा कमजोरी आ जाना. 


वैसे गर्भपात के कितने दिन बाद पीरियड आता है? ये बड़ा ही जटिल सवाल है. यदि आप अपने डॉक्टर से भी पूछेंगे की, गर्भपात के कितने दिनों बाद Periods Normal रूप से आने लगते हैं? या फिर गर्भपात के कितने दिनों के बाद पीरियड्स नियमित हो जाते हैं


तो इसका जवाब आपके डॉक्टर भी सही-सही नहीं बता पाएंगे. क्योकि ये सवाल ही कुछ ऐसा है और Unwanted Kit या कोई दूसरी प्रकार की गर्भनिरोधक टेबलेट्स के उपयोग से महिलाओ के शरीर में Hormones का Imbalance आ जाता है. इसी कारण से अगले कुछ महीनों तक पीरियड्स नार्मल नहीं होते हैं.


फिर भी आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है, इस Abnormal Periods की समस्या से आपको जल्दी ही छुटकारा मिला जायेगा. जब आपका Hormonal Balance हो जायेगा. तो आपके Periods बिलकुल Normal और Regular हो जायेंगे.


जैसा की हमारे द्वारा ऊपर आपको बताया गया है की, Abortion के 4-6 सप्ताह के पश्चात ही माहवारी प्रारंभ हो जाती है. लेकिन किसी-किसी महिला में इसे 1 या 2 महीने का समय लग सकता है, जिसके बाद उस महिला के Periods नियमित रूप से आने लग जाते हैं. 


अनवांटेड किट के सेवन के बाद ब्लीडिंग न हो तो क्या करें – एक सजग सवाल 


जब आप अनवांटेड किट का सेवन सही तरीके से करते है तब आपको 4-6 घंटे के अंदर-अंदर ब्लीडिंग शुरू हो जाती है. लेकिन फिर भी यदि आपको Bleeding शुरू नही हुई है तो इसका अर्थ ये है की, इस दवा का आपके ऊपर कोई भी प्रभाव नही हुआ है.


वैसे तो इस प्रकार की समस्या आमतौर पर नहीं आती है. लेकिन यदि आपकी प्रेगनेंसी काफी पुरानी है तो इस टेबलेट का असर प्रभावी रूप से नहीं दिखाई देता है. 

अनवांटेड-किट-खाने-के-बाद-ब्लीडिंग-न-हो-तो-क्या-करें
अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है?


बहुत से विशेषज्ञों का कहना है की, गर्भावस्था याने Pregnancy में 7 हफ्ते याने 49 दिन हुए है तो, अनवांटेड किट सटीक असर दिखाएगी. 


जिसमे यदि महिला 63 दिन से अधिक दिन से प्रेग्नेंट है और इस समय इन टेबलेट्स का उपयोग करते है. तब इस दवा का कोई सकारात्मक असर नही देखने को मिलेगा. 


जब किसी महिला की प्रेगनेंसी 30 दिन से कम समय की है, तब भी यह अनवांटेड किट सही असर नहीं दिखाती है.

 

कुछ विशेषज्ञों का ये भी मानना है की, यदि आपकी Pregnancy 1 महीने से अधिक पुरानी हो तब ही अनवांटेड किट सटीक असर दिखाती है.

आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए -Sex After Period एक महत्वपूर्ण सवाल 

प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए [Pregnancy And Sex] गर्भावस्था और संभोग


इस मतभेद को हम यहाँ ख़त्म कर देते है की, इसके लिए आप इसका सेवन पुरे 1 महीने के बाद ही करे और एक महीने के बाद 1 दिन भी देरी ना करे. बिलकुल सटीक समय होगा वह आपके अनवांटेड किट को सेवन करने का. 


एक बात ये भी है की, उपरोक्त सभी बाते ठीक है, लेकिन यह अनवांटेड किट कोई भी प्रभाव नही दिखाती है. तो इसका एक कारण ये भी हो सकता है की, अनवांटेड किट का समय एक्सपायर हो चूका है. इसी कारण से ये किट आप पर असर नहीं कर रही हो. 


इस समय आपको सफलतापूर्वक गर्भपात करने में समस्या होगी और साथ में इसके Side effects झेलने पड सकते है. इसीलिए आपको हमारी सलाह है की, हर बार अनवांटेड किट की एक्सपायरी डेट (Expiry Date) को जरुर चेक करे. 


दूसरी सबसे बड़ी बात ये की, अनवांटेड किट सेवन के बाद भी यदि आपको ब्लीडिंग नही हो रही है तो ऐसे समय आप बिना वक्त गवाए फ़ौरन अपने डॉक्टर को सूचित करिए और लोगो की फालतू की सलाह से बचिए. 


आप ऊपर के हमारे वक्तव्य से इतना तो जान गए होगे की, अनवांटेड किट खाने के बाद ब्लीडिंग न हो तो क्या करें


आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

पुरुष का स्पर्म कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सकता है - दिलचस्प जानकारी 

SL In Train क्या होता हैं - What Is SL In Train - SL In Train Means जानिए 

2s In Train क्या होता हैं? What Is 2s In Train - 2s In Train Means जानिए

CC In Train क्या होता हैं - What Is CC In Train - CC In Train Means जानिए  


अनवांटेड ७२ लेने के कितने दिन बाद पीरियड आता है – उलझन से भरी बात 


अब ये अनवांटेड ७२ आखिर क्या बला है. तो जान लीजिये की, Unwanted 72 भी जो अनवांटेड किट की तरह ही एक दूसरी प्रकार की गर्भपात करने वाली दवा है. इसके भी सेवन से हम अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा प्राप्त कर सकते है. 


यदि आप केवल अपनी जवानी को एन्जॉय करने के चलते संभोग करते है और आप चाहते है की मेरी प्रेगनेंसी ना रुके. तब अनवांटेड ७२ की सहायता से आप अपनी होने वाली Pregnancy पर रोक लगा सकती हैं.

अनवांटेड-७२-लेने-के-कितने-दिन-बाद-पीरियड-आता-है
अनवांटेड ७२ लेने के कितने दिन बाद पीरियड आता है


अनचाही Pregnancy पर रोक लगाने के लिए 72 घंटे के भीतर अनवांटेड ७२ का सेवन करना होता है. क्योकि ७२ घंटो से ज्यादा टाइम के बाद दवा प्रभावी नहीं होती है. यदि ७२ घंटो से ज्यादा समय हो जाता है तब आपको Unwanted Kit का ही उपयोग करना पड़ेगा. लेकिन इसकी पीडा भी उतनी ही होगी जितनी आपकी प्रेगनेंसी पुराणी होगी.


Unwanted 72 के सेवन से आमतौर पर 5 से 6 दिन में ब्लीडिंग हो जाती है और पीरियड आ जाता है. तो आशा है की, अनवांटेड ७२ खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है? इसका जबाव आपको मिल गया होगा. 


जानिए की अनवांटेड किट क्या होती है – What is Unwanted Kit ? 


अनवांटेड किट को इस प्रकार इस्तेमाल करते है. ये जानने से पहले Unwanted Kit क्या है? जान लेते है. 


लडकियों, महिलाओं विशेषकर आज के प्रेमी-युगलो में अबॉर्शन की गोली के रूप में अनवांटेड किट उपयोग में लायी जाती है. यह दवा बाजार में टेबलेट के फॉर्म में उपलब्ध है. जिसका मुख्य काम गर्भपात (Abortion) कराना है.


“मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड” ये अनवांटेड किट इस दवाई की निर्माता कंपनी है. Unwanted Kit में  मुख्य रूप दो प्रकार की दवाओ का मिश्रण होता है.  1. मिफेप्रिस्टोन और 2. मिसोप्रोस्टोल.


1. मिफेप्रिस्टोन (Mifepristone)  :- ये दवा फीमेल हार्मोन प्रोजेस्टेरोन को Block करती है. जिससे Pregnancy को बनाए रखने में महिला को मदत मिलती है. 

2. मिसोप्रोस्टोल (Misoprostol) :- ये दवा महिला के गर्भाशय को सिकोड़कर गर्भावस्था में गर्भपात (Abortion) करती है. 


वर्तमान में बाजार में गर्भनिरोधक दवाईयां के सैकड़ो प्रकार के ब्रांड और प्रोडक्ट उपलब्ध हैं. लेकिन ज्यादातर लोगो में Unwanted Kit ही पापुलर हैं. बहुत से डॉक्टर भी इसकी सुरक्षितता का प्रमाण भी देते है. 


अनवांटेड किट के बारे में विस्तृत जानकारी – About Unwanted Kit Use In Hindi


मित्रो “अनवांटेड किट” ये एक टेबलेट का नाम है. जब हम “अनवांटेक किट” (Unwanted Kit) कहते है तो किसी क्रिकेट के या फ़ुटबाल के किट का ख्याल न किया करे. 


ये एक गर्भपात करने वाली गोली होती है जो साधरणतः महिलाओं में अनचाही प्रेग्नेंसी बचने का एक सरल उपाय है. जो की किस भी ऑप्रेशन के के बिना बच्चा गिराने में सहायक होती है. 


इस Unwanted Kit में टोटल 5 टेबलेट्स होती हैं. इन 5 टेबलेट्स में मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone) की एक टेबलेट होती है. बाकि 4 टेबलेट्स मिसोप्रोस्टॉल (Misoprostol) की होती है. जैसा की हमारे द्वारा ऊपर इनके बारे में आपको बताया ही गया है. 


फिर भी एक बारे उल्लेख करना आवश्यक है की, मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone) ये टेबलेट फीमेल हार्मोन प्रोजेस्टेरोन को Block करती है. जिससे Pregnancy को बनाए रखने में महिला को मदत मिलती है. 


मीफेप्रिस्टोन (Misoprostol) ये टेबलेट महिला के गर्भाशय को सिकोड़कर गर्भावस्था में गर्भपात (Abortion) करती है. अनवांटेक किट की सबसे बड़ी टेबलेट मीफेप्रिस्टोन होती है. लेकिन इसका वजन बाकि टेबलेट जितना ही होता है.


Abortion Kit या अनवांटेड किट कितने की आती है? – Prize of Unwanted Kit


Unwanted Kit कितने रूपये की आती है? याने गर्भपात के लिए उपयोग की जाने वाली Medicine कितने की आती है? Unwanted Kit की क्या Price है? इस बारे में आगे जान लेते है. 


मार्किट में बहुत-सी Abortion Kit उपलब्ध है जो भिन्न भिन्न कंपनियों के द्वारा बनायीं गयी है. लेकिन सामान्य तौर पर महिलाओं में उपयोग में लायी जाने वाली और सबसे लोकप्रिय Abortion Kit में Unwanted Kit इस नाम से मिलने वाली Abortion Kit है. जिसकी किमत रु. 385 है. निचे देख सकते है. 

unwanted-kit-bleeding-time-prize
Unwanted Kit Bleeding Time


वैसे अन्य कोई भी कंपनी की Abortion Kit लगभग 350 से 450 रूपये की बिच में मार्किट में आराम से उपलब्ध हो जाती है.


यदि आपको मेडिकल शॉप में जाकर खरीदना अटपटा सा लगता है तो आप निचे Amazon पर जाकर काफी अच्छी Quality की Abortion Kit ऑनलाइन भी मंगवा सकते है. 👉👉 Best Abortion Kit on Amazon 

 

अनवांटेड किट खाने के बाद क्या होता है - What Happens After Eating Unwanted Kit


अनवांटेड किट के बारे में ऊपर बताई जानकारी से आप इतना तो समझ ही गे होंगे की, अनवांटेड किट Abortion के लिए उपयोग की जाने वाली सर्वाधिक लोकप्रिय दावा है. 


लेकिन हम जानते है की, आपके जिज्ञासु दिमाग में अभी भी अनवांटेड किट के बारे में बहुत से सवाल चल रहे होंगे. लेकिन आपको चिंता करने की कोई जरुरुत नहीं है. जो सबसे ज्यादा आवश्यक सवाल है वो यही होगा की, What Happens After Eating Unwanted Kit याने अनवांटेड किट को खाने के बाद क्या होता है?  


तो फिर देर किस बात की है....! इसे भी जान लेते है....!


1. अनवांटेड किट का सेवन करने के बाद महिलाओ शरीर में बहुत से बदलाव देखने को मिलते है. जिसमे पहला बदलाव आपके महिला के पेट के निचले हिस्से में जिसे सामान्य भाषा में “कोथा” कहते है उसमे दर्द होने लगता है. ये दर्द सभी में अलग-अलग प्रकार का होता है. जैसे किसी में तेज हो सकता है किसी महिला को हल्का दर्द हो सकता है.


2. अनवांटेड किट खाने के बाद जब आपको पीरियड आने पर अधिक मात्रा में शरीर रक्त बहता है, शुरूआती दिनों में सामान्य पीरियड की तुलना में बहुत अधिक रक्त बहता है.


3. अधिक रक्त के बहाव के चलते ज्यादातर महिलाओ को कुछ समय के लिए थोड़ी कमजोरी का अनुभव होता है.


4. अनवांटेड किट के सेवन के पश्चात कम से कम 24 घंटे तक रहती है. उसके बाद धीरे-धीरे कम होती जाती है. वैसे ये कम ही महिलाओ में होता है. ज्यादातर महिलाओ में तो 2 से 3 दिन तक Heavy Bleeding होती है. जो आगे 6 से 12 दिन में समाप्त हो जाती है. 


इसमें आपको हमारी सलाह है की, यदि आपको 6 दिनों से कम या फिर 12 दिनों से अधिक Bleeding होती है तब आप तुरंत ही अपने डॉक्टर से जरुर मिलिए और इलाज करवाए.


अनवांटेड किट 72 (Unwanted Kit 72) कब लेनी चाहिए – When You Use Unwanted Kit


अभी तक हमारे द्वारा जाना गया की, अनवांटेड किट का सेवन कब करना चाहिये या Unwanted Kit कब उपयोग करे. अब हम Unwanted Kit के उपयोग के मुख्य कारणों पर नजर डालते है :-


1. संभोग करते समय प्रोटेक्शन लेने के बाद भी गर्भावस्था ठहर जाती है तब इसका उपयोग किया जाता है. 


2. जब हम संभोग करते है और प्रोटेक्शन नहीं लेते है तब प्रेगनेंसी से बचने के लिए ऐसे समय भी हम अनवांटेड किट उपयोग कर सकते है. 


3. अगर हम अनचाही Pregnancy से निजात पाना चाहते है तो Unwanted Kit का उपयोग करते है.


4. यदि बच्चे को जन्म देते समय माता को कोई खतरा निर्माण होता है या फिर ऐसा कोई संदेह डॉक्टर को होता है. तब Unwanted Kit का उपयोग अबॉर्शन के लिए इस्तेमाल जाता है.


5. जब स्त्री शारीरिक या मानसिक रूप से माता बनने के लिए परिपक्व नही है. इस स्थिति में भी गर्भपात करने के लिए अनवांटेड किट का उपयोग किया जाता है. 


6. यदि कोई महिला अपनी शादी से पहले ही Pregnant हो गई है तो ऐसे समय में समाज उस महिला को गन्दी नजर से देखता है और उसकी काफी बदनामी होती है. इसलिय महिला को गर्भपात की दवा का इस्तेमाल कर अपना गर्भपात करती है. लेकिन इसके लिए उसे अपनी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. 


7. यदि महिला का किसी दरिन्दे ने बलात्कार कर दिया हो ऐसे समय में उस महिला की कोई गलती नहीं होती है. तब इस गर्भनिरोधक दवाई का इस्तेमाल करके अपने अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाया जा सकता है.


आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

Oppo Company Belongs To Which Country सटीक जानकारी 

Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain सटीक जवाब बिना बकवास

RIP Full Form Meaning in Hindi - रिप फुल फॉर्म - RIP Ka Matlab जानिए


अनवांटेड किट (Unwanted Kit) को कैसे इस्तेमाल करें – How to Use Unwanted Kit जानिए


तो मित्रो अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है इस लेख में आपको जो आगे अनवांटेड किट का उपयोग करने का सही तरीका क्या है? याने अनवांटेड किट का उपयोग कैसे करे? इस बारे में चर्चा और बात करने वाले है. 


देखिये आपको सबसे जरुरी बात बता दे की, 

कानून की नजर में 5 महीने से कम की प्रेगनेंसी को ही अबॉर्शन दे द्वारा बच्चा गिराया जा सकता हैं. यदि आपकी Pregnancy को 5 महीने से ज्यादा हो गए हो और आप अबॉर्शन करवाते है तो ये “भ्रूण हत्या” कहलाएगी और ये कानूनन अपराध है. इसका समर्थन हम बिलकुल भी नहीं करते है.


वैसे ही दूसरी बात 

अनवांटेड किट” केवल 7 हफ्ते याने 49 दिन की Pregnancy के गर्भपात में ही असरदार है


इतनी बात जो बहुत जरुरी थी, इसे आप समझ ही गए होंगे. यदि आप इनमे से किसी भी टर्म में नहीं है तो फिर आइये Unwanted Kit का Use कैसे करते है? ये जान लेते है.  


1. अनवांटेड किट का उपयोग करने से पहले आपको अपने डॉक्टर के पास अल्टासाउंड करवाना चाहिये. जिससे डॉक्टर को एक सटीक जानकरी मिला जाएगी की, आपकी Pregnancy को कितने दिन हुए है. 


2. वैसे ही एक मुख्य बात की, किसी महिलाओ के प्रेगनेंसी में शुरूआती दिनो में भ्रूण यदि फिलोपियन ट्यूब में चला गया हो तब इस अवस्था में Unwanted kit का उपयोग बिलकुल नही करना चाहिये. जब कुछ दिनों के बाद भ्रूण बच्चेदानी में प्रवेश कर लेता है. इस अवस्था में इसका उपयोग करने का सटीक और सही टाइम होता है.


3. जैसे की आपको ऊपर बताया गया है और एक बार और बता देते है की, Unwanted kit में आपको कुल 5 टेबलेट्स दी जाती हैं. जिसमें एक टेबलेट “मीफेप्रिस्टोन” की होती है और दूसरी “मिसोप्रोस्टॉल” की 4 टेबलेट्स होती है.


4. देखिये सबसे पहले आपको सुबह 6 से 7 के बिच उठना है. फिर थोडा-सा नाश्ता करने के कुछ देर पश्चात “मीफेप्रिस्टोन” (Mifepristone) की 1 टेबलेट खानी है. इस टेबलेट के सेवन के पश्चात महिला के पेट के निचले हिस्से में एकदम माध्यम सा दर्द महसूस हो सकता है. ये दर्द किसी को ज्यादा भी महसूस हो सकता है. 


5. फिर जिस दिन आपने “मीफेप्रिस्टोन” (Mifepristone) की 1 टेबलेट ली है उसके ठीक अगले दिन किसी भी गोली का सेवन नहीं करे. 


6. फिर एक दिन पश्चात यानी पहली टेबलेट खाने के ठीक 48 घंटे बाद सुबह 7 बजे उठ कर हल्का नाश्ता करना है फिर बाद में लगभग 9 बजे “मिसोप्रोस्टॉल” (Misoprostol) की 2 टेबलेट्स को एक साथ खाना है.


7. इन 2 टेबलेट्स को खाने के बाद आपके पेठू में थोड़ा दर्द हो सकता है. फिर इसके पश्चात् करीब 1 बजे आपको बची हुई दोनों ही टेबलेट्स को भी खा लेना है.


8. इस प्रकार से Unwanted Kit का सेवन करने से कुछ ही घंटो के अन्दर महिला को दर्द के साथ ब्लीडिंग शुरू हो जाएगी. इस ब्लीडिंग में जो रक्त निकलेगा उसमे टिश्यू भी हो सकते हैं. उसी प्रकार आपको आगे कुछ दिनों में ब्लीडिंग की मात्रा अधिक भी हो सकती है.


9. लेकिन एक बात का जरुर ही ध्यान रखे की, Unwanted Kit के सेवन के बाद जो ब्लीडिंग होती है वो मासिक धर्म में होने वाली ब्लीडिंग से अधिक होती है. अगर ऐसा नहीं तो तो फिर अपने डॉक्टर से संपर्क करे. 


10. इस सम्भावना को भी नाकारा नहीं जा सकता की, आपको कुछ महीने तक Abnormal Bleeding होती रहे. 


अनवांटेड किट (Unwanted Kit) लेने के बाद गर्भपात का पता कैसे करें ? 


जब हम इस लेख में जान ही चुके है की, अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है. उसी के साथ ये भी एक महत्वपूर्ण सवाल है की, अनवांटेड किट के सेवन के बाद  गर्भपात हुआ या नहीं? कैसे पता करे. हमे कौनसे ऐसे लक्षण दिखाते देंगे जिससे हमें पता चले की गर्भपात हुआ है या नहीं हुआ है?


इस बात का पता हमें कुछ symptoms के द्वारा चलता है कि गर्भपात हो चुका है. वो लक्षण कुछ इस प्रकार है:-

1. सबसे पहला लक्षण है Bleeding याने रक्तस्राव होना. यदि Abortion याने Pregnancy Termination हो जाता है तो फिर Bleeding होना Start हो जाती है.


2. अनवांटेड किट को खाने के बाद यदि गर्भपात हो जाता है तब महिला के पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है जो काफी असहनीय होता है. 


3. वैसे ही गर्भपात के बाद पीठ दर्द और जी मिचलाना जैसे लक्षण भी देखे जाते हैं.


4. किसी महिला को चक्कर आना भी गर्भपात के अहम लक्षणों में से समझा जाता है.


5. अगर Unwanted Kit को खाने के बाद प्रेगनेंसी टर्मिनेशन सफल रूप से हो जाता है तब उलटी और सिरदर्द भी हो सकता है.


गर्भपात (Abortion) के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए ये भी जानिए


अनवांटेड किट के सेवन के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए इस बात का आगे खुलासा करने वाले है. 


यदि आपके द्वारा Abortion की दवा का सेवन किया है. तब ये जानना आपके लिए बहुत जरूरी है की, Unwanted Kit खाने के कितने दिन बाद Pregnancy Test करना चाहिए. वो इसीलिए की बहुत बार ऐसा होता है की, जब प्रेगनेंसी अधिक पूरानी हो तब भ्रूण का कुछ अंश बचा ही रह जाता है और इसकी सफाई भी आवश्यक होती है.


इसीलिए जब भी इस “अनवांटेड किट” का कोर्स पूरी सावधानी के साथ ऊपर बताये अनुसार पूर्ण कर ले तब आपको कुछ दिन रूककर प्रेगनेंसी टेस्ट करवा लेना चाहिये. 


अनवांटेड किट (Unwanted Kit) खाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए


ऊपर हमारे द्वारा बताया गया की, गर्भपात (Abortion) के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए. लेकिन कुछ लोग इसी सवाल को इस प्रकार पूछते है Unwanted Kit खाने के कितने दिन बाद Pregnancy Test करना चाहिए


उनका पूछने का मतलब वही होता है की, Unwanted Kit से Abortion के बाद आपकी Pregnancy Terminate हो गई है या फिर आप Pregnant है ये पता करने के लिए Pregnancy Test कब करना चाहिए?

अनवांटेड-किट-खाने-के-कितने-दिन-बाद-प्रेगनेंसी-टेस्ट-करना-चाहिए
अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए


तो जैसा की हमारे द्वारा उपर बताया ही गया है. “अनवांटेड किट” का कोर्स पूरी सावधानी के साथ ऊपर बताये अनुसार पूर्ण कर ले तब आपको कुछ दिन रूककर प्रेगनेंसी टेस्ट करवा लेना चाहिये. इस “अनवांटेड किट” का कोर्स की बात करे तो 15 दिनों के बाद Pregnancy Test करके आप देख सकते है. 


अनवांटेड किट खाने से क्या नुकसान होता है? – Unwanted Kit के सेवन Se Kya Nuksan Hota Hai?


हमारे अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है? इस लेख में अपने ऊपर Unwanted Kit के फायदे ही देखे है. लेकिन आपको बता दे की, हर एक वास्तु के दो पहलु होते है. जैसे कुछ फायदे होते है तो कुछ नुकसान भी होते है. 


वैसे अनवांटेड किट के भी कुछ नुकसान है जिनके बारे में Unwanted Kit Ke Nuksan आगे जानेगे. 


देखिये यदि आप बार-बार कोई गलती करते है तो वो आपको आदत बन जाती है. बच्चे पैदा करना उनका पालन पोषण करना ये एक सांसारिक सुख है. 


लेकिन इसे यदि किसी ने इसे केवल Enjoyment का साधन बना लिए है और बार-बार अनवांटेड किट या फिर इसी प्रकार की दूसरी दवाओं सेवन करके अनचाही प्रेगनेंसी में बच्चा गिरा रहे है. 


उन्हें एक बात समय लेना चाहिए की, इस प्रकार की दवाओं का लगातार उपयोग करने से बहुत से Side effects उन्हें भुगतना पड़ सकता हैं. जो हम आगे आपको बताने वाले है :-


1. केवल Enjoyment का साधन मानकर लगातार अनवांटेड किट या फिर इस प्रकार की अन्य दवाओ का सेवन करने से पेट में ऐठन के साथ ही तेज दर्द का हो सकता है. 


2. उसी प्रकार बार-बार उल्टी और मतली आना इस प्रकार किस समस्या हो सकती है. 


3. कुछ महिलाओ को बच्चेदानी के सिकुडन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 


4. अगर कोई महिला इसका बार-बार सेवन करती है तो उसे बाँझपन की समस्या हो सकती है.


5. कुछ महिलाओ को पेट में अचानक ही दर्द उठाना और बैचेनी जैसे समस्या हो सकती है.


6. वैसे ही कुछ महिलाओ को दस्त और कमजोरी जैसे समस्या का सामना करना पड़ सकता है.


7. अधिक कुछ का बहाव होने से महिलाओ में हिमोग्लोबिन की कमी देखने को मिल सकती है. 


अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है पर YouTube की राय


यदि आप हमारे ब्लॉग इंडियन गप्पा (Indian Gappa) के नियमित पाठक होंगे तो आपको पता ही होगा की, हमारे ब्लॉग में किसी भी सवाल के जवाब को पुरे विस्तार से बताया जाता है. जिसमे आपको किसी भी संशय की गुंजाईश न रह जाये. 


जिसमे हम आपको किसी न किसी YouTube Video के द्वारा भी आपके सम्पूर्ण कांसेप्ट को क्लियर करने की कोशिश करते है. तो फिर अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है. इस बारे में Passi Champ इस YouTube Channel के विडियो को आपके सामने रख रहे है. जिसमे आपको इस बारे में काफी अच्छी जानकारी बतायी गयी है. 👇👇👇



अनवांटेड किट बारे में बार-बार पूछे जानेवाले सवाल - Frequently Asked Questions


आज के लिए में हमारे द्वारा आपको अनवांटेड किट खाने के बाद आपके पीरियड के बारे में जुड़े कुछ सवालो के जवाब आपको बताये गए है. जिन सवालो में बहुत से ऐसे सवाल है जो बार-बार पूछे जाते है. लेकिन उनका सटीक जवाब हमे नहीं मिल पता है. वे कुछ इस प्रकार है :- 


1. अनवांटेड किट खाने के बाद ब्लीडिंग न हो तो क्या करें?


उत्तर :- अनवांटेड किट सेवन के बाद भी यदि आपको ब्लीडिंग नही हो रही है तो ऐसे समय आप बिना वक्त गवाए फ़ौरन अपने डॉक्टर को सूचित करिए और लोगो की फालतू की सलाह से बचिए. 


2. अनवांटेड किट खाने के बाद अगला पीरियड (Normal Periods) कब आता है? 


उत्तर :- जैसा की हमारे द्वारा ऊपर आपको बताया गया है की, Abortion के 4-6 सप्ताह के पश्चात ही माहवारी प्रारंभ हो जाती है. लेकिन किसी-किसी महिला में इसे 1 या 2 महीने का समय लग सकता है, जिसके बाद उस महिला के Periods नियमित रूप से आने लग जाते हैं.


3. अनवांटेड ७२ लेने के कितने दिन बाद पीरियड आता है? 


उत्तर :- 5 से 6 दिन में दिन बाद पीरियड आता है?


4. अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन तक ब्लीडिंग होती है?


उत्तर : अनवांटेड किट के सेवन के पश्चात कम से कम 24 घंटे तक रहती है. उसके बाद धीरे-धीरे कम होती जाती है. वैसे ये कम ही महिलाओ में होता है. ज्यादातर महिलाओ में तो 2 से 3 दिन तक Heavy Bleeding होती है. जो आगे 6 से 12 दिन में समाप्त हो जाती है.


5. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए?


उत्तर :- “अनवांटेड किट” का कोर्स पूरी सावधानी के साथ ऊपर बताये अनुसार पूर्ण कर ले तब आपको कुछ दिन रूककर प्रेगनेंसी टेस्ट करवा लेना चाहिये.  इस “अनवांटेड किट” का कोर्स की बात करे तो 15 दिनों के बाद Pregnancy Test करके आप देख सकते है. 


Note :- इस लेख में हमारे द्वारा केवल “अनवांटेड किट” या फिर उसी प्रकार की Abortion Kit से जुडी सामान्य जानकारी को साझा किया है. इसमें हम किसी भी प्रकार से Abortion याने गर्भपात को बढ़ावा नहीं दे रहे है. ये केवल एक इनफार्मेशन के लिए लेख है. 

 

Conclusion :- 


मित्रो हमारे अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है इस लेख में अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है? जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी दी साथ ही साथ अनवांटेड किट के सेवन के बाद ब्लीडिंग न हो तो क्या करें, अनवांटेड ७२ लेने के कितने दिन बाद पीरियड आता है, अनवांटेड किट खाने के बाद क्या होता है, अनवांटेड किट 72 (Unwanted Kit 72) कब लेनी चाहिए, अनवांटेड किट (Unwanted Kit) को कैसे इस्तेमाल करें, अनवांटेड किट खाने से क्या नुकसान होता है? इन सभी पहलुओ पर प्रकाश डाला गया. यदि आपको हमारा लेख पसंद आया तो इस जानकारी को शेयर करना जरुर करे. 

Post a Comment

0 Comments