Ads

पीरियड आने से पहले के लक्षण [Premenstrual Symptoms In Hindi] पीरियड आने से पहले के संकेत

पीरियड आने से पहले होने वाले लक्षण - Before Period Symptoms In Hindi - पीरियड आने से पहले के लक्षण - मासिक धर्म आने के लक्षण


आज के लेख में आपको पीरियड आने से पहले के लक्षण अर्थात पीरियड आने से पहले के संकेत से जुडी चर्चा करने वाले है. प्रत्येक लड़की जो अपने कौमार्य अवस्था को प्राप्त कर चुकी है. उसे पीरियड आने से पहले होने वाले लक्षण या फिर Period Aane Se Pehle Ke Lakshan के बारे में जानकारी होनी चाहिए.


पीरियड आने के पहले के लक्षण को इंग्लिश में Premenstrual Symptoms कहा जाता है और Premenstrual Symptoms In Hindi आज हम इस लेख में चर्चा करेंगे. उसी प्रकार जो महिलाये अपने प्रेगनेंसी की प्लानिंग कर रही है. उनके लिए भी Before Period Symptoms In Hindi याने पीरियड आने के पहले के लक्षण के बारे में जानकारी होनी चाहिए. क्योकि पीरियड की तरह ही गर्भधारण के समय जैसा ही दर्द होता है. 


पीरियड-आने-से-पहले-के-लक्षण
पीरियड आने से पहले के लक्षण


यदि पीरियड आने के संकेत क्या होते हैं इस बारे में जब वे महिलाये जो की गर्भधारण को प्लानिंग कर रही है उनके लिए प्रेगनेंसी के लक्षण और माहवारी आने से पहले के लक्षण या पीरियड आने से पहले के लक्षण में भिन्नता को समझ सके. इस प्रकार वे ये निर्णय कर पाएंगे की ये जो दर्द है वो प्रेगनेंसी है या फिर गर्भधारण हो रहा है. 


पीरियड आने से पहले के लक्षण इन हिंदी - पीरियड आने के पहले के लक्षण - मासिक धर्म आने के लक्षण – प्रस्तावना


किसी भी युवतियों के लिए पीरियड आना काफी दर्ददायक अहसास होता है. वैसे समय के साथ-साथ ये एक सामान्य प्रक्रिया हो जाती है. सभी के लिए ये अनुभव दर्ददायक नहीं होता है किसी के बारे में ये दर्द काफी हल्का हो सकता है, तो किसी के लिए ये दर्द काफी ज्यादा हो सकता है. 


वैसे पीरियड आने के बारे में सोचना या पीरियड आने से पहले क्या होता है ये सोचना जिन युवतियों की शादी नहीं हुयी है उनके लिए कोई जरुरी नहीं है. किन्तु जिनकी शादी हो चुकी है और यदि वे लोग अपने फेमिली प्लानिंग के बारे में बहुत उत्साही है ऐसे नवविवाहितो के लिए ये काफी जरुरी हो जाता है की, मासिक धर्म आने के लक्षण और पीरियड आने के पहले के लक्षण के बारे में जानकारी रखना आवश्यक है. 


उन नवविवाहितो को Period Aane Se Pehle Ke Lakshan या फिर Premenstrual Symptoms In Hindi के बारे में जानना इसीलिए आवश्यक है की, जब भी प्रेगनेंसी कन्फर्म होती है उस प्रक्रिया में थोडा हल्का दर्द होता है. किन्तु उस प्रेगनेंसी कन्फर्म होने के दर्द और पीरियड के दर्द में अंतर कर पाना काफी मुस्किल होता है. लेकिन इस लेख को पढने के बाद आपको पीरियड आने से पहले के लक्षण को जान लेने के बाद आपके लिए ये बिलकुल आसन हो जायेगा.


आपको पीरियड आने से पहले के लक्षण इन हिंदी में आगे निचे विषय तालिका के आधार पर जानकारी बतायी जाएगी.


विषय तालिका - Table of Content

  • मासिक धर्म आने से पहले के लक्षण [Period Aane Se Pehle Ke Lakshan] माहवारी आने से पहले के लक्षण – संक्षिप्त जवाब 

  • पीरियड आने से पहले के लक्षण [Premenstrual Symptoms] पीरियड आने से पहले होने वाले लक्षण – विस्तृत जवाब

  • Period Aane Se Pahle - पीरियड आने के संकेत क्या होते हैं – Mahavari Aane Se Pahle – मुद्देवार जानकारी

  • Period Aane Se Pehle Ke Lakshan- पीरियड आने से पहले के लक्षण इन हिंदी – YouTube की राय 


तो आइये शुरू करते है......!


मासिक धर्म आने से पहले के लक्षण [Period Aane Se Pehle Ke Lakshan] माहवारी आने से पहले के लक्षण – संक्षिप्त जवाब 


यदि आप हमारे ब्लॉग के नियमित पाठक होंगे तो आपको हमारे ब्लॉग “इंडियन गप्पा” की विशेषता ज्ञात होगी. हम आपके हर एक सवाल का एक संक्षिप्त जवाब देते है उसके बाद आपको उसका ऊपर निचोड़ आगे विस्तृत जवाब के रूप में बताये है.


उसी प्रकार मासिक धर्म आने से पहले के लक्षण के बारे में भी सबसे पहले संक्षिप्त जवाब बताएँगे. उसके बाद ही उसकी विस्तृत चर्चा करेंगे. 


आपको पीरियड आने से पहले होने वाले लक्षण आपको निम्न बताये जा रहे है :-

1. पैरो में दर्द का अनुभव होना.

2. प्राइवेट पार्ट से सफ़ेद पानी आना.

3. थोड़ी बहुत कमजोरी महसूस होना.

4. बार-बार भूख लगना.

5. आपके त्वचा में परिवर्तन होने लगता है.

6. पेट के निचले हिस्से में हलकी सी ऐंठन होना.

7. किसी महिला में नींद की कमी देखि जा सकती है.

8. आपके व्यवहार में भी आता है बदलाव.

9. पीरियड आने से पहले चक्कर आना.

10. कमर में दर्द का अनुभव होता है.


आइये आगे Period Aane Se Pehle Ke Lakshan पर विस्तृत चर्चा करते है. 

आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है - Answer With Facts and Reality

प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए [Pregnancy And Sex] गर्भावस्था और संभोग

पीरियड के कितने दिन बाद बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है - सटीक जवाब


पीरियड आने से पहले के लक्षण [Premenstrual Symptoms] पीरियड आने से पहले होने वाले लक्षण – विस्तृत जवाब


अधिकतर महिलाओ का ये सवाल होता है की, उनके पीरियड आने के दौरान मुझे कैसा महसूस होगा?  Period Aane Se Pehle Ke Lakshan पीरियड शुरू होने पर जिस प्रकार का दर्द होता है वह दर्द दोबारा हो ये आप कभी नहीं चाहोगे. किन्तु वह दर्द इतना भी खराब नहीं होता है. इसमें कभी-कभी आपको पेट के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव करते हैं. 


यह निचले हिस्से में होनेवाला दर्द काफी दर्दनाक भी हो सकता है या थोडा हल्का भी हो सकता है जरुरी नहीं की ये हर महीने में एक ही तरह का नहीं होता है. इसे ही हम पीरियड आने से पहले के लक्षण के रूप में समझ सकते है. आगे हम इसका ही विस्तृत अध्ययन करेंगे. 


Period Aane Se Pahle – पीरियड आने के संकेत क्या होते हैं – Mahavari Aane Se Pahle - मुद्देवार जानकारी


जब भी किसी महिला का पीरियड मिस हो गए है तो इस समय उसे प्रेग्नेंसी टेस्ट करके ये पता कर लेना चाहिए की वो गर्भवती हैं या नहीं. हालांकि, कुछ पीरियड मिस होने का मतलब हर बार ये नहीं होता है की आप प्रेग्नेंट हो गए हो. 

पीरियड-आने-से-पहले-के-संकेत
पीरियड आने से पहले के संकेत


हो सकता है की इसका कारण दूसरा हो. सामान्य लक्षणों का अनुभव गर्भावस्था के उन पहले लक्षणों को प्रकट कर सकता है, जो एक मिस्ड पीरियड से भी पहले आपको प्रेग्नेंट होने का अनुभव करा देंगे. 


किन्तु क्या आप जानते हैं कि आपका शरीर आपको कई तरह से संकेत देकर पीरियड आने से पहले होने वाले लक्षण से अवगत करता है. मासिक धर्म आने से पहले के लक्षण की सूची आपके लिए निचे जानने को मिलेगी.

आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

Mobile App से ऑनलाइन लड़कियों से बात करना है? तो ऐसे करे 

अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है? जानिए

पुरुष का स्पर्म कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सकता है - दिलचस्प जानकारी 

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए [Sex After Period]  एक महत्वपूर्ण सवाल  


पीरियड आने से पहले के लक्षण - Premenstrual Symptoms In Hindi - मासिक धर्म आने से पहले के लक्षण 


आज के लेख पीरियड आने से पहले के लक्षण इन हिंदी में जानने के लिए इस लेख में चर्चा की जा रही है. इसमें आगे सबसे पहले महिला को पहला पीरियड कब होता है इसे समझ लेते है. 


महिला को पहला पीरियड कब होता है :-


लगभग 12 से 13 वर्ष की आयु में लड़कियों को उनके युवा अवस्था में पहुचने का अनुभव होता है और पहला पीरियड होता है. इस अवस्था को मेनार्चे भी कहते है. किन्तु ये सभी की शारीरिक बनावट पर आधारित होता है. किसी-किसी लड़की में इस आयु से पहले भी पीरियड शुरू हो सकता है या फिर कुछ लड़कियों को इस आयुवर्ग में पहुचने के पश्चात भी पीरियड की शुरुआत नहीं हो सकती तो करीब एक वर्ष के बाद हो सकती है. 


इसीलिए हम ये एक आयु के 12 से 13 वर्ष ये एक सामान्य रूप से स्वस्थ लड़की के लिए लागु समझ सकते है. क्योकि पीरियड की शुरुवात शारीरिक गतिविधियों और लड़की के शरीर में हो रहे हार्मोनल परिवर्तन पर भी निर्भर करता है. बहुत बार ऐसा भी होता है की, पहले पीरियड के बाद कई महीनो तक पीरियड नहीं आता है और कुछ लडकियों को नियमित तरीके से आना भी शुरू हो जाता है.


माहवारी से पहले के लक्षण - पीरियड आने से पहले के लक्षण क्या होते हैं 


पीरियड आने से पहले ही किसी भी लड़की या महिला के शरीर में बदलाव आना शुरू हो जाता है. जिन बदलावों को वे महसूस कर सकते है. इन बदलावों को ही हम पीरियड आने के पहले के लक्षण ऐसा कह सकते है. पीरियड आने से पहले के संकेत से ही आप समझ सकते है की, आपको पीरियड आने वाला है. निचे हम उन सभी लक्षणों को जान लेते है.


1. पैरो में दर्द का अनुभव होना:-


माहवारी आने से पहले आपको पैरो में दर्द का अनुभव हो सकता है और साथ वैसे ही जांघो में खिंचाव होने सा अनुभव हो सकता है. यदि आपको आपकी पीरियड की दिनांक से कुछ दिन पहले इस प्रकार का दर्द महसूस होता है तो आपको पीरियड आने वाला है इस बात की शतप्रतिशत सम्भावना होती है.


2. प्राइवेट पार्ट से सफ़ेद पानी आना:-


आपको बता दे की, प्राइवेट पार्ट से सफ़ेद पानी आने की समस्या भी आपको पीरियड आने का संकेत देती है. जो महिलाएं सम्बन्ध बना चुकी होती है या बच्चे को जन्म दे चुकी होती है. उन्हें पीरियड आने से पहले ये समस्या हो सकती है.

पीरियड-आने-से-पहले-होने-वाले-लक्षण
पीरियड आने के पहले के लक्षण


3. थोड़ी बहुत कमजोरी महसूस होना:- 


पीरियड्स आने से पहले आपको शरीर में थोड़ी कमजोरी का एहसास हो सकता है. साथ ही बहुत जल्दी थकान आने की समस्या भी होती है. इस समय आपका शारीरिक रूप से आराम करने का मन करता है कई बार कमजोरी के चलते घबराहट भी महसूस होती है.


4. बार-बार भूख लगना :-


कुछ महिलाओ को पीरियड आने के पहले सामान्य दिनों की तुलना में अधिक भूख लगने लगती है. और थोड़ी-थोड़ी देर बाद कुछ खाने की इच्छा होती है, किन्तु अधिक खाने में कारण महिलाओ को इन दिनों में वजन बढ़ने की समस्या से जूझना पड़ सकता है.


5. आपके त्वचा में परिवर्तन होने लगता है :-


माहवारी से पहल आपकी त्वचा में बदलाव देखने को मिल सकता है, जैसे चेहरे पर मुहांसे आदि होने की समस्या इत्यादि. और आपको से ही मुहांसे है तो सामान्य स्थिति से ज्यादा होने लगते है. इसके अतिरिक्त पैरों और हाथों की त्वचा सूखी सी महसूस होने लगती है.


6. पेट के निचले हिस्से में हलकी सी ऐंठन होना :- 


आपको बता दे की, गर्भावस्था का एक प्रारंभिक और स्पष्ट संकेत पेट या पीठ के निचले हिस्से में ऐंठन होना है. किन्तु कभी-कभी ये दर्द पीरियड्स आने के पहले या उसके दौरान भी होता है. दोनों ही ऐंठन में आपको अंतर करते आना चाहिए. पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐंठन आपके निचले पेट या पीठ के निचले हिस्से में होगी इस बात का ध्यान रखिये.


7. किसी महिला में नींद की कमी देखि जा सकती है:-


मासिक धर्म आने के पहले नींद का न आना, नींद में बार-बार व्यवधान आना, नींद बार-बार खुल जाना, सोते समय बहुत ज्यादा पसीना आना ये सब पीरियड आने से पहले के संकेत होते है. नींद पूरी नहीं होने के कारण थकान का अनुभव होता है यही कारण है की, पीरियड्स के दौरान महिला को आराम की सलाह दी जाती है.


8. आपके व्यवहार में भी आता है बदलाव:-


पीरियड्स आने से पहले ही आपके शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होता है. जिसके कारण आपके स्वाभाव में बदलाव आता है. जैसे की उदासी, चिड़चिड़ापन, तनाव आदि बढ़ने लगती है. पीरियड के आने से पहले किसी-किसी महिला में सोचने की शक्ति भी कमजोर होने लगती है.


9. पीरियड आने से पहले चक्कर आना :-


बहुत सी महिलाओ में पीरियड आने से पहले चक्कर आना ये लक्षण भी देखने को मिलता है. यदि आपकी मासिक धर्म की तारिक पास हो और आपको चक्कर आना जैसा अनुभव हो तो आपको समझना चाहिए की, माहवारी आने वाली है. 


10. कमर में दर्द का अनुभव होता है :-


पीरियड आने से पहले का सामान्य लक्षण हल्का फुल्का पेट में दर्द का होना भी है. किन्तु पेट के साथ कमर में दर्द भी हो सकता है. यदि आपकी पीरियड का दिन पास हो और आपको कमर में दर्द का अनुभव होता है समझ लीजिए की पीरियड आने वाला है.

आपके लिए अन्य आर्टिकल  

👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

पीरियड मिस होने के 7 दिन बाद क्या करना चाहिए – मासिक धर्म - Menstrual Cycle In Hindi - जानिए 

पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे - प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए

प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है [Pregnancy Symptoms In Hindi] गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है


Period Aane Se Pehle Ke Lakshan- पीरियड आने से पहले के लक्षण इन हिंदी – YouTube की राय 


उपरोक्त पीरियड आने से पहले होने वाले लक्षण को जानने के बाद जैसा की हमारे ब्लॉग का एक स्टाइल है की, हम आपको विडियो फॉर्मेट में भी जवाब देते है. इसीलिए पीरियड आने से पहले के लक्षण क्या है? इस सवाल का जवाब में YouTube पर जो ज्ञानी लोग है उनके द्वारा क्या राय बनती है. वो आपके सामने रख रहे है. 


इसमें सबसे पहली विडियो POOJA GHAR SANSAR इस YouTube Channel से लेकर आये है. जिसमे माहवारी से पहले ये लक्षण और प्रेगनेंसी के समय के लक्षणों में अंतर करके बताया गया है की, पीरियड आने के संकेत क्या होते हैं. निचे आप विडियो देख सकते है.👇👀👇



उसी प्रकार से दूसरी विडियो Women's Health Corner इस YouTube Channel से ली गयी है. जिसमे पीरियड्स आने के पहले के लक्षण और प्रेगनेंसी के लक्षण में क्या अंतर होता है? इस बात पर प्रकाश डाला गया है. निचे आप विडियो देख सकते है. 👇👀👇



पीरियड आने से पहले क्या होता है? - पीरियड आने से क्या होता है? 


हमारे पाठको दे द्वारा हमें ईमेल के जरिये पूछे गए सवालो में सबसे ज्यादा बार पूछे गए सवालो में से एक पीरियड आने से पहले क्या होता है? या फिर पीरियड आने से क्या होता है? इसका उत्तर देने का वक्त आ गया है. निचे आपको इसका संक्षिप्त जवाब मिल जायेगा.


पीरियड-आने-से-पहले-क्या-होता-है
पीरियड आने से पहले क्या होता है


जवाब:- पीरियड आने से पहले या फिर पीरियड आने से महिला के शरीर में हार्मोनल बदलाव होते है. जिसके चलते महिला के स्वभाव में, शारीरिक गतिविधि में, नियमित खान-पान के साथ दिनचर्या में बदलाव देखने को मिलते है. इस समय महिला में काफी रक्तस्राव होता है. जिसके चलते महिला को थोडा कमजोरी का अनुभव हो सकता है. वैसे आपको बता दे की सभी महिलाओ में उनकी शारीरिक संरचना के मुताबित भिन्न-भिन्न बदलाव देखने को मिलते है. इसीलिए कोई भी सटीक परिणाम बता पाना मुस्किल है. 


Note :- इस लेख के माध्यम से हमारा उद्देश्य केवल आपको से जानकारी देना है. हम आपको उपचार की सलाह या किसी तरह दवा के उपयोग की सलाह नहीं देते है. ये लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से इन्टरनेट पर उपलब्ध जानकारी को संगृहीत करके आपके लिए लिखा गया है. ये जानकारी बहुत से लोगो के लिए उनके शरीर के मुताबिक लागु हो सकती है.

   

निष्कर्ष:- 


आज के लेख पीरियड आने से पहले के लक्षण [Premenstrual Symptoms In Hindi] पीरियड आने से पहले के संकेत इसमें आपको Period Aane Se Pehle Ke Lakshan या फिर पीरियड आने से पहले होने वाले लक्षण के बारे में उसीप्रकार पीरियड आने के पहले के लक्षण, Premenstrual Symptoms In Hindi, Before Period Symptoms In Hindi, पीरियड आने के पहले के लक्षण के बारे में जानकारी बतायी है. वैसे ही पीरियड आने के संकेत क्या होते हैं, पीरियड आने से पहले के लक्षण या माहवारी आने से पहले के लक्षण ऐसे मिलते जुलते जवालो पर भी प्रकाश डाला गया.

Post a Comment

0 Comments