Ads

पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे - प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए

पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे – सटीक जानकारी 


आज के लेख में पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे? इस बारे में बात करेंगे. वैसे Period Miss Hone Ke Kitne Din Bad Test Karna Chahiye या फिर Period Miss Hone Ke Kitne Din Baad Test Kare ऐसे सवाल पूछने वालो में अक्सर ऐसे नव-विवाहित जोड़े होते है जो अभी फॅमिली प्लानिंग नहीं कर रहे होते है लेकिन गलती से असुरक्षित यौन संबंध बना बैठते हैं. या फिर कुछ प्रेमी जोड़े भी होते है जो असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए और पीरियड मिस होने पर प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए इसे Google पर सर्च करते है. कुछ लोग इंग्लिश में When Pregnancy Test Should Be Done ऐसा खोजते है. 

पीरियड-मिस-होने-के-कितने-दिन-बाद-प्रेगनेंसी-टेस्ट-करे
पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे


यदि पीरियड्स मिस हो जाते है तो पहली संभावना गर्भ ठहर सकता है, यही होती है. इस समय महिलाओं के मन में कई सवाल जन्म लेते हैं. जिन सवालों में पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है, प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद लक्षण दिखाई देते हैं, पीरियड मिस होने पर क्या करें घरेलू उपाय, प्रेगनेंसी का टेस्ट कब करना चाहिए ये प्रमुख है. 


आपको बता दे की, प्रेगनेंसी टेस्ट काफी सरलता से किया जा सकता है. किन्तु आपको एक बात समझ लेनी चाहिए की, आपको प्रेगनेंसी टेस्ट का सही तरीका और सही समय नहीं पता है तो इसके परिणाम सही नहीं बताते है


आज के लिए में हम Period Miss Hone Ke Kitne Din Baad Pregnancy Test Kare? इसी सवाल का जवाब विस्तार से जानेंगे. 


विषय तालिका - Table of Content


  • Period Miss Hone Ke Kitne Din Baad Test Kare – प्रस्तावना
  • Period Miss Hone Ke Kitne Din Bad Test Karna Chahiye – संक्षिप्त जवाब 
  • पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे – विस्तृत जवाब
  • पीरियड मिस होने पर प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए – MyUpchar की राय
  • प्रेगनेंसी का टेस्ट कब करना चाहिए – अन्य विशेषज्ञों की राय (When Pregnancy Test Should Be Done)   
  • प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए वीडियो – YouTube की राय 


तो आइये शुरू करते है......!


Period Miss Hone Ke Kitne Din Baad Test Kare – प्रस्तावना


जो विवाहित स्त्री और पुरुष फॅमिली प्लानिंग कर रहे होते है. उनके लिए पीरियड मिस होना और उसके बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना ये एक आम प्रक्रिया है. लेकिन जब कोई व्यक्ति अभी बच्चा नहीं चाहता है या अभी कुछ दिन रुकना चाहते है. ऐसे समय पीरियड मिस होना उनके मन में असमंजस की स्थिति निर्माण करता है. 


उनको इस बात की जानकारी नहीं होती है की, पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए और वे प्रेगनेंसी टेस्ट करने पर निगेटिव (Negative)परिणाम आने पर वे निश्चिन्त हो जाते है. लेकिन कुछ दिन बीतने के बाद जब वे फिर से प्रेगनेंसी टेस्ट करते है तो टेस्ट का परिणाम पॉजिटिव (Positive) आता है. ऐसे समय दुविधा की स्थिति उत्पन्न हो जाती है.

period-miss-hone-ke-kitne-din-baad-test-kare
Period Miss Hone Ke Kitne Din Baad Test Kare


इसीलिए हर नवविवाहित जोड़ों को इस बात की जानकारी होनी आवश्यक है की, Period Miss Hone Ke Kitne Din Bad Test Karna Chahiye. इसी बात पर आज के लिए में प्रकाश डाला जायेगा. यदि आप हमारे नियमित पाठक होंगे तो आपको पता ही होगा की, हमारे ब्लॉग में किसी भी सवाल का पहले संक्षिप्त जवाब दिया जाता है फिर उसके बात उसकी विस्तृत चर्चा की जाती है. 


आज प्रेगनेंसी का टेस्ट कब करना चाहिए (When Pregnancy Test Should Be Done) इसका जवाब भी उसी अंदाज में देने की कोशिश करेंगे.


Period Miss Hone Ke Kitne Din Bad Test Karna Chahiye – संक्षिप्त जवाब 


इस लेख में हमें When Pregnancy Test Should Be Done अर्थात पीरियड मिस होने पर प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए इस सवाल का संक्षिप्त जवाब सबसे पहले जान लेना है उसके बात विस्तृत जवाब आपको बताया जायेगा. निचे आप प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए इसका संक्षिप्त जवाब देख सकते है. 


यदि आपके Period Miss हुए है तब आपको Period Missing होने के 6 से लेकर 7 दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट कर लेना चाहिए. बहुत से चिकित्सको के मत है की, महिला के पीरियड साइकिल बिलकुल नियमित हैं तब पीरियड मिस होने के अगले दिन भी प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है. लेकिन यदि आपको जल्दबाजी नहीं है तो 7 दिन रुक जाना ही बेहतर विकल्प है.


पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे – विस्तृत जवाब


जब किसी महिला के पीरियड मिस होते हैं तब वो जानने की कोशिश जरुर करती हैं प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए. ये जानकारी आपको बता देते है की, जब महिला के रक्त में HCG हॉर्मोन के स्राव की शुरुवात हो जाती है तब प्रेग्नेंसी का पता चलता है. 


इस प्रक्रिया को पूरा होने के लिए करीब 6 से लेकर 7 दिन लगते है. याने हमें Period Miss होने के 6 से लेकर 7 दिन बाद प्रेगनेंसी का टेस्ट कर लेना चाहिए. इस बारे में कुछ डॉक्टर्स का ये भी मत है कि, यदि महिला के मासिक धर्म चक्र बिलकुल नियमित हैं तब पीरियड मिस होने के अगले दिन भी प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है. किन्तु फिर भी 7 दिन रुक जाना ही बेहतर विकल्प है. 


क्या पीरियड मिस होने के 7 दिन बाद में आते हैं प्रेगनेंसी टेस्ट के सटीक परिणाम? 


उपरोक्त आपने जान ही गए हो की, प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए. लेकिन क्या पीरियड मिस होने के 7 दिन बाद में आते हैं प्रेगनेंसी टेस्ट के सटीक परिणाम? इस बात पर आगे चर्चा करेंगे. 


इसमें आपको सबसे पहले बता दे कि, जब पीरियड मिस हो जाये तब जल्दी से जल्दी अपने डॉक्टर से संपर्क जरुर करे. वैसे बहुत से डॉक्टर्स सटीक प्रेगनेंसी रिजल्ट के लिए लगभग 7 दिनों तक इंतज़ार करने की सलाह देते है. यदि सही समय तथा सही तरीका ना अपनाया जाये तो जल्दबाजी में किया गया प्रेगनेंसी टेस्ट परिणाम गलत भी आ सकता हैं. 

                           

प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद लक्षण दिखाई देते हैं या फिर कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए इसके बारे में महिलाओ में असमंजस की स्थिति बनी रहती है विशेष कर उन महिलाओ में जो पहलीबार प्रेगनेंसी कंसीव कर रही होती है


प्रेगनेंसी टेस्ट  की सटीक रिपोर्ट के लिए होम प्रेगनेंसी टेस्टी भी एक बेहतर विकल्प है जिससे 99 पर्सेंट तक रिपोर्ट सही प्राप्त होते हैं, किन्तु पीरियड मिस होने के पहले दिन और उसके बाद इस घरेलु टेस्ट को किया जाना चाहिए. वैसे सुबह का समय प्रेगनेंसी टेस्टह करने का सबसे अच्छा समय होता है. क्योंकि रात्रि में निद्रावस्था में पेशाब के लिए नही उठते है और इस समय पेशाब की मात्रा अधिक होती होने से है Pregnancy Test के रिजल्ट सटीक प्राप्त होते हैं.


प्रेगनेंसी टेस्ट कब और कैसे करें? - How To Do Pregnancy Test जानिए 


ज्यादातर महिलाएं कमेंट में पूछती हैं कि, प्रेगनेंसी का टेस्ट कब करना चाहिए या कैसे करना चाहिए? आप भी उनमे हैं तो डरने की कोई बात नहीं है. क्योकि वर्तमान समय में प्रेगनेंसी टेस्ट बिलकुल सरलता से घर पर ही किया जा सकता है. 


आपको बता दे की, पीरियड मिस होने के बाद पेट और कमर में ऐंठन के साथ थोडा दर्द का अनुभव होने पर आपको जल्दी से जल्दी प्रेगनेंसी का टेस्ट करना चाहिए क्योंकि गर्भधारण के समय भी पीरियड आने की तरह ही ऐंठन और दर्द होता है.


पीरियड-मिस-होने-पर-प्रेगनेंसी-टेस्ट-कब-करना-चाहिए
पीरियड मिस होने पर प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए


प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद लक्षण दिखाई देते हैं और क्या लक्षण दिखाई देते है. इस बारे में भी आपको जान लेना चाहिए. जैसे 1. शरीर में ऐंठन ब्रेस्टक को छूने में दर्द होना 2. मतली आना 3. एलर्जी होने के साथ ही बार-बार पेशाब आना ऐसे लक्षणों का अनुभव होने पर आपको प्रेगनेंसी का टेस्ट करना ही चाहिए.


गर्भावस्था याने प्रेगनेंसी का पता करने में उपयोगी प्रेगनेंसी टेस्ट किट आजकल आसानी से बाजार में उपलब्ध है और हर सामान्य व्यक्ति की पहुच में है. क्योकि ये 50 रूपये से शुरू होकर आगे 200 रूपये तक मिल जाती है. जिसे जन सामान्य व्यक्ति आसानी से खरीद सकता है.  


कुछ प्रेगनेंसी टेस्ट किट थोड़े महंगे होंते है जिनमें तो मूत्र इकट्ठा करने की जरूरत भी नहीं होती है डायरेक्ट मूत्र की धार में रखने के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट हो जाता है.


इसके अतिरिक्त कुछ घरेलू तरीकों के माध्यम से प्रेगनेंसी का पता लगाया जा सकता हैं. प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए हमेशा सुबह के पहले पेशाब का उपयोग करे. क्योंकि सुबह के पहले पेशाब में महिला के मूत्र में एच.सी.जी. नामक हार्मोन की मौजूदगी का सटीक पता चलता हो. 


ये HCG हार्मोन गर्भाशय में अंडे के पहुंचने के बाद पैदा होता है और इसका निर्माण तभी होता है जब महिला गर्भधारण कर चुकी हो. 


प्रेगनेंसी टेस्ट करते समय पैकेट पर लिखे निर्देशों पालन ठीक-ठीक करें. आपके उन निर्देशों पालन के पालन पर भी आपका प्रेगनेंसी टेस्ट का परिणाम निर्भर करता है.  


आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है?

अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है– जानिए

पुरुष का स्पर्म कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सकता है - दिलचस्प जानकारी 

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए [Sex After Period]  एक महत्वपूर्ण सवाल 


प्रेगनेंसी टेस्ट के प्रकार (Types of Pregnancy Test) जानिए 


इस बात को महिलाएं अक्सर पूछती हैं कि पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे? और ये Pregnancy Test कितने प्रकार से किये जा सकते हैं. 


तो आइये Types of Pregnancy Test को जान लेते है. तो प्रेगनेंसी टेस्ट 2 प्रकार से किये जा सकते हैं जिसमे 1. यूरिन टेस्ट (Urine Test), 2. ब्लड टेस्ट (Blood Test)


1. प्रेगनेंसी टेस्ट का पहला प्रकार :- यूरिन टेस्ट (Urine Test)


यूरिन टेस्ट याने पेशाब के द्वारा प्रेगनेंसी टेस्ट करना होता है जो की, महिलाओ सबसे पसंदीदा तरीका है. वो इसीलिए की, इसका तरीका एकदम सरल है और इसके परिणाम 99 % सही होते हैं. वैसे ही ये टेस्ट घर पर भी किया जा सकता हैं. यदि आप डॉक्टर के क्लिनिक नहीं जाना चाहते हैं इस तरीके से आप घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते है. ज्यादातर डॉक्टर भी इसीके माध्यम से प्रेगनेंसी टेस्ट करते है. 


period-miss-hone-ke-kitne-din-bad-test-karna-chahiye-Types-of-Pregnancy-Test
Period Miss Hone Ke Kitne Din Bad Test Karna Chahiye


2. प्रेगनेंसी टेस्ट का दूसरा प्रकार :- ब्लड टेस्ट (Blood Test)


आप प्रेग्नेंट है या नहीं इसका पता बल्ड टेस्ट के द्वारा भी लगाया जा सकता है किन्तु यह टेस्ट घर पर संभव नहीं है. इसके लिए हॉस्पिटल में जाना होता है. इसीलिए इसका इस्तेमाल वर्तमान में काफी कम लोग ही करते हैं. क्योंकि इसके रिजल्ट में काफी समय लगता हैं.


एक महत्वपूर्ण जानकरी जान ले की, प्रेगनेंसी टेस्ट करने से पहले बहुत अधिक मात्रा में पानी नहीं पीना होता चाहिए. इससे पेशाब में HCG हार्मोन की मात्रा प्रभावित हो सकती है. यदि आपका परिणाम Negative आये तो आपको जल्दबाजी में कोई निर्णय नहीं लेना है 4 से 5 दिन के  बाद फिर से करना चाहिए. बहुत से केसेस में ऐसा पाया गया है की, कुछ महिलाओ में एच.सी.जी.(HCG) हार्मोन का स्तर देर से बढ़ता है.


पीरियड मिस होने पर प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए – MyUpchar की राय


इस लेख में आगे Period Miss Hone Ke Kitne Din Bad Test Karna Chahiye इस बारे में MyUpchar की राय भी जानेंगे. 


MyUpchar के विशेषज्ञों के द्वारा बताया गया है की, पीरियड मिस होने के एक सप्ताह के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए जिससे आपको सही परिणाम मिलने की सम्भावना 99 प्रतिशत बढ़ जाती है. लेकिन इस बात भी जोर दिया गया की, ब्लड टेस्ट (Blood Test) के द्वारा प्रेगनेंसी टेस्ट किया जाये तो इसके परिणाम की सटीकता यूरिन टेस्ट (Urine Test) के मुकाबले काफी अधिक होती है


आगे उनके द्वारा कुछ मुद्दे बताये जिनके आधार पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट परिणाम की सटीकता निर्भर करती है.


1. प्रेगनेंसी टेस्ट पर लिखे निर्देशों का पालन ठीक वैसे ही करे जैसे बताया गया है.

2. ओवुलेशन और अंडे के निषेचन में लगने वाला समय.

3.  प्रेगनेंसी टेस्ट सही समय पर करना.


इस प्रकार से MyUpchar के विशेषज्ञों के द्वारा काफी अच्छा मार्गदर्शन किया गया. 


प्रेगनेंसी का टेस्ट कब करना चाहिए – अन्य विशेषज्ञों की राय  


प्रेगनेंसी टेस्टस का परिणाम सही तभी होगा जब इसे सही समय पर किया जायेगा. बहुतो बार गलत समय पर और गलत तरीके से टेस्ट  करने पर इसका परिणाम गलत दिखता है. वर्तमान में प्रेग्नेंसी का पता लगाने के बहुत से तरीके विद्यमान हैं. लेकिन बेहतर और सटीक रिजल्ट प्राप्त करने के लिए आपको ये जानना आवश्यक है की, Period Miss Hone Ke Kitne Din Bad Test Karna Chahiye या फिर सेक्स के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट किया जाए


आपको बता दे की, पुराने ज़माने में पीरियड नहीं आना ही प्रेग्नेंसी का सबसे बड़ा लक्षण माना जाता था. वर्तमान में भी यही प्रचलित है किन्तु पीरियड मिस होने के दुसरे भी कारण हो सकते है. इसीलिए हमें इस बात को कन्फर्म करना अत्यावश्यक हो जाता है. 


प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए - पीरियड मिस होने पर क्या करें घरेलू उपाय – समझिये 


Period Miss Hone Ke Kitne Din Baad Test Kare (When Pregnancy Test Should Be Done) ये सवाल ज्यादातर महिलाओं सबसे बड़ा सवाल होता है. उपरोक्त अपने जान ही लिए है की, प्रेग्नेंसी का पता तब नहीं लगाया जा सकता जब तक महिला के रक्त में HCG हॉर्मोन का स्राव नहीं होने लगता है. महिलाओं में साधारणत: इस प्रक्रिया को पूरा होने में 6 से लेकर 7 दिन लग जाते हैं. इसके साथ ही प्रेगनेंसी टेस्टर कैसे कार्य करता है इस बारे में निचे जानकारी देखेंगे. 

प्रेगनेंसी-टेस्ट-कब-करना-चाहिए-पीरियड-मिस-होने-पर-क्या-करें-घरेलू-उपाय
पीरियड मिस होने पर क्या करें घरेलू उपाय


प्रेगनेंसी टेस्ट  की कार्यप्रणाली – प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे कार्य करता है 


वर्तमान में बहुत से गर्भनिरोधक और उसके तरीके उपलब्ध है लेकिन ये तरीके भी कभी कभी असफल प्रतीत हो जाते हैं. क्योकि प्रेगनेंसी के लिए सिर्फ एक परिपक्व अंडे का मिलन ही स्पर्म से जरुरी होता है. इसीलिए कभी-कभी सावधानी से किये गए शारीरक संबंध के बाद भी पीरियड मिस हो सकते है. यदि ऐसा हो जाये तो फिर प्रेगनेंसी टेस्टक करना हमारी मज़बूरी बन जाती है.


आप मेडिकल से प्रेगनेंसी टेस्ट. किट खरीदते है. इस किट के द्वारा हमारे पेशाब में H.C.G. अर्थात Human Chorionic Gonadotropin (ह्यूमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन) नामक हार्मोन के अस्तित्व की जांच करती है. जब महिला प्रेगनेंट होती है तो पेशाब में H.C.G. की मौजूदगी बढती है. यह हार्मोन फर्टिलाइज एग के यूट्राइन लाइनिंग से जुड़ने पर या गर्भाशय के बाहर ही बनता है.


प्रेगनेंसी टेस्ट  के लिए आप अलग-अलग तरीके से पेशाब ले सकती है. यह आपके टेस्टत के तरीके पर निर्भर करता है. यदि पीरियड मिस होने के एक सप्ताह के बाद प्रेगनेंसी टेस्टग किया जाए तब परिणाम 99 प्रतिशत सही आने की संभावना होती है. आप इस टेस्ट को आप बडी आसानी से घर पर कर सकती हैं कि आप प्रेगनेंट हैं या नहीं ये इस यूरिन टेस्ट की सबसे खास बात यह है. 


पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी के संकेत और प्रेगनेंसी टेस्ट्


यदि किसी महिला का पीरियड मिस हो गया हो और पीरियड साइकिल में जिस प्रकार की ऐंठन का अनुभव हो रही हो तो प्रेगनेंसी टेस्टी कर लेना चाहिए. क्योकि जब गर्भधारण होता है तब भी माहवारी जैसी ही ऐंठन का अनुभव हो सकती है.


वैसे ही कुछ महिलाओ में प्रेगनेंसी हार्मोंस तथा एस्ट्रोिजन/प्रोजेस्टेसरोन अधिक निर्माण होने के कारण ब्रेस्टल को छूने पर हल्का दर्द महसूस हो सकता है. इसे प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षणों में गिना जाता है. आपको इस प्रकार का अनुभव हो रहा है तब आपका प्रेगनेंसी टेस्टे कर लेना ही बेहतर होगा. 

प्रेग्नेंट-होने-के-कितने-दिन-बाद-लक्षण-दिखाई-देते-हैं
प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद लक्षण दिखाई देते हैं


वैसे ही ऐंठन, ब्रेस्टक में दर्द इसके साथ ही मतली आना, किसी विशेष खाद्य से एलर्जी, थकान महसूस होना और बार-बार पेशाब आने की शिकायत हो रही हो तब आपके प्रेगनेंट होने की सम्भावना काफी ज्यादा होती है. 


जैसे जैसे समय बीतता जाता है लक्षण भी बढने लगते हैं. इसलिए यदि आपको अपने शरीर में ऐसे छोटे छोटे बदलाव दिखाई दे रहे हैं तब प्रेगनेंसी टेस्ट  जरुर ही कर लेंवे.


आपको प्रेग्नेंसी रुकी है या नहीं इसका पता लगाने में यूरिन प्रेगनेंसी किट का उपयोग ही बहुतांश महिलाये करती है तो कुछ महिलाये घरेलू तरीकों से भी प्रेगनेंसी का पता लगाते है. यूरिन टेस्ट करने के लिए सुबह के पेशाब से ही टेस्ट करने की सलाह बहुत से डॉक्टर देते है.

 

आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए [Pregnancy And Sex] गर्भावस्था और संभोग

पीरियड के कितने दिन बाद बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है - सटीक जवाब

पीरियड मिस होने के 7 दिन बाद क्या करना चाहिए – मासिक धर्म - Menstrual Cycle In Hindi - जानिए 


प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए वीडियो – YouTube की राय (When Pregnancy Test Should Be Done)


उप्तोक्त जानकारी पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे? इस सवाल के बारे में बताई गयी है. जिसमे आपको लिखित रूप में जानकारी दी गयी है. लेकिन यदि आप हमारे ब्लॉग के नियमित और पुराने पाठक होंगे तो हम अधिकतर सवालों के जवाब वीडियो रूप में भी देते है. इसीलिए प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए वीडियो फोर्मेट में भी देंगे. जिससे इस विषय पर और अधिक प्रकाश पड़ेगा. 


इसके लिए MyUpchar इस YouTube Channel के डॉ. अर्चना निरुला – गायकोलोगिस्ट इनके द्वारा पीरियड मिस होने पर प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए और घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने का सही तरीका और समय इस बारे में बहुत अच्छी जानकारी दी गयी है. निचे आप विडियो देख सकते है.👇👀👇 


 

इसके लिए हम MyUpchar का आभार व्यक्त करते है. आप भी उनके Channel को Like और Subscribe जरुर करे. 


Dr. Mayuri Kothiwala जो Jaipur के प्रसिद्द Gynecologist, Obstetrician; Laparoscopic Surgeon & Infertility Specialist है इनके YouTube Channel की विडियो लाये है. जिसमे उन्होंने Period Miss Hone Ke Kitne Din Bad Test Karna Chahiye और Pregnancy Confirm Kaise Kare इस बारे में अच्छी जानकारी बताई है. निचे आप वो विडियो देख सकते है. 👇👀👇


 

इसके लिए हम Dr. Mayuri Kothiwala का आभार व्यक्त करते है. आप भी उनके Channel को Like और Subscribe जरुर करे.

 

Frequently Asked Questions About Period – बार-बार पूछे जाने वाले सवाल पीरियड्स से जुड़े 


प्रश्न 1 :- पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है?

जवाब:- एक साधारण और स्वस्थ महिला गर्भाधान होने के 4 से 6 सप्ताह बाद उल्टी जैसा महसूस कर सकती हैं. प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजेन के स्तर में बढ़ोत्तरी के कारण, आपको प्रतिदिन सुबह उठने के बाद ऐसा महसूस हो सकता हैं. किन्तु यह जरूरी नहीं कि यह सुबह के समय ही हो गर्भावस्था में उल्टी कभी भी हो सकती है. 


प्रश्न 2 :- पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे?

जवाब:- बहुत बार तनावपूर्ण जीवनशैली और वर्तमान की भागदौड भरी दिनचर्या के कारण पीरियड में विलंब हो सकता है. वैसे ही सिगरेट या शराब के सेवन आदि नशे की स्थिति में भी पीरियड लेट हो सकते है. इन कारणों से भी पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी ही आता है. यदि ऐसा न हो तो आपको थायराइड या फिर P.C.O.S. (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) का टेस्ट अपने डॉक्टर की सलाह से करवाना चाहिए. 


प्रश्न 3 :- पीरियड मिस होने पर क्या करें घरेलू उपाय बताइए?

जवाब:- पीरियड मिस होने पर सबसे बढ़िया घरेलू उपाय हमें यूरिन प्रेगनेंसी टेस्ट कर लेना चाहिए क्योकि ये आसानी से घर पर ही हो जाता है. बाकी यदि आपको प्रेगनेंसी कन्फर्म नहीं है तो घरेलु उपाय बहुत सारे बताये जा सकते है. इसके लिए अलग से लेख आपके लिए प्रकाशित किया जायेगा. 


प्रश्न 4 :- प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद लक्षण दिखाई देते हैं?

जवाब 5 :- महिला में गर्भाधान होने के 6 से लेकर 14 दिन के बाद शुरुआती लक्षण दिखाई देते हैं. आते हैं. जब आपके द्वारा ओव्यूलेशन के दौरान शारीरिक संबंध बनाते हैं तब पीरियड्स होने के 10 दिन पहले महिला गर्भवती हो जाती हैं.


प्रश्न 6 :- पीरियड मिस होने के बाद वाइट डिस्चार्ज क्यों होता है? (Period Miss Hone Ke Baad White Discharge Kyo Hota Hai?)

जवाब:-  कुछ स्थितियों में वाइट डिस्चार्ज यह आपकी खराब सेहत के कारण हो सकता है और Discharge Clumpy और Yeast Infection (यीस्ट इंफेक्शन) के कारण हो सकता है. बहुतो बार इंफेक्शन के कारण भी वाइट डिस्चार्ज होता है.


निष्कर्ष:- 


आज के पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे? इस लेख में Period Miss Hone Ke Kitne Din Baad Test Kare या फिर Period Miss Hone Ke Kitne Din Bad Test Karna Chahiye, पीरियड मिस होने पर प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए, प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए और When Pregnancy Test Should Be Done इस सवालों के जवाब के साथ ही पीरियड मिस होने पर क्या करें घरेलू उपाय, पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है, प्रेगनेंसी का टेस्ट कब करना चाहिए, प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद लक्षण दिखाई देते हैं इन सवालो पर विस्तृत चर्चा की गयी. जिन सवालों को नव-विवाहित जोड़े या फिर कुछ प्रेमी जोड़े भी अक्सर पूछते है. आपको Period Miss Hone Ke Kitne Din Baad Pregnancy Test Kare? ये लेख ऐसा लगा कमेंट जरुर करे. 

Post a Comment

0 Comments