Ads

पीरियड के कितने दिन बाद बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है - सटीक जवाब

पीरियड के कितने दिन बाद बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है – जानिए सटीक जवाब


आज के लेख में पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है? इस सवाल का सटीक जवाब आपको बताएँगे. वैसे पीरियड के कितने दिन बाद बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है इस प्रश्न से ही जुड़े और भी प्रश्न पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कब खुलता है, पीरियड में बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है, बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है? या बच्चेदानी का मुँह कब तक खुला रहता है? ऐसे प्रश्न जो नवविवाहित जोड़ो के सबसे मासूम सवालो में शामिल होते है.  


यदि आप भी नवविवाहित है और बच्चे के लिए योजना बना रहे है तो आपको Bachchedani Ka Muh Kab Tak Khula Rahta Hai? इस बात की जानकारी अत्यंत आवश्यक है. 


पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है – प्रस्तावना


वर्तमान में हमारे दिनचर्या और खानपान में आ रहे बदलाव के चलते अधिकतर महिलाओ में पीरियड के सायकल अर्थात मासिक धर्म के चक्र में बहुत से बदलाव देखने को मिल जाते है. 


यदि आप किसी महिलाओ के डॉक्टर से इस बारे में पूछेंगे तो आपको यही जवाब मिलेगा की, वर्तमान में 100 में से 80 महिलाओ में अनियमित पीरियड की समस्या देखने को मिल रही है. जिसके चलते उन महिलाओ को गर्भधारण करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

पीरियड-के-बाद-बच्चेदानी-का-मुंह-कितने-दिन-तक-खुला-रहता-है
पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है


यही पीरियड में अनियमितता अधिकतर महिलाओ के प्रेगनेंसी में सबसे बड़ी बाधा है. यही कारण है की, Google जैसे सर्च इंजिन में पीरियड के बाद कितने दिन तक खुला रहता है? इस बात से जुड़े प्रश्नों को बहुतो बार खोजा जा रहा है. उनमे से कुछ सवाल आपको निचे बताये जा रहे है.  

1. पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक

2. बच्चेदानी का मुंह कब तक बंद रहता है?

3. बच्चेदानी का मुंह के दिन खुला रहता है?

4. पीरियड के बाद कितने दिन तक खुला रहता है?

5. बच्चेदानी का मुँह कब तक खुला रहता है?


इन सभी सवालो के कारण आपके मन में उठने वाली उथल-पुथल का निवारण आज के लेख में किया जायेगा. तो आइये जान लेते है……!


यदि आप हमारे नियमित पाठक होंगे तो आपको ज्ञात ही होगा की हमारे ब्लॉग की विशेषज्ञों के द्वारा किसी भी सवाल का जवाब सर्वप्रथम संक्षिप्त रूप में देते है उसके बाद उसकी विस्तृत चर्चा करते है. वैसे ही अधिकतर सवालो के जवाब विडियो के द्वारा भी देने की हमारे ब्लॉग की विशेषता है. तो बच्चेदानी का मुंह कितने दिन खुला रहता है वीडियो में जवाब भी आपको मिल जायेगा. इसके लिए आपको आगे इस लेख को पूरा पढना आवश्यक है क्योकि इस विषय की आधी अधूरी जानकारी भी घातक होती है. इसीलिए आप सम्पूर्ण लेख जरुर पढ़िए. 


विषय तालिका – Table of Content

  • पीरियड के कितने दिन बाद बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है – संक्षिप्त जवाब
  • पीरियड में बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है – विस्तृत जवाब 
  • पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कब खुलता है - विस्तृत जवाब का विश्लेषण
  • ओवुलेशन (Ovulation) क्या होता है? - Ovulation Meaning In Hindi 
  • बच्चेदानी का मुंह कितने दिन खुला रहता है वीडियो में 


तो आइये शुरू करते है.....!


पीरियड के कितने दिन बाद बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है – संक्षिप्त जवाब 


आपको बता दे की, प्रेगनेंसी के लिए (गर्भावस्था प्राप्त करने के लिए) पीरियड आने के 8 दिन बाद से लेकर अगले 10 दिनों तक (आने वाले पीरियड के 14 दिन पहले तक) एक दिन के गैप में शारीरिक संबंध बनाना चाहिए.


बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है? इस बारे में संक्षिप्त जवाब बताया जाए तो कुछ इस प्रकार होगा.  


जब पीरियड आता है उस समय बच्चेदानी का मुंह खुलता है और पीरियड खत्म होने के 5 से 6 दिनों तक बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है. महत्वपूर्ण बात बच्चेदानी का मुंह महिला का पीरियड खत्म होने के बाद भी खुला रहता है अर्थात जब पीरियड खत्म हो जाता है तब भी यदि शारीरिक संबंध बनाया जाता है तो गर्भधारण होने की संभावना हो सकती हैं.


आगे विस्तृत जवाब को जान लेते है....!


पीरियड में बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है – विस्तृत जवाब 


उपरोक्त संक्षिप्त जवाब में आपको बताया ही गया है की, बच्चेदानी का मुंह कब खुलेगा यह बात महिला की पीरियड के चक्र पर निर्भर करता है और हर महिला का पीरियड चक्र का समय अलग-अलग होता है या कुछ महिलाओ का सामान भी हो सकता है. ध्यान रहे की पीरियड के चक्र का मतलब आपको हर 28, 30, 32, 35 दिनों में मासिक धर्म का आने से है. 

आपके लिए एक हमारे ब्लॉग का सबसे रहस्यमयी लेख 👇👀👇

अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है - Answer With Facts and Reality


अर्थात प्रत्येक महिला में मासिक धर्म का चक्र भिन्न-भिन्न होता है इसी कारण प्रत्येक महिला में बच्चेदानी के मुंह के खुलने का समय भी भिन्न-भिन्न होता है.


विशेष बात ये भी है की, पीरियड का चक्र समाप्त होने के बाद भी बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है. अर्थात यदि पीरियड का चक्र समाप्त हो जाता है तब भी आप अपने साथी के साथ संबंध बनाते हैं तब आपके प्रेग्नेंट होने की ज्यादा सम्भावना रहती हैं.


पीरियड-के-कितने-दिन-बाद-बच्चेदानी-का-मुंह-खुला-रहता-है
पीरियड के कितने दिन बाद बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है


किन्तु प्रेग्नेंसी आपके ओवुलेशन पर ही पूरी तरह से निर्भर करती है इसीलिए ओवुलेशन का पीरियड ही महत्वपूर्ण होता है और यह सभी महिलाओ में भिन्न-भिन्न होता है. 


आपको बता दे की, यदि आप प्रेग्नेंट होने को सुन्दर अहसास को पाना चाहते हो तो पीरियड समाप्ति के बाद में ही शारीरिक सम्बन्ध बनाना चाहिए. महिला के ओवरी में से निकलकर जो अण्डा फेलोपियन ट्यूब में पहुचता है वो 24 से लेकर 36 घंटे तक जिवंत रह सकता है और पुरुष के शुक्राणु चार से पांच दिनों तक जिवंत रह सकते हैं.

 

प्रत्येक महीला का पीरियड साइकिल अलग-अलग होता है. वैसे साधारणत: 21 से 35 दिन का पीरियड साइकिल को सामान्य पीरियड साइकिल होती है. ऐसा सभी डॉक्टर्स का मानना है. 


आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे - प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए

अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है – जानिए

पुरुष का स्पर्म कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सकता है - दिलचस्प जानकारी 

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए [Sex After Period]  एक महत्वपूर्ण सवाल 

प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए [Pregnancy And Sex] गर्भावस्था और संभोग

पीरियड मिस होने के 7 दिन बाद क्या करना चाहिए – मासिक धर्म - Menstrual Cycle In Hindi - जानिए 


पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कब खुलता है - विस्तृत जवाब का विश्लेषण 


उपरोक्त पीरियड में बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है इस सवाल का संक्षिप्त और विस्तृत जवाब आपको बताया गया है. लेकिन इन दोनों ही जवाब का विश्लेष्ण करना भी आवश्यक है. 


उपरोक्त चर्चा में आपको समझ आया होगा की, बच्चेदानी का मुँह कब तक खुला रहता है? या बच्चेदानी का मुंह कब खुलेगा यह सब कुछ महिला के Period Cycle पर ही निर्भर करता है और पीरियड साइकिल प्रत्येक महीला में भिन्न-भिन्न होता है. इसीलिए इस बारे में कोई विशिष्ठ दिन अंको में बता पाना मुस्किल है. 


कहने का मतलब ये है की, प्रत्येक महिला में Period Time भिन्न-भिन्न होता है इसीलिए उनके बच्चेदानी के मुंह के खुलने का समय भी भिन्न-भिन्न होगा.


महत्वपूर्ण बात ये है की, प्रेगनेंसी हमेशा ओवुलेशन पर निर्भर करती है इसीलिए ओवुलेशन का का समय ही अधिक महत्वपूर्ण होता है. इस बात की जानकारी आपको पहले ही दी जा चुकी है. ये समय सभी महिलाओ में भिन्न-भिन्न होता है. ओवुलेशन क्या होता है? इस विषय के बारे में निचे हम विस्तृत चर्चा करेंगे.


यदि एक आम सलाह बतायी जाए तो जब पीरियड आता है उस समय बच्चेदानी का मुंह खुलता है और पीरियड खत्म होने के 5 से 6 दिनों तक बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है. 


दूसरी बात बच्चेदानी का मुंह महिला का पीरियड खत्म होने के बाद भी खुला रहता है अर्थात जब पीरियड खत्म हो जाता है तब आप संबंध बनाते हैं तो आपके Pregnant होने की संभावना ज्यादा होती हैं.


आइये अब पीरियड के कितने दिन बाद बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है इस लेख में आगे जान लेते है की, Ovulation Kya Hota Hai?


ओवुलेशन (Ovulation) क्या होता है? - Ovulation Meaning In Hindi 


सभी महिलाओ में पीरियड साइकिल होना आवश्यक है और प्रकार Ovulation महिला में प्रेगनेंसी के लिए आवश्यक है. 


पीरियड साइकिल का वह समय जिसमे परिपक्व अंडा पूरी तरह से तैयार होकर के पीरियड साइकिल के लिए ओवरी से बाहर आता है और फेलोपियन ट्यूब में आ जाता है तब इस समय को Ovulation (ओवुलेशन) कहा जाता है.  


bachchedani-ka-muh-kab-tak-khula-rahta-hai-Ovulation-Kya-Hain
Bachchedani Ka Muh Kab Tak Khula Rahta Hai ?


इसी ओवुलेशन के समय शुक्राणु से परिपक्व अंडा मिलता है जिसे निषेचन भी कहा जाता है. और महिला में प्रेगनेंसी कन्फर्म हो जाती है.


आपको एक बात जानना जरूरी है की, ओवुलेशन की दिनांक तथा मासिक चक्र की दिनांक के मध्य 14 दिन का अंतराल होता है. 


यह ओवुलेशन की प्रक्रिया हर महीने होती है. किसी भी महिला के प्रेगनेंट होने की सम्भावना सबसे अधिक इस समय के आसपास ही होती है.


साधारण रूप से महिलाओं का पीरियड साइकिल 28 से 35 दिन का होता है. इस पीरियड साइकिल के कुछ विशेष दिन ही ओवुलेशन पीरियड में आते हैं और पीरियड्स खत्म होने के 12 से 16 वें दिन का समय ओवुलेशन पीरियड कहलाता है.


आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

Pregnancy Symptoms In Hindi - प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है

Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain - सटीक जवाब बिना बकवास

RIP Full Form Meaning in Hindi - रिप फुल फॉर्म - RIP Ka Matlab जानिए

25 + तरीके Online Paise Kaise Kamaye - घर बैठे पैसे कैसे कमाए - हिंदी में सीखे 


बच्चेदानी का मुंह कितने दिन खुला रहता है वीडियो में - Bachchedani Ka Muh Kab Tak Khula Rahta Hai Video 


यदि आप हमारे ब्लॉग Indian Gappa के नियमित पाठक होंगे तो आपको पता ही होगा की, किसी भी प्रश्न के उत्तर के लिए हम आपको वीडियो फॉर्मेट में भी बताते है. यही हमारे ब्लॉग की एक विशेषता भी है. 


इसीलिए आज पीरियड के कितने दिन बाद बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है इस बारे में MyUpchar इस YouTube Channel के बच्चेदानी का मुंह कब तक खुला रहता है? इस विडियो को आपके सामने लाये है. इसमें MyUpchar के डॉ. अर्चना निरुला के द्वारा महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी है. इसके लिए हम उनके आभारी है. विडियो आप निचे देख सकते है. 👇👀👇



 

आशा है की, आपको विडियो में डॉ. अर्चना निरुला जो सुप्रसिद्द गय्नेकोलोगिस्ट है. उनके द्वारा दी गयी जानकारी आपके लिए सहायक होगी. इसके लिए हम MyUpchar और उनकी पूरी टीम के आभारी है. 


निष्कर्ष :- 


आज के पीरियड के कितने दिन बाद बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है - सटीक जवाब इस लेख में पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है? है ये सवाल जो आपके मन में उलझन बना हुआ था उसका और उससे जुड़े पीरियड में बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है, पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कब खुलता है, बच्चेदानी का मुँह कब तक खुला रहता है? या बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है? ऐसे सभी सवालो के जवाब आपके सामने रखे गए. आशा है की, Bachchedani Ka Muh Kab Tak Khula Rahta Hai? ये जानकारी आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी. अपने विचार कमेंट में अवश्य बताये. 

Post a Comment

0 Comments